एक्सप्लोरर

Gorakhpur News: सीएम योगी ने गोरखपुर में किया Health ATM का शुभारंभ, स्वास्थ्य सुविधाओं के लेकर किया ये बड़ा दावा

UP News: सीएम ने कहा, शुरुआती चरण में जिले को 10 मशीनें आवंटित की गईं हैं. इनमें से 5 मिल गई हैं. सरकारी अस्पतालों को हाईटेक बनाया जा रहा है.

Uttar Pradesh News: यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गोरखपुर (Gorakhpur) में कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार संकल्पित है. स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने के‍ लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं. स्वास्थ्य लोकहित से जुड़ा विषय है. प्रदेश सरकार (UP government) हर व्यक्ति को त्वरित, सुलभ और अत्याधुनिक चिकित्सा और इससे संबंधित जांच की सुविधा देने के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ संकल्पित है. लोक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सरकार अगले तीन माह में प्रदेश के सभी 46 सौ प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम (Health ATM) की हाईटेक सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है.
 
चरगांवा में लगा पहला हेल्‍थ एटीएम
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बुधवार की शाम 4 बजे महाराणा प्रताप प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पहुंचे. यहां पर उन्होंने गोरखपुर के पहले हेल्‍थ एटीएम का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि गोरखपुर में अब एक सैंपल से 59 तरह की जांच हो सकती है. महाराणा प्रताप प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र चरगांवा में पहला हेल्‍थ एटीएम लगाया गया है. इससे गोरखपुर वासियों को अपने स्वास्थ्य के बारे में जानने में सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में आमजन को बेहतर च‍िकित्‍सा और जांच की सुविधाएं देने के लिए सरकारी अस्पतालों को हाईटेक बनाया जा रहा है.

UP News: आजम खान के विधायक बेटे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, आज फर्जी प्रमाण पत्र केस में SC होनी है सुनवाई

5 मिनट में मुफ्त में होगी 59 जांच
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आमजन को बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के साथ जांच की सुविधाओं को भी बेहतर बनाया जा रहा है. 23 सरकारी अस्‍पतालों में जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा 21 सीएचसी-पीएचसी शामिल हैं. इससे गंभीर बीमारियों का पता लग सकेगा. शुरुआती चरण में जिले को 10 मशीनें आवंटित की गईं हैं. इनमें से 5 मिल गई हैं. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने में हेल्थ एटीएम की निर्णायक भूमिका होगी. हेल्थ एटीएम स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीकी की अद्यतन महत्ता का एक छोटा सा उदाहरण है. स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगने के बाद गांव का व्यक्ति भी केंद्र पर जाकर 5 मिनट में 59 जांच करा सकेगा, वह भी निःशुल्क है. उन्होंने कहा कि हेल्थ एटीएम आज की आवश्यकता है. सरकार की मंशा है कि अगले दो से तीन महीने में गोरखपुर के सभी स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एटीएम से आच्छादित हो जाएं.

कौन सी जांच होगी हेल्थ एटीएम में
सीएम योगी ने कहा कि हेल्थ एटीएम से करीब 59 प्रकार की जांच एक ही जगह पर बैठे 3 से 5 मिनट में हो जाएगी. इसकी जांच रिपोर्ट को टेली कंसल्टेंसी के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टर को ऑनलाइन भेजकर उचित चिकित्सकीय परामर्श लिया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि हेल्थ एटीएम में वजन, पल्स रेट, जैसी सामान्य जांच के साथ ही कार्डियक, ब्लड शुगर, यूरिन, डेंगू, मलेरिया, हेपेटाइटिस, आर्थराइटिस प्रोफाइल, प्रेगनेंसी टेस्ट, टाइफाइड जैसी महत्वपूर्ण जांच भी हो जाएगी.

सीएचसी-पीएचसी को जोड़ा जा रहा टेली कंसल्टेशन से
सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से अक्सर शिकायत मिलती थी कि पीएचसी-सीएचसी पर विशेषज्ञ डॉक्टर की उपलब्धता नहीं हो पा रही. टेली कंसल्टेंसी से जुड़े हेल्थ एटीएम इस समस्या का समाधान करेंगे. हेल्थ एटीएम नेटवर्क से भी जुड़ा रहेगा जिससे टेली कंसल्टेंसी की जा सके. इसके लिए सभी सीएचसी-पीएचसी को वाई-फाई से लैस कर टेली कंसल्टेशन से जोड़ा जा रहा है. सीएम ने कहा कि हेल्थ एटीएम सीएसआर फंड से उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सर्विस प्रोवाइडर से ही पैरामेडिक्स को हेल्थ एटीएम संचालन की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी.

जिला अस्पतालों में निशुल्क डायलिसिस सुविधा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार सभी जिला अस्पतालों में निशुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करा रही है. करीब 64 जनपदों में यह सुविधा उपलब्ध हो गई है. शेष जिलों में भी इसे शीघ्र उपलब्ध करा दिया जाएगा. बीजेपी की डबल इंजन सरकार स्वास्थ्य को लेकर क्या कर रही है, इसकी एक झलक प्रत्येक रविवार को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में देखी जा सकती है. इन आरोग्य मेलों में 2.5 से 4 लाख लोग निशुल्क जांच, परामर्श और दवा की सुविधा से लाभान्वित हो रहे हैं. सीएम आरोग्य मेले से ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने में मदद मिली है. स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी तो मातृ और शिशु मृत्यु दर भी कम होगी.

जापानी इंसेफेलाइटिस पर क्या कहा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2017 के बाद से पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र के कायाकल्प का भी उल्लेख किया. 1977 से 2017 तक 40 सालों में 50 हजार मासूमों की मौत इंसेफलाइटिस से हो गई थी. 2017 के बाद से धीरे धीरे इस पर नियंत्रण पाया गया. इस वर्ष जेई (जापानी इंसेफेलाइटिस) और एईएस (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) के कुल 40 मरीज मिले हैं. 7 मरीज जेई के हैं और सुखद बात यह है कि इनमें से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है जबकि पहले प्रतिदिन 15 से 20 मौतें हो जाती थीं. उन्होंने कहा कि 5 वर्ष पूर्व जिस बीआरडी मेडिकल कॉलेज की हालत खराब थी, वहीं कोरोना काल में इलाज की निर्णायक भूमिका में दिखा.

दिव्यांग जनों में ट्राई साइकिल वितरित 
सीएम योगी ने कहा कि, अब तो बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक शुरू हो चुका है और इसके साथ ही गोरखपुर में एम्स की सेवाएं भी शुरू हो गई हैं. जिला अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों का भी उन्नयन हुआ है. उन्होंने अपील की कि हर पात्र व्यक्ति प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत अपना कार्ड अवश्य बनवा लें, जिससे उसे पांच लाख रुपये तक इलाज के लिए बीमा कवर का लाभ मिल सके. हेल्थ एटीएम का शुभारंभ करने से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिव्यांग जनों में ट्राई साइकिल वितरित की और दिव्यांगजनों से शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए यूनिक आईडी कार्ड बनवाने की अपील की.

सांसद रविकिशन ने क्या कहा
इस अवसर पर सांसद रवि किशन शुक्ल ने कहा कि सपा, बसपा की सरकारों ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर कभी ध्यान ही नहीं दिया जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में नई क्रांति लाई है. मानवता की सेवा ही उनका ध्येय है. 25 करोड़ जनता के लिए हर एक क्षेत्र में वह प्रदेश को ऊंचाई पर ले जा रहे हैं. स्वागत संबोधन में पिपराइच के विधायक महेंद्रपाल सिंह ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास बीजेपी सरकार का मूलमंत्र है. इसी मंत्र के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आमजन को चिकित्सकीय जांच की सुविधा निशुल्क देने के लिए हेल्थ एटीएम की सौगात दी है.  

मुख्य चिकित्साधिकारी ने क्या कहा
आभार ज्ञापन करते है मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आशुतोष दूबे ने कहा, सीएम योगी से मिला हेल्थ एटीएम का उपहार आमजन की चिकिसा सुविधा हेतु संजीवनी है. इस अवसर पर अलवर के सांसद महंत बालकनाथ, राज्यसभा सदस्य डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, महापौर सीताराम जायसवाल, बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धमेंद्र सिंह, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह, कैम्पियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह, सहजनवा के विधायक प्रदीप शुक्ल, चरगांवा की ब्लॉक प्रमुख श्रीमती वंदना सिंह, कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास आदि मौजूद रहे.

ये जांचें भी होंगी हेल्थ एटीएम से
हेल्थ एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग होगी. इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास की जांच करा सकेंगे. इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी. भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसी जांचें हो सकेंगी. सीएचसी चरगांवा के बाद सरदारनगर, जंगल कौड़िया, उरुवा और कौड़ीराम के स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे.

Sitapur Road Accident: सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, चार की मौत, 30-35 लोग घायल, 4 की हालत गंभीर

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections 2024: क्या NC के गढ़ में इस बार लगेगी सेंध? उमर अब्दुल्ला की राह नहीं आसान, कश्मीरी पंडितों का अहम किरदार
क्या NC के गढ़ में इस बार लगेगी सेंध? उमर अब्दुल्ला की राह नहीं आसान, कश्मीरी पंडितों का अहम किरदार
'कल BJP ऑफिस आ रहा हूं जिसे भी...', विभव कुमार का जिक्र कर क्या बोले CM अरविंद केजरीवाल?
'कल BJP ऑफिस आ रहा हूं जिसे भी...', विभव कुमार का जिक्र कर क्या बोले CM अरविंद केजरीवाल?
सुपरस्टार जिसने 25 सालों से नहीं खाई अपनी फेवरेट चीज, होता है पछतावा, पहचाना क्या?
सुपरस्टार जिसने 25 सालों से नहीं खाई अपनी फेवरेट चीज, जानें कौन हैं वो
'मोदी नगर की शिकंजी, छोले भटूरे', विराट कोहली और सुरेश रैना ने की खास बातचीत, बताए अनसुने किस्से
'मोदी नगर की शिकंजी, छोले भटूरे', कोहली और रैना ने बताए अनसुने किस्से
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल पिटाई कांड पर AAP का प्रेस कॉन्फ्रेंस- आतिशी का बड़ा बयानSwati Maliwal Case: 'स्वाति मालीवाल के सारे आरोप झूठे', आतिशी का बड़ा दावा | ABP News |Swati Maliwal Case: दिल्ली पुलिस आज ही बिभव कुमार को कोर्ट में करेगी पेश | ABP News | Delhi News |HIV क्या होता है और कैसे फैलता है ? | Health Live

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections 2024: क्या NC के गढ़ में इस बार लगेगी सेंध? उमर अब्दुल्ला की राह नहीं आसान, कश्मीरी पंडितों का अहम किरदार
क्या NC के गढ़ में इस बार लगेगी सेंध? उमर अब्दुल्ला की राह नहीं आसान, कश्मीरी पंडितों का अहम किरदार
'कल BJP ऑफिस आ रहा हूं जिसे भी...', विभव कुमार का जिक्र कर क्या बोले CM अरविंद केजरीवाल?
'कल BJP ऑफिस आ रहा हूं जिसे भी...', विभव कुमार का जिक्र कर क्या बोले CM अरविंद केजरीवाल?
सुपरस्टार जिसने 25 सालों से नहीं खाई अपनी फेवरेट चीज, होता है पछतावा, पहचाना क्या?
सुपरस्टार जिसने 25 सालों से नहीं खाई अपनी फेवरेट चीज, जानें कौन हैं वो
'मोदी नगर की शिकंजी, छोले भटूरे', विराट कोहली और सुरेश रैना ने की खास बातचीत, बताए अनसुने किस्से
'मोदी नगर की शिकंजी, छोले भटूरे', कोहली और रैना ने बताए अनसुने किस्से
Narayanan Vaghul: आईसीआईसीआई बैंक को जन्म देने वाले दिग्गज बैंकर नारायणन वघुल ने ली अंतिम सांस
आईसीआईसीआई बैंक को जन्म देने वाले दिग्गज बैंकर नारायणन वघुल ने ली अंतिम सांस
डिंपल यादव ने AAP सांसद स्वाति मालीवाल के मामले पर दी प्रतिक्रिया, जानें क्या बोलीं सपा सांसद
डिंपल यादव ने स्वाति मालीवाल के मामले पर दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा
Walnut Benefits: गर्मियों में क्या अखरोट खा सकते हैं? एक दिन में कितना खाना है सही
गर्मियों में क्या अखरोट खा सकते हैं? एक दिन में कितना खाना है सही
Lok Sabha Elections: 'अगर मैं मैदान में होता तो BJP और BSP की होती जमानत जब्त', बोले पूर्व सांसद धनंजय सिंह
'अगर मैं मैदान में होता तो BJP और BSP की होती जमानत जब्त', बोले पूर्व सांसद धनंजय सिंह
Embed widget