एक्सप्लोरर

Budget 2020 Highlights: इनकम टैक्स स्लैब में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानें अब कितना टैक्स देना होगा

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट आज पेश किया जा रहा है.बजट से जुड़ी बड़ी बातों के लिए बनें रहें एबीपी न्यूज़ के साथ.

नई दिल्ली: 2020 के दशक का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण पेश कर रही हैं. ये मोदी सरकार के बजट का सातंवा साल है और आठंवा बजट है. 2014 से 2018 तक दिवंगत पूर्व वित्तमंत्री अरूण जेटली ने बजट पेश किया था मोदी सरकार के पहले कार्यकाल का अंतिम अतंरिम बजट पीयूष गोयल ने पेश किया था जबकि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने जुलाई में पेश किया था. लगातार दो बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारामण देश की पहली महिला वित्तमंत्री होंगी.

बजट की बड़ी बातें

  • नया इनकम टैक्स स्लैब वैकल्पिक होगा, इसका मतलब है कि आप पुरानी व्यवस्था से भी टैक्स भर सकते हैं. शर्त ये है कि अगर डिडक्शन का लाभ नहीं चाहते हैं तो नई स्कीम में आयें जो डिडक्शन चाहतें हैं पूरानी स्कीम में रह सकते हैं.
  • टैक्स को लेकर वित्त मंत्री ने कहा- विकास दर बढ़ाने के लिए टैक्स सही करना जरूरी है. पांच लाख तक आमदनी पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. पांच से साढ़े सात लाख की आमदनी पर 10% टैक्स. साढ़े सात से 10 लाख आमदनी वालों को 15% टैक्स देना होगा. 10 से 12.5 लाख आमदनी 20% देना होगा. 12.5 लाख से 15 लाख तक की आमदनी वालों को 25% टैक्स देना होगा. 15 लाख से ऊपर की आमदनी वाले 30% टैक्स देते रहेंगे.
  • वित्त मंत्री ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा. इसके साथ ही सरकार ने जानकारी दी कि एलआईसी में हिस्सेदारी बेची जाएगी. इसके साथ ही एलआईसी का आईपीओ भी आएगा. इस एलान के साथ ही विपक्ष की ओर से हंगामा भी किया गया.
  • बजट में सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को बड़ा मुद्दा बताया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त रही है. वितंत मंत्री ने ऐतिहासिक धरोहर के लिए 3000 करोड़ का पैकेज देने का एलान किया. टैक्स उगाही को रोकने के लिए भी वित्त मंत्री ने कहा कि  टैक्स के नाम पर उगाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, टैक्सपेयर्स के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं. कंपनी अधिनियम में संशोधन किया जाएगा.
  • बैंक डूबने पर बैंक में जमा पांच लाख रुपये तक की रकम अब सुरक्षित है. बैंक में जमा पैसे की गारंटी को सरकार ने पांच गुना बढ़ा दिया है, बैंक डूबने पर जो एक लाख रुपये बीमे के तौर पर मिलते थे उसे बढ़ाकर पांच लाख किया गया है.
  • महिलाओं के लिए स्वास्थ्य को लेकर भी बजट में खास ध्यान दिया गया है. वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं के लिए बाल अनुपात में बढ़ा अंतर देखने को मिला है. वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाई गई थी. अब हमारी सरकार लड़कियों के मां बनने की उम्र को लेकर भी चर्चाएं हो रही हैं. एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो 6 महीने में इस मुद्दे पर रिपोर्ट तैयार करेगी.
  • देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए. उन्होंने बताया कि देश भर में मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा. वित्त मंत्री ने बताया- 6000 किमी. वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा, देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे. 24000 किलोमीटर  रेल लाइन का इलेक्ट्रॉनिक करण किया जाएगा. तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी. मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी. जल विकास मार्ग को बढ़ाया जाएगा, इस मार्ग को असम तक बढ़ाने की योजना है. ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.
  • देश में मैन्युफेक्चरिंग के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए. उन्होंने बताया कि जल्द ही देश मैन्युफेक्चरिंग का हब बनेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन जिसके जरिए इन्वेस्टमेंट करने वालों की मदद की जाएगी.वित्त मंत्री ने एक नई योजना की भी घोषणा की. इस योजना के अंतरगर्त मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफेक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि मैन्युफेक्चरिंग क्षेत्र में अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने की टारगेट है.
  • वित्त मंत्री ने उच्च शिक्षा के लिए नए संस्थानों के भी एलान किया. उन्होंने बजट में राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव दिया. डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके.
  • बजट में हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी एलान किया गया है. वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि जल्द ही नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा. दुनिया के अलग अलग देशों के छात्रों को भारत में शिक्षा के लिए सुविधाओं का एलान भी किया गया. इसके साथ ही भारत के छात्रों को सरकार उच्च शिक्षा के लिए एशियाई और अफ्रीकी देशों में भेजेगी.
  • बजट में टीबी की बीमारी को हराने के लिए भी बड़े एलान किए गए. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश देश को 2025 तक टीबी मुक्त कराने की है. वित्त मंत्री ने टीबी के खिलाफ नारा दिया- टीबी हारेगा, देश जीतेगा. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाने का एलान किया गया.
  • बजट में मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए भी बड़े एलान किए, बजट में वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 70 हजार करोड़ का एलान किया है. इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार फिट इंडिया को मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा एक्शन ले रही है. आयुष्मान भारत योजना के तहत पीपीपी मॉडल की मदद से अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा. इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा, इसमें 12 नई बीमारियों को जोड़ा जाएगा.
  • मनरेगा और मछली पालन को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए. उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंदर चारागाह को जोड़ दिया जाएगा. ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा. फिश प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों के अनुसार से एक जिले, एक प्रोडक्ट पर फोकस किया जाएगा. जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ाने की बात भी वित्त मंत्री ने कही. उन्होंने कहा कि  जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केट को बढ़ाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि दूध के प्रोडक्शन को दोगुना करने के लिए सरकार की ओर से योजना चलाई जाएगी, साल 2025 तक दूध के उत्पादन को दोगुना किया जाएगा.
  • वित्त मंत्री ने बजट में महिला किसानों का भी ध्यान रखा है. उन्होंने कहा कि महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा. वित्त मंत्री ने फर्टिलाइज़र के संतुलित इस्तेमाल की भी बात कही. फर्टिलाइज़र के कम इस्तेमाल के लिए जानकारी को बढ़ाया जाएगा.
  • वित्त मंत्री ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इस योजना के तहत अब विमान से जाएगा किसानों का सामान भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा. फसल के रख रखाव को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़ा एलान किया. उन्होंने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की बात कही. उन्होंने कहा कि देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा.
  • किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने कहा- हमारी सरकार किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान करती है, जिससे किसानों को फायदा पहुंचाएगा. उन्होंने कहा- मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना. 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए. पीएम कुसुम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा. सरकार 2022 कर किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है.
  • किसानों के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा एलान, वित्त मंत्री ने कहा- हमारी सरकार की ओर से किसानों के लिए बड़ी योजनाओं को लागू किया गया है. सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया. सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है. किसानों की मार्केट को खोलने की जरूरत है, ताकि उनकी आय को बढ़ाया जाएगा.
  • वित्त मंत्री ने कहा- इस बजट में तीन बिंदुओं पर फोकस किया जा रहा है, इनमें उम्मीदों का भारत, इकोनॉमिक डेवलेपमेंट और केयरिंग समाज को शामिल किया जा रहा है.
  • वित्त मंत्री ने पंडित दीनानाथ कौल की कश्मीरी में लिखी कविता पढ़ी. उन्होंने कहा- 'हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसा हमारा वतन डल झील में खिलता हुआ कमल जैसा नौजवानों के गर्म खून जैसा मेरा वतन, तेरा वतन, हमारा वतन, दुनिया का सबसे प्यारा वतन'
  • महंगाई पर काबू पाने में भी हमारी सरकार कामयाब रही. 2009 से 2014 में महंगाई 10.5% थी. हमारे लोगों के पास रोजगार होना चाहिए. यह बजट उनकीआय सुनिश्चित करने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए है. हमारी सरकार ने महंगाई कम करने का प्रयास किया, 284 अरब डॉलर विदेशी निवेश आया.
  • जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री ने विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा- जीएसटी रेट घटने से हर परिवार को हर महीने औसतन 4% की बचत हो रही है. जीएसटी ने कुछ चुनौतियों का भी सामना किया. हमने 60 लाख से ज्यादा नए टैक्सपेयर को जोड़ा. जीएसटी से इंस्पेक्टर राज खत्म हुआ.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- देश का हमारी आर्थिक नीति पर भरोसा है. इच्छा आकांक्षा पूरा करने वाला बजट है, इसके लिए सभी की इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश है. सबके साथ और सबके विकास के आगे बढ़ रहे हैं. समुचित विकास के लिए हमने काम किए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिवंगत वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा की जीएमटी ऐतिहासिक कदम रहा.
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण का रण... दांव पर होगी इन दिग्गजों की किस्मत, जानें किन VIP सीट्स पर होगी नजर
पांचवें चरण का रण... दांव पर होगी इन दिग्गजों की किस्मत, जानें किन VIP सीट्स पर होगी नजर
IN Pics: पीली साड़ी के बाद अब 'लाल सूट' वाली पोलिंग अधिकारी उड़ा रही गर्दा, सोशल मीडिया पर फोटो वायरल
पीली साड़ी के बाद अब 'लाल सूट' वाली पोलिंग अधिकारी उड़ा रही गर्दा, फोटो वायरल
Aranmanai 4 BO Collection Day 17: 'अरनमनई 4' की कमाई ने तमन्ना को बनाया नंबर 1, धनुष जैसा बड़ा स्टार भी रह गया पीछे
'अरनमनई 4' की कमाई ने तमन्ना को बनाया नंबर 1, धनुष जैसा बड़ा स्टार भी रह गया पीछे
Iranian President: सुप्रीम लीडर खामनेई के करीबी, हार्ड लाइनर छवि... जानें कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
सुप्रीम लीडर खामनेई के करीबी, हार्ड लाइनर छवि... जानें कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

PM Modi News: प्रधानमंत्री की आध्यात्मिक यात्रा पर स्पेशल रिपोर्ट, मोदी का 'कवच'! Loksabha ElectionLok Sabha Election 2024: अमेठी के बैटलग्राउंड से सबसे दमदार रिपोर्ट | Priyanka Gandhi | AmethiSandeep Chaudhary : नतीजे आएंगे तो 3 स्विंग स्टेट्स क्या खेल दिखाएंगे? | Loksabha ElectionVote Bhavishya Ka: युवाओं की दो टूक...भारत बने भ्रष्टाचार मुक्त! Loksabha Election 2024

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण का रण... दांव पर होगी इन दिग्गजों की किस्मत, जानें किन VIP सीट्स पर होगी नजर
पांचवें चरण का रण... दांव पर होगी इन दिग्गजों की किस्मत, जानें किन VIP सीट्स पर होगी नजर
IN Pics: पीली साड़ी के बाद अब 'लाल सूट' वाली पोलिंग अधिकारी उड़ा रही गर्दा, सोशल मीडिया पर फोटो वायरल
पीली साड़ी के बाद अब 'लाल सूट' वाली पोलिंग अधिकारी उड़ा रही गर्दा, फोटो वायरल
Aranmanai 4 BO Collection Day 17: 'अरनमनई 4' की कमाई ने तमन्ना को बनाया नंबर 1, धनुष जैसा बड़ा स्टार भी रह गया पीछे
'अरनमनई 4' की कमाई ने तमन्ना को बनाया नंबर 1, धनुष जैसा बड़ा स्टार भी रह गया पीछे
Iranian President: सुप्रीम लीडर खामनेई के करीबी, हार्ड लाइनर छवि... जानें कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
सुप्रीम लीडर खामनेई के करीबी, हार्ड लाइनर छवि... जानें कौन हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
RR vs KKR: बारिश में धुली राजस्थान की क्वालीफायर की उम्मीदें, IPL 2024 का लीग स्टेज खत्म; टेबल टॉपर रही कोलकाता
बारिश में धुली राजस्थान की क्वालीफायर की उम्मीदें, IPL 2024 का लीग स्टेज खत्म
पहाड़ों की उखड़ती सांस और पर्यटन व तीर्थयात्रा के नाम पर हो रहा विवाद
पहाड़ों की उखड़ती सांस और पर्यटन व तीर्थयात्रा के नाम पर हो रहा विवाद
Helicopter Crash: 'क्रैश के बाद नहीं मिल रहा ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर', सांसद बोले- तलाशी अभियान जारी
'क्रैश के बाद नहीं मिल रहा राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर', बोले ईरानी सांसद
Heatwave in India: दिल्ली-यूपी-पंजाब के लिए हीटवेव का 'रेड अलर्ट'! जानें ये क्या है और IMD कैसे करता है जारी
दिल्ली-यूपी-पंजाब के लिए हीटवेव का 'रेड अलर्ट'! जानें ये क्या है और IMD कैसे करता है जारी
Embed widget