एक्सप्लोरर

Global Investor Summit In UP: जीआईएस-23 में बड़े निवेश की जमीन तैयार, कंपनियां कर रहीं हैं यूपी आने का प्लान

Investment In UP : देश में सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य यूपी में अब ग्लोबल निवेश होने जा रहा है. निवेशकों ने उत्तर प्रदेश के बदलते हालात को लेकर काफी अच्छी बातें कही हैं.

Global Investment Hub In UP: उत्तर प्रदेश को औद्योगिक निवेश का ग्लोबल हब बनाने के लिए कोशिशों की जा रही हैं. इसके लिए मंगलवार(18 अक्टूबर) को यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है. उत्तर प्रदेश के बदलते माहौल को यूएस प्रतिनिधिमंडल ने काफी सराहा है. उन्होंने कहा कि यूपी के हर क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव हुआ है. कई बड़ी कंपनियां कर रहीं हैं यूपी आने की तैयारी कर रही है. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस-23) में यूएसए से बड़े निवेश करने के लिए जमीन तैयार कर ली गई है.

इस मुलाकात के दौरान प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त ने प्रतिनिधिमंडल को उत्तर प्रदेश में बेहतर हुए सड़क, रेल मार्ग, जलमार्ग, वायुमार्ग इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस कॉरिडोर की प्रगति, 25 औद्योगिक नीतियों/सेक्टोरल पॉलिसी के संबंध में बताया गया.

कौन कौन से लोग रहे शामिल?
मुख्यमंत्री योगी से मुलाकात करने वाले 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल  यूएसआईएसपीएफ के प्रेसिडेंट और सीईओ मुकेश अघी, बैंक ऑफ द वेस्ट की प्रेसिडेंट और सीईओ नंदिता बख्शी, स्पाइस जेट के चेयरमैन अजय सिंह,मेटा (फेसबुक) के पब्लिक पॉलिसी हेड राजीव अग्रवाल, स्टैंडर्ड चार्टर्ड के सीईओ जरीन दारूवाला, भारत सरकार के पूर्व विदेश सचिव कंवल सिब्बल सहित स्वास्थ्य, रक्षा, शिक्षा, बैंकिंग, एविएशन, सोशल मीडिया सहित अनेक सेक्टर के दर्जन भर से अधिक सीईओ, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और यूएसआईएसपीएफ के पदाधिकारी थे.

मुख्यमंत्री योगी ने क्या कहा?
उत्तर प्रदेश के सीएम ने यूएसआईएसपीएफ प्रतिनिधिमंडल का स्वागत  करते हुए कहा कि 250 मिलियन की आबादी के साथ उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है. हमारे पास सबसे बड़ा लैंडबैंक है, उद्योग अनुकूल औद्योगिक नीतियां हैं, सुदृढ़ कानून व्यवस्था है, हम खाद्यान्न उत्पादन में न केवल आत्मनिर्भर हैं, बल्कि निर्यात भी कर रहे हैं. देश में सबसे अच्छी उर्वरा भूमि उत्तर प्रदेश के पास है. योगी ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उनके विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था का राज्य बनने के हमारे संकल्प को पूरा करने में यूएसआईएसपीएफ सकारात्मक भूमिका निभा सकता है.

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश
 मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यूएसए दुनिया में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था. ऐसे में अगर यह दो देश मिलकर काम करें तो यह विश्व मानवता के लिए कल्याणकारी होगा. इस हिसाब से भारत और यूएसए के बीच रणनीतिक संबंधों को और बेहतर करने में यूएसआईएसपीएफ की बड़ी जिम्मेदारी हैं.सीएम योगी ने  कहा कि पीएम  ने उत्तर प्रदेश को देश के 'ग्रोथ इंजन' की सामर्थ्य वाला राज्य बताया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश अपनी इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार है. पिछले 05 वर्षों में नियमित प्रयासों से उत्तर प्रदेश देश में औद्योगिक निवेश के सर्वश्रेष्ठ जगह बन गया है. मुख्यमंत्री  ने कहा कि आगामी 10-12 फरवरी 2023 तक उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रहा है.यह समिट इंडो-यूएस द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को और मजबूत करने का बेहतरीन अवसर है. इस महत्वपूर्ण कार्य में यूएसआईएसपीएफ से सहयोग की अपेक्षा है.

पहले से भी मौजूद हैं कई कंपनियां
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़ा बाजार है. अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, पेप्सिको, सिनॉप्सिस, वालमार्ट आदि कई अमेरिकी कंपनियां उत्तर प्रदेश में पहले से ही यहां काम  कर रही हैं, सभी के अनुभव अच्छे हैं. सरकार सभी के व्यावसायिक हितों का ध्यान रखती है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश करने वाले हर एक निवेशक के हितों को सुरक्षित रखने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. राज्य सरकार द्वारा निवेशकों को हर संभव सहायता दी जाएगी. प्रदेश में न केवल निवेशकों का हित सुरक्षित होगा, बल्कि उन्हें हर प्रकार का सुरक्षा भी दिया जाएगा.

यूपी के बदले हालात
यूएसआईएसपीएफ के प्रेसिडेंट मुकेश अघी ने कहा कि 2017 के बाद से उत्तर प्रदेश को मिला है, वह अभूतपूर्व है. कानून-व्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में मुख्यमंत्री योगी ने शानदार काम किया है, कुछ समय पहले तक उत्तर प्रदेश में उसकी कल्पना नहीं की जा सकती थी. चीन में निवेश करने वाली यूएसए की कई कंपनियां उत्तर प्रदेश की ओर देख रही हैं. आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इस लिहाज से बहुत ही उपयोगी होने वाला है. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले ग्लोबल रोड शो के दौरान यूएसआईएसपीएफ यूनाइटेड स्टेट्स में मुख्यमंत्री योगी के स्वागत के लिए तैयार है.

सौर ऊर्जा के लिए भारत में मौसम सही
चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर वैशाली सिन्हा ने कहा कि रिन्यू पॉवर फाउंडेशन बढ़ती पर्यावरणीय चुनौतियों के बीच आज पूरी दुनिया नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने के लिए अग्रसर है. भारत का मौसम सौर ऊर्जा के लिहाज से बड़ा ही अनुकूल है.अगर ठोस प्रयास हों तो यह सोलर एनर्जी के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बन सकता है. हमने उत्तर प्रदेश की नीतियों को देखा है. यहां का माहौल हमारे निवेश के लिए अनुकूल है. उत्तर प्रदेश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के महान लक्ष्य की पूर्ति में हम सहभागी बनने को उत्सुक हैं.

चीन की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अमेरिका का हाथ
पूर्व विदेश सचिव कंवल सिब्बल ने कहा कि आज अगर चीन की अर्थव्यवस्था ऊंचाई पर है तो इसमें अमेरिका की बड़ी भूमिका है. इस नए दौर में भारत और यूएसए के रणनीतिक संबंध मजबूत हुए हैं. उत्तर प्रदेश को इसका सीधा लाभ लेने का प्रयास करना चाहिए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश राष्ट्र की आर्थिक प्रगति के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने की सामर्थ्य रखता है.

स्थानीय उद्यमियों को करना होगा प्रोत्साहित
स्टैंडर्ड चार्टर्ड विश्व बैंक के सीईओ जरीन दारूवाला ने कहा कि के बैंकिंग सेक्टर में हमारी महत्वपूर्ण उपस्थिति है. हमने हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में माहौल काफी बेहतर हुए हैं. इसके अलावे आम आदमी की क्रय क्षमता, सरकार की नीतियों, बेहतरीन औद्योगिक माहौल का अध्ययन किया है.हम उत्तर प्रदेश के साथ अपनी व्यापारिक साझेदारी शुरू करने की योजना पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने एक सुझाव देते हुए कहा कि सरकार यहां के वस्त्रोद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए ध्यान देना चाहिए. हमें छोटे स्थानीय उद्यमियों की वित्तीय प्रोत्साहन उपलब्ध कराकर उनके उत्पाद की ब्रांडिंग पर फोकस करना होगा. यह सेक्टर रोजगार सृजन का भी बड़ा माध्यम है.

जेवर एयरपोर्ट पर बन रहा है कार्गो हब
स्पाइस जेट के चेयरमैन अजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हमारा संबंध शुरू से ही मजबूत रहा है. अभी हम जेवर एयरपोर्ट पर एक बड़े कार्गो हब के विकास की योजना पर काम कर रहे हैं. यह परियोजना न केवल उत्तर प्रदेश की देश के निर्यात को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में सहायक होगा.

सोशल मीडिया है महत्वपूर्ण
मेटा फेसबुक के पब्लिक पॉलिसी हेड राजीव अग्रवाल ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति का लाभ हम प्रदेश के उद्यमियों के कौशल संवर्द्धन में करने की योजना पर काम कर रहे हैं. योजनानुसार पहले चरण में 05 जिलों के उद्यमियों को डिजिटल साक्षर बनने में हम सहयोग करेंगे. जिनका व्यापार ऑनलाइन नहीं हैं, उन्हें डिजिटल बाजार से भी जोड़ेंगे.

पॉजिटिव रहा अनुभव
 बैंक ऑफ द वेस्ट के सीईओ नंदिता बख्शी ने कहा कि लखनऊ एयरपोर्ट से यहां तक के सफर में यूपी में बदलाव की पॉजिटिविटी काअनुभव किया है. उत्तर प्रदेश जैसे बड़े और महत्वपूर्ण राज्य के विकास में सहभागी बनना गौरव की बात है. यहां की बड़ी आबादी आज उद्योग जगत की बड़ी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है.

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
ब्लू, वाइट, पिंक या वॉयलेट...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? जल्द आ रहा फीचर
ब्लू, वाइट या पिंक...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? आ रहा नया फीचर
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
Advertisement
metaverse

वीडियोज

PM Modi On ABP: स्वार्थी लोगों ने ब्रह्मोस का एक्सपोर्ट रोका-पीएम मोदी का बड़ा बयान | Loksabha PollsLoksabha Election 2024: मोदी की आध्यात्म यात्रा..'हैट्रिक' का सार छिपा ? | ABP NewsPM Modi On ABP: 2024 चुनाव के नतीजों से पहले पीएम मोदी का फाइनल इंटरव्यू | Loksabha ElectionPM Modi On ABP: पीएम मोदी से पहली बार जानिए- किस विपक्षी नेता के वे पैर छूते थे | Loksabha Election

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
ब्लू, वाइट, पिंक या वॉयलेट...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? जल्द आ रहा फीचर
ब्लू, वाइट या पिंक...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? आ रहा नया फीचर
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
Lok Sabha Elections 2024: फिर कूदे PAK के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी! बोले- 'कट्टरपंथी' नरेंद्र मोदी की हार जरूरी, राहुल-केजरीवाल के लिए भेजा यह पैगाम
फिर कूदे PAK के फवाद चौधरी! बोले- 'कट्टरपंथी' मोदी की हार जरूरी, राहुल के लिए भेजा यह पैगाम
IPL 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट कोहली-अनुष्का शर्मा, कूल लुक में नजर आए कपल
आईपीएल 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट-अनुष्का
Lok Sabha Elections 2024: 'इसको तो तड़ीपार कराना चाहिए…', नतीजों से पहले असदुद्दीन ओवैसी पर क्यों भड़क गईं माधवी लता?
'इसको तो तड़ीपार कराना चाहिए…', नतीजों से पहले ओवैसी पर क्यों भड़क गईं माधवी लता?
Mahindra EV: महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने को तैयार, लग्जरी कार की तर्ज पर होगा नया डैशबोर्ड
महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने को तैयार, लग्जरी कार की तर्ज पर होगा नया डैशबोर्ड
Embed widget