एक्सप्लोरर

MCD इलेक्शन रिजल्ट : क्या दिल्ली में एग्जिट पोल हुए फेल, गुजरात-हिमाचल में भी पलटेगी बाजी? 

दिल्ली नगर निगम चुनाव में भले ही आप का डंका बजा हो लेकिन नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल में बीजेपी को उम्मीद से ज्यादा सीटें मिल रही हैं.अब सबकी निगाहें हिमाचल और गुजरात विधानसभा के नतीजों पर टिकी हैं.

दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजों से लग रहा है कि इस बार एमसीडी में आम आदमी पार्टी की 'सरकार' बनना तय है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने आम आदमी पार्टी को कड़ी टक्कर दे रही थी. लेकिन बाद में पिछड़ गई. हालांकि नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक नहीं आए हैं जैसा कि दावा किया जा रहा था. बीजेपी आम आदमी पार्टी से सिर्फ 20-25 सीटों से पीछे होती नजर आ रही है.

वहीं खबर लिखे जाने तक सामने आए नतीजों के मुताबित एमसीडी की 250 वार्डों में से 214 पर गिनती पूरी हो चुकी है और इसमें आम आदमी पार्टी को 113 सीटें मिली हैं जबकि बीजेपी को 93 और कांग्रेस को 06 सीटें ही हासिल हुई है. मतगणना अभी जारी है.

दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 की मतगणना से पहले जारी किए गए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 150 से ज्यादा सीटें मिलने का दावा किया जा रहा था. लगभग सभी एग्जिट पोल एजेंसियों ने ये दावा किया था कि दिल्ली नगर निगम में आप का कब्जा हो रहा है और पार्टी 150 से ज्यादा सीटें जीत रही है.

लेकिन मतगणना के शुरुआती रुझानों से ही पार्टी 130 सीटों के आस-पास की बनी हुई है. वहीं बात अगर बीजेपी की करें तो बीजेपी भी एक्जिट पोल के नतीजों से आगे है क्योंकि एग्जिट पोल में बीजेपी को 70 से 80 सीटें ही मिली थी जबकि अब तक हुई मतगणना में बीजेपी 100 के करीब सीटों पर कब्जा करती दिख रही है. 

इसके अलावा कांग्रेस को भी एग्जिट पाेल के मुताबिक केवल 6 से 7 सीटें मिली हैं जबकि शुरुआती रुझानों में कांग्रेस पार्टी 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. ऐसे में एग्जिट पोल के नतीजे यहां फेल होते हुए दिख रहे हैं. दिल्ली नगर निगम 2022 के चुनावों की मतगणना से पहले सोमवार को एक्जिट पोल के नतीजे जारी किए गए.

जानिए कैसे दिल्ली में फेल हुए एक्जिट पोल?
आज तक एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में बीजेपी को 69 से 91, आम आदमी पार्टी को 149 से 171 और कांग्रेस को 3 से 7  सीटें मिली. जबकि शुरुआती रुझानों में बीजेपी 106 सीटों पर आगे चल रही है. आम आदमी पार्टी को 130 सीटें मिल रही हैं वहीं कांग्रेस 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

न्यूज एक्स जन की बात के एक्जिट पोल में बीजेपी को 70-92, आम आदमी पार्टी को 159 से 175 और कांग्रेस को 04 ले 07 सीटें दी गई. टाइम्स नाउ ईटीजी ने एक्जिट पोल में बीजेपी को 84 से 94 सीटें, आप को 146-156 सीटें और कांग्रेस को 6 से 10 सीटें मिली.

इस एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 6 सीटें मिली हैं जबकि शुरुआती रुझान में कांग्रेस 10 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा जी न्यूज बर्राक के एग्जिट पोल कहते हैं कि बीजेपी को 82 से 94  सीटें मिलेगी और आम आदमी पार्टी को 134 से 146 जबकि कांग्रेस को 8 से 14 सीटें मिली हैं. 

लेकिन अगर सीटों के आंकड़ों की बात करें को आप पार्टी एग्जिट पोल में मिली सीटों से काफी दूर है क्योंकि अधिकतर एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 150 से ज्यादा सीटें मिली जबकि शुरुआती रुझानों में पार्टी 134 सीटों के आस पास ही बनी हुई है. 

जबकि बीजेपी दूसरी ऐसी पार्टी है जिसे आम आदमी पार्टी से ज्यादा वोट मिले हैं. एग्जिट पोल में बीजेपी को 70 से 80 सीटें मिलती दिखाई दे रही थीं. लेकिन पार्टी इससे ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हुई है.

वहीं इन निकाय चुनावों में कांग्रेस का बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा है कांग्रेस 7 से 8 सीटों पर ही सिमट गई है. जबकि साल 2017 के पिछले निगम चुनावों में कांग्रेस को 272 वार्डों में से 27 सीटें मिली थीं जबकि आम आदमी पार्टी को 48 सीटें जीत पाई थी, लेकिन 5 साल बाद पार्टी इस आंकड़ों को पीछे छोड़ते हुए दोगुने से ज्यादा सीटें लाने में कामयाब हुई है और कांग्रेस और ज्यादा नीचे लुढ़क गई है.

हिमाचल-गुजरात में भी एग्जिट पोल होंगे फेल?
8 दिसंबर यानि गुरुवार को गुजरात और हिमाचल विधानसभा के नतीजे आने हैं और इन राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले भी एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों से पहले सामने आए एग्जिट पोल में कुछ ने कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया है. वहीं कुछ सर्वे बीजेपी को बढ़त मिलने की बात कर रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल कहते हैं कि बीजेपी को 33 से 41 सीटें, कांग्रेस को 24 से 32 सीटें और अन्य को 4 सीटें मिल रही हैं.  इस एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल में बीजेपी फिर से सरकार बना रही है जबकि कांग्रेस को हार मिल रही हैं.

हालांकि आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल में बीजेपी को 42 फीसदी, कांग्रेस को 44 फीसदी और आम आदमी पार्टी को महज 2 फीसदी सीटें मिल रही हैं जिसका मतलब ये है कि बीजेपी हिमाचल में हार रही हैं और कांग्रेस 30 से 40 सीटें जीतकर सरकार बना रही है और बीजेपी को हिमाचल में 24 से 34 सीटें ही मिल रही हैं.  

हालांकि हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी मैट्रिज के एक्जिट पोल में बीजेपी को 35 से 40, कांग्रेस को 26 से 31 सीटें मिल रही हैं. वहीं न्यूज एक्स जन की बात के एक्जिट पोल कहते हैं कि बीजेपी को 32 से 40, कांग्रेस को 27 से 34 सीटें मिली हैं. रिब्लिक टीवी पीमार्क के आंकड़े बीजेपी के पक्ष में है जिसमें बीजेपी को 34 से 39, कांग्रेस को 28 से 33 मिलती दिख रही हैं.

बात करें गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एबीपी सी-वोटर के एक्जिट पोल में बीजेपी को 128 से 140 सीटें, कांग्रेस को 31 से 43 सीटें और आप को 3 से 11 सीटें मिली हैं. इसके अलावा अन्य को 2 से 6 सीटें मिल रही हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022  को लेकर सामने आए सभी एक्जिट पोल में बीजेपी सबसे अधिक सीटें जीतकर सरकार बना रही हैं. आज तक एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल में बीजेपी को 129 से 151, कांग्रेस को 16 से 30 और आम आदमी पार्टी को 09 से 21 सीटें दी है.

वहीं रिपब्लिक पी- मारक्यू के मुताबिक बीजेपी को 128 से 148, कांग्रेस को 30 से 42 और आप पार्टी को 2 से 10 सीटें मिली हैं और टाइम्स नाउ ईटीजी के एक्जिट पोल में बीजेपी को 139, कांग्रेस को 30 और आप को 11 सीटें मिली हैं. 

इसके साथ ही इंडिया न्यूज जन की बात एग्जिट पोल में बीजेपी को 117 से 140, कांग्रेस को 51 से 34 और आप को 13 सीटें, जी न्यूज बार्क एग्जिट पोल में बीजेपी को 110 से 125, कांग्रेस को 45 से 60 और आप को 01 से 05, टीवी9 के एग्जिट पोल में बीजेपी को 128, कांग्रेस को 45 और आम आदमी पार्टी को 4 सीटें मिली हैं.

इसके अलावा न्यूज 24 टुडेज चाणक्य ने बीजेपी को 150 सीटों से जिताया है तो कांग्रेस को 19 और आप को 11 ही हासिल कर सकती हैं. साथ ही इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में बीजेपी को 112 से 121, कांग्रेस को 51 से 61 और आप को 4 से 7 ही मिल पाई हैं.

इस तरह से लगभग सभी एक्जिट पोल में बीजेपी को भारी बढ़त मिलती हुई दिखाई गई है. जबकि कांग्रेस पार्टी गुजरात में दूसरे नंबर पर वहीं पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी को महज कुछ सीटें ही मिल पाई है.

लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो जिस प्रकार सीटों को लेकर एग्जिट पोल जारी किए जाते हैं वो हमेशा सही साबित नहीं होते हैं और कई बार एग्जिट पोल में जिस पार्टी को जीत मिलती हुई दिखाई जाती है वो पार्टी मतगणना होने पर उसके करीब तक नहीं पहुंच पाती.

जिस प्रकार से दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 के एग्जिट पोल के आंकड़े और नतीजे पूरी तरह मेल  नहीं खा रहे हैं.  वैसे ही हिमाचल और गुजरात विधानसभा 2022 के नतीजों में भी क्या कोई उलटफेर हो सकता है ये बड़ा सवाल खड़ा हो गया है? 

समझिए कैसे फेल हुए दिल्ली में एग्जिट पोल
हालांकि चुनाव विशेषज्ञ अमिताभ भूषण ने एबीपी से बातचीत में एग्जिट पोल का बचाव किया है. उनके मुताबिक नतीजों की सटीकता पर तो हमेशा से ही संशय बना रहा है. दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 को लेकर जो एग्जिट पोल चुनाव के नतीजों को लेकर जिस ओर इशारा कर रहे थे. नतीजे उसके मुताबिक ही है. क्योंकि एग्जिट पोल आम आदमी पार्टी को जिता रहे थे और मतगणना के बाद नतीजा वही सामने आया है हालांकि अगर सीटों के आंकड़ों की बात करें तो भले ही आम आदमी पार्टी ये चुनाव जीत गई है लेकिन दिल्ली के कई इलाकों में आम आदमी पार्टी का वोटर कांग्रेस या बीजेपी में भी शिफ्ट हुआ है. 

अमिताभ ने बताया कि जैसे आप विधायक अमानतुल्ला खान की ओखला विधानसभा में पार्टी किसी वोर्ड पर कब्जा नहीं कर पाई है यहां कांग्रेस ने इन वार्डों पर जीत हासिल की है यानि की ओखला विधानसभा में आप का वोटर कांग्रेस पर शिफ्ट हो गया है.आप का मुस्लिम वोटर कांग्रेस में वापस जा रहा है. 

दिल्ली विधानसभा 2025 को लेकर मिला बड़ा संकेत
ऐसे में आने वाले दिल्ली विधानसभा 2025 को लेकर ये बड़ा संकेत है.कि जो वोटर कांग्रेस से आप ने गया था वो वापस कांग्रेस में लौट रहा है. अमिताभ के मुताबिक आम आदमी पार्टी दिल्ली के लिए झुग्गी-बस्ती,मुस्लिम, पूर्वांचली वोटर और बनिया समुदाय का वोट बैंक ऐसा वोटर है जो पार्टी को समर्थन देते आए हैं जिससे पार्टी ने दिल्ली की सत्ता पर कब्जा करने की राह बनाई है. लेकिन अब ये देखा जा रहा है कि ये वोटर धीरे-धीरे दूसरी पार्टियों में शिफ्ट हो रहा है.

इसके अलावा बीजेपी को निगम में 100 से ज्यादा सीटें मिली है.इसे बीजेपी की कामयाबी से ज्यादा आम आदमी पार्टी की विफलता कहा जा सकता है.क्योंकि उपमुख्यमंत्री और पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया की सीट से और जेल में बंद आप के मंत्री सतेंद्र जैन की विधानसभा के वार्डो से भी वोटर बीजेपी में शिफ्ट हुआ है. इस सीटों पर आप को नुकसान हुआ है. ये पार्टी के लिए बड़ा संकेत है.

क्या आप का वोटर कांग्रेस में हो रहा शिफ्ट ?
हालांकि उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों को लेकर कहा कि यहां आप को फायदा होता दिख रहा है क्योंकि यहां कांग्रेस और बीजेपी का वोटर आप में शिफ्ट हो रहा है. गुजरात में आम आदमी पार्टी को जीतनी भी सीटों पर बढ़त मिल रही है वो वोट बैंक कांग्रेस का है जो आप में आ रहा है जिसका असर गुजरात के परिणाम पर पड़ेगा.

वहीं हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर उनका कहना है कि वहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. बीजेपी और कांग्रेस के बीच 3 से 5 सीटों का अंतर होगा. कांग्रेस इस अंतर से आगे होगी आम आदमी पार्टी यहां शून्य पर होगी और बीजेपी को यहां कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवार से नुकसान होगा.

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

S Jaishankar: 'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
हिमाचल में कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल, देखें तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

टीम इंडिया को T20 World Cup के बाद मिलेगा नया हेड कोच, BCCI ने मांगे आवेदन | BCCI | Sports LIVEसीमा-सचिन और 'जिहादी' वो ! | सनसनीLok Sabha Election 2024: काशी का वोट कैलकुलेटर, मोदी को बनाएगा विनर? PM Modi | INDIA AlliancePakistan News: दुश्मन का कलेजा चीर..Loc पार..ऐसी तस्वीर | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
S Jaishankar: 'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
हिमाचल में कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल, देखें तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
​Sarkari Naukri: 6000 से ज्यादा पदों के लिए फटाफट कर लें अप्लाई, 16 मई है लास्ट डेट
6000 से ज्यादा पदों के लिए फटाफट कर लें अप्लाई, 16 मई है लास्ट डेट
भारतीय सेना की बढ़ेगी और ताकत, दुश्मनों के छक्के छुड़ाने आ रहा दृष्टि-10 ड्रोन, बठिंडा बेस पर होगी तैनाती
भारतीय सेना की बढ़ेगी और ताकत, दुश्मनों के छक्के छुड़ाने आ रहा दृष्टि-10 ड्रोन, बठिंडा बेस पर होगी तैनाती
Pakistan Violence: पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी बनी PoK में भड़की हिंसा, जानें क्या हैं प्रदर्शनकारियों की मांग
पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी बनी PoK में भड़की हिंसा, जानें क्या हैं प्रदर्शनकारियों की मांग
Agriculture: यूपी में शुरू होने वाली है किसान पाठशाला, फसलों को लेकर मिलेंगे कई कमाल के टिप्स
यूपी में शुरू होने वाली है किसान पाठशाला, फसलों को लेकर मिलेंगे कई कमाल के टिप्स
Embed widget