एक्सप्लोरर

Mangal Gochar 2022: वृष राशि में मंगल का कब हो रहा है गोचर? आप पर इसका क्या पड़ेगा प्रभाव, जानें संपूर्ण राशिफल

Mangal Gochar 2022: मंगल को ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. मिथुन में अभी ये गोचर कर रहा है. 13 नवंबर को वृषभ राशि में मगल का राशि परिवर्तन होगा. जानें राशिफल (Rashifal).

Mangal Gochar 2022, Mars Transit 2022, Mangal Rashi Parivartan 2022: वृष राशि में मंगल का गोचर विशेष फल लेकर आ रहा है. मेष से मीन राशि तक के लोगों को मंगल का राशि परिवर्तन प्रभावित करने जा रहा है. पंचांग के अनुसार 13 नवंबर 2022, को मंगल वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे. वृषभ राशि में  मंगल का गोचर 12 मार्च 2023 तक रहेगा. सभी राशियों का जानते हैं राशिफल-

मेष राशि- मंगल आपकी राशि व अष्टम हाउस के स्वामी होकर द्वितीय हाउस में विराजित है. आप नौकरी करते हैं तो आपको उच्च पद की प्राप्ति अथवा पदोन्नति हो सकती है. सरकारी क्षेत्र से धन लाभ होने के मार्ग खुलेंगे और आपका स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा. आपको अपने मित्रों, परिजनों तथा समाज के सम्मानित व्यक्तियों से मिलने का मौका मिलेगा. आपने जो शिक्षा अर्जित की है उसका प्रयोग आप अपने कार्य में करेंगे तो आपको जबर्दस्त लाभ मिलेगा. आपकी संतान भी आपके व्यवसाय में अपना योगदान देगी. वाहन चलाते वक्त लापरवाही न बरते वर्ना दुर्घटना होने की सम्भाव ना बन रही है. 

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान जी का गंगाजल से अभिषेक करे व हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

वृषभ राशि- मंगल सप्तम व द्वादश हाउस के स्वामी होकर आपकी राशि में विराजित है. आपके पिताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है अथवा आपसे उनका मतभेद होने की भी संभावना है. आपकी आमदनी में किसी प्रकार की कमी आ सकती है लेकिन यह कमी आने वाले धन लाभ की ओर इशारा कर रही है. समाज में आपकी स्थिति पर अनुकूल प्रभाव पड़ सकता है. आप तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं अथवा धार्मिक क्रियाकलापों में आपका बहुत मन लगेगा. आपके किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के संयोग बनेंगे. आपकी नौकरी में ट्रांसफर के योग बन सकते हैं. जो लोग नौकरी में पदौन्नति की प्रतीक्षा कर रहे हैं उनके लिए अनुकूल समय आ गया है. आपको अपने प्रयासों में तेजी लानी चाहिए. बिजनस में आपके लिए अपनी किसी महत्वपूर्ण योजना को पूरा करने के लिए प्रयास शुरू करने का है. आपको कुछ आर्थिक लाभ मिल सकता है. 

उपाय- मंगलवार के दिन 11 पीपल के पत्तो को गंगाजल से साफ धोकर श्रीराम का नाम लिखकर माला बनाकर हनुमान जी को पहनाने से मंगल मजबूत होता है.

मिथुन राशि- मंगल षष्ठ व एकादश हाउस के स्वामी होकर द्वादश हाउस में विराजित है. वर्कप्लेस पर आपके पुराने राज खुलकर सामने आ सकते हैं. पूर्व में आपने कोई विधि के विरुद्ध कार्य किया है तो आपको शासन द्वारा दंडित भी किया जा सकता है. आपका अपने शत्रुओं से झगड़ा हो सकता है तथा खांसी आदि शारीरिक व्याधि आपको परेशान कर सकती है. जीवनसाथी से रिश्तें में तनाव की वृद्धि हो सकती है और लोगों द्वारा किसी प्रकार निंदा की जा सकती है. रिसर्च से जुड़े लोगों को अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. किसी गुप्त विद्या को सीखने की आपकी इच्छा बलवती होगी और आप उसे प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. साझेदारी में कोई व्यापार चल रहा है तो संभल जाइए मन-मुटाव हो सकता है. 

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने एक नारियल अपने सिर से सात बार घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दे ऐसा करने से आपके कार्यों में गति आएगी.

कर्क राशि- मंगल पंचम व दशम हाउस के स्वामी होकर एकादश हाउस में विराजित है. आपके दांपत्य जीवन में परेशानी आ सकती हैं और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य भी पीड़ित हो सकता है. आपको धन संबंधी कोई परेशानी नहीं आएगी. इसके अतिरिक्त अपने परिवार वालों एवं मित्रों से मतभेद होने की भी संभावना रहेगी. विभिन्न कार्यों में असफलता मिलने से आपका मन उदास रह सकता है. यात्रा होने की भी संभावना रहेगी तथा आपको अपने पेट का ध्यान रखना चाहिए. साझेदारी में व्यवसाय करते हैं उन्हें अपने साझीदार को प्रसन्न रखने का प्रयास करना चाहिए. मानसिक रोग से तनाव बढ़ाने वाला सिद्ध हो सकता है. आप नौकरी में हैं तो विवाद से बचना ही अच्छा रहेगा. उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष कच्ची घाणी के तेल का दीपक जलाएं आपके कार्य में अवश्य पूरे होंगे.

सिंह राशि- मंगल चतुर्थ व नवम हाउस के स्वामी होकर दशम हाउस में विराजित है. सरकारी नौकरी हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को अच्छी सफलता प्राप्त होगी. आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे और कोर्ट-कचहरी जैसे मामलों में आपको सफलता प्राप्त होगी. नौकरी में पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे लेकिन उसके लिए आपको कठिन परिश्रम भी करना होगा और अपने आप को सिद्ध करना होगा. जो लोग राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. यदि महिला है और गर्भवती है तो इस समय संभलकर रहे अन्यथा गर्भपात हो सकता है. बिजनस में विस्तार के लिए आपका यात्रा करनी पड़ सकती है. उपाय- मंगलवार के दिन किसी भी दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर में जाकर दीप दान करें अवश्य लाभ मिलेगा.

कन्या राशि- मंगल तृतीय व अष्टम हाउस के स्वामी होकर नवम हाउस में विराजित है. आपके मन में व्याकुलता बनी रहेगी. आपको अपने मित्रों से किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आप पढ़ाई के उद्देश्य से विदेश जाना चाहते हैं या किसी विदेशी विश्वविद्यालयों में दाखिला पाना चाहते हैं तो प्रयास करने पर सफलता मिल सकती है. बिजनस में तेजी के लिए मल्टीनेशनल कंपनियों के माध्यम से आपको अच्छा धन लाभ होगा. आपको अपने कार्यों में आने वाली रुकावटओं का सामना करना पड़ेगा लेकिन आप अपने आत्मबल को बढ़ाएं तो हर काम में सफलता पा सकते हैं. आपके प्रेम जीवन के लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. वर्कप्लेस पर आपका एम्पलोइजी के साथ अनंबन हो सकती है. 

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान जी को लौंग एवं गुड़, पान के पत्ते के ऊपर रखकर भोग लगाए एवं चमेली के तेल का दीपक जलाएं, इससे आपकी मनोकामना पूर्ण होगी.

तुला राशि- मंगल द्वितीय व सप्तम हाउस के स्वामी होकर अष्टम हाउस में विराजित है. आपके पारिवारिक जीवन में कुछ शांति का वातावरण रहेगा. घर में स्वयं को सबसे ऊपर सिद्ध करने की आपकी प्रवृत्ति के कारण लड़ाई-झगड़ा हो सकता है. प्रोपर्टी रेंटल के माध्यम से आप अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं. कोई पुरानी चली आ रही बीमारी अथवा कोई लंबी बीमारी आपको कष्ट दे सकती है इसलिए स्वास्थ्य संबंधित किसी भी परेशानी को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. आमदनी में थोड़ी कमी रहेगी लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका कोई कार्य रुकेगा नहीं. बिजनस में साझेदार के साथ कुछ अनबन हो सकती है. वर्कप्लेस पर आपके अधिकारी आपके काम से खुश होंगे. 

उपाय- मंगलवार के दिन मंगल के ऊँ क्रां क्रीं क्रों सः भोमाय नमः मंत्र का जाप करें से मंगल मजबूत होता है.

वृश्चिक राशि- मंगल आपकी राशि व षष्ठ हाउस के स्वामी होकर सप्तम हाउस में विराजित है. आपको स्वास्थ्य लाभ होगा और आपको अपने प्रयासों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे. आपके भाई-बहिनों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी. अपनी मित्रमंडली में आप की प्रशंसा होगी तथा संतान के माध्यम से लाभ और सुख की प्राप्ति होगी. वर्कप्लेस पर आप स्वयं के अलावा अन्य किसी पर भरोसा ना करें और ना ही किसी पर निर्भर रहें. आप जहां काम करते हैं वहां आपके सहकर्मी आपको अपेक्षित सहयोग नहीं देंगे इसलिए उनके प्रति सचेत रहें. आप एक व्यापारी हैं तो ये यात्राएं आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होंगी. बिजनस में आपकी वाणी में उग्रता रहेगी जिसके कारण कुछ नुकसान भी हो सकता है. 

उपाय- मंगलवार के दिन 7 त्रिकोणी ध्वजा हनुमानजी के मंदिर में चढ़ाएं इससे मंगल को मजबूती मिलती है. 

धनु राशि- मंगल पंचम व द्वादश हाउस के स्वामी होकर षष्ठ हाउस में विराजित है. वर्कप्लेस पर आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि उसमें कर्कशता बढ़ने के कारण आपको परेशानी हो सकती है. सिर एवं नेत्र में पीड़ा होने की भी संभावना रहेगी. खाने-पीने में अच्छे भोजन का ध्यान रखें. आप नौकरी करते हैं तो अपने प्रदर्शन को और अच्छा करें जिससे अधिकाधिक लाभ की स्थिति में आ सकें. आपके पिताजी को उनके कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकती है. आपका आर्थिक पक्ष मजबूत बना हुआ है फिर भी साहस और जोखिम से भरे क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का धन लगाने से अवश्य ही बचें. बिजनस में काम का बोझ बढ़ेगा जिसके कारण साझेदार के साथ रिश्तों में मन-मुटाव हो सकता है. 

उपाय- मंगलवार का व्रत करे हनुमान जी के मंदिर में बिना नमक की रोटी, गुड़ व घी के साथ चढ़ाएं तथा वहीं बैठकर सुंदरकाण्ड व हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

मकर राशि- मंगल चतुर्थ व एकादश हाउस के स्वामी होकर पंचम हाउस में विराजित है. आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि आपको पेट संबंधित रोग, बुखार आदि होने की संभावना रहेगी. वर्कप्लेस पर आपको चिंतित नहीं होना है और धैर्य रखें ताकि स्थितियों का सामना करने के लिए आप सबल रह सकें. बिजनस में अचानक यात्राओं पर जाना पड़ सकता है तथा किसी से झगड़ा होने की भी संभावना रहेगी. स्टूडेंट्स का मन रहस्यमयी और गूढ़ विद्याओं की ओर आकर्षित होगा तथा शोध करने की और भी आपका मन लालायित रहेगा. धन संबंधित स्थितियां अनुकूल रहेंगे और आप ईश्वर आराधना में भी मन लगाएंगे. आपको अपने दांपत्य जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. 

उपाय- लाल वस्त्र लेकर उसमें दो मुठ्ठी मसूर की दाल बांधकर मंगलवार के दिन किसी जरूरतमंद को दान दें. 

कुंभ राशि- मंगल तृतीय व दशम हाउस के स्वामी होकर चतुर्थ हाउस में विराजित है. विदेशी व्यापार में अच्छा लाभ अर्जित करेंगे और आपके विदेशी संपर्कों में वृद्धि होगी. जीवनसाथी से रिश्तें में तनाव बढ़ सकता है तथा उनका स्वास्थ्य भी कमजोर होने की संभावना है. आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होने के योग बनेंगे जिस पर नियंत्रण रखना आपके लिए आवश्यक होगा, अन्यथा आर्थिक रूप से कुछ परेशानियां आपके सामने प्रस्तुत हो सकती हैं. धर्म संबंधित कार्यों पर आप अधिक धन खर्च कर सकते हैं. हल्की-फुल्की आमदनी बनी रहेगी. आपको नैत्र संबंधित विकार होने अथवा बुखार होने की संभावना अधिक रहेगी. वर्कप्लेस पर आपके अधिकािरयों के साथ कुछ बहस हो सकती है. 

उपाय- मंगलवार के दिन एक लाल कपड़े में मसूर की दाल, पांच लाल फल, गुड़, एक मीठा पान, दस ग्राम लौंग, पांच रुपए का सिक्का, सिन्दूर की पुड़ियां इन सभी को बांधकर मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में रखकर उनसे सुख-समृद्धि की कामना करें.

मीन राशि- मंगल द्वितीय व नवम हाउस के स्वामी होकर तृतीय हाउस में विराजित है. आपके लिए विभिन्न प्रकार के लाभ के मार्ग खुलेंगे.  वर्कप्लेस पर वरिष्ठ अधिकारी आपके पक्ष में रहेंगे और इससे आपको विशेष आर्थिक तथा सामाजिक लाभ मिलेगा. आपके बड़े भाई-बहिनों का सहयोग मिलेगा तथा आपकी महत्वाकांक्षाओं और अभिलाषाओं की पूर्ति होगी. शत्रुओं पर विजय की प्राप्ति होगी जिससे आपके अंदर एक नया उत्साह एवं जोश का संचार होगा. बिजनस में विस्तार के लिए समाज के गणमान्य लोगों से मुलाकात करने का अवसर प्राप्त होगा जो आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे. क्रोध बढ़ेगा जिसके कारण दाम्पत्य जीवन में परेशानी आ सकती है. नौकरी के लिए शुभ समय है आपकी इच्छा पूर्ति होगी. आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे. 

उपाय- मंगलवार के दिन थोड़े भुने चने तथा थोड़ा गुड़ मिलाकर बंदरों को खिलायें इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और वे शीघ्र ही आपको समस्याओं को दूर करेंगे.

Special: कुंडली में शुक्र के साथ इन ग्रहों की जब बनती है युति तो बनते हैं ये शुभ-अशुभ योग

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Muslim OBC Reservation: आरक्षण पर घमासान..मोदी-योगी और मुसलमान | CM Yogi | Loksabha Election 2024Crime News: सोनीपत में ट्रिपल मर्डर का 'शैतान' !, भाई, भाभी और भतीजे का मर्डर | सनसनीशकील पर सस्पेंस...कौन था वो हिटमैन ?, सोशल मीडिया के दावों की पड़ताल | ABP NewsSwati Maliwal Case: मालीवाल केस में चश्मदीद और नार्को टेस्ट, Kejriwal के ड्राइंग रूम में क्या हुआ ?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
The Family Man 3 OTT Updates: 'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
Embed widget