एक्सप्लोरर

Purvanchal Expressway News: यूपी को मिला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का तोहफा, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Purvanchal Expressway News LIVE: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई 341 किलोमीटर है. ये लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से गुजरेगा.

LIVE

Key Events
Purvanchal Expressway News: यूपी को मिला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का तोहफा, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Background

Purvanchal Expressway News LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 341 किमी लंबे पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे. राज्य के नौ जिलों को जोड़ने वाले पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे के नजदीकी क्षेत्रों उद्योगों के विकास के साथ शैक्षणिक व स्वास्थ्य संस्थान, रोजगार की नई राह भी खुलेगी. कार्यक्रम को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया. उन्होंने एयर स्ट्रिप पर कैमरा लगवाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए. कार्यक्रम को देखते हुए मौके पर शासन, प्रशासन, सेना व पुलिस के अधिकारी डटे हैं.

यूपी एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेन्ट ऑथारिटी(यूपीडा) के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि जनसभा के साथ एयर-शो होगा. उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे बैट्री चार्जिंग लगाने के लिये नि:शुल्क जमीन दी जाएगी. हर पुलिस चौकी के पास हेलीपैड बनाये जाएंगे. सुल्तानपुर एक्सप्रेसवे के पास अरवलकीरी करवत की एयर स्ट्रिप पर एयर शो में कुल 11 विमान अपनी ताकत दिखायेंगे. इनमें सुखोई, 30-सी130जे, मिराज, जगुआर,व हरक्यूलस अपना करतब दिखायेंगे.

अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे. यहां विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित होंगे. लॉजिस्टिक सुविधा बेहतर होने से स्थानीय कारोबारियों, छोटे व्यापारियों आदि को भी लाभ होगा. वहीं, पूर्वाचल के छोटे-छोटे जिलों से अब लखनऊ और दिल्ली की दूरी घट गई है. दस घंटे का सफर महज साढ़े तीन से चार घंटे में तय किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि यह एक्सप्रेसवे बिहार की सीमा तक है, इसलिए इसका लाभ बिहार के सीमावर्ती जिलों को भी सीधे मिल सकेगा. दावा किया कि यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास के लिए रीढ़ की हड्डी साबित होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री पूर्वी उत्तर प्रदेश का बैकबोन कहे जाने वाले एक्सप्रेस-वे को एक बजे राष्ट्र को समर्पित करेंगे. उन्होंने फिर दोहराया कि प्रधानमंत्री ने जुलाई साल 2018 में एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था. 19 माह के कोराना काल खंड के बाद भी 341 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे 36 माह में बनकर तैयार हुआ है. एक्सप्रेस-वे पूर्वी यूपी के करीब आठ करोड़ जनमानस के विकास व उज्‍जवल भविष्य का आधार बनेगा. प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पूर्वी उप्र को एक्सप्रेस-वे जोड़ेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की रुचि पूर्वी यूपी के विकास के प्रति रही. एक्सप्रेस-वे बनने से यह सही साबित हुआ है.

16:12 PM (IST)  •  16 Nov 2021

यूपी में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से बंपर सौगातों की बरसात

विधानसभा चुनावों से पहले यूपी में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से बंपर सौगातों की बरसात हो रही है. आज बीजेपी की तरफ से यूपी की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात मिली है. ये यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है. और इसी वजह से बीजेपी इसे अपना सबसे बड़ा चुनावी दांव मान रही है. बीजेपी इस एक्सप्रेस वे को अपना चुनावी विजय पथ बनाने की तैयारी है. इसलिए इस मास्टर स्ट्रोक की शुरुआत भी पीएम मोदी की ग्रांड एंट्री से हुई. सेना के हरक्यूलिस विमान से सीधे एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी पर उतरे. हाथ जोड़कर यूपी की जनता का अभिवादन किया और मंच की तरफ बढ़ गए. मंच पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का अभिवादन किया. और इसके बाद वो घड़ी आ गई जिसे देश और यूपी की जनता को इंतजार था. पीएम मोदी ने बटन दबाकर यूपी को तीसरे और सबसे लंबे एक्सप्रेस वे की सौगात दी.

15:19 PM (IST)  •  16 Nov 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एयर शो शुरू

15:07 PM (IST)  •  16 Nov 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर जगुआर और सुखोई का जलवा दिखा

पूर्वांचल एक्सप्रेस का पीएम मोदी ने मंगलवार को उद्घाटन कर दिया. इस मौके पर एक्सप्रेसवे पर एयर शो शुरू हो चुका है. लड़ाकू विमान जगुआर, सुखोई और मिराज ने एयर शो के दौरान हिस्सा लिया. 

14:57 PM (IST)  •  16 Nov 2021

दिल्ली और लखनऊ पर परिवारवादियों का ही दबदबा रहा- PM

मोदी ने कहा कि एक व्यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है. लेकिन यूपी में हमने लंबा दौर, ऐसी सरकारों का देखा है जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए. उन्होंने कहा कि परिणाम ये हुआ कि ज़रूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए. इन परिस्थितियों में ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही स्थानों पर परिवारवादियों का ही दबदबा रहा. सालों-साल तक परिवारवादियों की यही पार्टनरशिप, यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही.

14:29 PM (IST)  •  16 Nov 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यूपी की खाई को पाट रहा है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये भी एक सच्चाई थी कि यूपी जैसा विशाल प्रदेश, पहले एक दूसरे से काफी हद तक कटा हुआ था. अलग अलग हिस्सों में लोग जाते तो थे लेकिन एक दूसरे से कनेक्टिविटी ना होने की वजह से परेशान रहते थे. पूरब के लोगों के लिए लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था. उन्होंने कहा कि पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था. लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है.

14:14 PM (IST)  •  16 Nov 2021

एक्सप्रेस-वे यूपी की मज़बूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेसवे है- PM

PM मोदी ने कहा कि ये एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश को तेज़ गति से बेहतर भविष्य की तरफ ले जाएगा. ये एक्सप्रेस-वे यूपी की प्रगति का एक्सप्रेस-वे है. ये एक्सप्रेस-वे नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस-वे है. ये एक्सप्रेस-वे यूपी की मज़बूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है.

14:11 PM (IST)  •  16 Nov 2021

3-4 साल पहले जहां सिर्फ ज़मीन थी- मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में यूपी के सामर्थ्य पर, यूपी के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो, वो आज यहां सुल्तानपुर में आकर यूपी का सामर्थ्य देख सकता है. 3-4 साल पहले जहां सिर्फ ज़मीन थी अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है.

13:57 PM (IST)  •  16 Nov 2021

प्रधानमंत्री ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

13:54 PM (IST)  •  16 Nov 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन संपन्न होने जा रहा है- योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से 3 साल पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हुआ था. पिछले 19 महीने से पूरी दुनिया कोविड महामारी का सामना कर रही है. इसके बावजूद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन संपन्न होने जा रहा है.

13:27 PM (IST)  •  16 Nov 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय वायु सेना के विमान सी-130जे सुपर हरक्यूलिस से सुल्तानपुर के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड हुए. सुल्तानपुर में प्रधानमंत्री मोदी आज 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे.

Load More
New Update
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

RR vs DC: राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग की तूफानी पारी के बाद आवेश खान ने आखिरी ओवर में किया कमाल
राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग के बाद आवेश ने किया कमाल
Justin Trudeau: निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
RR vs DC: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार का एक और आदेश, जानें
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार एक और आदेश, जानें
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

बच्चों की परवरिश के लिए एक बार फिर साथ आए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और आलिया सिद्दिकी | KFHPodcast Shri Krishna Chandra Shastri Ji से जानेंगे सनातन धर्म से जुड़ी रोचक बातें Dharma LiveBihar Politics: महागठबंधन में Pappu Yadav के साथ हो गया सबसे बड़ा 'खेल' ! | Breaking | ABP NewsLoksabha Election 2024: आजम खान के गढ़ रामपुर में Akhilesh Yadav ने कर दिया बड़ा 'खेल' ! | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
RR vs DC: राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग की तूफानी पारी के बाद आवेश खान ने आखिरी ओवर में किया कमाल
राजस्थान ने दिल्ली को धोया, पराग के बाद आवेश ने किया कमाल
Justin Trudeau: निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
निज्जर की मौत पर ट्रूडो से भरी सभा में पूछ लिया सवाल, फिर कनाडा के PM ने भारत को लेकर दिया बयान
RR vs DC: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दिल्ली के पहले और IPL के सातवें खिलाड़ी बने
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार का एक और आदेश, जानें
CM केजरीवाल की ED कस्डटी के बीच दिल्ली सरकार एक और आदेश, जानें
Seema Haider News: सीमा-सचिन की बढ़ने वाली हैं मुश्किलें, जल्द दर्ज होगी FIR? पुलिस ने भेजा नोटिस
सीमा-सचिन की बढ़ने वाली हैं मुश्किलें, जल्द दर्ज होगी FIR? पुलिस ने भेजा नोटिस
पैदा हुआ तो बाप ने गोद लेने से किया था इंकार, आज 170 करोड़ का मालिक है ये बच्चा, पहचाना?
पैदा हुआ तो बाप ने गोद लेने से किया था इंकार, आज 170 करोड़ का मालिक है ये बच्चा, पहचाना?
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव पर असदुद्दीन ओवैसी के दावे का एसटी हसन ने बताया 'सच', जानें- क्या कहा?
अखिलेश पर ओवैसी के दावे का एसटी हसन ने बताया 'सच', जानें- क्या कहा?
Bad Cholesterol: पतले लोग को भी रहता है बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा? जानें इसके शुरुआती लक्षण...
पतले लोग को भी रहता है बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा? जानें इसके शुरुआती लक्षण...
Embed widget