एक्सप्लोरर

Shiv Sena Expansion: महाराष्ट्र के बाहर क्यों नहीं पनप सकी शिव सेना? आखिर क्यों अधूरा रह गया बाल ठाकरे का ये ख्वाब?

Shiv Sena Expansion: अगर किसी राज्य में पार्टी खड़ी करनी है तो वहां जाकर पार्टी के नेताओं को सभाएं करनी पड़ती हैं और रैलियां निकालनीं पड़ती हैं. क्या शिव सेना ने ये सब किया?

Shiv Sena Expansion: उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि शिव सेना महाराष्ट्र के बाहर भी चुनाव लड़ेगी. ये कोई पहली बार नहीं है कि शिव सेना ने महाराष्ट्र के बाहर भी पैर पसारने की कोशिश की हो. पार्टी के दिवंगत प्रमुख बाल ठाकरे शिव सेना को एक राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर देखना चाहते थे लेकिन उनका ये ख्वाब कभी पूरा हो न सका. आखिर शिव सेना महाराष्ट्र के बाहर क्यों नहीं पनप पायी, इसकी कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. इस हफ्ते का सियासी किस्सा ठाकरे के इसी अधूरे ख्वाब पर.

अगर किसी राज्य में पार्टी खड़ी करनी है तो वहां जाकर पार्टी के बड़े नेताओं को सभाएं लेनी पड़ती हैं, रैलियां निकालनीं पड़ती हैं, स्थानीय मुद्दों को पुरजोर तरीके से उठाना पड़ता और राज्य के बड़े चेहरों को पार्टी के साथ जोड़ना पड़ता है. क्या शिव सेना ने ये सब किया? नहीं. शिव सेना के व्यवहार से यही नजर आया कि पार्टी अधूरे मन से महाराष्ट्र के बाहर चुनाव लड़ रही है. 

86 साल की उम्र में ठाकरे के निधन से पहले उनका एक सपना तो पूरा हो गया कि महाराष्ट्र के विधान भवन पर भगवा लहराये. 1995 में उनकी पार्टी बीजेपी के साथ मिलकर पहली बार सत्ता में आ पायी. शिव सेना 60 के दशक में भूमिपुत्रों को न्याय दिलाने के मुद्दे को लेकर खड़ी हुई थी लेकिन 80 का दशक आते आते ठाकरे को ये लगा कि भूमिपुत्र यानी मराठी माणुष का मुद्दा शिव सेना को मुंबई और ठाणे से आगे नहीं फैला सकता. पार्टी के विस्तार के लिये एक व्यापक मुद्दे की जरूरत थी जो शिव सेना को कट्टर हिंदुत्वाद के रूप में मिल गया. हिंदुत्ववाद अपनाने के बाद बालासाहब को उम्मीद थी कि पार्टी महाराष्ट्र के बाहर भी अपने पैर पसारेगी और एक राष्ट्रीय पार्टी की शक्ल ले लेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

बालासाहब की छवि ने महाराष्ट्र के बाहर भी युवाओं को आकर्षित किया

शिवसेना की ओर से हिंदुत्व का मुद्दा अपनाने और बालासाहब की निजी छवि ने महाराष्ट्र के बाहर भी खासकर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में कई युवाओं को आकर्षित किया. शिवसेना ने भी इस बात को प्रदर्शित किया कि वो गैर मराठियों के लिये खुली है और इसी के मद्देनजर साल 1993 में दोपहर को सामना नामक हिंदी सांध्यदैनिक निकाला और 1996 में मुंबई के अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स में उत्तर भारतीय महासम्मेलन का आयोजन किया.

अगर महाराष्ट्र के बाहर किसी राज्य में शिवसेना को अधिकतम कामियाबी मिली तो वो राज्य था उत्तर प्रदेश, जहां पार्टी ने 1991 के चुनाव में एक विधानसभा सीट जीती. अकबरपुर सीट से एक स्थानीय बाहुबली नेता पवन पांड़े शिवसेना का विधायक चुन लिया गया. शिवसेना ने उस दौरान लखनऊ, मेरठ, वाराणासी, अकबरपुर, बलिया और गोरखपुर के स्थानीय निकाय चुनावों में भी तगड़ी मौजूदगी हासिल की. बहरहाल, ये कामियाबी ज्यादा वक्त तक टिकी नहीं. पवन पांड़े जो उत्तर प्रदेश में शिवसेना का सबसे मजबूत चेहरा बनकर उभरा था, अगला चुनाव हार गया.

पवन पांड़े के पार्टी से निकाले जाने से शिवसेना यूपी में खड़ी होने से पहले ही लड़खड़ा गई

जब मायावती मुख्यमंत्री बनीं तो उन्होने अपने उन सियासी दुश्मनों को निशाना बनाना शुरू किया जिनका आपराधिक रिकॉर्ड़ था. चूंकि पवन पांड़े पर भी आपराधिक मामले दर्ज थे इसलिये मायावती की मुहीम से खुद को बचाने के लिये उसे कुछ वक्त उत्तर प्रदेश छोड़कर भागना पड़ा. पांड़े की गैर मौजूदगी ने यूपी में शिवसेना के विस्तार को प्रभावित किया. यूपी से भागने के बाद पांड़े मुंबई में आकर बस गया और नवी मुंबई के जुईनगर में उसने एक ड़ांस बार खोला. उसकी संजय निरूपम से भी अनबन हो गई जिन्हें शिवसेना ने राज्यसभा सांसद और अपने उत्तर भारतीय कार्यक्रम का प्रभारी बना दिया था. ड़

आपराधिक मामले में पांड़े की गिरफ्तारी से निरूपम को उसे पार्टी से निकाल फेंकने का एक मौका मिल गया. पांड़े के निकाले जाने से शिवसेना यूपी में खड़ी होने से पहले ही लड़खड़ा गई. शिवसेना से निकाले जाने के बाद पवन पांड़े बहुजन समाजवादी पार्टी से जुड़ गया. हालांकि शिवसेना ने 90 के दशक में यूपी में 3 बार विधान सभा चुनाव लड़ा लेकिन बाल ठाकरे कभी खुद वहां चुनाव प्रचार के लिये नहीं गये. महाराष्ट्र से बाहर ठाकरे ज्यादा से ज्यादा गोवा तक चुनाव प्रचार के लिये गये थे.

अक्सर खबरों में रही है शिवसेना की दिल्ली इकाई

यूपी के विपरीत दिल्ली में शिवसेना आज तक एक भी विधानसभा सीट नहीं जीत पायी है, लेकिन पार्टी की दिल्ली इकाई अक्सर खबरों में रही है. जब बाल ठाकरे ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खिलाफ अपने बैन का ऐलान किया तो जनवरी 1999 में शिवसैनिकों ने दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान की पिच खोद ड़ाली.

शिवसैनिकों ने शांति प्रक्रिया के तहत शुरू की गई भारत-पाकिस्तान के बीच बसों की हवा निकाल दी. साल 2000 में अजय श्रीवास्तव जो कि भारतीय विद्यार्थी सेना से जुड़े थे एकाएक मशहूर हो गये जब उन्होंने इनकम टैक्स विभाग की ओर से आयोजित की गई नीलामी में दाऊद इब्राहिम की संपत्ति पर बोली लगाई.

एक बार शिवसैनिकों ने यासीन मलिक पर हमला कर दिया जब अफजल गुरू को फांसी दिये जाने के बाद वो दिल्ली आये थे. शिवसैनिकों ने दिल्ली में ही एक पाकिस्तानी सूफी गायिका के कार्यक्रम में भी तोड़फोड़ की. हालांकि, दिल्ली के शिवसैनिकों की इस तरह की गतिविधियों को अखबारों और टीवी चैनलों पर जगह तो मिली लेकिन इसका कोई चुनावी फायदा पार्टी को नहीं मिला. 

जयभगवान गोयल,अजय श्रीवास्तव और मंगतराम मुंड़े शिवसेना की दिल्ली इकाई के संस्थापक सदस्य थे,लेकिन इनकी आपस में अनबन रहती थी. यूपी की तरह ही ठाकरे कभी भी चुनाव प्रचार के लिये दिल्ली नहीं आये. मार्च 1999 में उनका सम्मान करने के लिये दिल्ली के ताल कटोरा स्टेड़ियम में एक रैली आयोजित की गई थी, लेकिन ठाकरे उसमें भी शरीक नहीं हुए और उन्होंने वहां अपने बेटे उद्धव को भेज दिया. उस वक्त तक उद्धव शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष भी नहीं बने थे. बार-बार गुजारिशों के बावजूद बालासाहब ठाकरे के दिल्ली न आने से उनके कार्यकर्ता हतोत्साहित हुए.

दिल्ली के शिवसैनिकों की एक बड़ी तादाद भारतीय विद्यार्थी सेना की सदस्य थी, लेकिन जब राज ठाकरे ने शिवसेना छोड़कर अपनी अलग पार्टी बनाना तय किया तो इन शिवसैनिकों को भी पार्टी में अपना कोई भविष्य नजर नहीं आया.अजय श्रीवास्तव अब शिवसेना के सक्रीय सदस्य नहीं हैं और जयभगवान गोयल ने भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ अनबन के बाद शिवसेना छोड़ दी है.

शंकरसिंह वाघेला ने की थी शिवसेना में शामिल होने की पेशकश

शिवसेना के लिये गुजरात में उस वक्त एक मौका था जब शंकरसिंह वाघेला ने बीजेपी से बगावत की. बीजेपी से निकलने के बाद वाघेला ने खुद की एक पार्टी बनाई, लेकिन उससे पहले उन्होंने शिवसेना से एक पेशकश की. वाघेला ने ठाकरे को संदेश भिजवाया कि वो अपने समर्थकों के साथ शिवसेना में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन ठाकरे ने उनकी ये पेशकश ठुकरा दी क्योंकि वो बीजेपी से अपने रिश्ते नहीं बिगाड़ना चाहते थे. ठाकरे को इस बात की आशंका भी थी कि गुजरात में शिवसेना कोई झंड़े नहीं गाड़ पायेगी क्योंकि शिवसेना के जन्म के बाद शुरुआती सालों तक उनकी इमेज गुजराती विरोधी रही थी.

दिल्ली की तरह ही शिवसेना की राजस्थान विधानसभा में भी कोई मौजूदगी नहीं है.1998 से शिवसेना राजस्थान विधान सभा चुनाव लड़ रही है, लेकिन बाल ठाकरे एक बार भी वहां चुनाव प्रचार के लिये नहीं गये. साल 2003 के चुनाव में सिर्फ एक बार उद्धव ठाकरे प्रचार के लिये गये थे. शिवसेना के हिंदुत्ववादी एजेंड़े ने कुछ समर्थक जम्मू में भी जुटाये थे.

दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन को बहुत पसंद करते थे बाला साहब 

ठाकरे के महाराष्ट्र से बाहर न जाने के पीछे एक दिलचस्प किस्सा है जो शिव सेना के मुखपत्र सामना में काम कर चुके लोग सुनाते हैं लेकिन कोई उसकी पृष्टि नहीं करता. बाल ठाकरे बीजेपी के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन को बड़ा पसंद करते थे और उनपर भरोसा भी करते थे. केंद्र में बाजपेयी सरकार के दौरान ठाकरे जब भी किसी दूसरे राज्य में जाने की योजना बनाते, प्रमोद महाजन उनके शुभचिंतक के नाते ठाकरे के सामने प्रकट हो जाते. इंटैलीजेंस ब्यूरो यानी आई बी के संदेश का हवाला देते हुए वे ठाकरे को चेतावनी देते कि उनकी सुरक्षा को खतरा है. उन्हें मारने की साजिश रची जा रही है, इसलिये उन्हें सावधान रहना चाहिये इसके बाद ठाकरे का दौरा रद्द कर दिया जाता.

यहां एक बात स्पष्ट कर दूं कि इस किस्से की पृष्टि कर सकने वाले या इसे खारिज कर सकने वाले दोनों ही शख्स यानी कि बाल ठाकरे और प्रमोद महाजन अब इस दुनिया में नहीं हैं. जहां तक मुझे याद आता है ठाकरे एकमात्र बार लखनऊ गये थे बाबरी कांड़ से जुड़ी एक अदालती कार्रवाई में पेश होने के लिये. हालांकि, बीजेपी नेताओं ने कभी खुले तौर पर ये बात नहीं कही, लेकिन उन्हें ड़र था कि अगर शिवसेना महाराष्ट्र के बाहर बढी तो आगे चलकर वो उसकी प्रतिद्वंदी बन सकती है. शिव सेना के महाराष्ट्र तक सीमित रहने में ही बीजेपी की भलाई थी.

हालांकि, शिव सेना की राष्ट्रीय पार्टी बनने की महात्वाकांक्षा बरकरार है लेकिन उसके सामने सबसे ताजा चुनौती मुंबई में अपने गढ़ को बचा कर रखने की है. फरवरी 2022 में बीएमसी के चुनाव हो सकते हैं, जहां शिव सेना से सत्ता छीनने के खातिर बीजेपी एड़ी चोटी का जोर लगा रही है. पिछले चुनाव में शिव सेना को सत्ता से बेदखल करने के लिये बीजेपी सिर्फ 2 सीटें पीछे थी.

UP Election 2022 : जानिए- यूपी में अब तक कौन कौन से गठबंधन बने हैं, किस गठबंधन में कौन कौन सी पार्टी है शामिल

Pakistan: पद से हटाया तो हो जाऊंगा खतरनाक, बौखलाए इमरान की विपक्ष को खुली धमकी, विपक्ष ने किया है इस्लामाबाद मार्च निकालने का ऐलान

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

सलमान खान के घर फायरिंग मामले में छठा आरोपी गिरफ्तार, हरियाणा से आया पकड़ में
सलमान खान के घर फायरिंग मामले में छठा आरोपी गिरफ्तार, हरियाणा से आया पकड़ में
'लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाए', मुंबई में आंधी से 250 टन की होर्डिंग गिरी, 14 की मौत
'लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाए', मुंबई में आंधी से 250 टन की होर्डिंग गिरी, 14 की मौत
केएल राहुल पर पब्लिकली भड़के थे संजीव गोयनका, अब पत्नी अथिया शेट्टी ने शेयर किया पोस्ट
अथिया शेट्टी ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, केएल राहुल का वीडियो हुआ था वायरल
Khatron Ke Khiladi 14: अदिति शर्मा से लेकर नियति फतनानी तक, 'खतरों के खिलाड़ी' 14 के लिए कन्फर्म हुए ये पॉपुलर स्टार्स!
'खतरों के खिलाड़ी' 14 के लिए कन्फर्म हुए ये पॉपुलर स्टार्स!
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Podcast: क्या मतलब है होता Kafir का Dharma LiveLoksabha Election 2024: पीएम मोदी के नामांकन से जुड़ी पूरी अपडेट | ABP News | Breakingये ग्रह है कुंडली में अच्छा तो होंगे मालामाल! Dharma Liveबंद कमरे में रिश्तों की अदला-बदली! | Sansani

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
सलमान खान के घर फायरिंग मामले में छठा आरोपी गिरफ्तार, हरियाणा से आया पकड़ में
सलमान खान के घर फायरिंग मामले में छठा आरोपी गिरफ्तार, हरियाणा से आया पकड़ में
'लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाए', मुंबई में आंधी से 250 टन की होर्डिंग गिरी, 14 की मौत
'लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे, हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाए', मुंबई में आंधी से 250 टन की होर्डिंग गिरी, 14 की मौत
केएल राहुल पर पब्लिकली भड़के थे संजीव गोयनका, अब पत्नी अथिया शेट्टी ने शेयर किया पोस्ट
अथिया शेट्टी ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, केएल राहुल का वीडियो हुआ था वायरल
Khatron Ke Khiladi 14: अदिति शर्मा से लेकर नियति फतनानी तक, 'खतरों के खिलाड़ी' 14 के लिए कन्फर्म हुए ये पॉपुलर स्टार्स!
'खतरों के खिलाड़ी' 14 के लिए कन्फर्म हुए ये पॉपुलर स्टार्स!
Spam Calls: बिजनेस कॉल और मैसेज पर लगाम कसने की तैयारी कर रही सरकार, जल्द आएंगे नए नियम 
बिजनेस कॉल और मैसेज पर लगाम कसने की तैयारी कर रही सरकार, जल्द आएंगे नए नियम 
अखिलेश यादव पर जूते-चप्पल नहीं फूल मालाएं बरसा रहे हैं वीडियो में लोग
अखिलेश यादव पर जूते-चप्पल नहीं फूल मालाएं बरसा रहे हैं वीडियो में लोग
Israel–Hamas War: हिरोशिमा और नागासाकी की तरह गाजा पर भी...जंग के बीच US सीनेटर का चौंकाने वाला बयान
हिरोशिमा और नागासाकी की तरह गाजा पर भी...जंग के बीच US सीनेटर का चौंकाने वाला बयान
Rahul Gandhi Marriage: शादी की बात पर बहन प्रियंका गांधी ने ही राहुल को फंसाया, जानें मंच पर क्या हुआ था उस वक्त
शादी की बात पर बहन प्रियंका गांधी ने ही राहुल को फंसाया, जानें मंच पर क्या हुआ था उस वक्त
Embed widget