एक्सप्लोरर

Ideas of India Summit 2023 Highlights: MCD सदन में हुई मारपीट पर सीएम केजरीवाल बोले, 'लड़ते क्यों हैं, मिलकर काम क्यों नहीं कर सकते'

Ideas of India Summit 2023 Live: एबीपी न्यूज के आइडियाज ऑफ इंडिया समिट का दूसरा एडिशन मुंबई में चल रहा है. इसमें लिज ट्रस, भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल जैसी नामी हस्तियों ने अपने विचार रखे.

LIVE

Key Events
Ideas of India Summit 2023 Highlights: MCD सदन में हुई मारपीट पर सीएम केजरीवाल बोले, 'लड़ते क्यों हैं, मिलकर काम क्यों नहीं कर सकते'

Background

Ideas of India Summit 2023: एबीपी नेटवर्क (ABP Network) शुक्रवार से दो दिवसीय कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' (Ideas of India Summit 2023) का आयोजन कर रहा है. यह इस समिट का दूसरा एडिशन होगा, जो 24-25 फरवरी को मुंबई के ग्रैंड हयात में आयोजित होगा. कार्यक्रम में तमाम मशहूर हस्तियां एक ही मंच पर अपने विचार रखेंगी. इस साल सम्मेलन की थीम 'नया इंडिया: लुकिंग इनवर्ड, रीचिंग आउट' रखी गई है.

एबीपी का यह सालाना शिखर सम्मेलन हर साल नए भारत की अवधारणा और विचारों को साथ लेकर आता है. आइडियाज ऑफ इंडिया समिट ऐसे समय में हो रही है, जब दुनिया में भू-राजनीतिक तनाव का दौर चल रहा है. 24 फरवरी को रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरे हो रहे हैं. अगले साल भारत में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे वक्त में एबीपी का यह शिखर सम्मेलन देश के कई सवालों का जवाब देगा. दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत इस समय इतिहास में कहां खड़ा है, महामारी के बाद के बदलाव, नई कॉर्पोरेट संस्कृति जैसे विषयों पर बात होगी. 

इस कार्यक्रम में ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस, इन्फोसिस के संस्थापक और अध्यक्ष नारायण मूर्ति, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अश्विनी वैष्णव, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, मुंबई के सीएम एकनाथ शिंदे, पंजाब के सीएम भगवंत मान हिस्सा लेंगे. 

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार भी सम्मेलन में शामिल होंगे. इसमें अमान, आशा पारेख, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, संगीत जैसी प्रतिष्ठित हस्तियां आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023 के मंच से नये भारत को लेकर अपने विचार प्रस्तुत करेंगी. इसके अलावा अमिताव घोष और देवदत्त पटनायक जैसे प्रख्यात लेखक भी मंच शेयर करेंगे.

एबीपी नेटवर्क आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023 को ABP Live You Tube पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा. इसके साथ ही आइडियाज ऑफ इंडिया समिट के सत्र एबीपी नेटवर्क के चैनल पर भी प्रसारित किए जाएंगे.

आइडियाज ऑफ इंडिया समिट के ताजा अपडेट और हाइलाइट्स को एबीपी लाइव के सोशल मीडिया हैंडल पर भी देखा जा सकता है. faceboktwitterinstagram

23:11 PM (IST)  •  24 Feb 2023

जोशना चिनप्पा भी हैं चक दे इंडिया की दीवानी...

भारतीय महिला स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने एबीपी के मंच से कहा कि उन्हें भी चक दे इंडिया मूवी बेहद पसंद है. इसके साथ ही मैरीकॉम मूवी भी उनकी पसंदीदा मूवीज में से एक है. विनेश फोगाट ने भी अपनी फेवरेट मूवी के बारे में बताया उन्होंने कहा कि चेक दे इंडिया और उसके बाद मैरीकॉम उनकी पसंदीदा मूवी है. 

23:10 PM (IST)  •  24 Feb 2023

सुशीला चानू को पसंद है मूवी चक दे इंडिया...

एबीपी के मंच पर महिला खिलाड़ियों नें अपने फेवरेट खेल से लेकर मूवी के बारे में भी बताया. हॉकी खिलाड़ी सुशीला चानू ने कहा कि मेरी पहली पसंदीदा मूवी चक दे इंडिया है. इस मूवी को कितने बार भी देख लूं मन नहीं भरता है. इसे देख बहुत इमोशनल हो जाती हूं. इसके अलावा मुझे दंगल मूवी भी पसंद है. 

23:03 PM (IST)  •  24 Feb 2023

फेवरेट खेल को लेकर ये बोली दिग्गज महिला खिलाड़ी...

एबीपी के मंच पर मौजूद मशहूर खिलाड़ियों ने अपने फेवरेट स्पोर्ट के बारे में भी बताया. रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि रेसलिंग मेरा पहला प्यार नहीं था फैमिली फोर्स से इसमें दाखिल हुई. उन्होंने कहा कि वो बचपन से टेनिस खेलना चाहती थी और मैं सानिया मिर्जा की बहुत बड़ी फैन हूं. बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने कहा कि उन्हें भी टेनिस पसंद था. पूर्व एथलीट अश्विनी नचप्पा ने हॉकी को अपना पहला प्यार बताया. वह कहती हैं कि अब उन्हें गोल्फ खेलना पसंद है. 

22:53 PM (IST)  •  24 Feb 2023

मैं बहुत ही औसत दर्जे के परिवार से आती हूं- अश्विनी नचप्पा

पूर्व एथलीट अभिनेत्री अश्विनी नचप्पा ने एबीपी के मंच से कहा कि मैं बहुत ही औसत परिवार से आती हूं. उन्होंने कहा कि मेरे पिता ही अकेले कमाने वाले थे. मुझे याद है कि मेरी मां 2-3 किलोमीटर पैदल चलती थी. वो हमें  ट्रेनिंग के दौरान लंच देने के लिए स्कूल से लाने के लिए कठिन मेहनत करती थी, इसलिए हम आज जहां है उस स्तर पर हमें हमारी फैमिली ने पहुंचाया है. उन्होंने कहा कि एक स्तर पर आकर बस ये मायने रखता है कि हमारे साथ सही और वाजिब व्यवहार हो. उन्होंने कहा कि मैं लकी हूं कि मैं मुंहफट हूं और मेरे सामने फेडरेशन के किसी सदस्य को बोलने की हिम्मत नहीं होती थी फिर चाहे वो कोई भी रहा हो. 

22:47 PM (IST)  •  24 Feb 2023

80 के दशक की आज के खेल परिदृश्य बदला-  पूर्व एथलीट अश्विनी नचप्पा

 पूर्व एथलीट और कन्नड़ भारतीय फिल्म अभिनेत्री अश्विनी नचप्पा ने भी एबीपी के Ideas of India Summit में अपनी राय रखी. सेक्सुएल मिसकंडक्ट और खेलों में लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव को लेकर उन्होंने कहा कि 80 के दशक की आज के खेल परिदृश्य से तुलना करें तो आज अधिक महिलाएं केवल खेल में ही नहीं, बल्कि खेल बोर्ड में हैं. वो गलत के खिलाफ बोलने के लिए आगे आती है.  यंग जेनरेशन सेक्सुएल मिसकंडक्ट को लेकर आगे आ रही है. मीडिया में इसे पूरा जगह मिलती है, लेकिन हमारे दौर की ये केस अनसुने रह जाते थे. उन्होंने कहा कि बीते 6 से 8 दशकों में खेल बड़े लोगों और राजनीति से कंट्रोल हो रहा है. इन हालातों में बदलाव लाने के लिए बड़ी कोशिशों की जरूरत है. हम से अधिकतर यहां अपनी फैमिली के सपोर्ट से हैं, न कि किसी खास शख्स और फेडरेशन की वजह से.

22:35 PM (IST)  •  24 Feb 2023

आपके पास एनर्जी नहीं बचती... बोलीं ज्वाला गुट्टा

बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने कहा कि अगर सब-कुछ अच्छा चल रहा होगा तो कोई क्यों नाहक लड़ाई लडे़गा. उन्होंने कहा कि 8 से 10 घंटे आप फिजिकली मेहनत कर रहे होते हैं खेल के लिए कि आपके पास दूसरी किसी चीज को करने के लिए एनर्जी नहीं बचती है. उन्होंने कहा, लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम एक पितृसत्तात्मक समाज में रहते हैं. विनेश के आवाज उठाने को लेकर उनका कहना था कि बोलना चाहिए ये सही भी है. हमें इस वक्त ऐसी मजबूत जगह पर हैं कि हमारी बात सुनी जाएगी. हमारी आने वाली पीढ़ी को ये नहीं सहना होगा. हम उनके लिए ये कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर में अपनी बेटी को खेल के क्षेत्र में डालना चाहूं तो मुझे खौफ नहीं होगा.  

22:29 PM (IST)  •  24 Feb 2023

एक एथलीट के तौर पर आप बस खेलना चाहते हैं- ज्वाला गुट्टा

एबीपी के मंच पर फाइट लाइक ए वुमन सत्र में बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने कहा कि एक एथलीट होने के नाते आप सब सहमत होंगे कि हम केवल खेलना चाहते हैं. सब-कुछ अच्छा हो तो कभी लगता है कि हम जो डिजर्व करते हैं उसे कम भी मिले तो ठीक है, लेकिन जब आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है, आपको टागरेट किया जाता है तो आपको जरूर इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं ये उम्मीद नहीं कर सकती कोई एथलीट आएगा और मेरे पक्ष में बोलेगा.

22:29 PM (IST)  •  24 Feb 2023

ज्वाला गुट्टा ने कहा- 'मेरे केस में मैं बिल्कुल अकेली थी'

बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने भी एबीपी के मंच पर अपने विचार रखें. उन्होंने कहा कि मुझे ये देख के काफी अच्छा लगा कि विनेश के साथ सारे रेसलर हैं, लेकिन मेरे केस में मैं पूरी तरह से अकेली थी. मुझे घर बुलाकर धमकाया गया था. मेरे पास अदालत में जाने के सिवाय कोई रास्ता नहीं बचा था. 

22:01 PM (IST)  •  24 Feb 2023

'रेसलिंग के अलावा हमारे पास कुछ भी नहीं ', विनेश फोगाट

विनेश फोगाट ने एबीपी के मंच से कहा कि हमने एजुकेशन से ज्यादा रेसलिंग पर ध्यान दिया. आवाज उठाने से पहले रेसलिंग छीन जाएगी ये डर बहुत बड़ा था, क्योंकि हम इतने सामान्य परिवार से आते हैं कि रेसलिंग से ही हमारा परिवार का नाम हुआ है और जीने के लिए जो अच्छी सुविधाएं होती हैं इसी से मिली हैं. अगर वो रेसलिंग खत्म हो जाएगी उस चीज ने सेक्सुएल मिसकंडक्ट पर आवाज उठाने से बहुत रोका, लेकिन एक डर होता है और मैं बोलती हूं कि उसकी भी हद होती है और उस डर की हद से हम गुजर चुके थे. हमने बहुत टॉर्चर सहा है और मैंने तो निजी तौर पर बहुत सहा है, क्योंकि जब भी गलत होता तो मैं बोल देती हूं. उन्होंने कहा कि इस बोलने का खामियाजा उन्हें 4-5 साल तक भुगतना पड़ा. 

21:54 PM (IST)  •  24 Feb 2023

काफी साल लग गए इस बात को बोलने में- बोलीं विनेश फोगाट

खेल के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करने वाली अश्विनी नचप्पा, ज्वाला गुट्टा, जोशना चिनप्पा, सुशीला चानू, विनेश फोगाट भी एबीपी के मंच पर पहुंची. इस दौरान रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि यौन उत्पीड़न पर आवाज उठाने में काफी वक्त लग गया. उनका कहना था कि मैं बहुत ऑउट स्पोकन हूं, कोई भी गलत करें तो मैं बोल देती हूं, फिर चाहे वो परिवार में हो या बाहर. WFI के मसले पर उन्होंने कहा कि जिनके खिलाफ हम खड़े हुए वो पावरफुल और पैसे वाले हैं. राजनीति में एक पार्टी में उनका बहुत बड़ा ओहदा है.

Load More
New Update
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Mukhtar Ansari Died: मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
Avesh Khan: आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता चलाते थे पान की दुकान, अब बेटा बना मैच विनर
आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता की थी पान की दुकान
IPL 2024: कोलकाता-बैंगलोर के बीच होगी कड़ी टक्कर, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी
RCB-KKR के बीच होगी कड़ी टक्कर, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी
TV9 Bharatvarsh opinion poll: जहां कभी नहीं जीती बीजेपी, वहां 2024 में खिल सकता कमल, सर्वे में हुआ खुलासा
जहां कभी नहीं जीती बीजेपी, वहां 2024 में खिल सकता कमल, सर्वे में हुआ खुलासा
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Anurag Thakur on Congress: 'मैं क्रिकेट का खिलाड़ी हूं..' ठाकुर ने ठोका दावा | ABP Shikhar SammelanABP Shikhar Sammelan: कंगना का अपमान! TMC-Congress पर फूटा Anurag Thakur का गुस्सा | EXCLUSIVEAnurag Thakur EXCLUSIVE: 'शराब के ठेके दे दिए...इन्होंने दलाली खाई है' | ABP Shikhar SammelanSachin Pilot: 'महंगाई और बेरोजगारी बढ़ रही है', बोले सचिन पायलट | ABP Shikhar Sammelan | Rajasthan|

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Mukhtar Ansari Died: मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
Avesh Khan: आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता चलाते थे पान की दुकान, अब बेटा बना मैच विनर
आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता की थी पान की दुकान
IPL 2024: कोलकाता-बैंगलोर के बीच होगी कड़ी टक्कर, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी
RCB-KKR के बीच होगी कड़ी टक्कर, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी
TV9 Bharatvarsh opinion poll: जहां कभी नहीं जीती बीजेपी, वहां 2024 में खिल सकता कमल, सर्वे में हुआ खुलासा
जहां कभी नहीं जीती बीजेपी, वहां 2024 में खिल सकता कमल, सर्वे में हुआ खुलासा
दो साल में टूटी शादी, फिर बॉयफ्रेंड की कैंसर से मौत, रूला देगी इस एक्ट्रेस की दर्दनाक कहानी
दो साल में टूटी शादी, फिर बॉयफ्रेंड की कैंसर से मौत, दर्दनाक है इस एक्ट्रेस की कहानी
देश में बढ़े इन जरूरी दवाओं के दाम, NPPA ने लिया इस तारीख से मेडिसिन महंगी करने का फैसला
देश में बढ़े इन जरूरी दवाओं के दाम, इस तारीख से होंगी ये मेडिसिन महंगी
कैंसर के मरीजों के लिए शुरू हुई खास हेल्पलाइन, सलाह से लेकर इलाज तक की जानकारी मिलेगी एकदम फ्री
कैंसर के मरीजों के लिए शुरू हुई खास हेल्पलाइन, सलाह से लेकर इलाज तक की जानकारी मिलेगी एकदम फ्री
Watch: नोएडा की यूनिवर्सिटी में छात्रों ने किया बवाल, जमकर की मारपीट, फोड़े कार के शीशे
Watch: नोएडा की यूनिवर्सिटी में छात्रों ने किया बवाल, जमकर की मारपीट, फोड़े कार के शीशे
Embed widget