एक्सप्लोरर

पहली नजर के प्यार के सहारे शशि कपूर ने बिता दी पूरी जिंदगी, पत्नी ने छुपाया था जिंदगी का सबसे बड़ा राज़

1/19
पहली ही नजर में जेनिफर को दिल दे बैठे शशि ने उनके निधन के बाद अपनी जिंदगी में ये ओहदा किसी को नहीं दिया और अपनी   पूरी जिंदगी जेनिफर के साथ बिताए खूबसूरत पलों को याद कर बिता दी. अंत में आपको बता दें कि शशि और जेनिफर के तीन बच्चे   हैं कुणाल कपूर, करण कपूर, संजना कपूर.
पहली ही नजर में जेनिफर को दिल दे बैठे शशि ने उनके निधन के बाद अपनी जिंदगी में ये ओहदा किसी को नहीं दिया और अपनी पूरी जिंदगी जेनिफर के साथ बिताए खूबसूरत पलों को याद कर बिता दी. अंत में आपको बता दें कि शशि और जेनिफर के तीन बच्चे हैं कुणाल कपूर, करण कपूर, संजना कपूर.
2/19
दरअसल, जेनिपर को कैंसर था जिसके बारे में उन्होंने शशि को कभी भनक तक नहीं लगने दी. शशि कपूर को इस बारे में बताए   बिना ही उनके थिएटर के लिए काम करती रहीं. जिसके बाद 7 सितंबर 1984 को कैंसर के कारण उनका निधन हो गया था.
दरअसल, जेनिपर को कैंसर था जिसके बारे में उन्होंने शशि को कभी भनक तक नहीं लगने दी. शशि कपूर को इस बारे में बताए बिना ही उनके थिएटर के लिए काम करती रहीं. जिसके बाद 7 सितंबर 1984 को कैंसर के कारण उनका निधन हो गया था.
3/19
बताते चलें कि जेनिफर शशि से उम्र में तो बड़ी थी ही साथ ही उनका हर तरह से ख्याल भी रखती थीं. जेनिफर शशि को शराब से   दूर रखना चाहती थीं क्योंकि उनका मानना था कि शराब घर टूटने का सबसे बड़ा कारण होती है. इतना प्यार और ख्याल रखने वाली   जेनिफर ने शशि कपूर से अपने जीवन का सबसे बड़ा राज छुपाया.
बताते चलें कि जेनिफर शशि से उम्र में तो बड़ी थी ही साथ ही उनका हर तरह से ख्याल भी रखती थीं. जेनिफर शशि को शराब से दूर रखना चाहती थीं क्योंकि उनका मानना था कि शराब घर टूटने का सबसे बड़ा कारण होती है. इतना प्यार और ख्याल रखने वाली जेनिफर ने शशि कपूर से अपने जीवन का सबसे बड़ा राज छुपाया.
4/19
पिता का ये रवैया देखते हुए जेनिफर ने शशि कपूर से साफ लफ्जों में कह दिया कि वो मेच्यौर हैं और अपनी मर्जी से उनसे शादी   करना चाहती हैं, भले ही उनके पिता इसके खिलाफ हों. इसके बाद साल 1958 में मुंबई आकर शशि कपूर ने जेनिफर के साथ भारतीय   रीति रिवाजों से शादी कर ली थी.
पिता का ये रवैया देखते हुए जेनिफर ने शशि कपूर से साफ लफ्जों में कह दिया कि वो मेच्यौर हैं और अपनी मर्जी से उनसे शादी करना चाहती हैं, भले ही उनके पिता इसके खिलाफ हों. इसके बाद साल 1958 में मुंबई आकर शशि कपूर ने जेनिफर के साथ भारतीय रीति रिवाजों से शादी कर ली थी.
5/19
 लेकिन अंत में वो बेटे की खुशी के लिए इस शादी के लिए तैयार हो गए. बात आई जेनिफर के पिता पर तो जेनिफर बेटी के साथ   साथ उनके प्ले की हीरोइन भी थी, जिसके कारण उन्हेंने शादी के लिए करीब दो साल का समय मांगा. दो साल को जैसे-तैसे शशि   कपूर मे काट लिए. समय पूरा होने के बाद शशि ने जेनिफर से पिता से उनकी बेटी का हाथ मांगा तो उन्होंने मना कर दिया.
लेकिन अंत में वो बेटे की खुशी के लिए इस शादी के लिए तैयार हो गए. बात आई जेनिफर के पिता पर तो जेनिफर बेटी के साथ साथ उनके प्ले की हीरोइन भी थी, जिसके कारण उन्हेंने शादी के लिए करीब दो साल का समय मांगा. दो साल को जैसे-तैसे शशि कपूर मे काट लिए. समय पूरा होने के बाद शशि ने जेनिफर से पिता से उनकी बेटी का हाथ मांगा तो उन्होंने मना कर दिया.
6/19
जेनिफर के ऐसा कहने के बाद उन्होंने भाई शम्मी कपूर से कहा कि वो पिता जी से इस बारे में बात करें और उन्हें मनाएं. काफी   मुश्किलें से उन्होंने अपने पिता को मनाया क्योंकि पृथ्वीराज कपूर नहीं चाहते थे कि उनके घर में विदेशी महिला बहू बनकर आए.
जेनिफर के ऐसा कहने के बाद उन्होंने भाई शम्मी कपूर से कहा कि वो पिता जी से इस बारे में बात करें और उन्हें मनाएं. काफी मुश्किलें से उन्होंने अपने पिता को मनाया क्योंकि पृथ्वीराज कपूर नहीं चाहते थे कि उनके घर में विदेशी महिला बहू बनकर आए.
7/19
लेकिन शशि कपूर का शर्मीला व्यवहार जेनिफर को बहुत बुरा लगता था और वो इससे काफी परेशान थीं. इसी कारण एक दिन   जेनिफर ने शशि कपूर से बेबाकी से कह दिया कि ''तुम मुझे इतने वक्त से जानते हो और कभी मेरी तरफ कदम नहीं बढ़ाया. जबकि   मैं तुमसे इतना प्यार करती हूं.'' इसके बाद तो जैसे शशि कपूर में एक नया जोश पनप आया हो.
लेकिन शशि कपूर का शर्मीला व्यवहार जेनिफर को बहुत बुरा लगता था और वो इससे काफी परेशान थीं. इसी कारण एक दिन जेनिफर ने शशि कपूर से बेबाकी से कह दिया कि ''तुम मुझे इतने वक्त से जानते हो और कभी मेरी तरफ कदम नहीं बढ़ाया. जबकि मैं तुमसे इतना प्यार करती हूं.'' इसके बाद तो जैसे शशि कपूर में एक नया जोश पनप आया हो.
8/19
परिवार की डांट के डर से शशि कपूर जेनिफर को अपने घर तो न ले जा सके लेकिन वो उन्हें अपने भाई शम्मी कपूर के घर ही ले   गए. शम्मी कपूर की पत्नी गीता को तो जेनिफर पहली ही नजर में इतनी पसंद आ गईं कि वो शशि कपूर को अपनी गाड़ी और पैसे भी देती दे देती थीं ताकि वो जेनिफर के साथ अच्छा वक्त बिता सकें.
परिवार की डांट के डर से शशि कपूर जेनिफर को अपने घर तो न ले जा सके लेकिन वो उन्हें अपने भाई शम्मी कपूर के घर ही ले गए. शम्मी कपूर की पत्नी गीता को तो जेनिफर पहली ही नजर में इतनी पसंद आ गईं कि वो शशि कपूर को अपनी गाड़ी और पैसे भी देती दे देती थीं ताकि वो जेनिफर के साथ अच्छा वक्त बिता सकें.
9/19
उन दिनों शशि कपूर की कमाई इतनी कम थी कि वो जेनिफर को गाड़ियों में घूमाना तो दूर किसी अच्छे से रेस्टोरेंट में भी नहीं ले   जा पाते थे. इसलिए वो आगे के बारे में सोच नहीं पा रहे थे. इसके बाद एक दिन उनके बड़े भाई शम्मी कपूर ने उन्हें जेनिफर को घर   बुलाने के लिए कहा.
उन दिनों शशि कपूर की कमाई इतनी कम थी कि वो जेनिफर को गाड़ियों में घूमाना तो दूर किसी अच्छे से रेस्टोरेंट में भी नहीं ले जा पाते थे. इसलिए वो आगे के बारे में सोच नहीं पा रहे थे. इसके बाद एक दिन उनके बड़े भाई शम्मी कपूर ने उन्हें जेनिफर को घर बुलाने के लिए कहा.
10/19
इसी सफर के दौरान शशि कपूर ने जिंदगी का सबसे खुबसूरत लम्हा जिया. दरअसल, हुआ यूं कि ट्रेन में काफी भीड़ थी और अचानक   झटका लगा जिसके कारण जेनिफर को संभालने के लिए शशि कपूर मे उन्हें थाम लिया. शशि कूपर ने अचानक से जेनिफर को पकड़  तो लिया लेकिन वो इतना शर्मा रहे थे कि समझ नहीं पाए की छोड़े या नहीं क्योंकि वो तो जिंदगी भर जेनिफर के हो जाना चाहते थे.
इसी सफर के दौरान शशि कपूर ने जिंदगी का सबसे खुबसूरत लम्हा जिया. दरअसल, हुआ यूं कि ट्रेन में काफी भीड़ थी और अचानक झटका लगा जिसके कारण जेनिफर को संभालने के लिए शशि कपूर मे उन्हें थाम लिया. शशि कूपर ने अचानक से जेनिफर को पकड़ तो लिया लेकिन वो इतना शर्मा रहे थे कि समझ नहीं पाए की छोड़े या नहीं क्योंकि वो तो जिंदगी भर जेनिफर के हो जाना चाहते थे.
11/19
इस वाकया के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया था कि एक दिन वो जेनिफर के साथ लोकल ट्रेन में फिल्म देखने जा रहे थे. उस वक्त उनकी कमाई काफी कम थी जिसके कारण वो दोनों लोकल ट्रेन में ही सफर किया करते थे.
इस वाकया के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया था कि एक दिन वो जेनिफर के साथ लोकल ट्रेन में फिल्म देखने जा रहे थे. उस वक्त उनकी कमाई काफी कम थी जिसके कारण वो दोनों लोकल ट्रेन में ही सफर किया करते थे.
12/19
इसके बाद जेनिफर अपने दोस्तों और ग्रुप के साथ शशि कपूर के प्ले देखने आने लगीं जिसके चलते उनकी और शशि जी की   मुलाकातें भी बढ़ने लगी थीं. इन्हीं मुलाकातों के चलते जेनिफर को भी शशि कपूर पसंद आ गए और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया. उनके अफेयर के बारे में पता चलने पर परिवार वालों का कहना था कि उड़ने से पहले ही शशि कपूर के पंख बंध गए. शशि कपूर व्यवहार से काफी शर्मीले थे. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में शशि कपूर ने बताया था कि उन्हें जेनिफर का हाथ पकड़ने में भी काफी समय लग गया था.
इसके बाद जेनिफर अपने दोस्तों और ग्रुप के साथ शशि कपूर के प्ले देखने आने लगीं जिसके चलते उनकी और शशि जी की मुलाकातें भी बढ़ने लगी थीं. इन्हीं मुलाकातों के चलते जेनिफर को भी शशि कपूर पसंद आ गए और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया. उनके अफेयर के बारे में पता चलने पर परिवार वालों का कहना था कि उड़ने से पहले ही शशि कपूर के पंख बंध गए. शशि कपूर व्यवहार से काफी शर्मीले थे. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में शशि कपूर ने बताया था कि उन्हें जेनिफर का हाथ पकड़ने में भी काफी समय लग गया था.
13/19
जैसा की जेनिफर शशि का पहला प्यार थीं तो ये तो साफ ही है कि इससे पहले उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं थी. जिसके कारण पहली   मुलाकात के दौरान शशि कपूर काफी घबरा रहे थे लेकिन जेनिफर क्योंकि इस बात से बेखबर थीं इसलिए इस मुलाकात के दौरान वो   काफी नॉर्मल थीं जिसके कारण इस मुलाकात में शशि कपूर अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाए और यूं ही वापस चले आए.
जैसा की जेनिफर शशि का पहला प्यार थीं तो ये तो साफ ही है कि इससे पहले उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं थी. जिसके कारण पहली मुलाकात के दौरान शशि कपूर काफी घबरा रहे थे लेकिन जेनिफर क्योंकि इस बात से बेखबर थीं इसलिए इस मुलाकात के दौरान वो काफी नॉर्मल थीं जिसके कारण इस मुलाकात में शशि कपूर अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाए और यूं ही वापस चले आए.
14/19
इसके बाद शशि कपूर मे अपने प्यार का इजहार करने का मन बना लिया था जिसके लिए उन्होंने अपने चचेरे भाई सुभिराज का   सहारा लिया. दरअसल, शशि कपूर ने उन्हें अपने पहले प्यार के बारे में बताया और मिलवाने के लिए एक मीटिंग रखने का प्लान   बनाया. इसी के चलते उन्हें पहली बार जेनिफर से मिलने का मौका मिला.
इसके बाद शशि कपूर मे अपने प्यार का इजहार करने का मन बना लिया था जिसके लिए उन्होंने अपने चचेरे भाई सुभिराज का सहारा लिया. दरअसल, शशि कपूर ने उन्हें अपने पहले प्यार के बारे में बताया और मिलवाने के लिए एक मीटिंग रखने का प्लान बनाया. इसी के चलते उन्हें पहली बार जेनिफर से मिलने का मौका मिला.
15/19
शशि कपूर को ये लड़की पहली ही नजर में भा गई थी या यूं कहिए कि उन्हें इससे पहली नजर वाला प्यार हो गया था. ये लड़की   कोई और नहीं बल्कि जेनिफर केंडल ही थीं. जेनिफर केंडल शेक्सपियराना कंपनी के मालिक की बेटी थीं.
शशि कपूर को ये लड़की पहली ही नजर में भा गई थी या यूं कहिए कि उन्हें इससे पहली नजर वाला प्यार हो गया था. ये लड़की कोई और नहीं बल्कि जेनिफर केंडल ही थीं. जेनिफर केंडल शेक्सपियराना कंपनी के मालिक की बेटी थीं.
16/19
बताया जाता है कि शशि कपूर का वो प्ले दर्शकों को इतना पसंद आया कि सभी ने उसे बढ़ाने की मांग की और हुआ भी ऐसा ही.   इसी दौरान शशि कपूर कई दिनों से लगातार एक बेहद खूबसूरत लड़की को देखते थे, जो हॉल में सबसे आगे वाली लाइन में एक सीट पर बैठा करती थी.
बताया जाता है कि शशि कपूर का वो प्ले दर्शकों को इतना पसंद आया कि सभी ने उसे बढ़ाने की मांग की और हुआ भी ऐसा ही. इसी दौरान शशि कपूर कई दिनों से लगातार एक बेहद खूबसूरत लड़की को देखते थे, जो हॉल में सबसे आगे वाली लाइन में एक सीट पर बैठा करती थी.
17/19
बिलकुल इस तथ्य की तरह शशि कपूर की लवस्टोरी भी काफी दिलचस्प और खूबसूरत है. इसकी शुरुआत साल 1956 के उन दिनों में   हुई थी जब शिश कपूर अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के कलकत्ता स्थित थिएटर में प्ले किया करते थे.
बिलकुल इस तथ्य की तरह शशि कपूर की लवस्टोरी भी काफी दिलचस्प और खूबसूरत है. इसकी शुरुआत साल 1956 के उन दिनों में हुई थी जब शिश कपूर अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के कलकत्ता स्थित थिएटर में प्ले किया करते थे.
18/19
इसके बावजूद उनके बारे में बहुत सी बातें हैं जिन्हें बेहद कम लोग ही जानते हैं... खासकर उनकी लव लाइफ के बारे में... शशि कपूर   की पर्सनल लाइफ की बात करें तो सबसे पहले आपको ये बताना जरूरी है कि शशि कपूर अभी तक कपूर खानदान के ऐसे इकलौते   शख्स हैं जिन्होंने विदेशी महिला से शादी की है.
इसके बावजूद उनके बारे में बहुत सी बातें हैं जिन्हें बेहद कम लोग ही जानते हैं... खासकर उनकी लव लाइफ के बारे में... शशि कपूर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो सबसे पहले आपको ये बताना जरूरी है कि शशि कपूर अभी तक कपूर खानदान के ऐसे इकलौते शख्स हैं जिन्होंने विदेशी महिला से शादी की है.
19/19
बॉलीवुड के सबसे दिग्गज अभिनेताओं में से एक शशि कपूर लंबे समय से बीमार थे जिसके चलते उनका 79 साल की उम्र में निधन   हो गया है. ये तो सभी जानते हैं कि शशि कपूर पृथ्वीराज कपूर के बेटे और कपूर खानदान के सबसे ज्याद उम्दा कलाकार हैं.
बॉलीवुड के सबसे दिग्गज अभिनेताओं में से एक शशि कपूर लंबे समय से बीमार थे जिसके चलते उनका 79 साल की उम्र में निधन हो गया है. ये तो सभी जानते हैं कि शशि कपूर पृथ्वीराज कपूर के बेटे और कपूर खानदान के सबसे ज्याद उम्दा कलाकार हैं.
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Election 2024: 'अगर आप बात मंगलसूत्र की करेंगे तो...', असदुद्दीन ओवैसी का पीएम मोदी पर निशाना
'अगर आप बात मंगलसूत्र की करेंगे तो...', असदुद्दीन ओवैसी का पीएम मोदी पर निशाना
'क्या मुसलमान आपके लिए सिर्फ...', मुस्लिम प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर वारिस पठान का MVA पर हमला
'क्या मुसलमान आपके लिए सिर्फ...', मुस्लिम प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर वारिस पठान का MVA पर हमला
जब इंटीमेट सीन के सवाल पर गुस्से से लाल हुई थीं Aishwarya Rai, एक जवाब से बंद कर दी थी पत्रकार की बोलती
जब इंटीमेट सीन के सवाल पर गुस्से से लाल हुई थीं ऐश्वर्या राय
PBKS vs KKR: 'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन ने दिया गज़ब बयान
'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Heeramandi cast Interview: रो पड़े Shekhar Suman, कहा बड़ा बेटा भगवान के नहीं हमारे ही आसपास हैLok Sabha Election: चुनाव प्रचार में उतरी Sunita Kejriwal, दिल्ली में करेंगी रोड शो | ABP News | AAPKapil Sharma Show में आने वालीं थी Standup Comedian  Ankita Shrivastava , फिर अचानक क्या हुआ? 😱| ENT LIVELok Sabha Election: अमेठी-रायबरेली सीट के कैंडिडेट पर Mallikarjun Kharge ने कही बड़ी बात | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Election 2024: 'अगर आप बात मंगलसूत्र की करेंगे तो...', असदुद्दीन ओवैसी का पीएम मोदी पर निशाना
'अगर आप बात मंगलसूत्र की करेंगे तो...', असदुद्दीन ओवैसी का पीएम मोदी पर निशाना
'क्या मुसलमान आपके लिए सिर्फ...', मुस्लिम प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर वारिस पठान का MVA पर हमला
'क्या मुसलमान आपके लिए सिर्फ...', मुस्लिम प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर वारिस पठान का MVA पर हमला
जब इंटीमेट सीन के सवाल पर गुस्से से लाल हुई थीं Aishwarya Rai, एक जवाब से बंद कर दी थी पत्रकार की बोलती
जब इंटीमेट सीन के सवाल पर गुस्से से लाल हुई थीं ऐश्वर्या राय
PBKS vs KKR: 'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन ने दिया गज़ब बयान
'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन
Lok Sabha Election 2024: इस लोकसभा सीट के पोलिंग स्टेशन पर फिर से होगी वोटिंग, दूसरे चरण के दौरान ग्रामीणों ने की थी तोड़फोड़
इस लोकसभा सीट के पोलिंग स्टेशन पर फिर से होगी वोटिंग, दूसरे चरण के दौरान ग्रामीणों ने की थी तोड़फोड़
सोने से पहले इतने मिनट जरूर करें वॉक, हफ्तेभर में शरीर में होने लगेंगे यह बदलाव
सोने से पहले इतने मिनट जरूर करें वॉक, हफ्तेभर में शरीर में होने लगेंगे यह बदलाव
अगर याद नहीं आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक, तो इस तरह कर सकते हैं पता
अगर याद नहीं आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक, तो इस तरह कर सकते हैं पता
Woman Life Saved: वोट देने आई महिला को आया हार्ट अटैक, सबको लगा हो गई मौत, लेकिन इस शख्स ने बचा ली जान
वोट देने आई महिला को आया हार्ट अटैक, सबको लगा हो गई मौत, लेकिन इस शख्स ने बचा ली जान
Embed widget