एक्सप्लोरर

चाय-कॉफी पीने वालों के लिए गुड न्यूज, रिसर्च में खुलासा कैंसर की बीमारी से रखेगा दूर

'अमेरिकन कैंसर सोसायटी' में छपी जर्नल में कैंसर को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश हुई है. इसमें कहा गया है कि चाय और कॉफी पीने से सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा कम होता है.

'अमेरिकन कैंसर सोसायटी' में छपी जर्नल में कैंसर को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश हुई है. इसमें कहा गया है कि चाय और कॉफी पीने से सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा कम होता है.

बहुत से लोगों को चाय और कॉफ़ी पीना काफी ज्यादा पसंद होता है. वे अपने दिन की शुरुआत एक कप पेय के बिना नहीं कर सकते हैं. वह पूर दिन में 1 या 2 नहीं बल्कि कई कप चाय या कॉफी पी जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इसे पीने से कई सारे स्वास्थ्य समस्याएं भी शुरू होती हैं.

1/6
अब एक नए रिसर्च में खुलासा हुआ है कि चाय-कॉफी पीने से आपको किसी भी तरह के नुकसान नहीं होंगे बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे  सिर और गर्दन के कैंसर की बीमारी का खतरा कम होता है. एक रिसर्च के मुताबिक 'अमेरिकन कैंसर सोसाइटी' द्वारा कैंसर मैगजीन में पब्लिश रिपोर्ट में खुलासा किया गया है.
अब एक नए रिसर्च में खुलासा हुआ है कि चाय-कॉफी पीने से आपको किसी भी तरह के नुकसान नहीं होंगे बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे सिर और गर्दन के कैंसर की बीमारी का खतरा कम होता है. एक रिसर्च के मुताबिक 'अमेरिकन कैंसर सोसाइटी' द्वारा कैंसर मैगजीन में पब्लिश रिपोर्ट में खुलासा किया गया है.
2/6
रिसर्च में चाय और कॉफी के फायदों के बारे में बात कही गई है.वैज्ञानिकों ने 14 अध्ययनों के डेटा का विश्लेषण किया. यह अध्ययन इंटरनेशनल हेड एंड नेक कैंसर एपिडेमियोलॉजी कंसोर्टियम द्वारा किया गया था और शोधकर्ताओं ने सिर और गर्दन के कैंसर से पीड़ित 9,500 से अधिक रोगियों की जांच की.
रिसर्च में चाय और कॉफी के फायदों के बारे में बात कही गई है.वैज्ञानिकों ने 14 अध्ययनों के डेटा का विश्लेषण किया. यह अध्ययन इंटरनेशनल हेड एंड नेक कैंसर एपिडेमियोलॉजी कंसोर्टियम द्वारा किया गया था और शोधकर्ताओं ने सिर और गर्दन के कैंसर से पीड़ित 9,500 से अधिक रोगियों की जांच की.
3/6
उन्होंने 15,700 से अधिक कैंसर-मुक्त रोगियों की भी जांच की. शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग नियमित रूप से चाय या कॉफी पीते हैं, उनमें सिर और गर्दन के कैंसर होने का जोखिम कम हो सकता है. इनमें मुंह, गले और स्वरयंत्र के कैंसर शामिल हैं. रोजाना चार कप से अधिक कैफीनयुक्त कॉफी पीने से सिर और गर्दन के कैंसर के विकास के जोखिम को कॉफी न पीने वालों की तुलना में 17 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.
उन्होंने 15,700 से अधिक कैंसर-मुक्त रोगियों की भी जांच की. शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग नियमित रूप से चाय या कॉफी पीते हैं, उनमें सिर और गर्दन के कैंसर होने का जोखिम कम हो सकता है. इनमें मुंह, गले और स्वरयंत्र के कैंसर शामिल हैं. रोजाना चार कप से अधिक कैफीनयुक्त कॉफी पीने से सिर और गर्दन के कैंसर के विकास के जोखिम को कॉफी न पीने वालों की तुलना में 17 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.
4/6
नियमित रूप से कॉफी पीने वालों में मौखिक गुहा के कैंसर का जोखिम 30 प्रतिशत कम होता है और गले के कैंसर का जोखिम 22 प्रतिशत कम होता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि रोजाना 3-4 कप कैफीनयुक्त कॉफी पीने से हाइपोफेरीन्जियल कैंसर के जोखिम को 41 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है. अध्ययन में यह भी कहा गया है कि कैफीन रहित कॉफी भी फायदेमंद है क्योंकि यह मौखिक गुहा कैंसर के जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकती है.
नियमित रूप से कॉफी पीने वालों में मौखिक गुहा के कैंसर का जोखिम 30 प्रतिशत कम होता है और गले के कैंसर का जोखिम 22 प्रतिशत कम होता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि रोजाना 3-4 कप कैफीनयुक्त कॉफी पीने से हाइपोफेरीन्जियल कैंसर के जोखिम को 41 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है. अध्ययन में यह भी कहा गया है कि कैफीन रहित कॉफी भी फायदेमंद है क्योंकि यह मौखिक गुहा कैंसर के जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकती है.
5/6
कॉफी के साथ-साथ चाय भी हाइपोफेरीन्जियल कैंसर के जोखिम को 29 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकती है. हर दिन एक कप चाय पीने से सिर और गर्दन के कैंसर का कुल जोखिम 9 प्रतिशत और हाइपोफेरीन्जियल कैंसर का जोखिम 27 प्रतिशत तक कम हो सकता है.
कॉफी के साथ-साथ चाय भी हाइपोफेरीन्जियल कैंसर के जोखिम को 29 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकती है. हर दिन एक कप चाय पीने से सिर और गर्दन के कैंसर का कुल जोखिम 9 प्रतिशत और हाइपोफेरीन्जियल कैंसर का जोखिम 27 प्रतिशत तक कम हो सकता है.
6/6
हंट्समैन कैंसर इंस्टीट्यूट और यूटा स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय के पीएचडी युआन-चिन एमी ली और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक ने कहा,कॉफी और चाय की आदतें काफी जटिल हैं. और ये निष्कर्ष कैंसर के जोखिम को कम करने में कॉफी और चाय के प्रभाव के बारे में अधिक डेटा और आगे के अध्ययनों की आवश्यकता का समर्थन करते हैं.
हंट्समैन कैंसर इंस्टीट्यूट और यूटा स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय के पीएचडी युआन-चिन एमी ली और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक ने कहा,कॉफी और चाय की आदतें काफी जटिल हैं. और ये निष्कर्ष कैंसर के जोखिम को कम करने में कॉफी और चाय के प्रभाव के बारे में अधिक डेटा और आगे के अध्ययनों की आवश्यकता का समर्थन करते हैं.

हेल्थ फोटो गैलरी

Sponsored Links by Taboola

टॉप हेडलाइंस

 Independence Day15 August:15 अगस्त पर घर में ऐसा माहौल बनाएं, बढ़ेगा देशभक्ति का जज्बा
15 अगस्त पर घर में ऐसा माहौल बनाएं, बढ़ेगा देशभक्ति का जज्बा
Swine Flu:तेजी से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा?
तेजी से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा?
Salt Dry In Monsoon: मानसून में नमक डिब्बे में गीला हो जाता है? कहीं ये गलती तो नहीं कर रहे
मानसून में नमक डिब्बे में गीला हो जाता है? कहीं ये गलती तो नहीं कर रहे
IRCTC Japan Tour Package : जापान घूमने का मौका, IRCTC लाया 10 दिन का खास पैकेज
जापान घूमने का मौका, IRCTC लाया 10 दिन का खास पैकेज

वीडियोज

Gold Silver Price: 1 ही दिन में 10,000 महंगी हुई चांदी! सोना 1.55 लाख के पार, मार्केट में आया भूचाल!
Sansani: एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की खतरनाक मिस्ट्री !
The Traitors 2 का नया Sneak Peek Out, Rhea Chakraborty से Mallika Sherawat तक दिखा बड़ा Drama
Lock Upp 2 की Success Party में Shreya Kalra का जलवा, Farhana Bhatt समेत सितारों ने बिखेरा Glamour
Salman Khan की Seven Dogs 21 August को India में रिलीज, Sanjay Dutt का होगा खास Cameo

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
तमिलनाडु में परिसीमन के खिलाफ प्रस्ताव? CM विजय बोले- 'महिला आरक्षण को जोड़ने से...'
तमिलनाडु में परिसीमन के खिलाफ प्रस्ताव? CM बोले- 'महिला आरक्षण जोड़ने से देरी होगी'
सावन में संजय निषाद ने मछली को बताया 'शाकाहारी', बोले- 'बिना लहसुन-प्याज के बनाएं'
सावन में संजय निषाद ने मछली को बताया 'शाकाहारी', बोले- 'बिना लहसुन-प्याज के बनाएं'
कौन है रोनाल्डो के पहले बच्चे की मां? बॉलीवुड एक्ट्रेस से अफेयर की उड़ी थी अफवाह
कौन है रोनाल्डो के पहले बच्चे की मां? बॉलीवुड एक्ट्रेस से अफेयर की उड़ी थी अफवाह
Tuesday Box Office: मंगलवार को फिर गरजी 'स्पाइडर मैन', 'ओह माय डॉग' ने भी बढाई रफ्तार, जानें-DC और 'धमाल 4' का कलेक्शन
मंगलवार को फिर चमकी 'स्पाइडर मैन', जानें-'डीसी'- 'धमाल 4' का कलेक्शन
रेप के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना के पास जेल में मिला फोन, कांग्रेस सांसद ने साधा निशाना
रेप के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना के पास जेल में मिला फोन, कांग्रेस सांसद ने साधा निशाना
चेन्नई एयरपोर्ट पर इंडिगो फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, इंजन में आई खराबी
चेन्नई एयरपोर्ट पर इंडिगो फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, इंजन में आई खराबी
गजब...चोरों ने डिपो से चुरा ली पूरी बस, फिर हुआ मजेदार किस्सा
गजब...चोरों ने डिपो से चुरा ली पूरी बस, फिर हुआ मजेदार किस्सा
बजट रखिए तैयार, इस महीने लॉन्च होने जा रहीं ये शानदार गाड़ियां
बजट रखिए तैयार, इस महीने लॉन्च होने जा रहीं ये शानदार गाड़ियां
Embed widget