एक्सप्लोरर

Numerology: अंक ज्योतिष से होती है व्यक्तित्व की पहचान, जानिए क्या कहता है अंक

Which number says what:अंक ज्योतिष के मुताबिक प्रत्येक अंक का अपना-अपना अलग महत्व है. जिसके आधार पर व्यक्ति के जीवन की तमाम स्थितियों का पता चलता है.

Numerology : अंक ज्योतिष से आप लोगों के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. उसकी जन्म तिथि से ही आप उसकी ताकत और कमज़ोरियों के बारे में जान सकते हैं. टैरो कार्ड रीडर, न्यूमिरोलॉजिस्ट, वास्तु एक्सपर्ट और साइकिक हीलर डॉ मधु कोटिया कहती हैं कि पहले यह समझते हैं कि जन्म तिथि से किस तरह जीवन पथ अंक (लाइफ़ पाथ) का हिसाब लगाया जा सकता है. भाग्यांक - यह नंबर आपके तिथि के अंकों का जोड़ होता है. उदाहरण स्वरूप अगर आप 14 तारीख को जन्मे हैं तो 1+4=5 आपका कैरेक्टर नंबर होगा. मूलांक- यह आपकी पूरी जन्म तिथि का जोड़ होता है. अगर आपकी जन्म तिथि 14.4.2001 है तो इसका जोड़ हुआ 3 तो 3 अंक आपका डेस्टिनी नंबर हुआ. अंक ज्योतिष में जन्म तिथि के आधार पर ही किसी व्यक्ति के बारे में सब कुछ जाना जाता है. आइये जानते हैं कि किस अंक ज्योतिष में अलग -अलग तिथियों का क्या महत्व होता है. 

नंबर 1 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 1,10,19,या 28 को हुआ है तो उनके जीवन में सूरज गुरु ग्रह माना जाता है. यह लोग बहुत परिश्रमी और अहंकारी होते हैं. इस अंक के लोग अपनी प्रतिष्ठा के लिए किसी से भी लड़ जाते हैं, लेकिन यह लोग किसी और की मदद करने से भी पीछे नहीं हटते. इन लोगों को दिखावा करना बिलकुल पसंद नहीं होता और इन्हें वो लोग भी पसंद नहीं आते जो बेवजह दिखावा करते रहते हैं. इन लोगों को बहुत अच्छे से पता होता है कि इन्हें जीवन में क्या चाहिए. अगर ये किसी बात को ठान लें तो उसको पूरा किए बिना पीछे नहीं हटते. इन लोगों में नेतृत्व की गुणवत्ता भी होती है.

नंबर 2 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 2, 11, 20 और 29 को हुआ है तो उनके जीवन में चांद को गुरु ग्रह माना जाता है. जिन लोगों का बेस नंबर 2 होता है, वह जीवन में बहुत खुश और शांत स्वभाव के माने जाते हैं, लेकिन अगर इनके जीवन में कोई कठिनाई आती है तो वे बहुत जल्दी परेशान भी हो जाते हैं. नंबर 2 वाले लोग अपनी प्रतिष्ठा के लिए लड़ जाते हैं. वे किसी अनावश्यक लड़ाई का हिस्सा कभी नहीं बनते. यह हमेशा एक खुशहाल और मनोरंजक वातावरण में रहना पसंद करते हैं. यह दूसरे लोगों के साथ बहुत घुल-मिल कर रहते हैं और दूसरे लोगों की लड़ाइयों को भी सुलझाने में सक्षम रहते हैं. इनका शांत स्वभाव कभी-कभी इनके लिए हानिकारक भी बन जाता है. ऐसे लोग अक्सर अपने नज़दीकी लोगों से ही सबसे ज़्यादा धोखा खाते हैं.

नंबर 3 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 3, 12, या 30 को हुआ है तो उनके जीवन में बृहस्पति को गुरु ग्रह माना जाता है. इस तिथि के लोग थोड़े गंभीर और विचारशील स्वभाव के होते हैं. यह लोग जीवन में बहुत सावधान रहते हैं और इन्हें पद पाने की बहुत चिंता रहती है. इन्हें हमेशा इस बात का डर रहता है कि किसी वजह से इनके आत्मसम्मान को हानि नहीं होनी चाहिए. इन लोगों की अक्सर कोशिश रहती है कि यह अपने से छोटे लोगों का प्रेरणास्रोत बन सके. यह लोग बहुत कलाकारी होते है और हर काम को पूरा करते हैं. अपने काम पर भी यह हर चीज़ को एकदम अच्छे से पूरा करने में विश्वास रखते हैं, जिसकी वजह से कभी -कभी इन्हें परेशानी का सामना भी करना पड़ जाता है.

नंबर 4 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 4, 13, 22,या 31 को हुआ है तो उनके जीवन में राहु को गुरु ग्रह माना जाता है. यह लोग बहुत आक्रामक होते हैं और हर चीज़ को जल्दी करने में विश्वास रखते हैं.यह अपने ऊपर इतना अधिक काम ले लेते हैं, जिसकी वजह से इन्हें अपने आसपास के वातावरण का ख्याल नहीं रहता। इनको अपने काम में किसी की दखलंदाज़ी पसंद नहीं आती। एक तरफ जहां इन्हें अकेले रहना पसंद होता है, वहीं दूसरी तरफ इन लोगों को दूसरों के साथ घुलना-मिलना भी बहुत अच्छा लगता है. इनके जीवन में इस प्रकार की स्थिरता होती है, जो इनकी सफलता है कारण बनता है. यह जीवन में बहुत प्रैक्टिकल होते हैं, जिसकी वजह से इन्हें अपने काम में कोई गलती पसंद नहीं आती.

नंबर 5 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 4, 13, 22,या 31 को हुआ है तो उनके जीवन में मंगल ग्रह को गुरु ग्रह माना जाता है. इस तिथि के लोग जीवन में बहुत संगठित होते हैं और इनका दूसरे लोगों की तरफ स्वभाव बहुत मित्रतापूर्ण होता है. इन लोगों का स्वभाव इतना शांत और मित्रतापूर्ण होता है कि अपने अहंकार पर ठेस पहुंचने के बाद भी यह लोगों के सामने कभी उसका एहसास नहीं होने देते. दूसरे लोग इस तिथि वालों से बहुत प्रभावित होते हैं क्योंकि यह बहुत मृदुभाषी होते हैं. इस तिथि वाले लोग बहुत अच्छे होते हैं और आवश्यकता होने पर यह अपने हर काम की आलोचना भी करते हैं. अगर दूसरे लोग इनके काम पर सवाल भी उठाते हैं तो वे बिना किसी से लड़े हर किसी की बात को अच्छे से सुनते हैं.

नंबर 6 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 6, 15,या 24 को हुआ है तो उनके जीवन में शुक्र को गुरु ग्रह माना जाता है. यह लोग दूसरों को खुश करने के लिए अपने स्वभाव को उस तरह से बदल लेते हैं. अगर किसी व्यक्ति को यह पसंद नहीं होते फिर भी इस अंक के लोग उनके साथ अच्छा रिश्ता कायम रखने की पूरी - पूरी कोशिश करते हैं. यह अपने काम में दूसरे लोगों की मदद लेने की भी कोशिश करते हैं और अगर इन्हें किसी एक व्यक्ति से मदद नहीं मिलती तो किसी दूसरे व्यक्ति के पास भी जाने की कोशिश करते हैं. यह लोग खुद को सुंदर दिखाने की कोशिश करते हैं और इन्हें अच्छे अच्छे कपड़े पहनना भी बहुत पसंद होता है. यह लोग दूसरों को प्रेरित करने की कोशिश करते हैं और यह अपना हर फैसला बहुत निष्पक्षता से लेते हैं.

नंबर 7 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 7, 16,या 25 को हुआ है तो उनके जीवन में नेप्च्यून (वरुण) को गुरु ग्रह माना जाता है. यह लोग बहुत समझदार होते हैं और इनका स्वभाव सभी लोगों के साथ बहुत अच्छा होता है. यह अपने स्वभाव से सबका मन जीत लेते हैं. यह सफलता की राह में कोई भी छोटा रास्ता लेने में विश्वास नहीं रखते और अपने करियर में सफल होने के लिए यह पूरी मेहनत करते हैं. इन्हें ऐसे लोग बिलकुल पसंद नहीं होते, जो मीठी - मीठी बातें करके दूसरों के साथ अच्छा रिश्ता बनाने की कोशिश करते हैं. अपनी श्रेष्ठ बुद्धि और चौकस स्वभाव की वजह से यह लोग अपने करियर में बहुत उचाई तक पहुंचते हैं. लेकिन अपने कोमल स्वभाव की वजह से अक्सर इन्हें चोट भी पहुंचती है क्योंकि लोग इनके इस स्वभाव को इनकी कमज़ोरी समझने लगते हैं. ज़रूरत से ज़्यादा सोचना इनकी कमज़ोरी होती है.

नंबर 8 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 8, 17 या 26 को हुआ है तो उनके जीवन में शनि ग्रह को गुरु ग्रह माना जाता है. इन्हें अपना काम शांति से करना पसंद होता है. अगर यह उदास या नाखुश भी होते हैं तब भी वे किसी को इसका आभास नहीं होने देते. यह लोग खुद में बहुत प्रेरित होते हैं और अगर यह किसी काम को करने में असफल हो भी जाते हैं तो वे उस काम को बार-बार करने की कोशिश करते हैं. इनके अक्सर बहुत ज़्यादा दोस्त नहीं होते लेकिन यह अपने कम दोस्तों के साथ अच्छा रिश्ता बनाए रखते हैं और यह केवल अपने नज़दीकी लोगों के साथ ही अपनी भावनाएं बांटते हैं.

नंबर 9 - जिन लोगों का जन्म पूरे वर्ष में किसी भी महीने की 8, 17,या 26 को हुआ है तो उनके जीवन में बुध को गुरु ग्रह माना जाता है. इन लोगों का स्वभाव बहुत आक्रामक और नेतृत्व वाला होता है. यह अपनी सारी मेहनत एक काम को पूरा करने में लगा देते हैं. इन लोगों को समाज में अपने पद की बहुत अधिक फ़िक्र नहीं होती, उस वजह से अपने काम पर ज़्यादा ध्यान दे पाते हैं. अपने इस स्वभाव की वजह से ही इन पर हर काम के लिए भरोसा किया जा सकता है. लेकिन अपने आक्रामक स्वभाव की वजह से इन्हें कभी - कभी नुकसान भी झेलना पड़ता है. इन लोगों को अकेला रहना बिलकुल पसंद नहीं होता.

ये भी पढ़ें :- Astrology: शत्रु और विरोधी से ज्यादा परेशान हो गए हों तो करें रोज सुबह ये अचूक उपाय

Garuda Purana: अगले जन्म में क्या बनेंगे आप? गरुड़ पुराण की इन 8 बातों में छिपा है सच

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

NEET UGC Paper Leak Row: ‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
बिहार में 65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी यादव की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
क्या छगन भुजबल फिर से साथ आएंगे? शरद पवार ने दिया बड़ा बयान, 'वह और मैं...'
क्या छगन भुजबल फिर से साथ आएंगे? शरद पवार ने दिया बड़ा बयान, 'वह और मैं...'
Zodiac Sign: इन 3 राशि वालों में होती है धैर्य की कमी, जल्दबाजी से बिगाड़ लेते हैं सारा काम
इन 3 राशि वालों में होती है धैर्य की कमी, जल्दबाजी से बिगाड़ लेते हैं सारा काम
Advertisement
metaverse

वीडियोज

UGC Net-NTA Paper Leak: 'छात्रों का हित हमारे लिए सर्वोपरि है, अगली परीक्षा बहुत जल्द लेंगे' | NTABigg Boss Ott3 में Anil Kapoor को क्यों बनाया Host? Show के CEO Deepak Dhar ने किया खुलासाRahul Gandhi On Paper Leak: 'यूक्रेन का युद्ध रुकवा दिया लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे' | NTA | NetGullak की Shanti Mishra Aka Geetanjali Kulkarni ने OTT को लेकर Viewers के Point Of View पर क्या कहा?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
NEET UGC Paper Leak Row: ‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
बिहार में 65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी यादव की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
क्या छगन भुजबल फिर से साथ आएंगे? शरद पवार ने दिया बड़ा बयान, 'वह और मैं...'
क्या छगन भुजबल फिर से साथ आएंगे? शरद पवार ने दिया बड़ा बयान, 'वह और मैं...'
Zodiac Sign: इन 3 राशि वालों में होती है धैर्य की कमी, जल्दबाजी से बिगाड़ लेते हैं सारा काम
इन 3 राशि वालों में होती है धैर्य की कमी, जल्दबाजी से बिगाड़ लेते हैं सारा काम
नोएडा में प्रचंड गर्मी से हाहाकार, तीन दिनों के अंदर 75 शव पहुंचे पोस्टमार्टम हाउस
नोएडा में प्रचंड गर्मी से हाहाकार, तीन दिनों के अंदर 75 शव पहुंचे पोस्टमार्टम हाउस
Nupur Sharma: नूपुर शर्मा को मिली धमकी, कहा- 'पूजा करने वाले गजनवी का सामना करने के लिए तैयार रहो'
नूपुर शर्मा को मिली धमकी, कहा- 'पूजा करने वाले गजनवी का सामना करने के लिए तैयार रहो'
International Yoga Day 2024: योग करने के बाद क्या खा सकते हैं और क्या नहीं, देख लीजिए पूरी लिस्ट
योग करने के बाद क्या खा सकते हैं और क्या नहीं, देख लीजिए पूरी लिस्ट
उत्तराखंड में जमीन खरीदने वालों को लेकर सख्त हैं CM धामी, बाहरी व्यक्तियों की होगी जांच
उत्तराखंड में जमीन खरीदने वालों को लेकर सख्त हैं CM धामी, बाहरी व्यक्तियों की होगी जांच
Embed widget