एक्सप्लोरर

Pakistan Floods: पाक का एक तिहाई हिस्सा पानी में डूबा, 1100 से ज्यादा की मौत, PM शहबाज बोले- इतिहास की सबसे बड़ी आपदा

PM Shehbaz Sharif: पाकिस्तान में बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है. देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया है और अबतक 1100 लोगों की मौत हो चुकी है. पीएम शहबाज शरीफ ने कहा है कि ये इतिहास की सबसे खराब आपदा है.

Pakistan Floods: पाकिस्तान में मानसूनी बारिश से आई बाढ़ (Pakistan Floods)ने भयंकर तबाही मचाई है पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया है. बाढ़ से प्रभावित लाखों लोगों की मदद के लिए मंगलवार को पूरे पाकिस्तान (Pakistan)में सहायता प्रयास तेज कर दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक देश में अबतक 1,100 से अधिक लोगों की जान चली गई है. प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif)ने बाढ़ को "पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब" बताया है, साथ ही कहा है कि देश भर में फैले क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की मरम्मत के लिए कम से कम $ 10 बिलियन का खर्च आएगा.

टूट गई सड़कें, बह गए हैं पुल

जून में शुरू हुई बारिश की वजह से देश भर में भयंकर बाढ़ ला आई है जिसने महत्वपूर्ण फसलों को बहा दिया है और दस लाख से अधिक घरों को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया है. अधिकारियों और धर्मार्थ संस्थाएं लगातार लोगों की मदद करने में लगी हुईहैं. अबतक 33 मिलियन से अधिक लोगों को सहायता की गई है. बाढ़ और पानी की वजह से सहायता कार्य मं तेजी लाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. काफी लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं जिन्हें बाहर निकालना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि कई सड़कें और पुल गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

भूखे-प्यासे जहां-तहां भटक रहे हैं लोग

बाढ़ के बाद जो सूखी भूमि बची है, विस्थापित लोग उसमें आश्रय, भोजन और पीने के पानी की तलाश में भटक रहे हैं. दक्षिणी शहर सुक्कुर के पास एक सड़क पर अपने विस्तारित परिवार के साथ डेरा डाले हुए 35 वर्षीय कादिर ने कहा, "भगवान के लिए हमारी मदद करें, हम यहां पहुंचने के लिए तीन दिनों तक सड़क पर चले जा रहे हैं. घर पर कुछ भी नहीं बचा है, हम केवल अपनी जान बचाने में कामयाब रहे हैं."

देश के दक्षिण और पश्चिम में, कई पाकिस्तानी बाढ़ वाले मैदानों से बचने के लिए ऊंचे राजमार्गों और रेल की पटरियों पर चढ़ गए हैं. मध्य पाकिस्तान के डेरा गाज़ी खान की एक स्कूली छात्रा रिम्शा बीबी ने एएफपी को बताया, "हमारे पास खाना बनाने के लिए भी जगह नहीं है. हमें मदद की ज़रूरत है."

तीन दशकों में पहली बार हुई ऐसी भयंकर बारिश

पाकिस्तान में हर साल मानसून के मौसम के दौरान भारी और अक्सर विनाशकारी बारिश होती है, जो कृषि और जल आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण है. लेकिन तीन दशकों से इतनी तेज बारिश नहीं देखी गई है. इसके लिए पाकिस्तानी अधिकारियों ने जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है, जिससे दुनिया भर में चरम मौसम की आवृत्ति और तीव्रता बढ़ रही है.

पाकिस्तान के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने एएफपी को बताया, "जमीन पर तबाही देखने के लिए वास्तव में ये अजीबोगरीब दृश्य है. जब हम पानी के पंप भेजते हैं, तो लोग कहते हैं, 'हम पानी कहां पंप करते हैं?' चारों तरफ तो पानी ही पानी है, पंप से पानी को बाहर निकालने के लिए कोई सूखी जमीन नहीं है." उन्होंने कहा कि देश एक तिहाई हिस्सा पानी पानी हो चुका है. ऐसी आपदा के दृश्यों की तुलना एक डायस्टोपियन फिल्म जैसी दिख रही है.

नदियां हैं उफान पर

सिंधु नदी, जो दक्षिण एशियाई राष्ट्र की लंबाई में बहती है, अपने तट से बढ़ती चली आ रही है क्योंकि पानी की धाराएं उत्तर में इसकी सहायक नदियों से नीचे की ओर बहती हैं. मौसम विभाग ने कहा कि पूरे पाकिस्तान में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है, लेकिन बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में पिछले तीन दशकों के औसत से चार गुना अधिक बारिश हुई है.

देश में आपातकाल घोषित, मदद को उठे विदेशी हाथ

पाकिस्तान के लिए इससे बुरा समय और कोई नहीं आ सकता था, जहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मदद की अपील करते हुए आपातकाल घोषित कर दिया है. तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात से हाल के दिनों में सहायता उड़ानें पहुंची हैं, जबकि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित अन्य देशों ने भी सहायता का वादा किया है. संयुक्त राष्ट्र ने आपातकालीन सहायता के लिए मंगलवार को औपचारिक रूप से 160 मिलियन डॉलर की अपील शुरू की.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने बताया-विशाल संकट

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो बयान में इसे "विशाल संकट" बताते हुए कहा, "पाकिस्तान पीड़ा में डूबा हुआ है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लोग स्टेरॉयड पर मानसून का सामना कर रहे हैं ."पीएम शरीफ ने दानदाताओं से वादा किया कि किसी भी तरह की फंडिंग को जिम्मेदारी से खर्च किया जाएगा.उन्होंने कहा, "मैं अपनी गंभीर प्रतिज्ञा और गंभीर प्रतिबद्धता देना चाहता हूं ... एक-एक पैसा बहुत पारदर्शी तरीके से खर्च किया जाएगा. एक-एक पैसा जरूरतमंदों तक पहुंचेगा."

पहले से आर्थिक मंदी झेल रहा पाकिस्तान, अब बाढ़

पाकिस्तान पहले से ही अंतरराष्ट्रीय समर्थन के लिए बेताब था और बाढ़ ने चुनौती को और बढ़ा दिया है. बुनियादी सामानों की कीमतें - विशेष रूप से प्याज, टमाटर सहित सब्जियों के दाम बेतहाशा बढ़ रही हैं क्योंकि विक्रेताओं ने सिंध और पंजाब के बाढ़ वाले ब्रेडबैकेट प्रांतों से आपूर्ति की कमी को पूरा किया है. सोमवार को कुछ राहत मिली जब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान के लिए एक ऋण कार्यक्रम के पुनरुद्धार को मंजूरी दी, जिसमें 1.1 अरब डॉलर की किश्त जारी की गई थी.

अस्थायी राहत शिविर पूरे पाकिस्तान में - स्कूलों में, मोटरमार्गों पर और सैन्य ठिकानों में फैल गए हैं. उत्तर-पश्चिमी शहर नौशेरा में, एक तकनीकी कॉलेज को 2,500 बाढ़ पीड़ितों के लिए आश्रय में बदल दिया गया था. 60 वर्षीय मलंग जान ने कहा"मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन हमें इस तरह जीना होगा, हमने अपना स्वर्ग खो दिया है और अब एक दयनीय जीवन जीने को मजबूर हैं."

ये भी पढ़ें:

सऊदी अरब में महिला को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना पड़ा महंगा, कोर्ट ने सुनाई 45 साल जेल की सजा

China: खत्म हो रहा है शी जिनपिंग का दूसरा कार्यकाल, माओ के बाद चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के तौर पर उभरे

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Mukhtar Ansari Died: मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे LIC ऑफिस, जानिए क्या है कारण
शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे LIC ऑफिस, जानिए क्या है कारण
IPL के इतिहास में आज पहली बार कोहली Vs स्टार्क, बेंगलुरु में होगा KKR और RCB के बीच मुकाबला
IPL में आज पहली बार कोहली Vs स्टार्क, बेंगलुरु में होगा KKR और RCB के बीच मुकाबला
Guess Who: घर से भागे, खूब खाए धक्के...आज सभी का डार्लिंग और करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
घर से भागे...खूब खाए धक्के, आज करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

ABP Shikhar Sammelan: Anurag Thakur ने बताया कैसे राम जी लगाएंगे BJP का बेड़ा पार!Hardeep Singh Puri Exclusive: 'इसमें कोई संदेह नहीं...अबकी बार 400 पार' | ABP Shikhar SammelanABP Shikhar Sammelan: 'ये तो पूरी सिस्टम की धज्जियां उड़ा रहे हैं..' - AAP पर Hardeep PuriHardeep Singh Puri Exclusive: CAA पर हरदीप पुरी ने सबका कन्फ्यूजन दूर किया ! | ABP Shikhar Sammelan

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Mukhtar Ansari Died: मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे LIC ऑफिस, जानिए क्या है कारण
शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे LIC ऑफिस, जानिए क्या है कारण
IPL के इतिहास में आज पहली बार कोहली Vs स्टार्क, बेंगलुरु में होगा KKR और RCB के बीच मुकाबला
IPL में आज पहली बार कोहली Vs स्टार्क, बेंगलुरु में होगा KKR और RCB के बीच मुकाबला
Guess Who: घर से भागे, खूब खाए धक्के...आज सभी का डार्लिंग और करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
घर से भागे...खूब खाए धक्के, आज करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
Termite Removal : घर में लग गया हो दीमक, तो जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा
घर में लग गया हो दीमक, तो जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा
Rashifal 29th March 2024: मेष, कर्क, तुला, धनु राशि वालों को आज कई नए अवसर मिल सकते हैं, जानें अपना राशिफल
मेष, कर्क, तुला, धनु राशि वालों को आज कई नए अवसर मिल सकते हैं, जानें अपना राशिफल
Bullet Train Project: बुलेट ट्रेन के लिए तैयार हो रहा देश का पहला बैलेस्टलेस ट्रैक, जानिए इसकी खूबियां 
बुलेट ट्रेन के लिए तैयार हो रहा देश का पहला बैलेस्टलेस ट्रैक, जानिए इसकी खूबियां 
Poison in Food: अगर खाने में जहर मिलाया जाए तो क्या उसका स्वाद बदल जाता है, क्या टेस्ट से लगा सकते हैं गड़बड़ी का पता?
अगर खाने में जहर मिलाया जाए तो क्या उसका स्वाद बदल जाता है?
Embed widget