एक्सप्लोरर

Study Report: 'कॉफी पीने के हैं शौकीन तो लंबी हो सकती है उम्र', रिसर्च में किया गया दावा

Study Report Exposed: अगर आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं तो ये खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है. रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जो लोग बिना चीनी या कम चीनी की कॉफी पीते हैं वे ज्यादा जीते हैं.

Research Report: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग चीनी के साथ या बिना चीनी वाली कॉफी या कम चीनी वाली कॉफी के 1.5 से 3.5 कप प्रति दिन पीते हैं, उनकी उम्र सात साल बढ़ जाती है. वहीं आर्टिफिशियल स्वीटनर डालकर कॉफी पीने वालों की उम्र बढ़ने के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा गया है. इसके रिसर्च की रिपोर्ट एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुई है.

कॉफी का लोगों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है, इससे जुड़े अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी का सेवन करने से उन लोगों में मृत्यु का जोखिम कम होता है जो काफी में चीनी या स्वीटनर डालकर पीते हैं. 

रिसर्च रिपोर्ट में किया गया दावा

चीन के गुआंगज़ौ में दक्षिणी चिकित्सा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक अध्ययन स्वास्थ्य व्यवहार प्रश्नावली से डेटा का उपयोग कॉफी पीने वालों, बिना चीनी के कॉफी पीने वालों और आर्टिफिशियल स्वीटनर डालकर कॉफी पीने वालों के बारे में गहन अध्ययन किया, जिसके बाद ये बात कही है.

इस अध्ययन के लिए ब्रिटेन के 171,000 से अधिक उन प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिन्हें कैंसर या हृदय रोग की बीमारी नहीं थी, उनसे कॉफी पीने की आदत और उसकी खपत से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे. पाया कि 7 साल तक, जो लोग बिना चीनी वाली कॉफी पीते थे, उनमें कॉफी नहीं पीने वाले प्रतिभागियों की तुलना में मरने की संभावना 16 से 21 प्रतिशत कम थी.

इसके बाद जो प्रतिभागी रोजाना 1.5 से 3.5 कप कॉफी चीनी के साथ पीते थे, उनके मरने की संभावना उन प्रतिभागियों की तुलना में 29 से 31 प्रतिशत कम थी जो कॉफी नहीं पीते थे. लेकिन ये वैसे लोग थे जिन्होंने चीनी डालकर मीठी कॉफी पी और औसतन प्रति कप कॉफी में केवल 1 चम्मच चीनी डाली. इसके  परिणाम उन प्रतिभागियों के लिए अनिर्णायक थे जिन्होंने अपनी कॉफी में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल किया था.

कॉफी पीना सेहत के लिए खराब नहीं

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन के रिसर्चर्स ने कहा कि कॉफी में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी उम्र को बढ़ा सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित नहीं करते हैं. लेखकों ने कहा कि इस रिसर्च में शामिल लोगों के द्वारा दी गई जानकारी कम से कम 10 वर्ष पुरानी है और उस देश से एकत्र की गई है जहां चाय समान रूप से लोकप्रिय है.

इस विश्लेषण में दर्ज की गई प्रति कप कॉफी में दैनिक चीनी की औसत मात्रा किसी रेस्तरां में विशेष पेय की तुलना में बहुत कम है और कई कॉफी पीने वाले लोग इसे अन्य पेय पदार्थों के स्थान पर पी सकते हैं. इस डेटा के आधार पर, चिकित्सक अपने रोगियों को बता सकते हैं कि अधिकांश कॉफी पीने वालों को अपने आहार से पेय को खत्म करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि उच्च कैलोरी विशेषता वाले कॉफी के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें:

Queen Elizabeth II Funeral: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि, Westminster Abbey में होगा अंतिम संस्कार

Lottery News: ऑस्ट्रेलिया की महिला के लिए वरदान बनी ये बीमारी, लॉटरी में जीत लिए 5.2 करोड़ रुपये

और पढ़ें
Sponsored Links by Taboola

टॉप हेडलाइंस

सीरिया के पूर्व राष्ट्रपति बशर अल असद को मौत की सजा, वॉर क्राइम का आरोप
सीरिया के पूर्व राष्ट्रपति बशर अल असद को मौत की सजा, वॉर क्राइम का आरोप
चीन में टाइफून डॉल्फिन से हाहाकार का अलर्ट, 24 घंटे में टूट जाएंगे बारिश के सारे रिकॉर्ड?
चीन में टाइफून डॉल्फिन से हाहाकार का अलर्ट, 24 घंटे में टूट जाएंगे बारिश के सारे रिकॉर्ड?
फूड ट्रंक में छिपे, मिलिट्री जेट से भरी उड़ान... तुर्किए से कैसे निकले डोनाल्ड ट्रंप
फूड ट्रंक में छिपे, मिलिट्री जेट से भरी उड़ान... तुर्किए से कैसे निकले डोनाल्ड ट्रंप
PoK में बहिष्कार के बीच बाग-हवेली की चार सीटों पर मतदान, कई बूथों पर नहीं पड़ा एक भी वोट
PoK में बहिष्कार के बीच बाग-हवेली की चार सीटों पर मतदान, कई बूथों पर नहीं पड़ा एक भी वोट

वीडियोज

Amruta Khanvilkar ने Divorce Rumours पर जताई नाराजगी, Legal Action की दी चेतावनी
Govinda ने मां Nirmala Devi को खोने का दर्द किया बयां, बोले- लगा सब कुछ खत्म हो गया
Salman Khan की Superhero Film को Greenlight, Raj & DK करेंगे Direct, नवंबर में शुरू होगी Shooting
Ravi Kishan के वायरल Memes पर बोले- Gen Z ने मुझे अपनाया, कहा- यह तो पागलपन है
Govinda ने Sunita Ahuja के Affair आरोपों पर तोड़ी चुप्पी, बोले- क्या अपनों की बुराई जरूरी है?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
लोकसभा में कल छात्रों पर बयान दे सकते हैं अमित शाह, राहुल-खरगे की संसद में बैठक
लोकसभा में कल छात्रों पर बयान दे सकते हैं अमित शाह, राहुल-खरगे की संसद में बैठक
आप रांची कब जाएंगे? अभिजीत दीपके का जवाब, 'हम नहीं चाहते कि...'
आप रांची कब जाएंगे? अभिजीत दीपके का जवाब, 'हम नहीं चाहते कि...'
दक्षिण अफ्रीका का बदला कप्तान, पहली बार इस खिलाड़ी को मिली कमान 
दक्षिण अफ्रीका का बदला कप्तान, पहली बार इस खिलाड़ी को मिली कमान 
गोवा में पेंट हाउस, मुंबई में करोड़ों का बंगला, 100 करोड़ से ज्यादा का है इमरान हाशमी का साम्राज्य, नेटवर्थ जान उड़ जाएंगे होश
100 करोड़ से ज्यादा का है इमरान हाशमी का साम्राज्य, नेटवर्थ जान उड़ जाएंगे होश
EXPLAINER: इलाज के नाम पर अस्पतालों का बड़ा धोखा? संसद की रिपोर्ट में खुलासा
EXPLAINER: इलाज के नाम पर अस्पतालों का बड़ा धोखा? संसद की रिपोर्ट में खुलासा
NEET के खिलाफ विजय सरकार का बड़ा कदम, विपक्षी DMK ने भी दिया साथ, क्या है प्रावधान?
NEET के खिलाफ विजय सरकार का बड़ा कदम, विपक्षी DMK ने भी दिया साथ
आरोप से बेदाग बरी होने तक: कैसे अडानी शेयर्स और मार्केट कैप ने की वापसी?
आरोप से बेदाग बरी होने तक: कैसे अडानी शेयर्स और मार्केट कैप ने की वापसी?
Inverter Fridge vs Normal Fridge: रेगुलर फ्रिज से इनवर्टर वाले फ्रिज पर हों शिफ्ट, कितना बचेगा बिल?
रेगुलर फ्रिज से इनवर्टर वाले फ्रिज पर हों शिफ्ट, कितना बचेगा बिल?
Embed widget