एक्सप्लोरर

Capricorn Horoscope 2022 : मकर राशि वालों के लिए कैसा रहेगा नया साल, यहां जानें वार्षिक राशिफल

Capricorn Horoscope 2022 : मकर राशि वालों के लिए नया साल यानी वर्ष 2022 विशेष है, ये साल आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं.

Capricorn Horoscope 2022, मकर राशिफल: इस वर्ष शुरुआत के दिनों में धैर्य रखने की आवश्यकता पड़ेगी. मन में कई प्रकार से विचारों का आगमन होगा, जो क्या करें क्या न करें जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकता है. जनवरी में आपको कानूनी मामलों से बचने की जरूरत होगी. आपका मन पूजा-पाठ में लगेगा और आध्यात्मिक मामलों में रुचि बढ़ेगी. इस माह में परेशानियां जबरदस्ती गले पड़ सकती है, इसलिए आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. इस समय एक निगाह पेंडिंग कार्यों पर रखने की सलाह है. लोन की आवश्यकता होगी, लेकिन ध्यान रहें आपका कोई पुराना लोन चल रहा हो तो उसे पहले चुकाने की योजना बनानी होगी. जनवरी माह के तीसरा सप्ताह में लोगों की मदद करनी पड़ेगी. यदि आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जानते हो तो स्वतः ही अपनी क्षमतानुसार मदद कर दें. महीने के तीसरे सप्ताह में राजकीय उपक्रमों से धन कमा सकते हैं या राजकीय लोगों का संरक्षण मिलेगा.

फरवरी में मानसिक रूप से निर्बल रहेंगे और बहुत कोशिश करके भी आपका आत्मविश्वास नहीं जाग पाएगा. चिंताएं अधिक रहेंगी और आप आवेश में आकर कोई गलती कर सकते हैं. मार्च निर्णायक मामलों में महत्वपूर्ण रहेगा, यदि कार्य न बन रहें हो तो इस समय कार्यों को निपटाना होगा. जनसंपर्क बढ़ेगा लोगों का जानने का अवसर प्राप्त होगा. गूढ़ ज्ञान को लेने के लिए समय बेहद उपयोगी है. धन संग्रह नहीं हो पा रहा तो कुछ समय के लिए खर्चों पर लगाम लगाएं. अप्रैल माह में ग्रहों की नकारात्मकता विलासिता की ओर आकर्षित कर सकती है, कुछ संगती भी ऐसी बढ़ेगी जो मादक पदार्थ और गलत कार्यों को बढ़ावा देने वाले होंगे. कई उपलब्धियां प्राप्त होगी.

अप्रैल और मई माह में दिमाग तेज गति के साथ काम करेगा, कई कठोर गुत्थियों को सुलझाने में सफल रहेंगे. मई माह के दूसरे सप्ताह में दैनिक कामकाज में मन न लगे तो घूमने-फिरने की योजना बनानी होगी, जिससे आप कुछ हल्का महसूस करेंगे. इस समय वरिष्ठों के प्रश्नों का तीखी स्वरों में प्रतिउत्तर नहीं देना है. जून बहुत शानदार जायेगा, खुद में सकारात्मक ऊर्जा का महसूस करेंगे. महीने के उत्तरार्द्ध में किसी भी विवाद में आपको नीचा नहीं देखना पड़ेगा बल्कि शत्रु परास्त होंगे. जुलाई में किन्हीं समस्याओं को लेकर आप थोड़े चिंतित नजर आएंगे, तो वहीं दूसरी ओर माह का दूसरा सप्ताह में आर्थिक मामलों को लेकर सावधानी बरतनी होगी.

अगस्त में क्रोध की भावना को दबाकर आपको शांत रहने के उपाय करने चाहिए, इससे कोई बात बिगड़ते-बिगड़ते बन जायेगी और आप चैन की सांस ले सकेंगे. आय बढ़ेगी और उत्साह भी बढ़ेगा. सितम्बर जीवन में कोई विशेष उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं. आप निश्चित लाभ की ओर बढ़ेंगे और आपका हर काम लाभदायक होने वाला है. अक्टूबर में कोई बिगड़ा हुआ काम भी बनने की स्थिति आयेगी या कोई अप्रत्यक्ष विरोध खुलकर सामने भी आ सकता है. माह के अंतिम दिनों में अपनों से मान-सम्मान प्राप्त होगा. गुरु का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. नवम्बर में सोचे गए कार्य के न बन पाने पर थोड़ी निराशा जरूर हो सकती है, लेकिन आपकी सजगता और तेज बुद्धिमत्ता के चलते जल्द ही चीजों को ठीक कर लेंगे. वर्ष का अंत अच्छे अवसरों को आपकी झोली में देकर जाने वाला है, ऐसे में अवसरों को भुनाना आपकी जिम्मेदारी होगी. 

सत्कर्म दिलाए करियर में बुलंदियां
आर्थिक एवं करियर- इस वर्ष आजीविका क्षेत्रों में तीव्र गति से परिवर्तन होंगे और निस्संदेह आपके लिए यह स्थिति अत्यंत लाभकारी सिद्ध होने वाली है. विजय प्राप्ति के लिए लोगों से मदद की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में सबके साथ मेलजोल बढ़ाने की सलाह है. बड़े व्यापारी वर्ग पूरे वर्ष लेन-देन में स्पष्टता रखें अन्यथा कानूनी-कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है. जनवरी में खुदरा व्यापारियों को सजग रहना होगा क्योंकि हो सकता है आपका सोचा हुआ मुनाफा हाथ न आए. मेहनत से पीछे न हटे माह के अंत पर सफलता अवश्य मिलेगी. आपको सभी परिस्थितियों के बीच रहना है और इन्हीं में रहते हुए अपनी समस्याओं का समाधान भी खोजना होगा.

फरवरी माह की शुरुआत टूर पर जाने वाली है, अब वह ऑफिस की ओर से हो या फिर बिजनेस को बढ़ाने के लिए. टारगेट बेस्ट कार्य करने वालों को ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखना चाहिए. इस समय आप अपनी बातों की कला से दूसरों का दिल जीतने में सफल रहेंगे. मार्च में आजीविका के क्षेत्रों में उथल-पुथल हो सकती है और आपको जल्दी निर्णय नहीं लेकर उस समय तक के लिए टाल लेना चाहिए. अप्रैल के बाद ग्रहों की स्थिति पुनः आपके पक्ष में होगी. व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ अधिक समय देना पड़ सकता है. इस समय बैलेंस बुक ठीक रखनी होगी, टैक्स को समय पर भुगतान कर देना चाहिए. ऑफिस में पेंडिंग कार्य सिर दर्द बढ़ा सकता है और उच्चाधिकारियों को दबाव भी कुछ बढ़ता हुआ नजर आ रहा है.

मई माह महिलाओं के लिए बेहतर ऑप्शन लेकर आएगा यदि वह व्यापार करने का विचार बना रही हैं तो इस माह से श्रीगणेश कर देना चाहिए. माह के अंतिम दिनों में सारे कामकाज को संगठित करने में बीतेगा और तमाम अंतर्विरोधों के रहते हुए भी आप इसे पूर्ण कर पायेंगे. जून में कंपटीशन बढ़ेगा. ऑफिस में उच्च पद की प्राप्ति के लिए सहकर्मियों के साथ दो-दो हाथ करना पड़ सकता है. व्यावसायिक स्पर्धा और टेण्डर का आवेदन करना होगा तो आपको विजय प्राप्त होगी. पार्टनरशिप में चल रहा व्यापार तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है. व्यापार में आपकी वाणी का मोल होगा, ऐसे में अपने उसूलों और आश्वासन पर अडिग रहें, ऐसा करने से मान-सम्मान तो बढ़ेगा ही आपका व्यापार भी अच्छा ग्रोथ करेगा.

जुलाई में विशेष सावधानी बरतें और इन दिनों न तो कोई संधि करें और न ही कोई व्यावसायिक समझौता करें. नौकरी में परिवर्तन करने से भी बचना होगा. अगस्त में बड़े कार्यक्रमों को लेकर व्यस्त रहेंगे, किसी बड़े आयोजन में भाग ले सकते हैं. उच्च पद की प्राप्ति के लिए कोर्स आदि करने के लिए समय उपयुक्त रहेगा तो वहीं इससे संबंधित परीक्षा में सफलता हाथ लगेगी. महीने के तीसरे सप्ताह में ग्रह स्थितियां लगातार सुधर रही हैं और बाहर के मामलों से या विदेश व्यापार से लाभ होगा. सितंबर और अक्टूबर माह में लाभ अगले कुछ दिनों के लिए टल सकता है. विदेश में नौकरी की तलाश करने वालों को धैर्य के साथ प्रयास करते रहने की सलाह है. ध्यान रखें व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं अपनाएं अन्यथा बनता हुआ काम बिगड़ सकता है. इस माह शोध कार्यों में लगे लोगों को सफलता मिलेगी.

सैन्य विभाग में कार्यरत लोगों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. नवम्बर में व्यवसाय या आजीविका में आ रही बाधाओं का निवारण करने की कोशिश करनी होगी. कठोर मेहनत के बल पर आप बिगड़ी हुई बात को पुनः बनाने में सफल होंगे. दिसम्बर में किसी ऐसे व्यवसाय में हाथ डाल सकते हैं, जो दूरगामी परिणाम देंगे. नौकरी में यह महीना बहुत अच्छा जाने वाला है. प्लानिंग के बल पर किया गया कार्य सफल होगा. सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को शुभ समाचार प्राप्त होंगे. पूरे वर्ष बस कठोर मेहनत से पीछे नहीं हटना है.

नशा कर सकता है सेहत का नास 
स्वास्थ्य - इस वर्ष पाचन तंत्र और मुंह के रोगों के प्रति सजग रहना होगा, जो लोग पान-मसाला गुटखा का सेवन करते हैं उन्हें गंभीर रोग होने की प्रबल आशंका है. जनवरी में खानपान बिगड़ने से पित्त विकार बढ़ेगा, ऐसे में आपको जंक फूड और चिकनाई युक्त भोजन के सेवन से बचना चाहिए. फरवरी माह में गर्भवती स्त्रियों को सजग रहने की सलाह है. समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क करते रहें. दांतों की दिक्कत रहेगी, छोटे बच्चों के अभिभावक खासकर इस बात का ध्यान रखें की बच्चा रात में ब्रश करके सोएं. मार्च और अप्रैल के मध्य माइग्रेन के रोगियों को नियमित दवा का सेवन करना होगा. बालों से संबंधित दिक्कतें भी इस समय आपकी परेशानी का कारण बन सकती है. प्रॉपर डाइट और भरपूर नींद लेना लाभकारी रहेगा. मई में वाहन सावधानी से चलाएं क्योंकि तेज गति दुर्घटना करा सकती है. जून स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहेंगी तो वहीं माह का अंत बड़े रोगों से छुटकारा दिलाएंगा. जुलाई और अगस्त में ऑपरेशन से बचने की सलाह है यदि डॉक्टर की सलाह से टाला जा सके तो अच्छा रहेगा.

ग्रहों की नकारात्मकता इंफेक्शन करा सकती है, यदि आप इस समय टूर पर हो तो घर से ही अपना सामान लेकर जाएं. जैसे- टॉवल, कंघा, साबुन, तेल शैंपू आदि. अक्टूबर और नवम्बर माह में पुराने रोगों से अलर्ट रहना होगा. इस समय एक छोटी सी लापरवाही रोगों को बढ़ाने वाली होगी. फैक्चर और हड्डियों का दर्द रहने की आशंका है, हो सकता है इस समय कैल्शियम की मात्रा में कमी हो. दिसंबर में उच्च रक्तचाप और शुगर के पेशेंट को दिनचर्या नियमित रखनी होगी. हल्के-फुल्के व्यायाम करने से इस पर कंट्रोल पा सकते हैं. रोगों को लेकर 2022 समस्या लाने वाला हो सकता है, लेकिन आपकी सजगता परेशानियों से छुटकारा भी दिला सकती है. 

अपनी मूल जड़ों से जुड़ने में मिलेगा सुख 
परिवार एवं समाज- इस वर्ष सभी के साथ आपका तालमेल बना रहे. इसके लिए आपको लगातार कोशिश करनी पड़ सकती है, जहां एक ओर समय-समय पर अपनों के साथ समय व्यतीत करना होगा तो वहीं दूसरी ओर अपनों की गलतियों को क्षमा करने की आदत बनानी होगी. जनवरी माह में मामा पक्ष में कुछ कष्ट मिल सकता है, ऐसे में मानसिक तौर पर खुद को मजबूत रखें. माह के दूसरे सप्ताह में घर की सुख-सुविधाओं के लिए खर्च बढ़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर अतिथि का आतिथ्य करने में भी मासिक बजट बिगड़ा हुआ नजर आ रहा है.

फरवरी में संतान की पढ़ाई व नौकरी को लेकर जो भी समस्या चल रही थी. उसमें राहत मिलने की संभावना है. यह माह बड़े भाई के लिए लाभदायक साबित होगा. दोस्तों के साथ आप कुछ ज्यादा ही अच्छा महसूस करेंगे. मार्च अप्रैल और मई में विवाह संबंधित बात जोर पकड़ सकती है, लेकिन बिना जांच-परख हामी न भरें. किसी अपने के स्वास्थ्य में गिरावट की वजह से आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग परिवार से दूर रहते हैं, वह घर से संपर्क रखें, यदि संभव हो तो अपने मूल निवास अवश्य जाएं. जून में पिता की उन्नति के योग बनेंगे, यदि वह किसी सरकारी विभाग में कार्यरत हैं तो उच्च पद भी मिल सकता है. जुलाई में रिश्तों में खटास न आए इसके लिए आपको कोशिश करनी होगी,

संयुक्त परिवार में रहने वाले एक दूसरे की बातों से असहमत रहेंगे. घर की जिम्मेदारियों की डोर को संभालते हुए सभी को जोड़कर रखना होगा, महिलाओं को विशेषकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए. अगस्त में कहीं से शुभ सूचना मिलने की संभावना है. इस समय परिवार के साथ मिलकर धार्मिक आयोजन करना चाहिए, संभव हो तो सार्वजनिक भंडारा करा सकते हैं. बेटी का विवाह संपन्न करने के लिए आप प्रयासरत नजर आएंगे, लेकिन ध्यान रहें कन्या पूर्ण सहमत हो. सितंबर माह में घरेलू मामलों में मौन रहना चाहिए, छोटी-छोटी बातों को तूल देंगे तो नकारात्मक ग्रह गृह क्लेश करने में देर नहीं लगाएंगे. अक्टूबर माह यानि त्यौहार का आगमन ऐसे में सभी के साथ मनाएं. जो लोग घर से दूर रहते हैं उन्हें भी घर वापसी की योजना बनानी चाहिए. घर के बड़े बुजुर्ग और पिता की बातों का मान रखना होगा. माह के आखिरी सप्ताह में मां के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है, यदि वह हृदय रोगी हैं तो इन  दिनों उनको सजग रहने की सलाह दें.

नवम्बर और दिसंबर माह में मामा या मौसी से मिलकर उनसे आशीष व शुभकामनाएं प्राप्त करनी चाहिए. उन्हें कोई उपहार भी दें. परिवार के साथ कहीं धार्मिक यात्रा की योजना बने तो अवश्य जाएं जिसमें कि विशेष रूप से देवी दर्शन को महत्व देना चाहिए. परिवार के विरुद्ध जाकर कोई भी निर्णय न लें. जीवनसाथी का प्रोत्साहन बढ़ाना चाहिए, आपका सहयोग उनको लक्ष्य तक पहुंचाएंगा. इस वर्ष सिर्फ विनम्रता और प्रेम रिश्तों को जोड़े रखेगा. 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections: दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म, किस सीट पर किसके बीच मुकाबला? जानें सबकुछ
दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म, किस सीट पर किसके बीच मुकाबला? जानें सबकुछ
'जो लोग नाराज थे वो भी...', अखिलेश यादव ने मंच से राजा भैया की तरफ किया बड़ा इशारा
'जो लोग नाराज थे वो भी...', अखिलेश यादव ने मंच से राजा भैया की तरफ किया बड़ा इशारा
Cancer: कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार के पुराने इंटरव्यू का भ्रामक दावे के साथ क्लिप्ड वीडियो किया जा रहा वायरल
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार के पुराने इंटरव्यू का भ्रामक दावे के साथ क्लिप्ड वीडियो किया जा रहा वायरल
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Socialise: Jitendra Kumar, Chandan Roy, Deepak Mishra ने बताई 'Panchayat-3' की अनसुनी कहानीRicky Ponting ने भारतीय टीम का हेड कोच बनने से किया मना, BCCI ने की थी बात | Sports LIVEAaj ka Rashifal 24 May 2024 : इन 3 राशिवालों पर बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपाLok Sabha Election 2024: प्रचार धुआंधार... 4 जून को किसकी सरकार ? | India Alliance | NDA | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections: दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म, किस सीट पर किसके बीच मुकाबला? जानें सबकुछ
दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म, किस सीट पर किसके बीच मुकाबला? जानें सबकुछ
'जो लोग नाराज थे वो भी...', अखिलेश यादव ने मंच से राजा भैया की तरफ किया बड़ा इशारा
'जो लोग नाराज थे वो भी...', अखिलेश यादव ने मंच से राजा भैया की तरफ किया बड़ा इशारा
Cancer: कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार के पुराने इंटरव्यू का भ्रामक दावे के साथ क्लिप्ड वीडियो किया जा रहा वायरल
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार के पुराने इंटरव्यू का भ्रामक दावे के साथ क्लिप्ड वीडियो किया जा रहा वायरल
Go Digit IPO: गो डिजिट आईपीओ की लिस्टिंग ने विराट, अनुष्का को दिया तगड़ा रिटर्न, हुआ इतने करोड़ का मुनाफा
गो डिजिट आईपीओ की लिस्टिंग ने विराट, अनुष्का को दिया तगड़ा रिटर्न
Flower Moon 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर आसमान में दिखेगा फ्लावर मून, जानिए क्या है इस दिन फूल और चंद्रमा का क्नेक्शन
बुद्ध पूर्णिमा पर आसमान में दिखेगा फ्लावर मून, जानिए क्या है इस दिन फूल और चंद्रमा का क्नेक्शन
नींबू बेचने वाला कैसे बना लखपति, 20 रुपये के लिए तरसा, आज 60 लाख महीने कमाता है ये यूट्यूबर
कभी 20 रुपये के लिए तरसा, आज 60 लाख महीने कमाता है ये यूट्यूबर
Patal Lok: पाताल लोक का रास्ता कहां से होकर जाता है,पंपापुर में कौन राज करता था?
पाताल लोक का रास्ता कहां से होकर जाता है,पंपापुर में कौन राज करता था?
Embed widget