एक्सप्लोरर

1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

DSLR Camera Under 1 Lakh Rupees: हमारे एक्सपर्ट रिकमडेंशंस से जानें कि 1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा कौन से हैं जो स्टनिंग फोटोज और वीडियो को कैप्चर कर सकते हैं वो भी बिना किसी परेशानी के.

DSLR Camera: अगर आप 1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये ही समय है कि इसमें पैसा लगा लिया जाए. डीएसएलआर कैमरा आपको स्मार्टफोन से ज्यादा कंट्रोल फोटोज और वीडियो पर देता है. साथ ही ये समय के साथ काफी किफायती भी हो चुके हैं. हालांकि बाजार में काफी सारे डीएसएलआर हैं तो आपके लिए सही कैमरा चुनना मुश्किल हो सकता है. क्या आपको कैनन की जरूरत है या निकॉन की? ई-कॉमर्स साइट्स पर दिए गए दुनियाभर के स्पेसिफिकेशन्स कौन से हैं? अगर आप कन्फ्यूज हो गए हैं कि कौन सा कैमरा लें तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. हम आपकी जरूरतों और बजट के हिसाब से 1 लाख रुपये से कम कीमत में बेस्ट डीएसएलआर कैमरा चुनने में मदद करेंगे. हम आपको सारी विस्तृत जानकारी देंगे जिससे कि आप एक अच्छा फैसला ले सकें. आपको कौन सा डीएसएलआर कैमरा लेना चाहिए इसके लिए आगे पढ़ें-

DSLR कैमरा कैसे चुनें?


1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

जब आप 1 लाख से कम कीमत वाले टॉप 5 डीएसएलआर कैमरे की तलाश में हों, तो हाल के सालों में देखे गए लेटेस्ट सुधारों को ध्यान में रखते हुए, न्यू जेनरेशन के मॉडलों पर ध्यान दें. मॉडर्न डीएसएलआर में दो महत्वपूर्ण विशेषताएं जैसे एचडी वीडियो शूट करने की क्षमता और वाई-फाई कनेक्टिविटी हैं. वाई-फाई सुविधा आपको मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने कैमरे को कंट्रोल करने और इमेज को आसानी से अपलोड करने के लिए ट्रांसफर करने की फैसिलिटी देती है. भारत में 1 लाख से कम कीमत में बेस्ट डीएसएलआर कैमरा चुनते समय आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा-

1. बिल्ड क्वालिटी

ऐसा डीएसएलआर कैमरा चुनें जो कि आपके ऑन-द-गो लाइफस्टाइल को सूट करे. एक मजबूत बिल्ड कैमरा की तलाश करें - कुछ ऐसा जो अलग-अलग परिस्थितियों और लगातार उपयोग का सामना कर सके.

2. डिस्प्ले

आपके कैमरा की एलसीडी डिस्प्ले वो कुंजी है जिससे आप दुनिया को कैप्चर कर सकते हैं. एकदम साउ विजुअल्स के लिए हाई-रेजॉल्यूशन डिस्प्ले वाले मॉडल का चुनाव करें. अगर आपके पास फ्लेक्सिबल शूटिंग एंगिल है तो आप फोल्डेबल डिस्प्ले और टिल्ट होने वाले कैमरा को कंसीडर करें. ये आपके लिए एक वरदान की तरह होगा खासकर अगर आप व्लॉगिंग और वीडियो के फील्ड में हो तो.

3. लेंस कम्पेटिबिलिटी

सुनिश्चित करें कि आपका कैमरा आपके पसंदीदा लेंस ब्रांड के साथ सहजता से अलाइनमेंट वाला हो. उदाहरण के लिए, यदि आप Nikon DSLR लेने जा रहे हैं, तो यह Nikon लेंस का पूरी तरह से कॉम्पलीमेंट करने वाला होगा, जिससे आपको अपनी कैमरा कोशिशों के लिए एक डाइवर्सिफाइड रेंज मिलेगी.

4. ISO रेंज

सुपीरियर लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए, ऐसा डीएसएलआर चुनें जो ISO रेंज पर बेस्ड काम करता हो. ये तय करता है कि कैप्चर करते समय कैमरा ज्यादा रोशनी को हासिल करे. ये खास तौर पर अलग-अलग लाइटिंग के दौरान साफ और डिटेल्ड शॉट्स को लेने में सक्षम होना चाहिए.

5. फोकस पॉइंट्स

तेज़ और सटीक फोकस की जरूरत है तो ज्यादा फोकस पॉइंट्स वाला डीएसएलआर चुनें. यह फैसिलिटी आपके लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप कैमरा सब्जेक्ट को तेजी से और सटीक रूप से लॉक करने की कोशिश कर रहे हैं, खासकर फास्ट मूविंग सीन्स और तेजी से बदलने वाले दृश्यों के सिलसिले में ये जरूरी है.

6. Burst मोड

एक्शन पैक्ड सीक्वेंस को कैप्चर करना पसंद करते हैं? ऐसे DSLR को देखें जो ज्यादा Burst स्पीड यानी फ्रेम प्रति सेकेंड (fps) में ये मापी जाती है. ये सुविधा तब और ज्यादा कीमती साबित होती है जब आप फास्ट पेस वाले एक्शन और डायनामिक सीन को शूट कर रहे हों. ये आपकी डायनामिक फोटोग्राफी स्टाइल के लिए आदर्श है.

7. शटर स्पीड

चुनौतीपूर्ण प्रकाश स्थितियों में तेज़ स्पीड वाली वस्तुओं या सीन को कैप्चर करने में फ्लेक्सिबिलिटी के लिए, व्यापक शटर स्पीड रेंज वाले डीएसएलआर का ऑप्शन चुनें. यह आपके लिए खास तौर से महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अलग-अलग फोटोग्राफिक सिनेरियो के साथ एक्सपीरिएंस करना पसंद करते हैं.

8. परफॉरमेंस और स्पीड मैट्रिक्स

डीएसएलआर हमेशा ऐसा चुनें जो पावरफुल प्रोसेसर के साथ काम करता हो- वो ही शूटिंग एक्सपीरिएंस को बूस्ट करता है. बूट टाइम्स की फास्ट स्पीड और हायर इमेज प्रोसेसिंग स्पीड वाला कैमरा लेने से आपको ऐसी सुविधा मिलती है जो आपकी कमांड पर कैमरा तेजी से काम करता हो. सीमलेस ऑपरेशन और तेज जरूरतों के लिए ये कैमरा एकदम सटीक होता है.

9. एक्सटेंडेड डायनामिक रेंज

ऐसे डीएसएलआर जो हाई डायनामिक रेंज यानी एचडीआर टेक्नोलॉजी वाले होते हैं वो विस्तृत टोन्स और डिटेल्स वाले होते हैं. इसके नतीजे से सुपीरियर क्वालिटी वाले कलर-रिच इमेज आती हैं और ये विजुअली शानदार फोटोग्राफ की उम्मीदों पूरा होती हैं. 

10. कम शोर वाला प्रोसेसर

डीएसएलआर ऐसा होना चाहिए जो एडवांस इमेज प्रोसेसर वाला हो जिससे कम से कम शोर हो सके. यहां तक कि ऊंची आईएसओ सेटिंग्स के लिए भी ये कारगर हो. ये क्षमता आपके लिए इसेंशियल है अगर आप अक्सर लो-लाइट सिनेरियो में शूटिंग करते हों. ये इस स्थिति में भी क्लीन और डिटेल्ड शॉट्स डिलीवर करता है.

11. व्यूफाइंडर केपेबिलिटीज

शॉट्स को फ्रेम करने के लिए ऐसा डीएसएलआर चुनें जो व्यूफाइंडर वाला हो. ऐसे मॉडल आते हैं जो लाइव व्यू फीचर के साथ आते हैं और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करते हैं. ये आपकी शूटिंग कंडीशन के हिसाब से व्यू फाइंडर और एलसीडी स्क्रीन के बीच स्विच करने में मदद करते हैं. इनसे आपकी प्रिफरेंस के हिसाब से ऑप्शन मिल जाते हैं.

टॉप के 5 DSLR कैमरा जो 1 लाख रुपये की रेंज मे आते हैं

एक लाख रुपये की रेंज में आने वाले बेस्ट डीएसएलआर कैमरा आप यहां देख सकते हैं-

1. कैनन ईओएस 200डी

कैनन ईओएस 200डी

एमआरपी: 68,995 रुपये

डिस्काउंटेड कीमत: 59,999 रुपये

अभी खरीदें


1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

कैनन ईओएस 200डी डीएसएलआर कैमरा 24.1 मेगापिक्सेल का है और ये ऐसी हाई-परफॉरमेंस डिवाइस है जो आपकी खूबसूरत यादों को कैप्चर और रिजर्व रखने के लिए डिजाइन की गई है. इसमें डुएल पिक्सेल CMOS AF मिलता है जो कि लाइव व्यू शूटिंग के दौरान भी ऑटोफोकस की सुविधा देता है. इसमें 3975 मैनुअली सेलेक्ट होने वाले AF पॉइंट्स हैं और आई AF भी है. इसकी 3 इंच एलसीडी स्क्रीन के जरिए आप रियल-टाइम मॉनिटरिंग और बैकग्राउंड ब्लर और ब्राइटनेस जैसे डिटेलिंग को एंजॉय कर सकते हैं.

ये कैमरा 4के केपिबिलिटी वाली वीडियो रिकॉर्डिंग करने में उत्कृष्टता रखता है, जो बेजोड़ जीवंतता प्रदान करता है. 24.1-मेगापिक्सल APS-C CMOS सेंसर से पावर्ड ये DIGIC 8 प्रोसेसर सटीक इमेज क्वालिटी की गारंटी देता है. एक कॉम्पैक्ट बॉडी में पैक किया गया, यह अपनी एडवांस्ड फैसिलिटी के साथ रोजमर्रा की फोटोग्राफी को आसान बनाता है.

ये कैमरा क्रिएटिव संभावनाओं के लिए असीम संभावनाएं लेकर आता है जिसके लिए आपको क्रिएटिव असिस्ट और स्मूद स्किन फीचर्स मिलते हैं. इससे चमकदार और शब्द इमेज पर भी भरपूर कंट्रोल मिलता है. वहीं लो-पावर वाला ब्लूटूथ कनेक्शन शूटिंग के दौरान आपके मोबाइल डिवाइस पर इमेज को आसानी से साझा करने की सुविधा दिलाता है.

गहरी पकड़ और स्ट्रेटेजिक रूप से रखे गए फंक्शन डायल के साथ एर्गोनोमिक कंफर्ट के लिए डिज़ाइन किया गया, Canon EOS 200D यूजर्स के लिए शानदार यूजर-फ्रेंडली एक्सपीरीएंस सुनिश्चित करता है.

2. 18-55 एमएम लेंस किट के साथ कैनन ईओएस 850डी DSLR कैमरा 

कैनन ईओएस 850डी

एमआरपी: ₹79.495

डिस्काउंटेड कीमत: 74,990 रुपये

अभी खरीदें


1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

कैनन ईओएस 850डी अद्वितीय फोटोग्राफिक प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया एक तकनीकी चमत्कार है. 24.1-मेगापिक्सल एपीएस-सी सीएमओएस सेंसर और उन्नत DIGIC 8 इमेज प्रोसेसर के साथ, यह स्मार्टफोन की पहुंच से भी ज्यादा असाधारण इमेज क्वालिटी प्रदान करता है. चाहे स्टिल तस्वीरें कैप्चर करना हो या वीडियो, आई डिटेक्शन AF मूविंग सबजेक्ट पर भी सटीक और स्पष्ट रिजल्ट सुनिश्चित करता है. 

इसके ऑप्टिकल व्यूफाइंडर में जीरो टाइम लेग के साथ एक ऑल-क्रॉस-टाइप 45-पॉइंट AF सिस्टम है, जो अप्रत्याशित हलचल को तेजी से कैप्चर करने के लिए आदर्श है. 1 लाख से कम कीमत वाले इस कैनन के बेस्ट कैमरे का EOS iTR AF स्किन और चेहरे के रंग के आधार पर एक्सपोजर सुधार के साथ लगातार ट्रैकिंग की गारंटी देता है, जिससे आश्चर्यजनक नतीजे मिलते हैं.

एक डेप्थ इफेक्ट फीचर के साथ क्रिएटिव ड्रेमेटिक विजुअल इंपेक्ट को अनलॉक करें जो बैकग्राउंड को खूबसूरती से ब्लर कर देती है. 25600 के नॉर्मल आईएसओ (आईएसओ 51200 तक एक्सपेंडेबल) के साथ कैमरे की कम रोशनी में भी शूटिंग कैपेबिलिटी उल्लेखनीय हैं, जो चैलेंजिंग कंडीशन्स में भी कैमरे के कंपन को कम करती हैं.

वीडियोग्राफर्स के लिए EOS 850डी 4के वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है और ये लाइव व्यू में डुअल पिक्सेल CMOS AF की सुविधा देता है जिससे सीमलेस ऑटोफोकस मिलता है. इसका यूजर फ्रेंडली डिजाइन टिल्ट स्क्रीन के साथ आता है, इसमें कनेक्टिविटी के लिए बिल्ट-इन वाई-फाई मिलता है और इसका इंटरफेस बेहद सहज है.

3. निकॉन डी7500

निकॉन डी7500

एमआरपी: 94,950 रुपये

डिस्काउंटेड कीमत: 84,999 रुपये

अभी खरीदें


1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

निकॉन डी7500 बहुमुखी प्रतिभा के लिए इंजीनियर किया गया एक पावरहाउस है. इसका मल्टी-कैम 3500 II’s ऑटोफोकस (AF) सेंसर के जरिए आप फास्ट मूविंग सबजेक्ट्स को कम रोशनी में भी शूट कर सकते हैं. इसका 51 पॉइंट एएफ सिस्टम खासतौर पर EXPEED 5 इंजिन से लैस है और एक्सपेंडेड बफर से आप 8 फ्रेम प्रति सेकेंड की गति वाली भी शूटिंग कर सकते हैं. सिनेमेटिक 4K UHD/30p वीडियोज के लिए आपको इलेक्ट्रोनिक वाइब्रेशन रिडक्शन की तकनीक मिलती है जो स्थिर शॉट्स को कैप्चर करती है.

कैमरे की एक्टिव डी-लाइटिंग, टिल्टिंग टच-पैनल 3.2-इंच एलसीडी और ऑटो पिक्चर कंट्रोल मोड क्रिएटिव कंट्रोल को बढ़ाते हैं. इन-कैमरा RAW बैच प्रोसेसिंग और कुशल वर्कफ़्लो के लिए एक डेडिकेटिड मूवी मेनू में अग्रणी, डी7500 असाधारण बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है.

उच्च कठोरता वाले कार्बन फाइबर की मोनोकॉक संरचना के साथ बना हुआ ये कैमरा 720 ग्राम वजन का है, यह ड्यूलेबिलिटी के साथ चपलता को जोड़ती है. वेदर सीलिंग धूल और पानी से सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे यह किसी भी स्थिति में भरोसेमंद हो जाता है. स्नैपब्रिज ऐप, ब्लूटूथ और वाई-फाई का फायदा उठाते हुए, सीमलेस ऑनलाइन शेयरिंग को सक्षम बनाता है, जिससे डी7500 ना केवल एक कैमरे में बदल जाता है, बल्कि फोटोग्राफरों के लिए चलते-फिरते एक स्मार्ट और कनेक्टेड डिवाइस बन जाता है.

4. कैनन ईओएस 7डी मार्क II

कैनन ईओएस 7डी मार्क II

एमआरपी: 1,24,995 रुपये

डिस्काउंटेड प्राइस: 99,999 रुपये

अभी खरीदें


1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

यदि आप 1 लाख से कम कीमत में बेस्ट कैनन डीएसएलआर कैमरा की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए ही है. कैनन ईओएस 7डी मार्क II टॉप लेवल परफॉरमेंस चाहने वाले फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक पावरहाउस है. 100-16000 की आईएसओ रेंज के साथ 20.2-मेगापिक्सेल सीएमओएस सेंसर, जिसे एच1: 25600 और एच2: 51200 तक बढ़ाया जा सकता है, यह कई लाइट सिचुएशन में असाधारण इमेज क्वालिटी प्रदान करता है. डुअल DIGIC 6 इमेज प्रोसेसर द्वारा ऑपरेट होने वाला यह डीएसएलआर 10.0 एफपीएस तक की हाई स्पीड वाली निरंतर शूटिंग क्षमता के साथ शानदार शूटिंग एक्सपीरीएंस प्रदान करता है.

कैमरे का 65-पॉइंट ऑल क्रॉस-टाइप एएफ सिस्टम चुनौतीपूर्ण सिचुएशन में भी सटीक और फास्ट ऑटोफोकस सुनिश्चित करता है. 200,000 साइकिल्स के लिए डिजाइन किए गए एडवांस्ड शटर के साथ, ईओएस 7डी मार्क II असरजार स्पीड और सटीकता के साथ हाई स्पीड वाली हलचलों को कैप्चर करने में बेहतरीन रिजल्ट देता है.

वीडियो क्षेत्र में, कैमरा डुअल पिक्सेल CMOS AF के साथ 4K UHD/30p रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है, जो सिनेमाई क्वालिटी और सहज फोकसिंग ट्रांज़िशन देता है. इंटेलिजेंट व्यूफाइंडर II जरूरी सेटिंग्स परफॉर्म करता है, और कस्टमाइजेबेल मूवी सर्वो AF ऑप्शन वीडियो शूटिंग फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाते हैं.

क्रिएटिव फोटोग्राफी के लिए, ईओएस 7डी मार्क II टाइम-लैप्स फिक्स्ड-पॉइंट शूटिंग और रिमोट कंट्रोल के बिना लंबे एक्सपोजर जैसी सुविधाएं ऑफर करता है. मैग्नीशियम चेसिस के साथ कैमरा मजबूत है, 200,000 साइकिल्स तक 1/8000 सेकंड की शटर गति को सहन करने में सक्षम है, और पानी और धूल के प्रति रेसिस्टेंट है.

आईएसए इंटेलिजेंट सब्जेक्ट एनालिसिस सिस्टम, जिसमें 150,000-पिक्सेल आरजीबी लाइट सेंसर शामिल है, इंटेलिजेंट ट्रैकिंग और रिकग्निशन सिस्टम (आईटीआर एएफ) को सशक्त बनाता है, जो सब्जेक्ट ट्रैकिंग एक्यूरेसी को बढ़ाता है.

5. कैनन ईओएस 90डी

कैनन ईओएस 90डी

एमआरपी: 1,05,495 रुपये

डिस्काउंटेड कीमत: 92,990 रुपये

अभी खरीदें


1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा, ये हैं टॉप की 5 रिकमडेंशंस

कैनन EOS 90डी एक फोटोग्राफी पावरहाउस है, जिसे आपके स्किल्स को बढ़ाने और उत्कृष्ट परफॉरमेंस देने के लिए डिजाइन किया गया है. DIGIC 8 इमेजिंग प्रोसेसर द्वारा संचालित 32.5 MP APS-C साइज सेंसर के साथ, यह कैमरा क्रॉप करने के बाद भी क्रिटिकल डिटेल्स के साथ साफ और शार्प तस्वीरें खींचता है. 100-25600 (51200 तक एक्सपेंडेबल) की मानक आईएसओ रेंज के साथ, ईओएस 90डी कम रोशनी की स्थिति में भी बेहतरीन फोटो लेता है, जिससे फास्ट शटर स्पीड के साथ क्रिएटिव एक्सप्रेशन की सुविधा मिलती है.

इसकी असाधारण खूबियों में से एक है कि ये वाइड एंगल ऑफ व्यू को क्रॉप किए बिना 30p/25p पर हाई क्वालिटी वाले 4K वीडियो शूट करने की क्षमता रखता है. वाइड-एंगल शॉट्स में लुभावनी मोशन पिक्चर्स को कैप्चर करने के लिए देखने का अनक्रॉप्ड एंगल खास तौर पर फायदेमंद है. कैमरा वर्सेटेलिटी के लिए एक क्रॉप्ड मोड भी रखता है.

ईओएस 90डी को कैमरा कनेक्ट ऐप के जरिए कई स्मार्ट डिवाइसों से या इमेज ट्रांसफर यूटिलिटी 2 के जरिए से एक पीसी से वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं. ऐप के साथ, इमेज को लेते ही ऑटोमैटिक रूप से ट्रांसफर किया जा सकता है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीमलेस शेयरिंग करा सकता है. इसके अतिरिक्त, कैमरा इन-कैमरा ट्रांसफर का सपोर्ट करता है, स्मार्ट इंस्ट्रूमेंट्स में ट्रांसफर के दौरान 4K वीडियो को FHD में कंप्रेस करता है.

EOS 90D में तेज़ फोकसिंग के लिए एक ऑल-क्रॉस-टाइप 45-पॉइंट ऑटोफोकस (AF) सेंसर है, जो फास्ट स्पीड वाले और अचानक आने वाले सबजेक्ट को कैप्चर करने के लिए आइडियल है. यह सर्वो एएफ के साथ व्यूफाइंडर शूटिंग में लगभग 10 फ्रेम प्रति सेकंड की असरदार स्पीड से शूट करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप कभी भी कोई महत्वपूर्ण क्षण न चूकें, चाहे वह स्पोर्ट्स या वाइल्डलाइफ को कैप्चर करना हो. 1/16000 सेकंड तक की स्पीड वाला इलेक्ट्रॉनिक शटर सुपर-फास्ट एक्शन के लिए बिल्कुल सही है, और यह चुपचाप ऑपरेट होता है. कैनन ईएफ और ईएफ-एस लेंस के विस्तृत ऑप्शन के साथ कंपेटिबिलिटी, ईओएस 90डी आपके मनचाहे फोटोग्राफिक एक्सप्रेशन्स को हासिल करने में वर्सेटाइल एक्सपीरीएंस और क्रिएटिव फ्रीडम दिलाता है.

चाहे आप फोटो के शौकीन हों या प्रोफेशनल, ये डीएसएलआर अनगिनत यादें कैद करने के लिए आपके पास मौजूद हैं. ये सिर्फ कैमरे नहीं हैं; ये आपके भरोसेमंद साथी हैं, जो हर शॉट को उत्कृष्ट कृति में बदलने के लिए तैयार हैं. तो आगे बढ़ें, खूबसूरत और यादगार पलों को कैद करें और इन शानदार डीएसएलआर के साथ अपनी फोटोग्राफी यात्रा का आनंद लें. हैप्पी स्नैपिंग!

(Disclaimer: यह एक पार्टनर आर्टिकल है. जानकारी आपको "जैसी है" के आधार पर, बिना किसी वारंटी के प्रदान की जाती है. हालांकि सभी प्रयास किए गए हैं पर जानकारी की सटीकता की कोई गारंटी नहीं है. एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड (एबीपी) और/या एबीपी लाइव जानकारी की सत्यता, निष्पक्षता, पूर्णता या सटीकता के बारे में कोई रीप्रेंजेटेशन या वारंटी नहीं देते हैं. पाठकों को किसी भी खरीदारी से पहले सामान या सर्विसेज के मूल्य निर्धारण या सत्यापित करने के लिए संबंधित विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है.)

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
Advertisement
metaverse

वीडियोज

NEET-NET Paper Leak: नेट हो या नीट..छात्रों की मांग पेपर लीक ना हो रिपीट | ABP NewsArvind Kejriwal Gets Bail: अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी जमानत | BreakingSuspense: Assam में फिर से बारिश से हाहाकार..दांव पर लगी 2 लाख जिंदगियां | ABP NewsHeatwave Alert: श्मशान में लाशों की कतार..कोरोना के बाद गर्मी से हो रही इतनी मौतें | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
Guess Who: जहां पिता करते थे टेबल साफ...स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग, पहचाना?
जहां पिता करते थे टेबल साफ,स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग
90's की 'सोन परी' याद हैं? बच्चों क्या बड़ों में भी था इनका क्रेज, जानें आज कहां हैं और क्या कर रही?
90's की 'सोन परी' याद हैं? जानें आज कहां हैं और क्या कर रहीं?
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
Embed widget