एक्सप्लोरर

Horoscope Today 4 April 2021: इन तीन राशियों को धन और सेहत का रखना होगा ध्यान, जानें आज का राशिफल

Horoscope In Hindi: मेष, वृष, मिथुन और कर्क राशि समेत आज सभी राशियों को करियर, बिजनेस और सेहत के मामले में विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आज का दिन कैसा रहेगा आइए जानते हैं आज का राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज 4 अप्रैल को चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. इस तिथि को शीतला अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है. आज चंद्रमा धनु राशि में गोचर कर रहे हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति सभी 12 राशियों को प्रभावित कर रही हैं. आज का दिन धन के मामले में कुछ राशियों के लिए शुभ होने जा रहा है.

मेष- आज के दिन उसी काम पर अधिक ध्यान दें जो आपको काम आती प्रिय हो, तो वहीं दूसरी ओर कमजोर पहलुओं को भी मजबूत करना होगा. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो बॉस के साथ महत्वपूर्ण बैठक होगी, इसलिए कार्यों को पूरा करके रखें. व्यापारी वर्ग वाकपटु ग्राहकों से बहुत सावधान रहें, नहीं तो वह आपको ठग सकते हैं. यदि मेडिकल क्षेत्र में कारोबार करते हैं तो लाभ होगा. सेहत में आज आहार में फल, हरी सब्जियाँ, अंकुरित अनाज तथा दूध को अधिक से अधिक मात्रा में सम्मलित करना स्वास्थ्यवर्धक होगा. पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना है. मित्रों से निमंत्रण मिलने पर जाना पड़ सकता है.

वृष- आज के दिन सभी के साथ तालमेल बनाकर चले आपका क्रोध किसी को मानसिक तौर पर चोट पहुंचा सकता है. फाइनेंस का कार्य करने वाले पैसे के लेन-देन पर ध्यान रखें, लापरवाही आप पर प्रश्नचिन्ह उठा सकती है. व्यापारी वर्ग काम को किसी भी प्रकार का जोखिम लिए बगैर धैर्य के साथ करें, नहीं तो काम के अस्त व्यस्त होने की आशंका है. जिन लोगों को चल रही पैथी से आराम नहीं मिल रहा है, वह एक बार पुनः बीमारी का परीक्षण कराएं. रक्त दान करने का अवसर प्राप्त हो तो पूरे परिवार को महा दान करें, लेकिन ध्यान रहें महामारी के प्रति पूरी सतर्कता रखनी होगी.

आर्थिक राशिफल 4 अप्रैल: कर्क, तुला और कुंभ राशि वाले सोच समझकर करें धन को व्यय, जानें सभी राशियों का हाल

मिथुन- आज के दिन सर्वप्रथम दिमाग को शांत रखना होगा. कला जगत से जुड़े लोग कड़ी मेहनत करें जल्द ही अच्छे परिणाम प्राप्त होगें. छोटा हो या बड़ा यदि कहीं से आज ऑफर आता है तो स्वीकार करें. हो सकता है यही सफलता की प्रथम सीढ़ी हो. आजीविका के क्षेत्र में टार्गेट पूरे होने की संभावना है. व्यापारी वर्ग मेहनत तो दिन भर करेंगें लेकिन मुनाफे को लेकर कोई विवरण नहीं होगा. अतः ग्राहकों की मांग पर गौर करें. हेल्थ में नसों का खिचाव आपकी परेशानी का कारण होगा. अब संतान की छोटी-छोटी गलतियों पर भी नजर रखनी होगी, अन्यथा उसकी गलतियों की आदतें लगातार बढ़ती जाएंगी.

कर्क- आज के दिन खर्चों में बढ़ोत्तरी की आशंका है, तो वहीं दूसरी ओर मानसिक और जेब दोनों पर ही भार बढ़ेगा इसलिए अनावश्यक रूप से खर्च करने से बचना चाहिए. जो लोग सैन्य विभाग में जाने के लिए तैयारी कर रहे हैं उनके लिए समय अच्छा है. बिजनेस की बात करें तो जिन लोगों ने नया बिजनेस स्टार्ट किया है वह बहुत सावधानी रखें, छोटी लापरवाही भी बड़ा रूप ले सकती है. फीवर जैसी समस्या से आप परेशान हो सकते हैं. घर की महिलाओं को गिफ्ट देना चाहिए क्योंकि उनकी प्रसन्नता और आशीर्वाद आपके लिए महत्वपूर्ण है, यदि सबके लिए संभव न हो तो मां को अवश्य दें.

Chandra Grahan 2021: इस तारीख को होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, मान्य नहीं होगा सूतक काल

सिंह- आज के दिन मान-प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए अपने मूल सिद्धांतों को ताक में न रखें. काफी दिनों से लोन लेने के प्रयास में हैं तो इस क्षेत्र में कुछ सफलता हासिल होती दिखाई दे रही है. कर्मक्षेत्र की बात करें तो यदि स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है तो ऑफिस से ब्रेक लेते हुए आराम को महत्व दें नहीं तो स्वास्थ्य तो खराब होगा और कार्य भी बिगड़ जाएगा. खुदरा व्यापारियों को उपकरणों की सहायता लेनी चाहिए जिससे उनका काम जल्दी और सरल हो जाएगा. शारीरिक और मानसिक रूप से कुछ अस्वस्थ्य दिखेगें. घरेलू चीजों में वृद्धि हो सकती है, परन्तु बजट के अनुसार ही खर्च करें.

कन्या- आज के दिन जहां एक ओर पुराने विवादों का निपटारा होगा, तो वहीं दूसरी ओर नए संपर्क स्थापित होंगे. जिन लोगों का पैसा किन्ही कारणों से रुका हुआ था उनको इस ओर शुभ सूचना मिलने की संभावना बनी हुई है. सरकारी नौकरी के लिए जो लोग ट्राई कर रहे हैं खासकर रेलवे से संबंधित नौकरियों के लिए उनको भी इस ओर से शुभ सूचना प्राप्त होगी. ऑफिस में महिला सहयोगियों से बनाकर रखें उनकी नाराजगी वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं. स्टेशनरी का व्यापार करने वलाों को मुनाफे होगा. शुगर के मरीज अलर्ट रहें शुगर हाई हो सकती हैं. मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

Jupiter Transit 2021: मेष, मिथुन और तुला राशि वालों के लिए कैसा रहेगा गुरु का परिवर्तन, जानें राशिफल

तुला- आज के दिन कार्यप्रणाली में सुधार लाने का प्रयास करना चाहिए तो वहीं रुचिपूर्ण कार्यों में मन लगाना होगा. उच्च पद मिल सकता है. कार्य बनने में मुश्किलें हो सकती है, इसलिए कल इन कार्यों को पुनः कर सकते हैं. कार्य छोटा हो या बड़ा कार्य की इंपॉर्टेंस को कम न करें, हो सकता है जो कार्य छोटा दिखे वहीं भविष्य में आपके लिए महत्वपूर्ण हो. बिजनेस से जुड़े लोगों को कठोर मेहनत करनी पड़ेगी, क्योंकि सोचा गया मुनाफा मिलने में संदेह है. वर्तमान की स्थितियों को देखते हुए खान-पान में परहेज करें बाहर का भोजन ठीक नहीं. पिता के साथ वैचारिक मतभेद होने की भी आशंका है.

वृश्चिक- आज के दिन आडंबर से आपको दूर रहना चाहिए, यनि किसी को दिखाने के लिए शो-ऑफ करना आपकी छवि को धूमिल कर सकता है. यह भी ध्यान रखना है की जल्दबाजी में आकर किसी को अपशब्द न कह दें.ऑफिशियल कार्यों में निगाह बनाए रखनी है कार्य की गुणवत्ता पर भी पैनी निगाह रखनी होगी. व्यापारी वर्ग अपने धन को नियोजित तौर पर खर्च या कहीं निवेश कर सकते हैं. हेल्थ को लेकर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिये आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों का प्रयोग लाभकारी रहेगा. घर के वरिष्ठ मार्गदर्शन करेंगे, और कहीं उनका सानिध्य प्राप्त हो तो ऐसे मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहिए.

Chanakya Niti: बुरे वक्त में कौन है सच्चा साथी? जानें चाणक्य नीति

धनु- आज के दिन सकारात्मक पहलूओं को देखें न की नकारात्मक चीजों पर गौर करें. किसी की बातों पर ओवर चिंतन मानसिक तौर पर आपको विचलित कर सकती है. जो लोग रिसर्च पर कार्य कर रहें हैं उन लोगों का कार्य पूर्ण होने की संभावना है. बिजनेस से जुड़े लोग आज कार्य इसलिए सरलता से कर पाएंगे, क्योंकि कड़ी मेहनत नहीं बल्कि भाग्य आपके साथ है. हेल्थ में चेस्ट इंफेक्शन होने की आशंका है, स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए ठंड-गर्म की स्थिति से बचना होगा. जीवनसाथी व मित्र किसी बात पर नाराज हो गए हो तो उन्हें मना ले संभवतः वह आज आपकी बात सुनेगें. मेहमानों का आगमन होगा.

मकर- आज के दिन यदि आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने सामान की देखरेख विशेषतौर पर करें खोने व चोरी होने होने की आशंका है. बेवजह के कर्ज लेने से बचना होगा, तो वहीं स्वास्थ्य से संबंधित निवेश करने के लिए दिन उपयुक्त रहेगा. ऑफिस में सहकर्मी के साथ व अधीनस्थ के साथ तनातनी हो सकती है कार्य का प्रेशर अधिक रहेगा. जो लोग टेलीकम्युनिकेशन से संबंधित चीजों का कारोबार करते हैं उनको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है. हेल्थ में स्किन से संबंधित परेशानियों के प्रति अलर्ट रहें. यदि संभव हो तो पालतु जानवर को खाना खिलाएं. पक्षियों को भी दान चुगाएं.

Sheetala Ashtami 2021: इस तारीख को है शीतला अष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कुम्भ- आज के दिन जो लोग आपकी हां में हां मिलाए, उनसे दूरी बना कर रखनी होगी. ऑफिस में बड़े अधिकारियों के साथ नोक-झोंक हो सकती है, बात बढ़ने पर अपना ही नुकसान होगा. कपड़ों का व्यापारियों को ग्राहकों को अट्रैक्टिव ऑफर देने चाहिए इससे अच्छा लाभ कमा पाएंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम करें, दिनचर्या में सूर्यानमस्कार को जोड़ना बेहद लाभकारी रहेगा. आज घर को सुन्दर रखना ही काफी नहीं, वर्तमान समय में उसकी साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देना होगा. ननीहाल पक्ष से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है. परिवार में यदि कोई रुठ गया हो तो उन्हें मना लें.

मीन- आज के दिन रुके हुए काम बन सकते हैं. लाभ को कमाने के लिए गलत रास्ते का चुनाव करने से बचें. कानून की ओर से कठोर कार्यवाही होने में कोई संदेह नहीं है. जो लोग शोधपरक कार्यों में लगे उनके लिए समय उपयुक्त है. ऑफिस के चतुर्थ श्रेणी को कोई उपहार भेंट कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग मनोबल बिल्कुल कमजोर न करें, क्योंकि व्यापार में घाटे की स्थितियां मनोबल कमजोर कर सकती है. हेल्थ को लेकर स्वास्थ्य में लगातार गिरावट और कमजोरी हो रही हो तो खान-पान पर ध्यान देना होगा. किसी के विवादों में बेवजह की टिप्पणी न करें. शुभ समाचार मिलने की सम्भावना है.

Jupiter Transit April 2021: मकर से कुंभ राशि में देव गुरु बृहस्पति करने जा रहे हैं प्रवेश, इन राशियों की चमक सकती है किस्मत

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में कौन दे रहा ब्रांड मोदी को सबसे बड़ी चुनौती? प्रशांत किशोर ने किया खुलासा
लोकसभा चुनाव में कौन दे रहा ब्रांड मोदी को सबसे बड़ी चुनौती? प्रशांत किशोर ने किया खुलासा
Cannes 2024: थाई स्लिट गाउन में कियारा ने कान्स में किया डेब्यू, पर्ल स्टेटमेंट ईयररिंग्स ने खींचा फैंस का ध्यान
थाई स्लिट गाउन में कियारा ने कान्स में लूटी महफिल, देखें तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी को अदिति सिंह ने दिया बड़ा 'झटका'? रायबरेली की जंग में अपनी ही पार्टी के साथ कर दिया खेला
बीजेपी को अदिति सिंह ने दिया बड़ा 'झटका'? रायबरेली की जंग में अपनी ही पार्टी के साथ कर दिया खेला
Swati Maliwal Assault: स्वाती मालिवाल केस: 'मैं तैयार हूं...', गिरफ्तारी से पहले बिभव कुमार का दिल्ली पुलिस को मेल, जानिए क्या बोले
स्वाती मालिवाल केस: 'मैं तैयार हूं...', गिरफ्तारी से पहले बिभव कुमार का दिल्ली पुलिस को मेल, जानिए क्या बोले
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Shikhar Sammelan 2024: Sanjay Nirupam ने बताया किसकी वजह से Congress से रिश्ता हुआ खराब | ABP News |Shikhar Sammelan 2024: 'कांग्रेस पार्टी एक मजबूत प्लेटफॉर्म थी...' मिलिंद देवड़ा का बड़ा दावाShikhar Sammelan 2024 : 24 की रेस...निरुपम ने क्यों छोड़ी कांग्रेस? | Sanjay Nirupam ExclusiveDelhi News: पांचवें चरण के चुनाव से CM Kejriwal से मिलने पहुंचे Raghav Chadha | ABP News | AAP |

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में कौन दे रहा ब्रांड मोदी को सबसे बड़ी चुनौती? प्रशांत किशोर ने किया खुलासा
लोकसभा चुनाव में कौन दे रहा ब्रांड मोदी को सबसे बड़ी चुनौती? प्रशांत किशोर ने किया खुलासा
Cannes 2024: थाई स्लिट गाउन में कियारा ने कान्स में किया डेब्यू, पर्ल स्टेटमेंट ईयररिंग्स ने खींचा फैंस का ध्यान
थाई स्लिट गाउन में कियारा ने कान्स में लूटी महफिल, देखें तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी को अदिति सिंह ने दिया बड़ा 'झटका'? रायबरेली की जंग में अपनी ही पार्टी के साथ कर दिया खेला
बीजेपी को अदिति सिंह ने दिया बड़ा 'झटका'? रायबरेली की जंग में अपनी ही पार्टी के साथ कर दिया खेला
Swati Maliwal Assault: स्वाती मालिवाल केस: 'मैं तैयार हूं...', गिरफ्तारी से पहले बिभव कुमार का दिल्ली पुलिस को मेल, जानिए क्या बोले
स्वाती मालिवाल केस: 'मैं तैयार हूं...', गिरफ्तारी से पहले बिभव कुमार का दिल्ली पुलिस को मेल, जानिए क्या बोले
डायबिटीज मरीज क्या गर्मियों में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए इससे उनके शुगर लेवल पर क्या असर होगा
डायबिटीज मरीज क्या गर्मियों में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए इससे उनके शुगर लेवल पर क्या असर होगा
मुंबई में विपक्ष पर बरसे राज ठाकरे, 'पंडित नेहरू के बाद...', बाबरी मस्जिद पर भी दिया बयान
मुंबई में विपक्ष पर बरसे राज ठाकरे, 'पंडित नेहरू के बाद...', बाबरी मस्जिद पर भी दिया बयान
PoK में विरोध से डरी पाकिस्तान सरकार, विदेश मंत्री ने पाक संसद से लगाई भारत से दोस्ती की गुहार
PoK में विरोध से डरी पाकिस्तान सरकार, विदेश मंत्री ने पाक संसद से लगाई भारत से दोस्ती की गुहार
स्वीमिंग पुल को हिंदी में क्या कहते हैं, जानते हैं आप?
स्वीमिंग पुल को हिंदी में क्या कहते हैं, जानते हैं आप?
Embed widget