एक्सप्लोरर

संजय सिंह, राहुल गांधी, संजय राउत, अभिषेक बनर्जी और...वो नेता जो हैं केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर

ED Action On Opposition Leaders: ईडी ने 2004 से 2014 के बीच कुल 112 जगह छापेमारी की, जबकि 2014 से 2022 तक 3010 छापे मारे. इस दौरान एजेंसी ने क्रमश: 5346 करोड़ और 99,356 करोड़ रुपये की कुर्की की.

ED Action On Opposition Leaders: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार (4 अक्टूबर) को दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया. विपक्ष ने इसे राजनीतिक साजिश बताया है. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि संजय सिंह की गिरफ्तारी गैर-कानूनी है. उन्होंने कहा, ''यह पीएम मोदी की बौखलाहट को दर्शाता है. चुनाव तक ये कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे.''

वहीं कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ईडी बीजेपी की इलेक्शन डिपोर्टमेंट बन चुकी है. आरजेडी के सांसद मनोज झा ने कहा कि गिरफ्तारी का ये सिलसिला जारी रहेगा. संजय सिंह को गिरफ्तार नहीं किया गया है बल्कि स्वतंत्र सोच को गिरफ्तार किया गया है. विपक्षी पार्टियां आंकड़ों के साथ सरकार पर सवाल उठाती रही है और हर कार्रवाई को राजनीतिक बदले की कार्रवाई कहती रही है.

वहीं बीजेपी का कहना है कि भ्रष्टाचार करने पर कार्रवाई तो होगी. पीएम मोदी खुद अक्सर रैलियों में इस बात का जिक्र करते रहे हैं कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की वजह से ही विपक्षी गठबंधन एकजुट हो रहा है.

26 सितंबर को ही पीएम मोदी ने जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में कहा कि बेईमानों को सजा, ईमानदारी को सम्मान दिया जा रहा है. मैं हैरान हूं कि मुझपर आरोप लगाते हैं कि मोदी लोगों को जेल में डाल रहे हैं. देश का माल चोरी किया है तो कहां रहना चाहिए. ढूंढ-ढूंढ कर भेजना चाहिए कि नहीं चाहिए. जो काम आप चाहते हैं वही मैं कर रहा हूं. कुछ लोग बड़े परेशान हैं.

पिछले 9 सालों में 95 प्रतिशत से ज्यादा विपक्षी नेताओं पर ईडी और सीबीआई ने एक्शन लिया है. 121 नेता एजेंसी की जांच के दायरे में हैं. इनमें 115 विपक्ष के नेता हैं. ईडी ने 2004 से 2014 के बीच कुल 112 जगह छापेमारी की, जबकि 2014 से 2022 तक 3010 छापे मारे गए. इस दौरान एजेंसी ने क्रमश: 5346 करोड़ और 99,356 करोड़ रुपये की कुर्की की. 2004 से 2014 के बीच 104 अभियोजन दाखिल किए. वहीं, 2014 से 2022 तक 888 अभियोजन दाखिल हो सके.

एजेंसी ने कांग्रेस, TMC, NCP के नेताओं पर सबसे ज्यादा कार्रवाई की है. ईडी अब तक विपक्ष के किन-किन नेताओं पर शिकंजा कस चुकी है-

सोनिया और राहुल गांधी पर कार्रवाई
प्रवर्तन निदेशालय नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी के साथ-साथ सोनिया गांधी को लेकर भी जांच कर रहा है. ईडी ने उनसे धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत पूछताछ भी की थी.

रॉबर्ट वाड्रा
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ ईडी कई मामलों की जांच कर रही है. उपर राजस्थान के बीकानेर में लैंड डील में गड़बड़ी के साथ कई आरोप हैं.  केंद्रीय एजेंसियों ने उनसे कई बार पूछताछ की है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ मानेसर लैंड स्कैम केस में मामले दर्ज हैं. इसमें आरोप है कि सस्ते दामों पर जमीन किसानों से ली गई और बड़े बिल्डर्स को बेच दिए गए. इसके साथ ही पंचकूला में एसोसिएट जनरल लिमिटेड (AJL) को जमीन देने के मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं. दोनों ही मामलों में ईडी की जांच जारी है.

डीके शिवकुमार
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज है. बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी. उन्हें ईडी ने 3 सितंबर 2019 को गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ आयकर विभाग की तरफ से दर्ज मामले के आधार पर ईडी ने सितंबर 2018 में मामला दर्ज किया था. 

चरणजीत सिंह चन्नी
प्रवर्तन निदेशालय पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ अवैध खनन मामले में साल 2018 में मामला दर्ज किया था. इस मामले में ईडी ने पिछले साल जनवरी में छापेमारी की थी.

अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत भी ईडी की रडार पर हैं. उर्वरक निर्यात मामले में अग्रसेन गहलोत के ठिकानों पर एजेंसी ने जुलाई 2022 को छापेमारी कर चुकी है.एजेंसी ने पूछताछ भी की है. इस मामले में जून 2022 में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की थी.

कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ ईडी वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील केस में जांच कर रही है. उन्हें ईडी ने गिरफ्तार भी किया था. बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी.

कार्ति चिदंबरम की संपत्ति जब्त 
इस साल अप्रैल में INX मीडिया मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और अन्य की 11.04 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. 

INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम पर कार्रवाई
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल मैक्सिस मामले में ईडी और सीबीआई की जांच के दायरे में हैं. आईएनएक्स मीडिया केस में पी चिदंबरम को पहले भी सीबीआई और ईडी ने गिरफ्तार किया था.

फारूक अब्दुल्ला
जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में कथित आर्थिक अनियमितता के मामले में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ ईडी जांच कर रही है. एजेंसी ने उनसे कई बार पूछताछ भी की है.अब्दुल्ला पर आरोप है कि जेकेसीए के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने 2004 से 2009 के बीच कथित तौर पर वित्तीय हेराफेरी की.

उमर अब्दुल्ला
ईडी फारूक अब्दुल्ला के बेटे और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से जम्मू-कश्मीर बैंक से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ कर चुकी है. ईडी ने उनसे कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर बैंक बोर्ड में नियुक्त किए गए कुछ डायरेक्ट के संबंध में पूछताछ की थी.

महबूबा मुफ्ती
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती के खिलाफ ईडी जम्मू-कश्मीर बैंक मामले में ही जांच कर रही है. ईडी ने मुफ्ती और उनकी मां से कई बार पूछताछ की है.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के दायरे में संजय राउत
शिवसेना के नेता संजय राउत मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के दायरे में हैं. वित्तीय जांच एजेंसी मुंबई के गोरेगांव उपनगर में एक पुनर्विकास परियोजना- पात्रा चॉल घोटाले में कथित अनियमितताओं के मामले की जांच कर रही है. उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल पहुंचे नवाब मलिक
एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री नवाब मलिक को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था. वह जेल की सजा काट रहे हैं. हालांकि, हाल में कोर्ट ने उन्हें मेडिकल के आधार पर जमानत दे दी थी. 

अनिल परब के खिलाफ ईडी का एक्शन
इस साल मार्च में ईडी ने महाराष्ट्र के पूर्व परिवहन मंत्री और शिवसेना नेता अनिल परब के खिलाफ कार्रवाई की और उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केस दर्ज किया. इसके बाद एजेंसी ने बड़ा एक्शन लेते हुए पूर्व मंत्री की संपत्ति सीज कर दी थी. अनिल परब पर आरोप है कि उन्होंने केस्टल रेगुलेटरी जोन (CRZ) नियमों का उल्लंघन करते हुए रत्नागिरी में एक रिजॉर्ट का निर्माण किया था. 

एनसीपी के पूर्व मंत्री पर कार्रवाई
ईडी ने बैंक फ्रॉड मामले में शरद पवार के करीबी और एनसीपी के पूर्व सांसद ईश्वरलाल जैन के ठिकानों पर छापेमारी की और एक करोड़ नकदी और 39 किलो सोना जब्त किया था, जिसकी कीमत 25 करोड़ रुपये के आस-पास है.

अनिल देशमुख पर सीबीआई का शिकंजा
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को भ्रष्टाचार के मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था. इस मामले में जमानत मिलने में उन्हें कई महीने लग गए. अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई भी जांच कर रही है.

प्रफुल्ल पटेल की संपत्ति जब्त
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस साल फरवरी में इकबाल मिर्ची मामले में पूर्व मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता प्रफुल्ल पटेल की संपत्तियों की कुर्की की थी. कुर्क की गई संपत्ति में प्रफुल्ल पटेल और उनके परिवार की वर्ली स्थित प्रमुख संपत्ति सीजे हाउस की चार मंजिलें शामिल हैं.

अभिषेक बनर्जी से पूछताछ 
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महासचिव अभिषेक बनर्जी को पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी ने उन्हें 9 अक्टूबर को पेश होने के लिए कहा है. केंद्रीय एजेंसी मामले में पहले भी कई बार उनसे पूछताछ कर चुकी है. इस मामले में ईडी ने मई में सात जगहों पर छापेमारी की थी. इस दौरान एजेंसी ने टीएमसी नेता सुकांत आचार्य और अभिषेक बनर्जी के सहयोगी सुजॉय कृष्ण भद्र के घर की भी तलाशी ली.

सेंथिल बालाजी के करीबी पर एक्शन
प्रवर्तन निदेशालय ने तमिलनाडु में रेत माफिया से जुड़े मामलों की जांच के तहत नोट के बदले नौकरी स्कैम में जेल में बंद मंत्री सेंथिल बालाजी के करीबी सहयोगी के स्थानों पर छापेमारी की थी.

तेजस्वी यादव के घर छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय ने इस साल मार्च में जमीन के बदले नौकरी मामले में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर पर छापेमारी की थी. एजेंसी पहले ही इस मामले में लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप पत्र दायर कर चुकी है.

इसके अलावा बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव, राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियां जमीन के बदले नौकरी घोटाले में ईडी की जांच के दायरे में हैं. केंद्रीय एजेंसी उनसे भी पूछताछ कर चुकी है.

अमरेंद्र धारी सिंह
ईडी भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) की तरफ से उर्वरकों के आयात में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में आरजेडी के राज्यसभा सांसद अमरेंद्र धारी सिंह के खिलाफ जांच कर रही है.उन्हें एजेंसी गिरफ्तार भी कर चुकी है.

ईडी ने के कविता को भेजा था समन
पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के केविता को समन भेजा था. ED का आरोप है कि के कविता साउथ कार्टेल का हिस्सा हैं, जिसने रिश्वत के जरिए दिल्ली की शराब नीति से बदलाव कर पैसा बनाया.
 
आजम खान पर आयकर विभाग का एक्शन
समाजवादी पार्टी नेता आजम खान और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी मामले में आयकर विभाग की एक टीम ने पिछले महीने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और मुंबई में 30 से अधिक परिसरों पर छापेमारी की थी. 

सीबीआई ने केजरीवाल से पूछताछ की
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से हाल ही में एक्साइज पॉलिसी मामले में सीबीआई ने पूछताछ की थी. माना जा रहा है कि ईडी उनसे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी पूछताछ कर सकती है.

ईडी ने मनीष सिसोदिया को किया गिरफ्तार
दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को शराब घोटाला मामले में पहले सीबीआई और बाद में ईडी ने गिरफ्तार किया था. सिसोदिया अब भी जेल में हैं.

सत्येंद्र जैन हुए थे गिरफ्तार
दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की जांच सीबीआई, ईडी और आईटी कर रही है. जैन को ईडी ने गिरफ्तार किया था और महीनों जेल में बिताने के बाद हाल ही में उन्हें चिकित्सा आधार पर जमानत पर रिहा किया गया था. वहीं, ईडी ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की संपत्ति सीज कर दी थी, जिसमें श्रीनगर के गुपकार स्थित उनका घर भी शामिल है.

केंद्र में सत्तारूढ़ रही कांग्रेस सरकार पर भी राजनीतिक बदले की कार्रवाई करने के आरोप लगे हैं.

बीएस येदियुरप्पा
ईडी ने जनवरी 2014 में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा को नोटिस भेजा.इसमें 2008 से 2011 तक एक स्टील कंपनी और उसके सहयोगियों से कथित तौर पर रिश्वत लेने का आरोप लगा था. 

जनार्दन रेड्डी
कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सरकार में मंत्री रहे जनार्दन रेड्डी को 2011 में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. बेल्लारी में कथित अवैध खनन के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया गया था. रेड्डी करीब तीन साल जेल में रहे. इसी मामले में ईडी ने भी उनकी संपत्ति जब्त की थी.

लक्ष्मीकांत शर्मा
व्यापम घोटाला मामले में मध्य प्रदेश में मंत्री रहे लक्ष्मीकांत शर्मा के खिलाफ ईडी ने मार्च 2014 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. इस मामले में ईडी और सीबीआई दोनों ने उनसे पूछताछ की थी.

इसके अलावा अखिलेश यादव और मायावती भी पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार पर राजनीतिक बदले की कार्रवाई करने का आरोप लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: कांग्रेस ने टिकट के लिए तय किए 100 नाम, पिछले चुनाव में हारने वाले इन नेताओं पर भी दांव

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

swati maliwal: स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
Boat Capsized In Ganga: पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
रेस्टोरेंट में बर्तन धोता था ये हॉलीवुड का ये टॉप सिंगर, कपिल शर्मा के शो में याद किए पुराने दिन
कभी रेस्टोरेंट में बर्तन धोता था हॉलीवुड का टॉप सिंगर, बताया क्या था नापसंद
Lok Sabha Elections 2024: रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Swati Maliwal: बिभव कुमार के गिरफ्तारी को लेकर AAP के मार्च पर स्वाति मालीवाल ने किया पार्टी पर हमलाRaja Bhaiya EXCLUSIVE: 'कोई मुझे कुंडा का गुंडा कहे वो सही नहीं है..' - राजा भैया | ABP NewsRaja Bhaiya EXCLUSIVE: 'अमित शाह से मुलाकात बड़ी यादगार रही..' - राजा भैया | ABP NewsSwati Maliwal Case: दिल्ली पुलिस ने किया खुलासा, नहीं मिला सीएम हाउस का सीसीटीवी फुटेज

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
swati maliwal: स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
स्वाति मालीवाल केस: आरोपी विभव की बढ़ेंगी मुश्किलें, अब ये नई धारा जोड़ने की तैयारी में दिल्ली पुलिस
Boat Capsized In Ganga: पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
पटना की गंगा नदी में सब्जी से भरी नाव पलटी, दो लापता
रेस्टोरेंट में बर्तन धोता था ये हॉलीवुड का ये टॉप सिंगर, कपिल शर्मा के शो में याद किए पुराने दिन
कभी रेस्टोरेंट में बर्तन धोता था हॉलीवुड का टॉप सिंगर, बताया क्या था नापसंद
Lok Sabha Elections 2024: रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
रायबरेली से ऐसी क्या खबर आई जिसने उड़ा दी बीजेपी की नींद, क्या मतदान से पहले ही तय हो गया जनता का मूड
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने दिलचस्प पोस्ट शेयर कर लगा दी आलोचकों की क्लास
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने लगा दी आलोचकों की क्लास
लॉकडाउन में छूटी पढ़ाई फिर पैसों के लिए शुरू किया ये काम! कौन हैं नैंसी त्यागी जिसने कान्स में खुद सिलकर पहनी ड्रेस?
कौन हैं नैंसी त्यागी जिसने कान्स में खुद सिलकर पहनी ड्रेस?
Stock Market Holiday: सोमवार को शेयर मार्केट में नहीं होगी ट्रेंडिंग, जानिए क्या है कारण
सोमवार को शेयर मार्केट में नहीं होगी ट्रेंडिंग, जानिए क्या है कारण
टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई Royal Enfield Bullet 650, सामने आई कई बड़ी डिटेल
टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई Royal Enfield Bullet 650, सामने आई कई बड़ी डिटेल
Embed widget