एक्सप्लोरर

Shani Uday 2024: आज 18 मार्च को कुंभ राशि में शनि का उदय, बनाएंगे इन राशियों को मालामाल

Shani Uday 2024: शनि ग्रह 18 मार्च 2024 को स्वराशि कुंभ राशि में उदित होंगे. शनि उदय होकर कुछ राशियों पर अपनी कृपा बरसाएंगे. आइये जानते हैं कि किन राशियों के लिए शनि का उदय होना रहेगा शुभ फलदायी.

Shani Uday 2024: ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह (Shani Dev) को विशेष दर्जा प्राप्त है. यह जितनी मंद गति से चलते हैं, उतना ही गहरा प्रभाव किसी भी जातक के जीवन में दिखाते हैं. शनि ग्रह ढाई साल तक एक राशि में रहते हैं और इसलिए शनि की ढैया बहुत महत्वपूर्ण होती है. क्योंकि यह किसी के भी जीवन को बदलने में सक्षम होती है.

ग्रहों का अस्त होना ज्योतिष में महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि इससे उस ग्रह की फल देने की क्षमता में विशेष बदलाव आ सकते हैं. प्रत्येक वर्ष कुछ समय के लिए आकाशीय ग्रह स्थिति में कुछ ऐसी समय अवधि होती है, जिसमें कोई कोई ग्रह दिखाई देना बंद हो जाता है, क्योंकि वह सूर्य के अत्यंत निकट होने के कारण सूर्य के प्रकाश से अस्त हो जाता है. ऐसी ही स्थिति शनि ग्रह के साथ भी होती है, जिससे शनि ग्रह अस्त हो जाता है. ऐसा होने को शनि ग्रह अस्त होना, शनि तारा अस्त होना, शनि ग्रह लोप होना, शनि ग्रह मौद्य होना के नाम से जाना जाता है.

शनि कब होते हैं उदय 

जब शनि ग्रह सूर्य से 15 डिग्री के अधिक की दूरी पर आ जाते हैं तो वह अपनी अस्त स्थिति से निकलकर उदय अवस्था में आ जाते हैं. इसे शनि तारा उदय होना, शनि उदय होना कहा जाता है.
 
ज्योतिष शास्त्र में शनि देव का उदय होना बहुत महत्वपूर्ण स्थिति है, क्योंकि इससे शनि देव की फल देने की क्षमता फिर से प्रबल हो जाती है. जहां सूर्य दिन में अधिक प्रभाव दिखाते हैं तो वहीं शनि रात्रि में अधिक प्रभाव देने वाले ग्रह माने जाते हैं. शनि प्रभावित व्यक्तियों का जीवन धीरे-धीरे बदलता है. लेकिन वह अपने जीवन में पक्के तौर पर तरक्की करते हैं.

शनि उदय से किन राशियों को लाभ (Shani Uday Benefits)

वर्तमान में शनि ग्रह अपनी ही कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं, जिसमें वह अस्त अवस्था में चल रहे थे और अब 18 मार्च 2024 को कुंभ राशि में उदित हो जाएंगे. शनि तारा उदय होना कुछ राशियों को मालामाल करने जा रहा है. आइए जानते हैं शनि ग्रह के उदय होने से किन राशियों को लाभ होगा और किन राशियों को सावधान रहना होगा:
 
मेष राशि (Aries): आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में शनि का उदय होना आपके लिए तरक्की के नए द्वार खोल देगा. आपको नई-नई अपॉर्चुनिटी मिलने की संभावनाएं बढ़ेगी. आपकी एंबीशन पूरी होंगी.
 
ऑफिस में आपके बॉस से आपकी ट्यूनिंग बढ़िया होगी, जिससे आपका सभी तरह से लाभ होगा क्योंकि एकादश भाव में शनि की उत्तम स्थिति मानी गई है और वह भी अपनी ही राशि में शनि का होना आपको हर प्रकार से समाज में धन लाभ, मान सम्मान और सभी प्रकार का लाभ देगा और जीवन में तरक्की के द्वार खोलेगा.
 
वृषभ राशि (Taurus): आपने जो अब तक मेहनत की थी, जिसका आपको कोई लाभ नहीं मिल रहा था, वह अब मिलने लगेगा. अब आपको अपने कर्मों पर विश्वास होगा कि आपने जो मेहनत की, वह बेकार नहीं गई और आप देखेंगे कि दिन प्रतिदिन आपके काम को तवज्जो मिलेगी.
 
ऑफिस में आपके काम की तारीफ होगी. पारिवारिक जीवन में भी आप अपना सर्वोत्तम दे पाएंगे. आपको कुछ नई नौकरी के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं, जिनमें आपको तरक्की करने का मौका मिलेगा. अगर आप जहां नौकरी कर रहे हैं, वहीं पर बने रहते हैं तो आपको पदोन्नति का लाभ भी प्राप्त हो सकता है. व्यापार से जुड़े जातकों को भी अच्छा लाभ होगा.
 
मिथुन राशि (Gemini): आपकी राशि के लिए शनि का उदय होना भाग्य के द्वार खोल देगा. अचानक से आपके कामों में तेजी आएगी. जो काम अटक रहे थे, वे अब बनने लगेंगे. धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी. समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा. लंबी यात्राएं आपके व्यापार के लिए कारगर साबित होंगी और उनसे आपको विपरीत परिस्थितियों को भी अपने पक्ष में मोड़ पाने का मौका मिलेगा. विदेश यात्रा पर जाने के लिए यह उत्तम समय होगा.
 
कर्क राशि (Cancer): कर्क राशि के जातकों को शनि के उदय होने से अपने जीवन में आ रहे भटकाव और रूकावटों से बाहर निकलने का रास्ता दिखाई देने लगेगा. आप जीवन में आत्म मंथन और आत्म चिंतन के दौर से गुजरेंगे.
 
अपने पीछे की हुई भूलों को दूर करने की कोशिश करेंगे और इससे आपकी आध्यात्मिक और आत्मिक उन्नति होगी. यह समय कानूनी मामलों में आपको सफलता दिलाएगा. ससुराल से आपको लाभ मिलने लगेगा और ससुराल वालों से आपको किसी संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन आपके पिताजी के स्वास्थ्य के लिए यह समय कुछ परेशानी से भरा हो सकता है.
 
सिंह राशि (Leo): सिंह राशि के जातकों को शनि के उदय होने से व्यापार में आ रही बाधाओं को दूर कर पाने का मौका मिलेगा. आपकी बुद्धि काम करेगी. आप अपने व्यापार को धीरे-धीरे विस्तार देना प्रारंभ कर देंगे.
 
व्यापार में वृद्धि होगी. ओवरसीज बिजनेस धीरे-धीरे उन्नति पकड़ेगा लेकिन आपको अपनी पर्सनल लाइफ पर ध्यान देना होगा. मैरिड लाइफ में प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं, वह भी सिर्फ इसलिए कि आपके लाइफ पार्टनर ज्यादा मुखर होकर सच बोलेंगे, जो ज्यादा मीठा नहीं होगा और इसलिए आपको बुरा लग सकता है.
 
कन्या राशि (Virgo): कन्या राशि के जातकों के लिए छठे भाव में शनि का उदय होना आपके लिए समस्याप्रद नहीं बल्कि लाभदायक रहेगा. यह आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में आपकी मदद करेगा.
 
आपके शत्रुओं को जीतने नहीं देगा और आपको उन पर विजय दिलाएगा. आर्थिक चुनौतियां कम होंगी. विदेश यात्रा की योग खुलेंगे. नौकरी में आपकी स्थिति को और प्रबल बनाएंगे और आप अपने काम में डटकर मेहनत करेंगे, जिसका आपको समय-समय पर लाभ होता चला जाएगा. आपके कर्ज उतरने की स्थिति बनेगी.
 
तुला राशि (Libra): तुला राशि के जातकों का शनि पंचम भाव में उदय होने से संतान से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा. संतान के लिए यह समय प्रगति से भरा रहेगा, जिससे आपको भी सुख और आनंद की अनुभूति होगी. आपकी इनकम में वृद्धि होगी. कार्यों में आ रही रुकावटें दूर होंगी.
 
प्रेम संबंधों की परीक्षा के बाद अब आपको प्यार में डूबने का मौका मिलेगा और आपके लवर से आपकी केमिस्ट्री भी बढ़िया हो जाएगी. आपकी बुद्धि हर काम में आपका साथ साथ देगी. समझदारी से काम करेंगे तो शेयर मार्केट में भी लाभ कमा पाएंगे.
 
वृश्चिक राशि (Scorpio): वृश्चिक राशि के जातकों का चतुर्थ भाव में शनि का उदय होना उतार-चढ़ाव से भरा समय लेकर आ सकता है. पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याएं रहेंगी. आपको पारिवारिक जरूरतों पर ध्यान देना होगा.
 
आप अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा पजेसिव होंगे, जिससे फैमिली लाइफ की उपेक्षा हो सकती है और परिवार वालों को आपसे कुछ निराशा होगी. लेकिन यह समय किसी प्लॉट या जमीन को खरीदने के लिए उपयुक्त रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा.
 
धनु राशि (Sagittarius): धनु राशि के जातकों के लिए तीसरे भाव में होने वाला शनि का उदय अच्छा रहेगा. आपकी रिस्क लेने के प्रवृत्ति बढ़ेगी, जिससे बिजनेस में उन्नति के योग बनेंगे. आप अपने फ्रेंड्स के साथ अच्छा टाइम स्पेंड कर पाएंगे और उनसे अपनी पुरानी दोस्ती को याद कर दिल ही दिल में खुश हो पाएंगे.
 
आपके भाइयों को कुछ समस्याएं तो होंगी लेकिन वे आपके साथ खड़े नजर आएंगे. आपको उनका सानिध्य मिलेगा. ऑफिस के कलीग का भी आपको सपोर्ट मिलेगा. आपके परिवार का कोई छोटा सदस्य विदेश जा सकता है.
 
मकर राशि (Capricorn): मकर राशि के जातकों के लिए धन वृद्धि होने के योग बनेंगे. शनि देव आपके ऊपर दोनों हाथों से धन वर्षा करेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगेगी. आपके द्वारा हर काम पूरा होने लगेगा.
 
जो काम अब तक धन की कमी से अटक गया था, वह भी अब शुरू होकर पूरा होगा और आपको आर्थिक लाभ प्रदान करेगा. व्यापार में उन्नति होगी. आप अपने परिवार की उन्नति पर भी ध्यान देंगे और परिवार में आपसी अंडरस्टैंडिंग बढ़िया रहेगी, जिससे घर में खुशियां रहेंगी.
 
कुंभ राशि (Aquarius): कुंभ राशि के जातकों के लिए शनि का उदय होना सर्वाधिक लाभदायक रहेगा, क्योंकि यह आपकी राशि के स्वामी होकर आपकी ही राशि में उपस्थित हैं. ऐसे में आपके व्यक्तित्व को बल मिलेगा.
 
आप जो काम करने से पहले हिचक रहे थे, वह अब पूर्ण रूप से आपके पक्ष में होगा और आपको उन्नति और मान सम्मान प्रदान करेगा. आप कठिन मेहनत करेंगे और हर काम में सफलता अर्जित करेंगे. आप जॉब करते हों या बिज़नेस, दोनों ही क्षेत्रों में शनि महाराज की कृपा से लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. मैरिड लाइफ के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा और आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी.
 
मीन राशि (Pisces): मीन राशि के जातकों के लिए शनि ग्रह का उदय होना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. आपके एक्सपेंडिचर के हाई रहने की उम्मीद रहेगी, जिससे आपको बहुत सावधानी रखनी होगी. आपका एक्सपेंडिचर इतना ज्यादा हो सकता है कि वह आपकी इनकम से भी कुछ ज्यादा हो जाए, इसलिए आपको समझना होगा, नहीं तो स्थितियां विकट हो सकती हैं.
 
आपको शारीरिक समस्याएं और आंखों और पैरों से संबंधित समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं, उनके प्रति सचेत रहें. विदेश यात्रा करने में कामयाबी मिल सकती है, जिसमें खर्चे तो होगा लेकिन आपको खुशी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Mangal Gochar 2024: शनि की राशि में आए मंगल, इन राशियों के करियर में बढ़ेंगी मुश्किलें
Disclaimer:
यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
Advertisement
metaverse

वीडियोज

NEET-NET Paper Leak: नेट हो या नीट..छात्रों की मांग पेपर लीक ना हो रिपीट | ABP NewsArvind Kejriwal Gets Bail: अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी जमानत | BreakingSuspense: Assam में फिर से बारिश से हाहाकार..दांव पर लगी 2 लाख जिंदगियां | ABP NewsHeatwave Alert: श्मशान में लाशों की कतार..कोरोना के बाद गर्मी से हो रही इतनी मौतें | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
Guess Who: जहां पिता करते थे टेबल साफ...स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग, पहचाना?
जहां पिता करते थे टेबल साफ,स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग
90's की 'सोन परी' याद हैं? बच्चों क्या बड़ों में भी था इनका क्रेज, जानें आज कहां हैं और क्या कर रही?
90's की 'सोन परी' याद हैं? जानें आज कहां हैं और क्या कर रहीं?
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
Embed widget