एक्सप्लोरर

Garib Kalyan Mela: सीएम योगी ने गरीब कल्‍याण मेले का किया शुभारंभ, कहा- हर गरीब तक पहुंचे योजनाओं का लाभ

UP Garib Kalyan Mela: गोरखपुर (Gorakhpur) में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि  केन्‍द्र और प्रदेश सरकार का लक्ष्‍य है कि समाज के अंतिम व्‍यक्ति और गरीबों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे.  

Gorakhpur CM Yogi Adityanath launched Garib Kalyan Mela: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्‍यमत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि केन्‍द्र और प्रदेश की सरकार निरंतर विकास के कार्य कर रही है. विकास के कार्यों (Development Work) के साथ गरीबों के लिए अनेक प्रकार की योजनाओं के माध्‍यम से उन्‍हें लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. सही मायने में वही सरकार आमजन और गरीबों की सच्‍ची हितैषी है, जो उनके लिए कार्य करे. उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र और प्रदेश सरकार का लक्ष्‍य है कि समाज के अंतिम व्‍यक्ति और गरीबों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे.  

लोक कल्याणकारी योजनाओं से आ रही खुशहाली 
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शनिवार को गोरखपुर जिले के नवसृजित भरोहिया ब्लॉक से प्रदेश के सभी ब्लॉकों के लिए गरीब कल्याण मेले का शुभारंभ कर रहे थे. गुरु गोरक्षनाथ विद्यापीठ के परिसर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से देश, प्रदेश और समाज में आ रही खुशहाली का विस्तार से उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2019 में लाई गई जन आरोग्य के तहत उत्तर प्रदेश में 6 करोड़ पात्र लोग आयुष्मान गोल्डन कार्ड से पांच लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा सेवा के लाभ से आच्छादित हो चुके हैं. ये कार्ड धारक सरकारी या इम्पैनल्ड अस्पतालों में निशुल्क इलाज करा सकते हैं.

दर-दर भटकने को मजबूर ना हो गरीब 
सीएम योगी ने कहा कि जिन्‍हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में कवर किया जा रहा है. हमारा संकल्प है कि कोई भी गरीब उपचार के अभाव में दर-दर भटकने को मजबूर नहीं होना चाहिए. सरकार के मिशन गरीब कल्याण के तहत गोरखपुर में 29460 बालिकाओं को सुमंगला योजना से जोड़ा गया है. यहां के भरोहिया ब्लॉक में 1061 बालिकाओं को इसका लाभ मिला है. इस योजना में बालिका के जन्म से लेकर उसकी स्नातक तक की पढ़ाई के लिए चरणवार 15000 रुपये दिए जाते हैं. गोरखपुर में 68341 निराश्रित महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन का लाभ मिला है, भरोहिया ब्लॉक में ये संख्या 1661 है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी निराश्रित महिला खुद को असहाय ना समझे, इसके लिए कैम्प लगाकर उनके फॉर्म भरवाने के निर्देश दिए गए हैं. इसी तरह भरोहिया के 606 समेत गोरखपुर में 26525 दिव्यांगजनों को पेंशन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है. दिव्यांगजनों को पेंशन के साथ कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण भी प्रदान किए जाते हैं. 

योजनाओं का हुआ लाभ 
मुख्यमंत्री में बताया कि उज्ज्वला योजना, जिसके प्रथम चरण का शुभारंभ पीएम मोदी ने बलिया से किया था, के अंतर्गत गोरखपुर में 244519 महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिए गए. उज्ज्वला 2.0 के तहत 19000 नए पात्र चयनित किए गए हैं. सीएम ने महिलाओं और बच्चों के लिए पुष्टाहार योजना की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गोरखपुर जिले में 6 माह से 3 वर्ष तक के 133926 बच्चों तथा 3 से 6 वर्ष तक के 74626 बच्चों को पुष्टाहार दिया गया है. 54417 गर्भवती व धात्री महिलाएं भी पुष्टाहार योजना से लाभान्वित हुई हैं. भरोहिया ब्लॉक में 6 माह से तीन वर्ष के 4278 बच्चों, 3 से 6 वर्ष के 2208 बच्चों व 1656 धात्री-गर्भवती महिलाओं को इस योजना से फायदा पहुंचा है. 

गरीब के जीवन में परिवर्तन लाया जा रहा है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्य कई कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों का भी उल्लेख किया. उन्होंने बताया कि गोराखपुर में 519129 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि, भरोहिया के 4201 समेत गोरखपुर में 149140 पात्रों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जा चुका है. भरोहिया के 751 समेत जिले में 37451 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के निर्माण पूर्ण किया गया है. साथ ही जिले में पीएम आवास योजना में 9228 नए लाभार्थी चयनित किए गए हैं. लोगों को सीएम आवास योजना के अंतर्गत भी मकान दिए जा रहे हैं. स्वच्छ भारत मिशन के तहत भरोहिया ब्लॉक में 6790 समेत गोरखपुर में 224258 व्यक्तिगत शौचालय बनवाए गए हैं. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिले में 14442 समूहों का गठन किया गया है जिसमें से 451 समूह भरोहिया में हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप देख सकते हैं कि कैसे इन योजनाओं से गरीब के जीवन में परिवर्तन लाया जा रहा है. 

संकट काल में ही कसौटी की पहचान होती है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संकट काल में ही कसौटी की पहचान होती है. कोरोना काल के संकट में पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया ने भारत का शानदार प्रबंधन देखा. कोरोना के नियंत्रण में यूपी की सबसे अच्छी भूमिका रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के दोनों चरणों में मुफ्त राशन दिया गया. उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोगों समेत देश के 80 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई. सीएम ने कहा कि संवेदनशील और लोक कल्याण को समर्पित सरकार ही ऐसा कर सकती है. 

सरकार हर पीड़ित, हर गरीब के साथ खड़ी है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार हर पीड़ित, हर गरीब के साथ खड़ी है. समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति की बेहतरी के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है. प्रदेश के सभी 826 ब्लॉकों में आज एक साथ आयोजित हो रहा गरीब कल्याण मेला भी इसी प्रतिबद्धता का उदाहरण है. दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक जीवन के कार्यकाल का 20 वर्ष 7 अक्टूबर को पूरा हो रहा है. इस उपलक्ष्य में उनके योगदान को अविस्मरणीय बनाने के लिए भाजपा पूरे देश में 17 सितंबर से 6 अक्टूबर तक 20 दिवसीय सेवा समर्पण विशेष अभियान चला रही है.

महिला को दिया मदद का भरोसा 
भरोहिया में आयोजित गरीब कल्याण मेला में एक महिला ने मुख्यमंत्री से मदद की फरियाद की. उसने सीएम योगी को बताया कि उसका पति कैंसर से पीड़ित है, उपचार कराना चाहती है. सीएम योगी ने उसे आश्वस्त किया कि उसके पति के इलाज में कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया कि पीड़ित का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाकर इलाज कराया जाए. यदि उसमें चयनित ना हो तो मुख्यमंत्री आरोग्य योजना का लाभ दिलाया जाए. अगर फिर भी कोई दिक्कत आए तो मरीज का एस्टीमेट बनवाकर मुख्यमंत्री राहत कोष भेजा जाए. सीएम ने कहा कि कैंसर जैसी बीमारी में सामान्य व्यक्ति के लिए भारी आथिर्क संकट भी होता है. उन्होंने कहा कि उपचार में कोई संकट नहीं आने दिया जाएगा, भरपूर मदद की जाएगी. 

सीएम ने बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोजन स्थल पर बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया. इस दौरान उन्होंने उन्हें खूब प्यार दुलार भी दिया. इसका उल्लेख सीएम योगी ने मंच से भी किया. बताया कि अन्य जगहों पर मास्क के चलते बच्चे डर जाते हैं लेकिन यहां बच्चे उन्हें देखकर हंस रहे थे. मुख्यमंत्री ने पुष्टाहार योजना के 2 लाभार्थियों को मंच पर सम्मानित करने के दौरान उनके साथ आए बच्चों से बात की और उन्हें भी प्यार, आशीर्वाद दिया. मंच पर आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खाद्य सुरक्षा योजना, बाल पुष्टाहार योजना, पीएम आवास योजना, सीएम आवास योजना, कृषि यंत्र वितरण योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, कन्या सुमंगला योजना व स्वच्छ भारत मिशन के शौचालय योजना के 2-2 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सानिध्य प्राप्त हुआ. 

दी गई योजनाओं की जानकारी 
मेले में विभिन्न विभागों की तरफ से स्टॉल लगाकर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग, वृद्धावस्था, दिव्यांग एवं निराश्रित पेंशन, पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय, स्वरोजगार योजनाओ, एनआरएलएम से महिला समूहों, पीएम किसान योजना, पुष्टाहार, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र परिवारों को राशन कार्ड, सामूहिक विवाह योजना आदि की जानकारी दी गई. इसके अलावा आरोग्य मेला भी लगाया गया जहां गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें पोषाहार व आवश्यक परामर्श दिया गया.

ये भी पढ़ें:

UP Election 2022: असदुद्दीन ओवैसी के दौरे से पहले AIMIM कार्यकर्ताओं ने लगाई होर्डिंग्स, लिखा- वेलकम 'बॉस'

Mahant Narendra Giri Bequest: महंत नरेंद्र गिरि की वसीयत तैयार करने का दावा करने वाले वकील से मिलेंगे संत, जानें- बड़ा अपडेट 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

swati maliwal: स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
Boat Capsized In Ganga: पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
Lok Sabha Elections 2024: रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने दिलचस्प पोस्ट शेयर कर लगा दी आलोचकों की क्लास
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने लगा दी आलोचकों की क्लास
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Raja Bhaiya EXCLUSIVE: 'कोई मुझे कुंडा का गुंडा कहे वो सही नहीं है..' - राजा भैया | ABP NewsRaja Bhaiya EXCLUSIVE: 'अमित शाह से मुलाकात बड़ी यादगार रही..' - राजा भैया | ABP NewsSwati Maliwal Case: दिल्ली पुलिस ने किया खुलासा, नहीं मिला सीएम हाउस का सीसीटीवी फुटेजSwati Maliwal Case: CCTV वीडियो पर स्वाति मालीवाल का बयान, 'सिर्फ 50 सेकंड का वीडियो रिलीज़ किया'

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
swati maliwal: स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
Boat Capsized In Ganga: पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
Lok Sabha Elections 2024: रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने दिलचस्प पोस्ट शेयर कर लगा दी आलोचकों की क्लास
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने लगा दी आलोचकों की क्लास
लॉकडाउन में छूटी पढ़ाई फिर पैसों के लिए शुरू किया ये काम! कौन हैं नैंसी त्यागी जिसने कान्स में खुद सिलकर पहनी ड्रेस?
कौन हैं नैंसी त्यागी जिसने कान्स में खुद सिलकर पहनी ड्रेस?
Stock Market Holiday: सोमवार को शेयर मार्केट में नहीं होगी ट्रेंडिंग, जानिए क्या है कारण
सोमवार को शेयर मार्केट में नहीं होगी ट्रेंडिंग, जानिए क्या है कारण
Japanese Health: रहना है चुस्त-दुरुस्त और हेल्दी तो जापानियों की तरह जिएं जिंदगी, नोट कर लें ये Healthy Habits
रहना है चुस्त-दुरुस्त और हेल्दी तो जापानियों की तरह जिएं जिंदगी, नोट कर लें ये Healthy Habits
पश्चिम एशिया सहित वैश्विक शांति के लिए जरूरी है बहुपक्षीय वार्ता होना
पश्चिम एशिया सहित वैश्विक शांति के लिए जरूरी है बहुपक्षीय वार्ता होना
Embed widget