एक्सप्लोरर

क्या हार्ट हेल्थ के लिए अंडा खाना सही है? जानिए इस बारे में नई स्टडी क्या कहती है

अगर आपको मधुमेह है तो अंडा इसमें बहुत मददगार है. प्रतिदिन एक बड़ा अंडा खाने से फास्टिंग ब्लड शुगर में 4.4 प्रतिशत की महत्वपूर्ण कमी आई है.

Heart Health: अंडा एक सुपरफूड है यही वजह है कि ज्यादातर घरों में ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन किया जाता है. अंडे खाने से शरीर में कई फायदे मिलते हैं, जैसे लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है,इससे प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं. इसके साथ ही लंबे समय तक आपको भूख भी नहीं लगती है. हालांकि कई रिपोर्ट्स यह भी कहती है कि अंडे में दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है, अब ऐसे में एक सवाल हमेशा से ही बना रहता है कि क्या अंडा खाना हार्ट हेल्थ के लिए सही है? क्या अंडा खाने से दिल की समस्याएं तो नहीं बढ़ जाएगी? तो इस बात का जवाब एक स्टडी में निकल कर सामने आया है.

अंडे खाने से हार्ट हेल्थ में मिल सकते हैं फायदे-शोध

शोध में पाया गया है कि अधिक अंडे खाना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है. बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2300 से ज्यादा वयस्कों पर डेटा का अध्ययन किया और निष्कर्ष निकाला कि 1 सप्ताह में 5 या अधिक अंडे खाने से लो ब्लड प्रेशर, लो ब्लड शुगर और टाइप टू डायबिटीज का जोखिम कम होता है. ऐसे में अब  सुझाव है कि अंडे खाने से वास्तव में हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है.वहीं वर्तमान में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने दिल के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आहार में एक अंडा या दो अंडा के सिर्फ सफेद भाग खाने की सिफारिश करते हैं, विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि अंडा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व का भी एक समृद्ध स्रोत है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं, जो कि हृदय के लिए अच्छा नहीं हो सकता है.

विशेषज्ञ बताते हैं कि एक अंडे से लगभग छह ग्राम प्रोटीन मिलता है.एक सामान्य स्वस्थ वयस्क को प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए प्रति दिन 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, इसका मतलब है कि अगर आपका वजन 60 किलो है, तो आपको 40-60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होगी.इसके अलावा, अंडे की सफेदी से खाने के साथ एक सप्ताह में 2-3 जर्दी ले सकते हैं.

अंडे में दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं

  • विटामिन ए - 6 प्रतिशत
  • विटामिन बी 5 - 7 प्रतिशत
  • विटामिन बी 12 - 9 प्रतिशत
  • फास्फोरस - 9 प्रतिशत
  • विटामिन बी2 - 15 प्रतिशत
  • सेलेनियम - 22 प्रतिशत

अंडे से मिलने वाले सेहत को फायदे

अंडे में, प्राकृतिक रक्तचाप कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम अवरोधक यौगिक होते हैं जो आपके रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और आपके रक्त प्रवाह में सुधार करके आपके रक्तचाप को कम करते हैं. प्रोटीन न केवल पाचन धीमा करता है, यह ग्लूकोज अवशोषण को भी धीमा करता है. अगर आपको मधुमेह है तो यह बहुत मददगार है. प्रतिदिन एक बड़ा अंडा खाने से फास्टिंग ब्लड शुगर में 4.4 प्रतिशत की महत्वपूर्ण कमी आई है.अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार करते हैं, और वजन प्रबंधन में मदद करते हैं जो दिल की समस्याओं को रोकते हैं.विशेषज्ञ,अंडे फ्राई करने के बजाय,उबालने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पोषक तत्वों को बरकरार रखता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- विटामिन बी12 की कमी से कम होती है रेड ब्लड सेल्स, प्रभावित होता है नर्वस सिस्टम: जानिए क्या हैं इससे जुड़े लक्षण

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

और पढ़ें
Sponsored Links by Taboola

टॉप हेडलाइंस

AIIMS Delhi: AIIMS के डॉक्टरों का चमत्कार, 209 kg के मरीज को दी नई जिंदगी
AIIMS के डॉक्टरों का चमत्कार, 209 kg के मरीज को दी नई जिंदगी
GLP-1 Drugs Obesity Treatment: GLP-1 दवाओं से बदल रहा मोटापे का इलाज, क्या अब सर्जरी की जरूरत कम होगी?
GLP-1 दवाओं से बदल रहा मोटापे का इलाज, क्या अब सर्जरी की जरूरत कम होगी?
Xप्लेन: कैंसर से भारत कैसे बच सकता है? ऐसे पहचानें हर रोज दोहराने वाला दर्दनाक सच
कैंसर से भारत कैसे बच सकता है? ऐसे पहचानें हर रोज दोहराने वाला दर्दनाक सच
Zero Oil Cooking: क्या होती है जीरो ऑयल कुकिंग? इससे क्या होता है फायदा
क्या होती है जीरो ऑयल कुकिंग? इससे क्या होता है फायदा

वीडियोज

Vasudha: Vasudha-Chandrika को मिलेगा 'Business Women Award', परखने घर पहुंची स्पेशल कमेटी
R. Madhavan बोले- अब उन्हें CM Thalapathy Vijay कहना चाहिए, Politics पर दिया बड़ा जवाब
Kajal Raghwani ने Pawan Singh पर लगाए गंभीर आरोप, Khesari Lal Yadav को भी दिया जवाब
Bhojpuri Bawaal में Pawan Singh ने छोड़ा शो, Amrapali Dubey और Kajal Raghwani में बड़ी बहस
Bollywood News: उल्टा पड़ा दांव! 'आवारापन 2' के मेकर्स का ही दांव पड़ा उन पर भारी, घिरे विवादों में! (07.06.26)

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
ईरान युद्ध पर पेजेशकियान का बड़ा बयान- 'हमने शुरू नहीं किया, 48 घंटे में...'
ईरान युद्ध पर पेजेशकियान का बड़ा बयान- 'हमने शुरू नहीं किया, 48 घंटे में...'
'देश को अमेरिका के हाथों...', ट्रंप के टैरिफ बिल पर बोले केजरीवाल
'देश को अमेरिका के हाथों...', ट्रंप के टैरिफ बिल पर बोले केजरीवाल
भारत में 6 नवंबर को रिलीज नहीं होगी रणबीर कपूर की 'रामायण', प्रोड्यूसर ने बताई चौंकाने वाली वजह
भारत में 6 नवंबर को रिलीज नहीं होगी रणबीर कपूर की 'रामायण', प्रोड्यूसर ने बताई चौंकाने वाली वजह
श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज
श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज
यूपी में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, 63 जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, 63 जिलों में बारिश का अलर्ट
असम में बाढ़ से 98 की मौत, हिमाचल से बंगाल तक IMD का अलर्ट, UP-बिहार में कैसा मौसम?
असम में बाढ़ से 98 की मौत, हिमाचल से बंगाल तक IMD का अलर्ट, UP-बिहार में कैसा मौसम?
अपनी छत पर उगा सकते हैं तोरई, घर बैठे मिलेगी हरी सब्जी
अपनी छत पर उगा सकते हैं तोरई, घर बैठे मिलेगी हरी सब्जी
Blood Pressure Diet: आपका बीपी कंट्रोल करेंगी ये सब्जियां, देख लें लिस्ट
आपका बीपी कंट्रोल करेंगी ये सब्जियां, देख लें लिस्ट
Embed widget