एक्सप्लोरर

30 जून राशिफल: तुला, मकर, कुंभ राशि वालों को इन बातों का रखना होगा ध्यान, जानें अपना आज का दिन

Horoscope Today In Hindi: पंचांग के अनुसार आज दशमी की तिथि है. आज देव गुरु बृहस्पति राशि परिवर्तन कर रहे हैं. चंद्रमा आज तुला राशि है. ये स्थितियां सभी 12 राशियों पर प्रभाव डाल रही हैं.

Horoscope Today, 30 June 2020: मेष राशि के जातकों को आज विशेष ध्यान देना होगा. किसी भी कार्य में जल्दबाजी आपके लिए ठीक नहीं है. इसके गंभीर परिणाम भी उठाने पड़ सकते हैं. वृषभ राशि वालों के मन में निराशा के भाव आ सकते हैं. बेहतर होगा कि मित्रों और किसी करीबी के साथ समय व्यतीत करें. मिथुन राशि के लोगों को आज धर्म कर्म के कार्यों में रूचि लेनी चाहिए. ऐसा करने से आने वाली परेशानियों से बचे रहेंगे. जानते हैं शेष राशियों का आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहना है. यदि कोई साथी संकट में है तो निःसंकोच होकर मदद करें क्योंकि यह समय हाथ से हाथ मिला कर चलना होगा. यदि संभव हो तो किसी परिवार की आर्थिक तौर पर अवश्य मदद करें. ऑफिशियल कार्यों को करने में एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा. व्यापारियों को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. कई कार्य जो बहुत ही सरलता से हो जाते थे उनमें भी कठिनाई आएगी. शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ेगी लगातार बढ़ती एसिडिक अल्सर का रूप भी ले सकती है. परिवार के साथ हंसी मजाक करें जिससे की यह कठिन समय कट जाएं.

वृष- आज के दिन थोड़ा सा अकेलापन महसूस होगा. यह अकेलापन परिवार के लोगों के बीच में भी महसूस हो सकता है लेकिन आप ईश्वर का ध्यान करें, इससे आपको आत्मबल की प्राप्ति होगी. ऑफिशियल कार्य को लेकर चिंता होगी साथ ही आर्थिक तौर पर परेशान भी रहेंगे. कास्मेटिक का व्यापार करने वालों को लाभ न मिलने से मानसिक तनाव रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से कफ प्रधान रोगियों को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा. परिवार में किसी से विवाद नहीं करना है क्योंकि स्थितियाँ कुछ विवादास्पद हैं. इसको लेकर सजग रहना होगा वहीं ज़रूरतमंदों की मदद करें उनको खाने-पीने की वस्तु दान कर सकते हैं.

मिथुन- आज के दिन थोड़ा धर्म-कर्म पर ध्यान देना चाहिए इसके लिए आज रामचरितमानस का पाठ कर सकते हैं, जिससे सभी परेशानियों का निवारण होगा. ऑफिशियल कार्यों को पूर्ण करने में सहकर्मियों से मदद मिलेगी. खुदारा व्यापारियों को उधारी देने से बचना होगा क्योंकि आज दिया हुआ धन डूब सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से छोटी-छोटी बीमारी में सोचे-समझे दवाई कतई न लें एलर्जी व रिएक्शन होने की आशंका है. संतान को लेकर चिंता रहेगी, इसलिए उसके व्यवहार, आदतें और दोस्ती पर ध्यान दें. यदि घर में कोई  मांगलिक कार्यक्रम है तो चल रही  महामारी को देखते हुए अधिक लोगों की भीड़ इक्कठा न करें.

कर्क- आज के दिन विपरीत परिस्थिति से कैसा निकला जाएं यह सोचते हुए सजगता के साथ रहें. नकारात्मक ग्रहों के प्रभाव से बुद्धि किसी का अहित कर सकती है, इसलिए इसे ऑफिशियल कार्यों को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग करना चाहिए. जो लोग व्यापार करते हैं उनको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए बड़े क्लाईंटों से मदद मिल सकती है. विद्यार्थी वर्ग अपने समय को बिल्कुल भी बर्बाद न करें. हाई बी.पी के मरीजों को क्रोध पर नियंत्रण करना होगा. पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी. घर की रसोई से संबंधित सामान को जरूरत से अधिक न खरीदें, क्योंकि वर्तमान समय में धन संचित करने की आवश्यकता है.

सिंह- आज के दिन समस्याओं को देखकर घबराने की आवश्यकता नहीं है, साथ ही दिमाग में नकारात्मक विचार को स्थान न दें. ग्रहों की स्थितियों के अनुसार बॉस के साथ ताल-मेल कुछ बिगड़ सकता है, इसलिए उनकी हर बात को गंभीरता से लेनी होगी. फर्नीचर से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. स्टूडेंट्स के लिए दिन परेशानियों वाला हो सकता है. उन खाद्य-पदार्थों का सेवन करें, जिसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो. डॉक्टर के सलाहानुसार जो कैल्शियम की दवा खातें हैं, वह खाना न भूले. घरेलू विवाद तात्कालिक घटना है, इसलिए विवाद होने पर  मन खिन्न न करें.

कन्या- आज के दिन मन में कंफ्यूजन की स्थिति द्वंद्व को जन्म देगी. मन को समझाना है कि हर इच्छा पूरी नहीं होती. ऑफिस में यदि सहयोगी का काम आपको करना पड़ें तो उसको प्रसन्नता के साथ करें. सरकारी अधिकारी के साथ नोक-झोंक की स्थिति बने तो उसे टाल दीजिए, क्योंकि विवाद होने पर आप का ही नुकसान होगा. खाने-पीने में ठंडी चीजों का परहेज करें. गला खराब या जुखाम हो सकता है साथ ही परिवार में किसी बुजुर्ग महिला को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां है तो उनका ध्यान रखें, वहीं दूसरी ओर मामा के घर से कोई अप्रिय समाचार मिलने की आशंका है.

Lunar Eclipse 2020: 5 जुलाई को धनु राशि में लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानें इससे जुड़ी विशेष बातें

तुला- आज के दिन सभी आयामों में पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करना होगा. पुराना लिया गया ऋण भी चुकाने का समय है. वहीं दूसरी ओर आज कर्ज लेने से बचना चाहिए. कार्यों को पूरा करने के लिए सहयोगियों की मदद लेनी पड़ेगी. व्यापारी वर्ग धन लाभ या पैसे के मामलों में सोच-समझकर फैसले लेंगे, तो इसका फायदा भी आपको ही होगा. बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करनी होगी. विद्यार्थियों वर्ग जो भी याद करेंगे उन्हें जल्दी याद हो जाएगा इसलिए अपने पढ़ाई पर ध्यान दें. जो महिलाएं गर्भवती हैं, उनको अधिक सजगता के साथ रहना होगा. संतान की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन मन को उदास न होने दें, यदि कुछ रुटिन में बदलाव का मूड हो तो मनचाही बुक पढ़ सकते हैं. जिससे आपका मन भी ठीक होगा और  ज्ञान कि भी वृद्धि होगी. यदि ऑफिस का कार्य घर से ही कर रहें हैं तो टाइम-टेबल का ध्यान रखते हुए, ऑफिशियल कार्य को पूरा समय देना होगा, क्योंकि समयबद्ध कार्य करना लाभकारी रहेगा. शिक्षा से संबंधित व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में नरमी रहेगी सिर के पीछे के हिस्से में दर्द, व अचानक स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है.

धनु- आज के दिन थोड़ा अज्ञात भय अनुभव हो सकता है. कोई भी काम करते समय सजगता रखना आवश्यक है लेकिन भय रखना मानसिक तनावों को न्यौता देने वाला होगा. ऐसी सोच आत्मबल पर प्रहार करती है. ऑफिस के जो भी कार्य करें उन्हें पूरे मन के साथ करें और कोशिश करें की उनमें कोई ग़लतियाँ न हों. यदि आप कोई व्यापार करने की सोच रहें हैं, तो उसमें अधिक निवेश वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं. हेल्थ में स्किन संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दांपत्य जीवन में कुछ अतिरिक्त शांति बनाकर रखनी पड़ेगी क्योंकि स्थितियाँ विस्फोटक चल रही हैं.

मकर- आज के दिन कार्य बिना प्लान के नहीं करना है, हो सकता है बिना प्लान किए गए कार्यों का रिजल्ट खराब हो, इसलिए बेहतर होगा की सारे कार्य की लिस्ट बना लें फिर उन्हें पूरा करें. जो लोग जॉब कर रहें है उनको कार्य में टेक्नोलॉजी की सहायता से अच्छे रिजल्ट देने का प्रयास करना चाहिए. व्यापारियों के लिए दिन थोड़ा कष्टदायी हो सकता है. नसों के खिचाव को लेकर परेशान रहेंगें. मां के स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान रखें, कोई समस्या है तो डॉक्टर से भी फोन पर संपर्क बनाएं रखें. परिवार में प्रेम व मीठी वाणी से सभी को प्रसन्न रख सकते हैं.

कुम्भ- आज के दिन छोटी-छोटी बातों को तूल न दें, वरना बात का बतंगड़ हो जाएगा कई बार ऐसा होता है कि जो अति निकट होता है उसी पर सारा गुस्सा निकल जाता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है. ऑफिस के वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन मिलेगा उनके मार्गदर्शन का लाभ लेते हुए आगे बढ़ना चाहिए. जो लोग व्यापार करते हैं उनको अपने व्यापार को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं. रोग की बात करें तो पेट से संबंधित रोगों के प्रति बहुत सचेत रहना होगा, इसके अलावा महिलाओं को हॉरमोन से संबंधित दिक्कत होने की आशंका है. पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित बनाएं रखें.

मीन- आज के दिन आपको बहुत एक्टिव रहना होगा. करियर से रिलेटेड कोई दिक्कत चल रही थी उसमें कुछ ठीक होता दिखाई दे रहा है. ऑफिस के कार्य को भले ही पूर्ण करने में समय लग जाए पर जल्दबाजी में कार्य को न करें. रूल्स और रेगुलेशन के साथ रहें. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य है. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा लेने के लिए कहीं बाहर जाने की सोच रहें थे तो उनको तैयारी पर फोकस करना होगा साथ ही ऑन लाइन पढ़ाई करें. कान में यदि दर्द हो सकता है. घरेलू वातावरण को शांत रखने की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है सबको साथ लेकर चलना होगा.

Guru purnima 2020: 5 जुलाई को है गुरु पूर्णिमा का पर्व, जानें पूजा का मुहूर्त और महत्व

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

लोकसभा चुनाव प्रचार के बीच वसुंधरा राजे बोलीं, 'मुझे याद है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में...'
लोकसभा चुनाव प्रचार के बीच वसुंधरा राजे बोलीं, 'मुझे याद है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में...'
Everest Masala: एवरेस्ट मसाले में मिला ये खतरनाक केमिकल, सिंगापुर ने लगा दिया बैन
एवरेस्ट मसाले में मिला ये खतरनाक केमिकल, सिंगापुर ने लगा दिया बैन
टीवी की इस एक्ट्रेस ने जब दो रोटी खाकर किया अपना गुजारा, आज करोड़ों लोगों के दिलों पर करती हैं राज
सांवले रंग की वजह से झेला रिजेक्शन, हॉस्टल में रहकर किया स्ट्रगल
Delhi: गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला
गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Lok Sabha Election: पारंपरिक गीत गाकर Rajasthan की महिलाओं ने किया मतदान | ABP News | Election 2024BrahMos Missile Philippines: ब्रह्मोस की पहली यूनिट होगी एक्टिव ! चीन की दादागीरी पर लगेगा ब्रेक ?Phase 1 Voting News Update: बंगाल-यूपी और बिहार में मतदान, किसके पक्ष में गया मुस्लिम वोट ? ABP NewsLok Sabha Elections 2024: राजपूत नाराज ? मंत्री ब्रजेश सिंह ने विरोधियों से पूछे ये 3 सवाल ! ABP

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
लोकसभा चुनाव प्रचार के बीच वसुंधरा राजे बोलीं, 'मुझे याद है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में...'
लोकसभा चुनाव प्रचार के बीच वसुंधरा राजे बोलीं, 'मुझे याद है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में...'
Everest Masala: एवरेस्ट मसाले में मिला ये खतरनाक केमिकल, सिंगापुर ने लगा दिया बैन
एवरेस्ट मसाले में मिला ये खतरनाक केमिकल, सिंगापुर ने लगा दिया बैन
टीवी की इस एक्ट्रेस ने जब दो रोटी खाकर किया अपना गुजारा, आज करोड़ों लोगों के दिलों पर करती हैं राज
सांवले रंग की वजह से झेला रिजेक्शन, हॉस्टल में रहकर किया स्ट्रगल
Delhi: गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला
गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला
Lok Sabha Elections 2024: हिंदुओं के खिलाफ जीवन भर लड़े, पर रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंचे...इकबाल अंसारी का जिक्र कर PM ने कांग्रेस को घेरा
हिंदुओं के खिलाफ जीवन भर लड़े पर राम मंदिर पहुंचे...इकबाल अंसारी का नाम ले PM ने कांग्रेस को घेरा
Sugar Intake: एक दिन में कितनी क्वांटिटी में शक्कर खा सकते हैं आप? इससे ज्यादा शुगर कर सकती है बीमार
एक दिन में कितनी क्वांटिटी में शक्कर खा सकते हैं आप? इससे ज्यादा शुगर कर सकती है बीमार
Weather Update: और झुलसेगी दिल्ली! पंजाब-हरियाणा में गिरेंगे ओले तो UP का ऐसा रहेगा हाल; पढ़ें- IMD का अपडेट
और झुलसेगी दिल्ली! पंजाब-हरियाणा में गिरेंगे ओले तो UP का ऐसा रहेगा हाल; पढ़ें- IMD का अपडेट
Viral Video: लंदन में पाकिस्तानी लड़कियां की शर्मनाक हरकत! कबाब चुराती पकड़ी गईं, फिर जो हुआ...
Viral Video: लंदन में पाकिस्तानी लड़कियां की शर्मनाक हरकत! कबाब चुराती पकड़ी गईं, फिर जो हुआ...
Embed widget