एक्सप्लोरर

Monthly Horoscope April 2021: अप्रैल माह में क्या कहते हैं आपके सितारे, कन्या राशि समेत 12 राशियों का जानें राशिफल

April Monthly Horoscope 2021: राशिफल की दृष्टि से मेष,वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि समेत सभी राशियों के लिए विशेष है. अप्रैल माह में ही नवरात्रि का पर्व है. जॉब, करियर, सेहत आदि के मामले में कैसा रहेगा अप्रैल का महीना, जानें मासिक राशिफल.

Rashifal: अप्रैल का महीना सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण होने जा रहा है. इस माह गुरू का राशि परिवर्तन होेने जा रहा है. माह के प्रथम दिन चंद्रमा वृश्चिक राशि में होगा. चैत्र माह का आरंभ हो चुका है. धार्मिक दृष्टि से चैत्र का महीना विशेष माना गया है. अप्रैल के माह में आपकी राशि क्या कहती है, आइए जानते हैं-

Masik Rashifal ( Monthly Horoscope)

मेष- इस माह की शुरुआत यात्राओं के लिए अच्छी रहेगी तो वहीं दूसरी और बड़े व्यय भी आपकी राह देख रहे हैं. 17 के बाद खुद को टेक्नोलॉजी से जोड़ना होगा. उम्र दराज व्यक्ति भी जब देश काल परिस्थिति को देखते हुए खुद को अपडेट करें. इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे हैं युवा को अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल सकता है. सोने चांदी के विद्यार्थीयों को मुनाफा मिलेगा. जो युवा नकारात्मक प्रवृत्तियों के शिकार में थे उनको इससे बाहर निकलने का कोई न कोई रास्ता अवश्य मिल जाएगा. हाथ में करंट या बड़ी चोट लगने की आशंका है, जिसमें कि राइट हैंड विशेष रुप से सम्मिलित होंगे. अविवाहित के लिए 6 अप्रैल से विवाह संबंधित मामलों में तेजी की संभावना है. प्रेमी जन आपसी विवाद में न पड़े.

वृष- इस पूरे माह मानसिक स्थिति को लेकर सजग रहेंगे, तो वही 10 अप्रैल के बाद से इन स्थितियों में सुधार होता नजर आएंगा. इस माह के प्रथम सप्ताह शुरुआत में प्रमोशन की स्थितियां बनती नजर आ रही हैं लेकिन ध्यान रहें छोटी सी लापरवाही आपका बड़ा नुकसान करा सकती है. लग्जरी समानों की बिक्री करने वालों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. होटल रेस्ट्रोरेन्ट का बिजनेस करने वाले ग्राहकों को लेकर सजग रहें, बड़े ग्राहक मिल सकते हैं. विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षा के तैयारी कर रहे हैं उनको मौका मिलेगा. जो युवा नयी नौकरी की तलाश में हैं या विदेशी कंपनी में आवेदन दे रखा है तो अब सूचना मिलेगी. रोग में सुधार की पूर्ण संभावना है. परिवार के साथ यात्राओं का प्लान बना रखा है तो 10 के बाद जाना चाहिए.

Navratri 2021: अप्रैल में चैत्र नवरात्रि इस तारीख से आरंभ होंगे, जानें पूजा विधि और घटस्थापना मुहूर्त

मिथुन- माह के शुरुआत में मन उदास और अज्ञात भय रहेगा. चिंता न करें, प्रथम सप्ताह के बाद काम बनेंगे. मानसिक समर्पण रखें. पिता, वरिष्ठ लोग और उच्चाधिकारियों के प्रति समर्पण भाव से सीखने को मिलेगा और उन्नति द्वार खुलेंगे। करियर पर फोकस बढ़ाना होगा. ज्यादा से ज्यादा चीजों को सीखें. काम को टेक्नोलॉजी से जोड़कर खुद को अपडेट बनाएं. व्यापारी वर्ग कारोबार बढ़ाने के लिए ऊर्जा के साथ प्लानिंग में जुटें. खाने-पीने से संबंधित काम वालों को प्रेजेंटेशन शानदार रखनी होगी। युवा वर्ग के लिए माह उत्साह से भरा है. पल पल का उपयोग करें. स्वास्थ्य में रक्तचाप का ध्यान रखें. बीपी बढ़ा है तो माइग्रेन या आंख दर्द पर अलर्ट रहना होगा. पारिवारिक माहौल सुधारेगा. घर में खुशियों का संचार होगा. धार्मिक यात्रा का प्रोग्राम है तो अवसर मिलेगा.

कर्क- इस माह को दो तरीके से प्लान करें. पहले 15 दिन खूब एक्टिव रहें और जन संपर्क बढ़ाएं. जिनकी मीटिंग पेंडिंग है, उन्हें इसे निपटा लेना जरूरी है. अंतिम 15 दिन एकाग्र होकर काम पर फोकस करें. नौकरीपेशा लोगों के लिए पॉजिटिव समय शुरू होगा. टारगेट पूरे होंगे. कामकाज की नाकामी-बाधाएं खत्म होंगी। व्यापारी वर्ग को गैरकानूनी काम नहीं करना है. टैक्स चोरी आदि बिल्कुल नहीं करनी है. विद्यार्थियों के लिए पहले 15 दिन कंबाइन स्टडी के लिए अच्छे हैं, बाकी समय फोकस होकर विषयों को याद करें. स्वास्थ्य में पेट संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं. गैस या पाचन तंत्र की दिक्कत बढ़ सकती है। परिवार में जीवन साथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. छोटी-छोटी बातों पर बहस हो सकती है, ऐसे में सूझबूझ के साथ काम करें.

पूजा में वस्त्र और रंगों का रखना चाहिए ध्यान, शिव पूजा में नहीं पहनने चाहिए इस रंग के कपड़े

सिंह- मानसिक रूप से पर्दे के पीछे की चीजों पर ध्यान बढ़ाएं. समस्याओं को उनके कारण समेत समाधान करें. नौकरीपेशा के लिए यह माह शुभ समाचार लाएगा. रुकी हुई उन्नति के द्वार खुलेंगे. स्थानांतरण भी हो सकता है. व्यापारियों के लिए पूरा माह ऊर्जा से भरा है. क्रोधित होने से बचें. मामूली बातों पर टीम में तनाव न फैलने दें. कंपीटिशन की तैयारी करने वाले पढ़ाई में ही समय लगाएं. स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां शुरुआती 15 दिन सामान्य रहेंगे. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को पौष्टिक आहार लेना सार्थक होगा. इसके बाद स्वास्थ्य सामान्य एवं उत्तम स्थिति की ओर अग्रसर होगा. पारिवारिक स्थितियां सामान्य रहेंगी, भाई के साथ विवाद चल रहा है तो समझाते हुए विवाद समाप्त करना लाभकारी होगा.

कन्या- पूरे माह समर्पण की भावना रखनी होगी. हर व्यक्ति की समस्या सुनें. नौकरी पेशा के लिए महीना थोड़ा टेक्निकल है। ऑफिस के लिए खुद को अपडेट करें. व्यापारी बिजनेस पार्टनर के साथ तालमेल सुधारें. ग्रहों की स्थिति मनमुटाव करा सकती है. पारदर्शिता, प्रेम भाव से निर्णय लें. दूर के क्लाइंट लाभ देंगे. जो लोग एक्सपोर्ट-इंपोर्ट का काम करते हैं, उन्हें अप्रैल अंत तक शुभ समाचार मिलेंगे. युवा वर्ग को सामाजिक रूप से एक्टिव रहने होगा. जो लोग समाजसेवी संस्थाओं से जुड़े हैं, उन्हें जनकल्याण भाव से सेवा करनी चाहिए। स्वास्थ्य में दांतों की केयर जरूरी है, विशेषकर कन्या राशि का व्यक्ति घर में सबसे बड़ा है तो उसके लिए समस्या होगी. पारिवारिक स्थितियां सुखद हैं. विवाह योग कन्या है तो जल्द शुभ समाचार मिल सकता है.

Shani Dev: शनि और चंद्रमा से कुंडली में बनता है विष योग, जानें इसके अशुभ फल और उपाय

तुला- यह माह उत्साह से आगे बढ़ने का है. पहले हफ्ते में कॉन्फिडेंस से नई ऊर्जा का प्रवाह होगा. वरिष्ठों का मार्गदर्शन और पिता-बॉस का पूरा सहयोग मिलेगा. करियर में जल्दी-जल्दी उतार-चढ़ाव आएंगे. मगर विचलित नहीं होना है. धैर्य से काम में जुटे रहें. व्यापारी वर्ग को प्रतिद्वंद्वियों के दांत खट्टे करने होंगे. विज्ञापन की प्लानिंग के लिए समय सर्वोत्तम है. विद्यार्थी चुनौतियों से जूझेंगे. पुराने प्रश्न पत्र से प्रैक्टिस से मेधा की तलवार तेज कर लें. सेहत को लेकर रेस्पिरेट्री सिस्टम पर विशेष ध्यान रखें. सांस में दिक्कत पर डॉक्टर से संपर्क करें. नियम बनाकर प्राणायाम जरूर करें। पारिवारिक स्थितियां ठीक नहीं हैं. घर में कोई बीमार पड़ सकता है. संयुक्त परिवार में मनमुटाव हो सकता है.

वृश्चिक- प्रतिभा निखार कर टैलेंट का लोहा मनवाना होगा. आपके भीतर तय किया लक्ष्य पाने को फोकस होकर काम करें. नौकरीपेशा लोगों के लिए नई जॉब के द्वार खुलेंगे. काफी दिनों से जॉब बदलने का विचार हैं तो मनचाही जगह से ऑफर लेटर आएगा. व्यापारी बनते हुए काम रुकने से परेशान हो सकते हैं. अपनी कम्युनिकेशन स्किल पर भरोसा कर परिश्रम बढ़ाएं. विद्यार्थी परीक्षा पर विशेष ध्यान दें, मित्र मंडली के साथ समय व्यर्थ करना नुकसानदेह होगा. युवा वर्ग सकारात्मक काम में समय बिताएं. स्वास्थ्य में एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. जिन्हें अक्सर आंखों में कोई समस्या है, उन्हें अलर्ट रहना होगा. परिवार को लेकर इस माह कुछ कम मिलेगा. परिजनों को यात्रा पर ले जाने का समय उचित है.

Chanakya Niti: स्वच्छता और सेहत के साथ नहीं करना चाहिए खिलवाड़, उठानी पड़ती है परेशानी

धनु- इस माह विवादों से बचके रहें. मित्रों से मनमुटाव हो सकता है. वाणी पर नियंत्रण कर सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखें. ऑफिस में मर्मज्ञ लोगों संग काम करने और सीखने का मौका मिलेगा. उच्चाधिकारियों संग यात्रा या साथ समय बिताने का समय मिले तो इसे हाथ से नहीं जाने देना चाहिए. जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए भी समय अच्छा है. अपनी पूंजी और अधिक निवेश कर व्यापार बढ़ाएं. युवा वर्ग ध्यान दें, अत्यधिक प्लानिंग या सिर्फ प्लानिंग हमेशा अच्छा फल नहीं देती. क्रियान्वयन पर फोकस बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर पैरों में दिक्कत हो सकती है. वाहन चलाते समय चोट लग सकती है. जिन बुजुर्ग की धनु राशि है, उन्हें जोड़ों में दर्द रह सकता है। घर में बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा. कोई अतिथि आ जाएं तो आतिथ्य में कोई कमी न रखें.

मकर- प्रथम सप्ताह के बाद अचानक अहंकार में वृद्धि हो सकती है. ऑफिस में उन्नति के द्वार खुलेंगे. आपका फीडबैक उच्चाधिकारियों के पास अच्छा पहुंचेगा. बॉस आपकी एक्टिविटी देखते हुए उन्नति दे सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिए माउथ पब्लिसिटी लाभकारी है. मौखिक विज्ञापन आदि एफएम रेडियो, ऑडियो का अधिक उपयोग करें. विद्यार्थियों के लिए समय रिवीजन का है. बच्चों के अंदर हमें सब आता है, यह भावना नहीं होनी चाहिए। मानसिक चिंताएं स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं, जिनके शरीर में सिस्ट या गांठ है, उन्हें डॉक्टर को दिखाने में लापरवाही नहीं करती है. परिवार में सौम्यता का ध्यान रखें. जब भी ऑफिस से आएं तो क्रोध या खराब टोन में बात नहीं है. प्रफुल्लता का वातावरण रखने में ही सभी को सुख मिलेगा.

कुंभ-  यह माह नई जिम्मेदारियों से भरा होगा. पिछले महीने जो भी संघर्ष, खर्च या ज्ञान प्राप्त किया है, उसका फल मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन का समय है. वर्क लोड से न घबराएं. जिम्मेदारी समझकर विवेक से काम करें. व्यापारी वर्ग के लिए लोन का भार बढ़ सकता है. किसी लोन के लिए प्रयासरत हैं तो वह मिलेगा. चुकाने की जिम्मेदारी भी निभानी होगी. युवा वर्ग के लिए मैच्योरिटी बढ़ाने का समय आएंगे. किसी भी सकारात्मक बंधन को नकारात्मक नहीं समझना है। स्वास्थ्य को लेकर हृदय से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं. सीने में जलन, हाइपर एसिडिटी या गैस की दिक्कत हो सकती है। परिवार में घरेलू कलह मन खराब कर सकती है. पारिवारिक सदस्यों के बीच के विवाद में मध्यस्थता करें.

मीन- सुख साधन खरीदने में खर्च बढ़ सकता है. काफी दिनों से वाहन खरीदने या बदलने का विचार है तो यह समय उचित है. नौकरीपेशा लोगों को यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. प्रमोशन संग ट्रांसफर की स्थिति भी है. आयात निर्यात से संबंधित व्यापारियों को अच्छा लाभ होगा. जो लोग खाने पीने गए उत्पाद का काम करते हैं, उनको क्वालिटी बढ़ानी होगी. युवाओं के लिए समय बहुत अच्छा है. उत्साह के साथ गुणों में वृद्धि करनी होगी. किसी भी प्रकार के नशे से खुद को दूर कर लें. स्वास्थ्य को लेकर कानों का ध्यान रखिए. कोई समस्या है तो लापरवाही न बरतें। परिवार की स्थिति अच्छी रहेगी. प्रसन्नता और हंसी खुशी का माहौल रहेगा। विशेष ध्यान रखें कि घर में अग्नि संबंधी दुर्घटनाएं हो सकती हैं.

सफलता की कुंजी: औरों से रहें एक कदम आगे, डटकर करें मुकाबला

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
Delhi Weather Today: दिल्ली में आसमान से बरस रही आग! 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, जानें- कब मिलेगी गर्मी से राहत?
दिल्ली में आसमान से बरस रही आग! 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, जानें- कब मिलेगी गर्मी से राहत?
IPL 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट कोहली-अनुष्का शर्मा, कूल लुक में नजर आए कपल
आईपीएल 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट-अनुष्का
यूपी के इस जिले में हो सकती है सबसे पहले बारिश, यहां से होगी मॉनसून की एंट्री, जानें- तारीख
यूपी के इस जिले में हो सकती है सबसे पहले बारिश, यहां से होगी मॉनसून की एंट्री, जानें- तारीख
Advertisement
metaverse

वीडियोज

PM Modi On ABP: स्वार्थी लोगों ने ब्रह्मोस का एक्सपोर्ट रोका-पीएम मोदी का बड़ा बयान | Loksabha PollsLoksabha Election 2024: मोदी की आध्यात्म यात्रा..'हैट्रिक' का सार छिपा ? | ABP NewsPM Modi On ABP: 2024 चुनाव के नतीजों से पहले पीएम मोदी का फाइनल इंटरव्यू | Loksabha ElectionPM Modi On ABP: पीएम मोदी से पहली बार जानिए- किस विपक्षी नेता के वे पैर छूते थे | Loksabha Election

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
Delhi Weather Today: दिल्ली में आसमान से बरस रही आग! 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, जानें- कब मिलेगी गर्मी से राहत?
दिल्ली में आसमान से बरस रही आग! 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, जानें- कब मिलेगी गर्मी से राहत?
IPL 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट कोहली-अनुष्का शर्मा, कूल लुक में नजर आए कपल
आईपीएल 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट-अनुष्का
यूपी के इस जिले में हो सकती है सबसे पहले बारिश, यहां से होगी मॉनसून की एंट्री, जानें- तारीख
यूपी के इस जिले में हो सकती है सबसे पहले बारिश, यहां से होगी मॉनसून की एंट्री, जानें- तारीख
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
Delhi Chief Secretary: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
Hardik Pandya Divorce: हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
India-Pakistan Relations: कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
Embed widget