एक्सप्लोरर

CWG 2022 Medal Tally: अब तक वेटलिफ्टिंग और रेसलिंग से आए सबसे ज्यादा पदक, ये है भारतीय मेडल विनर्स की पूरी लिस्ट

Commonwealth Games 2022 Medal Winners List: कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारतीय खिलाड़ी 9 गोल्ड समेत 26 पदक जीत चुके हैं.

CWG 2022 Medal Tally: बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में अब तक भारतीय एथलीट 26 पदक अपनी झोली में डाल चुके हैं. इनमें 9 स्वर्ण, 8 रजत और 9 ब्रॉन्ज मेडल हैं. अब तक भारत को सबसे ज्यादा पदक वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) और रेसलिंग (Wrestling) से आए हैं. वेटलिफ्टर्स ने भारत को 10 और रेसलर्स ने भारत को 6 पदक दिलाए हैं. जूडो से भी भारत को 3 पदक आए हैं. फिलहाल कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की मेडल टैली (CWG Medal Tally) में भारत पांचवें पायदान पर है. भारत के लिए 26 मेडल विनर्स कौन-कौन हैं? यहां देखें..

CWG 2022: 8th Day

26वां मेडल: मोहित ग्रेवाल (ब्रॉन्ज)
भारतीय पहलवान मोहित ग्रेवाल ने 125 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती में सेमीफाइनल मुकाबला हारने के बदा ब्रॉन्ज मेडल मैच में जीत दर्ज की. उन्होंने जमैका के आरोन जॉनसन को 6-0 से हराकर ब्रॉन्ज जीता.

25वां मेडल: दिव्या काकरन (ब्रॉन्ज)
फ्रीस्टाइल कुश्ती में महिलाओं की 68 किग्रा कैटगरी में दिव्या काकरन ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया. वह क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया की ब्लेसिंग ने एकतरफा शिकस्त दी थी. ब्लेसिंग के फाइनल तक पहुंचने के कारण दिव्या को रेपचेज में मौका मिला और यहां उन्होंने कैमरून की ब्लेंडिन एनगिरी को शिकस्त देकर कांस्य पदक अपने नाम किया.

24वां मेडल: दीपक पूनिया (गोल्ड)
दीपक पूनिया ने पुरुषों के 86 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में गोल्ड जीता. फाइनल मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराया. यहां दीपक ने डिफेंसिव गेम खेलकर पदक अपने नाम किया.

23वां मेडल: साक्षी मलिक (गोल्ड)
साक्षी मलिक ने महिलाओं के 62 किग्रा फ्रीस्टाइल रेसलिंग में गोल्ड जीता. उन्होंने फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस को चित किया. साक्षी इस मैच में 4-0 से पीछे चल रही थीं लेकिन उन्होंने अपने एकमात्र दांव में गोंजालेस को चितक कर गोल्ड पर कब्जा कर लिया.

22वां मेडल: बजरंग पूनिया (गोल्ड)
टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया रेसलिंग के 65 किलो वर्ग में चैंपियन बने. उन्होंने फाइनल में कनाडा के लाचलान मैकनील को 9-2 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया.

21वां मेडल: अंशू मलिक (सिल्वर)
अंशू मलिक ने अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम्स में बड़ी उपलब्धि हासिल की. उन्होंने कुश्ती में महिलाओं के 57 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर जीता. वह गोल्ड की दावेदार थी लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें नाइजीरिया की ओदुनायो फोलासादे के हाथों 7-4 से हार का सामना करना पड़ा. 

CWG 2022: 7th Day

20वां मेडल: सुधीर (गोल्ड)
पैरा पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के पुरुष हैवीवेट कैटेगरी में सुधीर ने गोल्ड जीता. वह कॉमनवेल्थ गेम्स में इस स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. सुधीर ने 212 किग्रा वजन उठाकर रिकॉर्ड 134.5 अंक के साथ गोल्ड अपने नाम किया.

19वां मेडल: मुरली श्रीशंकर (सिल्वर) 
भारत के लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने भारत को सिल्वर दिलाया. उन्होंने पुरुशों की लॉन्ग जंप फाइनल में 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ रजत पदक जीता. इस पदक के साथ श्रीशंकर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट भी बन गए हैं.
 
CWG 2022: 6th Day

18वां मेडल: तेजस्विन शंकर (ब्रॉन्ज)
तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में 2.22 मीटर ऊंची छलांग लगाकर ब्रॉन्ज जीता. यह इस कॉमनवेल्थ गेम्स में एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है. कॉमनवेल्थ के अब तक के इतिहास में हाई जंप में भारत का पहला पदक है.

17वां मेडल: गुरदीप सिंह (ब्रॉन्ज)
गुरदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग के 109kg+ भारवर्ग में 390kg वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. इस कॉमनवेल्थ गेम्स में यह वेटलिफ्टिंग में भारत को मिला 10वां पदक है.

16वां मेडल: तुलिका मान (सिल्वर)
भारतीय महिला जूडो खिलाड़ी तुलिका मान ने +78kg भारवर्ग में भारत को सिल्वर दिलाया. वह गोल्ड की दावेदार थी लेकिन फाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

15वां मेडल: सौरव घोषाल (ब्रॉन्ज)
स्क्वाश के पुरुष सिंगल्स में सौरव घोषाल ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया. वह कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में भारत को स्क्वाश में पदक दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बने. उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैज में इंग्लैंड के जेम्स विलस्ट्रॉप को 11-6, 11-1, 11-4 से हराया.

14वां मेडल: लवप्रीत सिंह (ब्रॉन्ज)
वेटलिफ्टिंग में पुरुषों की 109kg कैटगरी में लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. उन्होंने कुल 355kg वजन उठाकर यह पदक अपने नाम किया.

CWG 5th Day: 

13वां मेडल: मिक्स्ड बैडमिंटन टीम (सिल्वर)
मिक्स्ड बैडमिंटन टीम इवेंट के फाइनल में भारत को मलेशिया से 1-3 से हार मिली और उसे सिल्वर से संतोष करना पड़ा. यहां सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्‌टी की जोड़ी को हार मिली. इसके बाद ट्रीजा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला जोड़ी भी हार गई. किदांबी श्रीकांत को भी हार का सामना करना पड़ा. एकमात्र पीवी सिंधु ने अपना मुकाबला जीता. 

12वां मेडल: विकास ठाकुर (सिल्वर)
वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने पुरुषों के 96 किलो भारवर्ग में सिल्वर जीता. विकास ने स्नैच में 155 और क्लीन एंड जर्क में 191 किलो वजन उठाया. कुल 346 किलो वजन के साथ वह दूसरे पायदान पर रहे.

11वां मेडल: पुरुष टेबल टेनिस टीम (गोल्ड)
पुरुष टेबल टेनिस टीम के फाइनल मुकाबले में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से हराकर गोल्ड जीता. शरद कमल, जी साथियान और हरमीत देसाई की तिकड़ी ने भारत को यह गोल्ड दिलाया. यहां शरद कमल अपना सिंगल मुकाबला हार गए थे लेकिन साथियान और हरमीत ने अपने-अपने सिंगल्स मुकाबले और एक डबल्स मुकाबल जीतकर भारत को स्वर्ण पदक दिला दिया.

10वां मेडल: महिला लॉन बॉल्स टीम (गोल्ड)
लॉन बॉल्ड के महिला फोर इवेंट में भारतीय टीम ने पहली बार गोल्ड जीता. लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया, रूपा रानी ने भारत को यह पदक दिलाया. फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से मात देकर गोल्ड जीता.

CWG 4th Day:

9वां मेडल: हरजिंदर कौर (ब्रॉन्ज मेडल)
वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने महिलाओं के 71kg भारवर्ग में कुल 212 किलोग्राम वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता. हरजिंदर ने स्नैच में 93 और क्लीन एवं जर्क में 119 किग्रा का भार उठाया.

8वां मेडल: विजय कुमार यादव (ब्रॉन्ज मेडल)
विजय कुमार यादव ने जूडो में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. वह पुरुषों के 60 किलो वर्ग में क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया के जोशुआ से हार गए थे. इसके बाद रेपचेज मुकाबलों में उन्हें मौका मिला और यहां उन्होंने कांस्य पदक जीत लिया. विजय ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में साइप्रस के प्रेटो को 10-0 से मात दी.

7वां मेडल: सुशीला देवी (सिल्वर मेडल)
सुशीला देवी लिकमाबाम ने जूडो के 48 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता. फाइनल में सुशीला का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की मिचेला व्हाइटबोई से था, जहां उन्हें अतिरिक्त समय में हार का सामना करना पड़ा. 
 
CWG 3rd Day:

6वां मेडल: अचिंता शिउली (गोल्ड मेडल)
अचिंता शिउली ने पुरुषों के 73 किलोग्राम भार वर्ग में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन उठाया. इस तरह उन्होंने कुल 313 किलो वजन उठाकर भारत की झोली में तीसरा गोल्ड डाल दिया.

5वां मेडल: जेरेमी लालरिनुंगा (गोल्ड मेडल)
जेरेमी लालरिनुंगा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिला दिया है. उन्होंने 67 किलोग्राम कैटगरी में 300kg वजन उठाकर स्वर्ण अपने नाम किया. वह सिल्वर मेडलिस्ट वाइपावा लोअने (293kg) से 7kg ज्यादा वजन उठाकर चैंपियन बने.

CWG 2022: 2nd Day

चौथा मेडल: बिंदियारानी देवी (सिल्वर मेडल)
महिलाओं के 55 किलोग्राम भारवर्ग कैटगरी में वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने भारत को सिल्वर दिलाया. उन्होंने स्नैच में 86kg और क्लीन एंड जर्क में 116kg वजन यानी कुल 202kg वजन उठाकर सिल्वर अपने नाम किया. वह महज 1kg से गोल्ड चूंक गईं.

तीसरा मेडल: मीराबाई चानू (गोल्ड मेडल)
ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला गोल्ड दिलाया. उन्होंने 49kg कैटगरी में कुल 201kg वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता. मीराबाई ने स्नैच में 88kg और क्लीन एंड जर्क में 113kg वजन उठाया.

दूसरा मेडल: गुरुराज पुजारी (ब्रॉन्ज मेडल)
कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को दूसरा मेडल वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने दिलाया. उन्होंने पुरुषों के 61kg भारवर्ग में 269kg वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

पहला मेडल: संकेत महादेव सागर (सिल्वर मेडल)
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अपना पहला पदक वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने दिलाया. कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन उन्होंने पुरुषों के 55kg भारवर्ग में स्नैच में 113kg और क्लीन एंड जर्क में 135kg यानी कुल 248kg वजन उठाकर सिल्वर अपने नाम किया. वह गोल्ड मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मलेशिया के मोहम्मद अनिक से महज 1kg पीछे रहे. 

यह भी पढ़ें..

Shreeshankar Murali: 11 बजे बंद हो जाता है टीवी, NEET भी क्लियर कर चुके हैं श्रीशंकर, ऐसी है कॉमनवेल्थ गेम्स के मेडलिस्ट की कहानी

Rupal Chaudhary ने रचा इतिहास, World U-20 Athletics में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Sports LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Road Accident in Jammu-Kashmir: जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भीषण हादसा, खाई में जा गिरी यात्रियों को ले जा रही कैब, 10 की मौत
जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भीषण हादसा, खाई में जा गिरी यात्रियों को ले जा रही कैब, 10 की मौत
PM Modi Bill Gates Interview: बिल गेट्स संग पीएम मोदी के मन की बात, आप भी पढ़ें क्या हुई चर्चा
बिल गेट्स संग पीएम मोदी के मन की बात, आप भी पढ़ें क्या हुई चर्चा
Digilocker App: जेब में नहीं रखने पड़ेंगे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट, ये एक ऐप ही कर देगा सारे काम
जेब में नहीं रखने पड़ेंगे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट, ये एक ऐप ही कर देगा सारे काम
Pakistan: इस पाकिस्तानी ने अपने देश को ही कहा 'निकम्मा', नेताओं को जमकर धोया, देखें वायरल वीडियो
इस पाकिस्तानी ने अपने देश को ही कहा 'निकम्मा', नेताओं को जमकर धोया, देखें वायरल वीडियो
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Mukhtar Ansari death: हार्ट अटैक से मौत के बाद आज होगा मुख्तार अंसारी का पोस्टमार्टम | Breaking NewsMukhtar Ansari death: प्रयागराज समेत पूरे यूपी में सुरक्षा के विशेष इंतजाम | Breaking News | UPBhagya ki Baat: आज क्या है खास, जानिए ज्योतिषचार्य से अपने भाग्य की बात | Sanjeev Sandilya TyagiMayawati on Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी की मौत पर मायावती का बड़ा बयान | Breaking News | CM Yogi

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Road Accident in Jammu-Kashmir: जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भीषण हादसा, खाई में जा गिरी यात्रियों को ले जा रही कैब, 10 की मौत
जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भीषण हादसा, खाई में जा गिरी यात्रियों को ले जा रही कैब, 10 की मौत
PM Modi Bill Gates Interview: बिल गेट्स संग पीएम मोदी के मन की बात, आप भी पढ़ें क्या हुई चर्चा
बिल गेट्स संग पीएम मोदी के मन की बात, आप भी पढ़ें क्या हुई चर्चा
Digilocker App: जेब में नहीं रखने पड़ेंगे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट, ये एक ऐप ही कर देगा सारे काम
जेब में नहीं रखने पड़ेंगे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट, ये एक ऐप ही कर देगा सारे काम
Pakistan: इस पाकिस्तानी ने अपने देश को ही कहा 'निकम्मा', नेताओं को जमकर धोया, देखें वायरल वीडियो
इस पाकिस्तानी ने अपने देश को ही कहा 'निकम्मा', नेताओं को जमकर धोया, देखें वायरल वीडियो
यूपी में कांग्रेस की लिस्ट ने चौंकाया, पहली महिला प्रत्याशी को टिकट, महाराजगंज सीट पर भी दिया शॉक
यूपी में कांग्रेस की लिस्ट ने चौंकाया, पहली महिला प्रत्याशी को टिकट, महाराजगंज सीट पर भी दिया शॉक
चीन की स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, जारी की प्राइस रेंज
Xiaomi ने चीन में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक कार, देगी 810 km की रेंज
Currency Printing Press: इस देश में छपते हैं सबसे ज्यादा नोट, आस-पास के पड़ोसी देशों से भी मिलते हैं ऑर्डर
इस देश में छपते हैं सबसे ज्यादा नोट, आस-पास के पड़ोसी देशों से भी मिलते हैं ऑर्डर
चुटकी भर हींग से दूर होती है सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल...
चुटकी भर हींग से दूर होती है सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल...
Embed widget