एक्सप्लोरर

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024

UTTAR PRADESH (80)
43
INDIA
36
NDA
01
OTH
MAHARASHTRA (48)
30
INDIA
17
NDA
01
OTH
WEST BENGAL (42)
29
TMC
12
BJP
01
INC
BIHAR (40)
30
NDA
09
INDIA
01
OTH
TAMIL NADU (39)
39
DMK+
00
AIADMK+
00
BJP+
00
NTK
KARNATAKA (28)
19
NDA
09
INC
00
OTH
MADHYA PRADESH (29)
29
BJP
00
INDIA
00
OTH
RAJASTHAN (25)
14
BJP
11
INDIA
00
OTH
DELHI (07)
07
NDA
00
INDIA
00
OTH
HARYANA (10)
05
INDIA
05
BJP
00
OTH
GUJARAT (26)
25
BJP
01
INDIA
00
OTH
(Source: ECI / CVoter)

IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

IPL 2024: 22 मार्च से आईपीएल का आगाज आज होने वाला है. इस बार का आईपीएल कई मायनों में खास रहने वाला है. अंक ज्योतिष से जानते हैं टीम के कप्तान से जुड़ी खास बातें.

IPL 2024: आईपीएल 2024 के 17वें सीजन की शुरुआत 22 March 2024 से हो रही है. इस टूर्नामेंट की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैच से होगी. भारत के 11 अलग-अलग शहरों में इन मैच का आयोजन किया जाएगा. हर साल क्रिकेट के दिवानों को इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार रहता है.

आईपीएल (IPL 2024) के सभी टीमों के कप्तान बेहद खास हैं. आज अंक ज्योतिष (Numerology) के माध्यम से जानते हैं कि उनकी किस्मत किस तरह उनकी कड़ी मेहनत का फल दिलाती है. अंक ज्योतिष से जानते हैं कि इन कैप्टन का लकी नंबर क्या है और कौन सी खासियत उन्हें दूसरों से अलग बनाती हैं.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 

पांच बार चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस बार टीम की कप्तानी नहीं करेंगे. इस बार ऋतुराज गायकवाड़ को नया कप्तान बनाया गया है.

साल 2008 से महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेल रहे हैं. हालांकि ऐसी चर्चा है कि यह धोनी का आखिरी आईपीएल होगा और इसके बाद वो सन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

अंक ज्योतिष के अनुसार 7 जुलाई 1981 को जन्मे धोनी का मूलांक 7 है. इस मूलांक का स्वामी ग्रह केतु है. इस मूलांक के लोग स्वतंत्र विचार वाले और असामान्य व्यक्तित्व के मालिक होते हैं. ये लोग कभी भी शांत चित्त नहीं बैठते हैं और हमेशा कुछ न कुछ बदलाव करते रहते हैं.

मूलांक 7 वालों की कल्पनाशक्ति बहुत तेज होती है. इनमें अभिव्यक्ति की अच्छी क्षमता होती हैं. स्वभाव से यह लोग बहुत निडर और आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं. यह लोग समाज में खूब मान-सम्मान कमाते हैं.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)  

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 15 महीने बाद मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं. एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी उन्हें  सौंपी गई है. गौरतलब है कि पंत पिछले साल कार दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए थे. इस वजह से वो पिछले सीजन में नहीं खेल पाए थे. आईपीएल 2023 में उनकी जगह डेविड वॉर्नर ने दिल्ली की कमान संभाली थी. 

अंक ज्योतिष के अनुसार 4 अक्टूबर 1997 को जन्मे ऋषभ पंत का मूलांक 4 है. इस मूलांक का स्वामी ग्रह राहु है. इस मूलांक के ज्यादातर लोग खिलाड़ी, वैज्ञानिक या राजनीतिज्ञ होते है. स्वभाव से इस मूलांक के लोग अहंकारी और हठी होते हैं. हालांकि इन लोगों में गजब का साहस होता है. 

स्वभाव से ये लोग मनमौजी होते हैं. ये लोग समय के पाबंद होते हैं. जीवन में इन्हें कई बार संघर्ष करना पड़ता है लेकिन यह लोग कभी भी हिम्मत नहीं हारते हैं. इनकी लकी नंबर 4,13,22 और 31 है.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) 

आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को सौंपी गई है. चोटिल होने की वजह से अय्यर पिछला सीजन नहीं खेल पाए थे. अब फिट होकर अय्यर एक बार फिर धमाल मचाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.  फैंस को उनकी धाकड़ बल्लेबाजी देखने का बेसब्री से इंतजार है.

अंक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 6 दिसंबर 1994 को जन्मे श्रेयस अय्यर का मूलांक 6 है. इस मूलांक का स्वामी ग्रह शुक्र है जो सुख-समृद्धि का प्रतीक है. इस मूलांक के लोग सुगठित शरीर वाले और प्रभावशाली होते हैं. इनका जीवन भौतिक सुखों से परिपूर्ण होता है. यह लोग हंसमुख होते हैं और जीवन का पूरा आनंद उठाते हैं. इनकी लकी नंबर 6,15 और 24 है.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)

इस बार लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul) के पास है. पिछले आईपीएल सीजन में चोट के कारण राहुल  आधे सीजन से बाहर रहे थे. पिछले सीजन में राहुल की गैर मौजूदगी में टीम की कप्तानी कुनाल पांड्या ने संभाली थी. हालांकि इस बार आईपीएल की शुरुआत में ही केएल राहुल फिट हो चुके हैं.

केएल राहुल का जन्म 18 April 1992 को हुआ है. अंक ज्योतिष के अनुसार केएल राहुल का मूलांक 9 है. इस मूलांक का स्वामी ग्रह मंगल हैं. मंगल उत्साह और ऊर्जा का कारत ग्रह है. इस मूलांक के लोग उत्साही स्वभाव के होते हैं.

मूलांक 9 के लोग अनुशासन प्रिय और सिद्धांत के पक्के होते हैं. कुछ हद तक इनका जीवन संघर्षपूर्ण रहता है. यह लोग बहुत कलात्मक होते हैं. ये लोग उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करते हैं. 9, 18 और 27 इनका लकी नंबर है.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

इस बार गुजरात टाइटंस का नेतृत्व युवा स्टार शुभमन गिल (Shubman Gill) करेंगे. हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में जाने के बाद गिल को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया है. साल 2022 में हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटन्स ने आईपीएल खिताब जीता था. ऐसे में गिल पर कप्तानी के साथ अच्छा प्रदर्शन दिखाने की चुनौती होगी. 

अंक ज्योतिष के अनुसार, 8 सितंबर 1999 को जन्मे शुभमन गिल का मूलांक 8 है.  इस मूलांक के स्वामी शनि देव हैं. इस मूलांक के लोग अन्तर्मुखी प्रवृति के होते हैं. प्रचार-प्रसार से दूर रहकर यह लोग पूरी लगन से अपना काम करते हैं. 

मूलांक 8 के लोग शांत, गंभीर और निश्छल स्वभाव के होते हैं. इस मूलांक के लोग धीरे-धीरे सफलता पाते हैं. ये लोग किसी लक्ष्य को निर्धारित करने के बाद उसे जरूर पूरा  करते हैं. मार्ग में आने वाली बाधाओं से यह लोग कभी निराश नहीं होते.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) संभालते नजर आएंगे. उन्हें रोहित शर्मा की जगह टीम की कमान सौंपी गई है. रोहित से मुंबई की कप्तानी छीनने के फैसले से ज्यादातर फैंस नाराज थे.

अंक ज्योतिष के अनुसार, 11 अक्टूबर 1993 को जन्मे पांड्या का मूलांक 2 है. इस मूलांक 2 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है. इस मूलांक के लोग अत्यंत कल्पनाशील, भावुक, सरल स्वभाव के होते हैं. इन लोगों में रचनात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है. ये लोग जन्मजात कलाकार होते हैं. यह लोग दूसरों के हित का पूरा ख्याल रखते हैं. शिक्षा को लेकर यह लोग असंतुष्ट होते हैं. 1,2, 4 और 7 इनका लकी नंबर होता है.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) 

आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्स का नेतृत्व शिखर धवन (Shikhar Dhawan) करेंगे. धवन आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. कप्तान धवन काफी समय बाद मैदान पर वापसी करेंगे.  पिछले सीजन उन्होंने शुरुआती मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया था लेकिन कुछ मैचों के बाद ही उनका प्रदर्शन फीका पड़ गया था.

अंक ज्योतिष के अनुसार 5 दिसंबर 1985 को पैदा हुए धवन का मूलांक 5 है. इस मूलांक का स्वामी ग्रह बुध है जो ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक है. इस मूलांक के लोग बहुत बुद्धिमान, साहसी और कर्मशील होते हैं. ये लोग हर चुनौतियों को चेलेंज के रूप में स्वीकार करते हैं. 

ये खुद को परिस्थिति के अनुरूप ढाल लेते हैं. ये लोग बड़ी आसानी से दूसरों से मित्रता कर लेते हैं. इनके प्रेम सम्बन्ध स्थायी नहीं रहते हैं. इनके लिए लकी नंबर 5,14 और 23 हैं.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी एक बार फिर संजू सैमसन (Sanju Samson) ही संभालेंगे. राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में शेन वार्न की कप्तानी में जीत दर्ज की थी. इसके बाद से अभी तक टीम ने खिताब नहीं जीता है. पिछले सीजन में इस टीम का खास प्रदर्शन नहीं था. ऐसे में इस बार उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें रहेंगी. 

संजू सैमसन का जन्म 11 नवंबर 1994 को हुआ था. अंक ज्योतिष के अनुसार उनका मूलांक 2 है.  मूलांक 2 होने की वजह से चन्द्रमा उनके ग्रह के स्वामी हैं. यह लोग बुद्धिजीवी होते हैं. इनका लकी नंबर 1,2, 4 और 7 है.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)

इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस (Faf Du Plessis) कर रहे हैं. डु प्लेसिस ने 130 मैच खेलते हुएआईपीएल में 96 के उच्चतम स्कोर के साथ 33 अर्धशतक बनाए हैं. 

अंक ज्योतिष के अनुसार, 13 जुलाई 1984 को जन्मे फाफ डु प्लेसिस का मूलांक 4 है.  उनके मूलांक का स्वामी ग्रह राहु है. राहु के प्रभाव वाले ज्यादातर लोग खिलाड़ी, वैज्ञानिक या राजनीतिज्ञ बनते हैं. यह अपने क्षेत्र में बहुत माहिर होते हैं.

मूलांक 4 के लोग स्वभाव से हठी होते हैं. हालांकि परेशानियों के आगे यह लोग कभी भी हिम्मत नहीं हारते हैं. इनकी लकी नंबर 4,13,22 और 31 है.


IPL 2024 का घमासान आज से, भाग लेने वाली टीम के कप्तानों का जानें किस्मत कनेक्शन

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी पैट कमिंस (Pat Cummins) करने वाले हैं. वनडे विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में खिताब जिताने वाले में SRH का नेतृत्व करेंगे. इस बाक कमिंस और उनके साथी ट्रेविस हेड के आने से टीम की स्थिति काफी मजबूत हो गई है. 
 
अंक ज्योतिष के मुताबिक 8 मई 1993 को जन्मे कमिंस का मूलांक 8 है. इस मूलांक के लोगों पर शनि देव की कृपा बरसती है. इस मूलांक के लोग बहुत शांत स्वभाव के होते हैं और किसी तरह का दिखावा नहीं करते हैं. यह लोग पूरी लगन से अपना काम करते हैं. 

शनि देव की कृपा से मूलांक 8 के लोग जो भी काम करते हैं उसमें सफलता हासिल करते हैं. इस मूलांक के लोग कड़ी मेहनत करते हैं और राह में आने वाली मुश्किलों का डटकर मुकाबला करते हैं. इनका लकी नंबर 8, 17 और 26 है. 

ये भी पढ़ें- IPL 2024 की धूम, जिस दिन होगा श्रीगणेश उस दिन की समझें ग्रह-नक्षत्रों की चाल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Monsoon Arrival: अगले 3 दिन में महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री! दिल्ली में आज तूफानी बारिश, जानें देश में कैसा रहेगा मौसम
Monsoon Arrival: अगले 3 दिन में महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री! दिल्ली में आज तूफानी बारिश, जानें देश में कैसा रहेगा मौसम
Mr And Mrs Mahi Box Office Collection Day 6: ‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ की हर दिन घट रही कमाई, छठे दिन खाते में आए बस इतने करोड़
‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ की हर दिन घट रही कमाई, छठे दिन हुई बस इतनी कमाई
PNG vs UGA: युगांडा के गेंदबाज़ों ने बरपाया कहर, 77 रनों पर ढेर हुई पापुआ न्यू गिनी; 43 साल का बॉलर भी चमका
युगांडा के गेंदबाज़ों ने बरपाया कहर, 77 रनों पर ढेर हुई पापुआ न्यू गिनी
Health Risk: 1 गलती और 'जहर' बन सकता है तरबूज, खाते ही बिगड़ सकती है सेहत!
एक गलती और 'जहर' बन सकता है तरबूज, खाते ही बिगड़ सकती है सेहत!
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Modi को फिर से PM बनाने के लिए आखिर इतने जरूरी क्यों हैं Chandrababu Naidu ?Nitish के मन में क्या चल रहा है, 5 साल निभा पाएंगे Modi का साथ ? । Loksabha Election NDA MeetingPublic Interest : बनने वाली नई सरकार मजबूत होगी या कमजोर ? । Loksabha Election ResultsLok Sabha Election 2024: चाचा को भतीजे का टारगेट, 'बिहार को मिलेगा स्पेशल पैकेज' ? | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Monsoon Arrival: अगले 3 दिन में महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री! दिल्ली में आज तूफानी बारिश, जानें देश में कैसा रहेगा मौसम
Monsoon Arrival: अगले 3 दिन में महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री! दिल्ली में आज तूफानी बारिश, जानें देश में कैसा रहेगा मौसम
Mr And Mrs Mahi Box Office Collection Day 6: ‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ की हर दिन घट रही कमाई, छठे दिन खाते में आए बस इतने करोड़
‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ की हर दिन घट रही कमाई, छठे दिन हुई बस इतनी कमाई
PNG vs UGA: युगांडा के गेंदबाज़ों ने बरपाया कहर, 77 रनों पर ढेर हुई पापुआ न्यू गिनी; 43 साल का बॉलर भी चमका
युगांडा के गेंदबाज़ों ने बरपाया कहर, 77 रनों पर ढेर हुई पापुआ न्यू गिनी
Health Risk: 1 गलती और 'जहर' बन सकता है तरबूज, खाते ही बिगड़ सकती है सेहत!
एक गलती और 'जहर' बन सकता है तरबूज, खाते ही बिगड़ सकती है सेहत!
Lok Sabha Elections Result 2024: जीत की बधाई, पूरी दुनिया से आई, जानें पुतिन, बाइडेन और ऋषि सुनक की बधाइयों पर नरेंद्र मोदी ने क्या कहा
जीत की बधाई, पूरी दुनिया से आई, जानें पुतिन, बाइडेन और ऋषि सुनक की बधाइयों पर नरेंद्र मोदी ने क्या कहा
Turbo OTT Release Date: थिएटर्स के बाद अब इस ओटीटी पर देख सकेंगे 'टर्बो', जानें कब और कहां रिलीज होगी फिल्म
थिएटर्स के बाद अब इस ओटीटी पर देख सकेंगे 'टर्बो', जानें कब और कहां रिलीज होगी फिल्म
India Alliance Meeting: दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक में एक साथ नजर आए अखिलेश-राहुल, सामने आईं तस्वीरें
दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक में एक साथ नजर आए अखिलेश-राहुल, सामने आईं तस्वीरें
Vastu Tips: बच्चों के कमरों से फौरन हटा दें ये चीजें, पनपती हैं गलत आदतें हो जाते हैं जिद्दी
बच्चों के कमरों से फौरन हटा दें ये चीजें, पनपती हैं गलत आदतें हो जाते हैं जिद्दी
Embed widget