एक्सप्लोरर

Exclusive: 'मैं नए जमाने का अभिमन्यु, तोड़ दूंगा BJP का चक्रव्यूह', एबीपी न्यूज़ से बोले अरविंद केजरीवाल

Gujarat Election 2022: अरविंद केजरीवाल ने एबीपी न्यूज़ के स्पेशल शो प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात विधानसभा चुनाव और दिल्ली नगर चुनाव को लेकर खास बातचीत की है.

Arvind Kejriwal Exclusive Interview: आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एबीपी न्यूज़ के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में आगामी चुनाव में आप को भारी समर्थन मिलने का दावा किया है. साथ ही उन्होंने बीजेपी पर जोरदार भी हमला बोला. केजरीवाल ने कहा कि गुजरात और MCD चुनाव दोनों हमारी प्राथमिकता हैं. हमें मुश्किल में डालने के लिए दोनों चुनाव साथ करवाए जा रहे हैं, लेकिन हमें जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी के लिए आप ही चुनौती है. वो हमें दोनों जगह बांधना चाहते थे इसलिए दोनों जगह साथ चुनाव करवाए जा रहे हैं. बीजेपी ने मुझे अभिमन्यु मानकर चक्रव्यूह रचा है. मुझे चक्रव्यूह से बाहर निकलना आता है. मैं नए जमाने का अभिमन्यु हूं बीजेपी का चक्रव्यूह तोड़ दूंगा. उन्होंने कहा कि हमारी साफ नीयत की वजह से जनता ने हमेशा हमारा साथ दिया है. इस बार भी दिल्ली नगर निगम और गुजरात विधानसभा चुनाव में हमारा एजेंडा लोगों को बहुत पसंद आ रहा है. 

"हम जाति वाली राजनीति नहीं करते"

केजरीवाल ने कहा कि एक पत्रकार ने मुझसे ओटीपी का जिक्र किया था. O से यहां मतलब है ओबीसी, T से मतलब ट्राइबल और P से मतलब पाटीदार. हमारे जो सीएम उम्मीदवार हैं ईशुदान गढ़वी वो ओबीसी समाज से आते हैं. फिर पत्रकार ने कहा कि ट्राइबल में भी आप को भारी समर्थन मिल रहा है और पी से पाटीदार, तो जो हमारे अध्यक्ष हैं वो पाटीदार हैं. पत्रकार ने मुझसे कहा कि आप ने गुजरात में OTP का फॉर्मूला दिया है. जिस पर मैंने उसे मना किया और कहा कि देखो हम जाति वाली राजनीति नहीं करते हैं. हमें ऐसा कोई फॉर्मूला नहीं आता. हमें तो सभी लोगों को फ्री में बिजली देने का फॉर्मूला पता है बस.

"गुजरात में बन रही AAP की सरकार"

गुजरात चुनाव को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें गुजरात की जनता काफी प्यार दे रही है. गुजरात के लोगों ने हमें अपना परिवार माना है. जिस तरह से हमें गुजरात के लोगों का प्यार मिल रहा है उसे देखकर तो मुझे लगता है कि गुजरात में आप की सरकार बननी चाहिए बाकी जनता जनार्दन है और सब जनता के हाथ में ही है. मैंने फ्री बिजली की बात की है जो लोगों को पसंद आ रही है. दूसरी तरफ बीजेपी है वो कई सालों से सत्ता में है जिससे उनके अंदर अहंकार आ गया है. गुजरात की जनता बीजेपी से परेशान है. जबकि आम आदमी पार्टी लोगों को उम्मीद दे रही है. हमें गुजरात में बहुमत से ज्यादा सीटें मिलेंगी. 

"कांग्रेस को 5 से कम सीट मिलेंगी"

गुजरात में बीते चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस में ही टक्कर रही है, क्या गुजरात में किसी तीसरे दल के लिए जगह है. इसपर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजनीति में कोई भी चीज स्थिर नहीं मानी जा सकती. मैं ये कहूंगा कि कोई दैवीय शक्ति है जो हमारे साथ है. दिल्ली, पंजाब सब जगह ऐसा हुआ है. गुजरात में भी कुछ अद्भुत हो रहा है और यहां भी कोई दैवीय शक्ति काम कर रही है. उन्होंने कहा कि गुजरात में कांग्रेस को 5 से कम सीट मिलेंगी और कांग्रेस को कम सीट मिलेंगी तो वोट शेयर हमारी तरफ शिफ्ट होगा. सटीक आंकड़े तो चुनाव से 2-3 दिन पहले ही बता पाऊंगा. हां, इतरा जरूर है कि कांग्रेस खत्म हो रही है और उनके बड़े-बड़े नेता इस चुनाव में धाराशायी हो जाएंगे. 

"हमारी पार्टी आम नौजवानों को टिकट देती है"

कांग्रेस और बीजेपी पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इनके यहां परिवार को टिकट दी जाती है. पार्टी के नेताओं के बच्चे, बीवी, रिश्तेदार चुनाव लड़ते हैं. हमारे यहां ऐसा नहीं है. हमारी पार्टी आम नौजवानों को मौका देती है. इन आम उम्मीदवारों ने बड़े-बड़े नेताओं को हराया है. यही आम आदमी की ताकत है कि वो सिंहासन हिला देता है. 

"मैं गरीब लोगों को रेवड़ियां बांटता हूं"

फ्री में रेवड़ियां बांटने के विरोधियों के आरोपों पर केजरीवाल ने कहा कि फ्री में रेवड़ियां तो सभी लोग बांटते हैं. वो लोग अमीर लोगों को रेवड़ियां बांटते हैं. मैं इस देश के गरीब और आम लोगों को रेवड़ियां बांटता हूं. वो इसी सरकारी पैसे से अपने अमीर दोस्तों का करोड़ों का लोन माफ कर देते हैं. मैं इसी पैसे से आम लोगों के लिए 300 यूनिट बिजली फ्री कर देता हूं. मैं इसी पैसे से फ्री में शिक्षा देता हूं. महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रुपये भेजता हूं. बेरोजगार लोगों को रोजगार मुहैया करवाता हूं. 

"एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 20 सीट"

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच साल में हमने एमसीडी को लाखों करोड़ों रुपये दिए हैं, लेकिन फिर भी वे आम जनता से कूड़ा उठाने के लिए कहते हैं. बीजेपी वाले लोगों से उनकी गली का कूड़ा खुद उठवाकर उनको आत्मनिर्भर बना रहे हैं. दिल्ली के एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 250 में से केवल 20 सीटें मिलेंगी. इस चुनाव में आप को 230 से ज्यादा सीट मिलेंगी.

श्रद्धा मर्डर केस पर क्या बोले केजरीवाल?

श्रद्धा मर्डर केस पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि ये केस बहुत ज्यादा दर्दनाक है. मैं समझता हूं कि ऐसा अपराध करने वाले व्यक्ति को इतनी कड़ी सजा मिलनी चाहिए कि भविष्य में कोई ऐसा अपराध करने की सोचे तो उसकी रुह कांप उठे. इस तरह का अपराध किसी भी समाज में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. 

"आप नेताओं को झूठे केस में फंसाया"

आप के नेताओं पर टिकट बेचने के और भ्रष्टचार के आरोप पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन्होंने टिकट बेचे उनको जेल भेज दो. हमारे ऊपर लगे सभी आरोप निराधार हैं और राजनीति से प्रेरित हैं. ये सब बीजेपी की मनोहर कहानियां हैं. सत्येंद्र जैन को झूठे केस में फंसाया है. बंगाल में हवाला के पैसे के साथ दो लोग पकड़े गए थे उनसे सत्येंद्र जैन का झूठा नाम बुलवाया गया. मनीष सिसोदिया पर भी झूठा केस है. 

अरविंद केजरीवाल ने नोट पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो वाली अपनी मांग पर कहा कि हम दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा करते हैं ताकि धन आता रहे. अगर नोट पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो होगी तो भगवान का आशीर्वाद भी साथ रहेगा. इस मांग में कुछ गलत नहीं है. मुझे देश से कई लोगों ने फोन कर इस बात का समर्थन किया. केवल बीजेपी वालों ने इस बात किया विरोध क्योंकि बीजेपी की भक्ति सच्ची नहीं है. बीजेपी वाले केवल वोट के लिए लक्ष्मी-गणेश की भक्ति का दिखावा करते हैं. 

लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता पर क्यो बोले केजरीवाल?

लोकसभा चुनाव-2024 के लिए विपक्ष को एकजुट करने की बिहार के सीएम नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की कोशिश को लेकर केजरीवाल ने कहा कि जनता उसका साथ देगी जिसके पास एजेंडा होगा. अगर सिर्फ ये बोलकर एकजुट होना है कि बीजेपी को हराना है, तो मैं इसमें शामिल नहीं हूं. अगर किसी के पास जनता के लिए अच्छा एजेंडा है तो हम उनके साथ हैं. केवल बीजेपी को हराने की बात कहने से हम साथ नहीं आएंगे.

ये भी पढ़ें- 

Gujarat Elections 2022: गुजरात चुनाव में हुई रोबोट की एंट्री, बीजेपी ने अपनाया अनोखा प्रचार कैंपेन

 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

RR vs DC: राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग की तूफानी पारी के बाद आवेश खान ने आखिरी ओवर में किया कमाल
राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग के बाद आवेश ने किया कमाल
Justin Trudeau: निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
RR vs DC: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार का एक और आदेश, जानें
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार एक और आदेश, जानें
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

बच्चों की परवरिश के लिए एक बार फिर साथ आए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और आलिया सिद्दिकी | KFHPodcast Shri Krishna Chandra Shastri Ji से जानेंगे सनातन धर्म से जुड़ी रोचक बातें Dharma LiveBihar Politics: महागठबंधन में Pappu Yadav के साथ हो गया सबसे बड़ा 'खेल' ! | Breaking | ABP NewsLoksabha Election 2024: आजम खान के गढ़ रामपुर में Akhilesh Yadav ने कर दिया बड़ा 'खेल' ! | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
RR vs DC: राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग की तूफानी पारी के बाद आवेश खान ने आखिरी ओवर में किया कमाल
राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग के बाद आवेश ने किया कमाल
Justin Trudeau: निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
RR vs DC: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार का एक और आदेश, जानें
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार एक और आदेश, जानें
Seema Haider News: सीमा-सचिन की बढ़ने वाली हैं मुश्किलें, जल्द दर्ज होगी FIR? पुलिस ने भेजा नोटिस
सीमा-सचिन की बढ़ने वाली हैं मुश्किलें, जल्द दर्ज होगी FIR? पुलिस ने भेजा नोटिस
पैदा हुआ तो बाप ने गोद लेने से किया था इंकार, आज 170 करोड़ का मालिक है ये बच्चा, पहचाना?
पैदा हुआ तो बाप ने गोद लेने से किया था इंकार, आज 170 करोड़ का मालिक है ये बच्चा, पहचाना?
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव पर असदुद्दीन ओवैसी के दावे का एसटी हसन ने बताया 'सच', जानें- क्या कहा?
अखिलेश पर ओवैसी के दावे का एसटी हसन ने बताया 'सच', जानें- क्या कहा?
Bad Cholesterol: पतले लोग को भी रहता है बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा? जानें इसके शुरुआती लक्षण...
पतले लोग को भी रहता है बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा? जानें इसके शुरुआती लक्षण...
Embed widget