एक्सप्लोरर

राशिफल 20 दिसंबर: मेष, कर्क, धनु और मीन राशि वाले न करें ये काम, सभी राशियों का जानें राशिफल

Today Horoscope In Hindi: राशिफल की दृष्टि से आज का दिन सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण है. आज मेष, कर्क, धनु और मीन राशि वालों को कुछ चीजों में आज विशेष सर्तकता बरतने की जरूरत है. अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन,जानते हैं सभी राशियों का राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज 20 दिसंबर को मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. चंद्रमा आज कुंभ राशि में गोचर कर रहा है. आज रविवार का दिन है और सूर्य देव गुरु बृहस्पति की राशि धनु राशि में विराजमान हैं. आज का दिन कुछ राशियों के लिए अत्यंत शुभ होने जा रहा है, वहीं कुछ राशियों को आज धैर्य बनाए रखना होगा.

मेष- आज कामकाज में लाभ और हानि को लेकर सतर्कता के साथ कदम उठाने की जरूरत है. काम में फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो कॉमेडी मूवी या संगीत के साथ मनोरंजन से राहत मिलेगी. केमिस्ट लोगों को कानूनी कार्यवाही के प्रति सतर्कता रखनी होगी. फैशन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को अच्छे मौके मिलेंगे. विवादित मामलों में सजग रहने की जरूरत है, नहीं तो कोर्ट कचहरी तक होने की आशंका है. युवा वर्ग को व्यर्थ तैश में आने के बजाय समझदारी से फैसले लेने होंगे. सीने और पैर दर्द परेशान करेगा. साइटिका के मरीज भी सावधानी बरतें. संध्या के समय घर में आरती और हवन कर सकते हैं.

वृष- आज खुद को भ्रमित करने वालों से बचाना होगा. काम की गुणवत्ता सुधारें और कानूनी दांव-पेंच से सतर्क रहें. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को तबादला और प्रमोशन मिल सकते हैं. अपने संपर्कों को मजबूत बनाएं, अधिक से अधिक लोगों से मिलें. भविष्य के कामों में यही मददगार बनेंगे. बिजनेस से जुड़े लोग कारोबार बढ़ाने के लिए लोन आदि की कोशिश कर रहे हैं, तो काम बनता नजर आ रहा है. युवा वर्ग परिश्रम के साथ प्रतिस्पर्धियों पर भी निगाह बनाए रखें. सेहत को लेकर लापरवाही बिल्कुल न बरतें, अचानक तबियत खराब हो सकती है. बच्चों की प्रति चिंता दूर होगी. परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा.

मिथुन- आज भविष्य के लिए कुछ भी करने या सोचने को लेकर सतर्कता बरतें. दूसरों से प्रभावित होकर नकारात्मक या असंस्कारी विचार मन में आ सकते हैं. शोध आदि काम में जुटे लोगों के लिए आज बेहतर परिणाम मिल सकता है. कारोबारी वर्ग को पुराने निवेश से धन की प्राप्ति हो सकती है. स्वास्थ्य को लेकर जिन लोगों को कफ की समस्या है, उन्हें गर्म पानी और काढ़े आदि का प्रयोग बढ़ाना राहत देगा. ध्यान रहें बेवजह किसी पर क्रोध न करें. ऐसा करने से करीबी आपसे असंतुष्ट रहेंगे. संतान की प्रगति का शुभ समाचार मन को प्रसन्न कर सकता है. कुल से अच्छी खबर मिलने की संभावना है.

कर्क- आज का दिन बेहद शुभ और संपूर्ण फलदायक है. सकारात्मक सोच बनाए रखें. ग्रहों की दशा भी आपकी परेशानियां घटाने की ओर बढ़ रही हैं. नौकरी कर रहे लोग आत्मविश्वास से भरे रहेंगे. कारोबारी सचेत रहें, किसी सरकारी अधिकारी से विवाद की आशंका है, ऐसी स्थिति आपको शांत रहना होगा. युवाओं को खुद को साबित करने के लिए अधिक परिश्रम करना होगा. स्वास्थ्य में सिर दर्द या नसों से संबंधित परेशानी आ सकती है. बीपी और हृदय रोगी सावधान रहें. इसमें किसी भी सूरत में लापरवाही न करें. मन में कोई तनाव या उलझन है तो परिवार के साथ साझा करें बच्चों के साथ वक्त बिताएं.

सिंह- आज के दिन विश्वसनीय बढ़ाने के साथ सामाजिक जीवन में योगदान बढ़ाएं. नौकरी कर रहे लोगों पर दबाव घटेगा, ऐसे में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. नए प्रोजेक्ट पर भी काम करने का अच्छा मौका मिलेगा, लेकिन प्रदर्शन को प्रतिस्पर्धियों से किसी सूरत में कमजोर न पड़ने दें. खुदरा कारोबारियों को आज बड़े सौदे करने से बचने की जरूरत है. युवा समय का मोल समझकर काम करें. मौसम को देखकर स्वास्थ्य की स्थिति में गिरावट की आशंका है. सेहत में परेशानी बढ़ने पर खुद से दवाएं या दिनचर्या में कोई बदलाव न करें. पारिवारिक परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी. किसी पुराने रिश्तेदार या मित्र का घर पर आना हो सकता है.

कन्या- आज जिम्मेदारियों पर पूरी तरह फोकस करने की जरूरत है. ऑफिस का काम पूरे ध्यान से बिना किसी गलती निपटाना होगा. उच्च अधिकारियों के बीच सकारात्मक छवि बनेगी. व्यापार कर रहे हैं तो संभव है कि छोटी-छोटी कई यात्राएं करनी पड़ें, इनसे आपको आर्थिक लाभ भी भरपूर होगा. विद्यार्थी आने वाली परीक्षाओं के लिए रिवीजन में समय और बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर सर्दी-खांसी और सांस लेने से तकलीफ परेशान कर सकती है. संयुक्त परिवार में रह रहे हैं तो आज सदस्यों से संबंध खराब हो सकते हैं. हो सकता है कि घर के सदस्य आपस में लड़ जाएं. आपको पहल कर स्थितियां सामान्य बनाने का काम करना होगा.

तुला- आज के दिन अचानक लाभ की संभावनाएं बन रही हैं. कामकाज को लेकर अचानक बड़ा बोझ तनाव बढ़ा सकता है. ऑफिस में बॉस और अपने उच्च अधिकारियों से बेवजह का सवाल जवाब न करें. खुदरा कारोबारियों को आज लाभ में कमी होगी. इससे निराशा घेर सकती है. स्टेशनरी का काम करने वालों को अच्छा लाभ मिलेगा. नौकरी खोज रहे युवाओं को बेहतर मौके मिलेंगे. विद्यार्थियों को मेहनत जारी रखने की जरूरत है. शारीरिक स्वस्थता के लिए योग और वर्कआउट को किसी सूरत में स्किप न करें. आज भगवत भजन करें, संभव हो तो देवी मां के दर्शन के लिए मंदिर जा सकते हैं. परिवार का सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक- आज के दिन ग्रहों की स्थितियां बता रही हैं कि अधिक से अधिक लोगों से संपर्क बनाना आपके लिए फायदेमंद होगा, न केवल आजीविका बल्कि सामाजिक तौर पर भी आप को इसका लाभ मिलेगा. कारोबारी वर्ग ध्यान रखें कि अधिक से अधिक लिंक डेवलप करने से व्यापार दिन दूना रात चौगुना बढ़ेगा. साथ में अपने हाथों की सुरक्षा करें, अगर मशीन से कोई काम कर रहे हैं तो बेहद सजग रहकर निपटाएं, चोट लग सकती है. विद्यार्थियों और युवाओं के लिए दिन सामान्य रहेगा. इलेक्ट्रॉनिक सामान में कंप्यूटर, टीवी, लैपटॉप और मोबाइल आदि की सुरक्षा करें. घर के कीमती सामानों पर भी पैनी निगाह रखने की जरूरत है.

धनु- आज पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरह के काम बढ़ेंगे. कार्यस्थल पर टीम का मनोबल बढ़ाते रहे, किसी के प्रति कोई पर्सनल कमेंट से बचें. विदेशी कंपनी से बेहतर पैकेज का ऑफर आ सकता है. ऑनलाइन कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए मुनाफे के बेहतर मौके बन रहे हैं, ध्यान रखें ग्राहकों की ओर से प्रोडक्ट की गुणवत्ता के आधार पर कोई रिजेक्शन की स्थिति नहीं बननी चाहिए. युवा वर्ग को करियर को लेकर मिल रही सलाह या चर्चा बीच में नहीं छोड़नी चाहिए. आलस्य से दूर रहते हुए थोड़ा सुबह जल्दी उठें और हल्की फुल्की एक्सरसाइज करें. छोटी बहन की ओर से शुभ सूचना मिलने की संभावना है.

मकर- आज कार्य में एक्टिव और प्रदर्शन में सजगता ही सफलता तक ले जाएगी. कामकाज के लिए थोड़ी दौड़-भाग भी करनी पड़ सकती है. कामकाजी लोग सिर्फ सुख-सुविधाओं के लिए कर्ज न लें, उपयुक्त होगा कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी संभलकर करें. ऑफिस के बड़े प्रोजेक्ट में सीनियर्स का सहयोग मिलेगा, लेकिन क्षमताओं को पूरी तरह उभारने का प्रयास करते रहें. कारोबारी वर्ग को भाग्य का लाभ मिलेगा. निवेश बढ़ा सकते हैं. युवाओं को गुस्से पर काबू करने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर नाक में इन्फेक्शन संभव है. जीवन साथी के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आ सकती है, ऐसे में उनका ख्याल रखने की जरूरत है.

कुम्भ- आज नकारात्मक ग्रहों का असर प्रदर्शन को खराब कर सकता है. मन में असंतोष का भाव विचलित बनाए रखेगा. नौकरी को लेकर जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए बेहतर मौका है. कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ सामंजस्य बिठाने में कठिनाई हो सकती है. कारोबारियों को धन खर्च और निवेश दोनों में फैसला समझकर लेना चाहिए. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन कल जैसा ही रहेगा. युवा जरूर करियर के लिए थोड़ा और गंभीरता से सोचें. हेल्थ को लेकर कमर दर्द की तकलीफ फिर उभर सकती है. घर में कोई बीमार है तो उसकी सेहत को लेकर परिवार के सभी सदस्यों को अलर्ट रहने की जरूरत है.

मीन- आज मानसिक स्थिरता दिखानी होगी, भावुक होकर निर्णय न करें. काम जल्दबाजी में न करें, यह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. ऑफिस में मेहनत और ईमानदारी के साथ करें. इससे न सिर्फ आय की वृद्धि होगी बल्कि प्रमोशन की भी संभावनाएं दिख रही हैं. कारोबारियों को कानूनी दांवपेच से बच कर रहना है. बड़े निवेश या डील करते हुए अनुभवी या कानूनी जानकार की मौजूदगी लाभकारी होगी. युवाओं को स्वास्थ्य पर ध्यान दें. फिटनेस को लेकर सतर्क रहें. योग पर ध्यान केंद्रित कर योगाभ्यास और प्राणायाम करें. मां को फिसलन वाली जगह पर चलते समय सावधानी बरतने की जरूरत है, चोट लगने की आशंका है.

सफलता की कुंजी: जीवन में सफल होना है तो इन गुणों को विकसित करें

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए क्यों की जाती है हनुमान जी की पूजा, जानें ये कथा

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Election 2024 Live: 9 बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग, थरूर ने लाइन में लगकर डाला वोट, सपा का आरोप- नोएडा-बागपत में EVM खराब
9 बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग, थरूर ने लाइन में लगकर डाला वोट, सपा का आरोप- नोएडा-बागपत में EVM खराब
अगर अमेरिका में आज चुनाव हुए तो किसकी होगी जीत?  ओपिनियन पोल में चौंकाने वाला रिजल्ट
अगर अमेरिका में आज चुनाव हुए तो किसकी होगी जीत?  ओपिनियन पोल में चौंकाने वाला रिजल्ट
Lok Sabha Election 2024: वायनाड क्यों है राहुल गांधी के लिए सेफ सीट! जानें इस सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण?
वायनाड क्यों है राहुल गांधी के लिए सेफ सीट! जानें इस सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण?
Watch: विराट कोहली से आखिर मिल ही गया दूसरा बैट, रिंकू सिंह 'मकसद' में हुए कामयाब
कोहली से आखिर मिल ही गया दूसरा बैट, रिंकू सिंह 'मकसद' में हुए कामयाब
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

बन सकते हैं धनवान ये एक उपाय कर लेने से Dharma Liveइंडिया गेट के पास एक शख्स की चाकू मारकर हत्या कर दी गईRishabh Pant को भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में क्यों होना चाहिए ? जानिए बड़ी वजह | Sports LIVE'मंगलसूत्र' पर महंगाई का अटैक !

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Election 2024 Live: 9 बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग, थरूर ने लाइन में लगकर डाला वोट, सपा का आरोप- नोएडा-बागपत में EVM खराब
9 बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग, थरूर ने लाइन में लगकर डाला वोट, सपा का आरोप- नोएडा-बागपत में EVM खराब
अगर अमेरिका में आज चुनाव हुए तो किसकी होगी जीत?  ओपिनियन पोल में चौंकाने वाला रिजल्ट
अगर अमेरिका में आज चुनाव हुए तो किसकी होगी जीत?  ओपिनियन पोल में चौंकाने वाला रिजल्ट
Lok Sabha Election 2024: वायनाड क्यों है राहुल गांधी के लिए सेफ सीट! जानें इस सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण?
वायनाड क्यों है राहुल गांधी के लिए सेफ सीट! जानें इस सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण?
Watch: विराट कोहली से आखिर मिल ही गया दूसरा बैट, रिंकू सिंह 'मकसद' में हुए कामयाब
कोहली से आखिर मिल ही गया दूसरा बैट, रिंकू सिंह 'मकसद' में हुए कामयाब
टीवी के इस एक्टर ने बीटाउन की कई हसीनाओं संग किया काम, अब नेशनल क्रश बन OTT पर धमाल मचा रहा है ये स्टार, पहचाना क्या?
नेशनल क्रश बन OTT पर धमाल मचा रहा है ये स्टार, पहचाना क्या?
Exclusive: वोटिंग के बीच अमरावती से BJP उम्मीदवार नवनीत राणा का दावा, 'कमल बारिश में ही...'
Exclusive: वोटिंग के बीच अमरावती से BJP उम्मीदवार नवनीत राणा का दावा, 'कमल बारिश में ही...'
Microsoft ने पेश किया दुनिया का सबसे छोटा लैंग्वेज AI मॉडल Phi-3-mini, जानें इसकी खास बातें
Microsoft ने पेश किया दुनिया का सबसे छोटा लैंग्वेज AI मॉडल Phi-3-mini
क्या सही में हर रोज नहाकर स्किन खराब कर रहे हैं लोग? जानिए एक हफ्ते में कितनी बार नहाना काफी है?
क्या सही में हर रोज नहाकर स्किन खराब कर रहे हैं लोग? जानिए एक हफ्ते में कितनी बार नहाना काफी है?
Embed widget