एक्सप्लोरर

UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ का अखिलेश यादव पर बड़ा पलटवार, कहा- 'चूहा बनने की बजाय राष्ट्रवादी बनना बेहतर'

UP News: सीएम योगी ने विधानसभा सत्र के 5वें दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अपने भाषण में राज्य सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव पर खूब तंज कसा.

CM Yogi Speech in UP Assembly: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि वे (विपक्ष) जीतें तो ठीक और बीजेपी (BJP) जीते तो ईवीएम में गड़बड़ी है. यह कहना जनादेश का अपमान है. इस दौरान उन्होंने कहा, "चूहा बनने की बजाय राष्ट्रवादी बनना बेहतर है और मुझे लगता है कि इस बात को हमें ध्यान में रखना होगा." यही नहीं सीएम योगी ने विधानसभा सत्र के पांचवें दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अपने भाषण में राज्य सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव पर खूब तंज कसा.

सीएम योगी ने कहा कि "आज जब आप समाजवाद की बात करते हैं, समाजवाद की जो स्थिति देखते हैं तो लोगों को लगता है कि यह अस्वाभाविक है, अप्राकृतिक है, अमानवीय हो गया है, लोग इसे स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं. सही कहूं तो पूरा प्रदेश राम राज्य का पक्षधर बन गया है. राम राज्य यह कोई धार्मिक व्यवस्था नहीं है, रामराज्य यह सार्वकालिक, सार्वदेशिक और सार्वभौमिक है. यह काल परिस्थिति से अप्रभावित एक शाश्वत व्यवस्था है जो हर परिस्थिति में कार्य करने की क्षमता रखती है."

हर व्यक्ति को राष्ट्रवाद से ओतप्रोत होना चाहिए: सीएम योगी

उन्होंने कहा, "हम पर लेबल लगता है कि हम राष्ट्रवादी हैं और इससे हमें गर्व की अनुभूति होती है. मेरा मानना है कि हर व्यक्ति को राष्ट्रवाद से ओतप्रोत होना चाहिए. राष्ट्रवाद की भावना से विहीन व्यक्ति की स्थिति चूहे जैसी हो जाती है." उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा, "चूहे को देखते हैं न, चूहा जिस घर में रहेगा उस घर का अन्न भी खाएगा और उस घर में होल करके उसकी नींव को भी धंसाने का काम करेगा. चूहा बनने की बजाय राष्ट्रवादी बनना बेहतर है और मुझे लगता है कि इस बात को हमें ध्यान में रखना होगा."

सीएम योगी ने पढ़ा शेर

मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्यपाल के अभिभाषण पर हमने नेता प्रतिपक्ष के एक घंटे के भाषण को सुना. मुझे उनकी कुछ बातों पर आश्चर्य हो रहा था. एक व्यक्ति चुनावी सभाओं में बोलता है, मीठी-मीठी बातें करता है, लेकिन सदन में अगर जमीनी हालात पर बात होती तो बेहतर होता." उन्होंने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा, "हम जीतें तो अच्छा है, भाजपा जीत जाए तो साहब ईवीएम में गड़बड़ी कर दी गई, यह कहना तो जनता-जनार्दन का अनादर है." उन्होंने इस दोरान एक शेर भी पढ़ा, "नजर नहीं है नजारों की बात करते हैं, जमीं पे चांद सितारों की बात करते हैं, वो हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, भरी सभा में सुधारों की बात करते हैं."

सीएम योगी बोले- चुनाव के दौरान नहीं हुई हिंसा

सीएम योगी ने आगे कहा कि अखिलेश का एक घंटे का भाषण देखेंगे तो महसूस होगा कि जनादेश प्राप्त सरकार के प्रति इस तरह की बातें करना तो जनता-जनार्दन का अनादर है. उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ने 2017 में स्थानीय निकाय के चुनाव संपन्न कराए, जिसमें कोई हिंसा नहीं हुई. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी कहीं से हिंसा की कोई ख]बर नहीं आई. 2021 में पंचायत चुनाव और 2022 में विधानसभा चुनाव भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए." उन्होंने एक विद्वान के हवाले से कहा कि अभिमान तब आता है, जब हमें लगता है कि हमने कुछ किया है और सम्मान तब मिलता है, जब दुनिया को लगता है कि आपने कुछ किया है. बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को जो जनादेश मिला है, वह उसी सम्मान का प्रतीक है. इसके पहले अखिलेश यादव ने विधानसभा में कहा था कि ये लोग कैसे चुनाव जीते हैं, हम जानते हैं.

ममता बनर्जी पर भी साधा निशाना

उन्होंने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि चुनाव में सपा के समर्थन के लिए पश्चिम बंगाल से एक ‘दीदी’ आई थीं. पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव की चर्चा करते हुए कहा कि इस दौरान राज्य की 294 सीटों में से 142 सीटों पर हिंसा की लगभग 12 हजार घटनाएं हुई थीं और यही नहीं 25 हजार बूथ प्रभावित हुए थे. उन्होंने कहा कि बीजेपी के दस हजार से अधिक कार्यकर्ता आश्रय स्थलों में जाने को मजबूर हो गए थे और 57 कार्यकर्ताओं की निर्मम हत्या कर दी गई थी, जबकि 123 महिलाओं के साथ अमानवीय अत्याचार हुआ था और सात हजार मामले दर्ज किए गए थे.

सीएम योगी ने की पीएम मोदी की तारीफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पश्चिम बंगाल की आबादी उत्तर प्रदेश की आबादी की आधी है. फिर भी उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान और उसके बाद कोई हिंसा नहीं हुई, यह बेहतरीन कानून-व्यवस्था का एक उदाहरण है. उन्होंने सवाल किया कि क्या उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार न होती तो यह स्थिति संभव होती? योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि हमें हमारा नेतृत्व हमेशा एक ही बात के लिए आगाह करता है कि हमारा मिशन केवल सत्ता प्राप्त करना नहीं, बल्कि देशहित में कार्य करना है. भारत ने संसदीय लोकतंत्र को अपनाया है तो उस संसदीय लोकतंत्र की भावनाओं का सम्मान करते हुए हमें आगे बढ़ना होगा.

घोटालों को लेकर अखिलेश यादव को घेरा

उन्होंने यह भी कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने अच्छा भाषण दिया, पर अपनी सरकार के बारे में कुछ बता दिया होता तो अच्छा होता. लोकसेवा आयोग भर्ती घोटाले की बात कर लेते, सहकारिता भर्ती, जल निगम भर्ती की चर्चा कर लेते, गोमती रिवर फ्रंट घोटाले की चर्चा कर लेते, खनन घोटाले की बात कर लेते, आज भी उनकी सरकार के खनन मंत्री जेल में हैं. नेता प्रतिपक्ष समाजवादी पेंशन घोटाले की चर्चा कर लेते तो अच्छा होता, खाद्यान्न घोटाले की बात कर लेते तो अच्छा होता, लेकिन मीठी-मीठी गप तो बड़ी विचित्र बात है, इसीलिए तो जनता ने सम्मान नहीं दिया.

शौचालय को लेकर बोला हमला

सीएम योगी ने अपनी सरकार के कार्यकाल की सिलसिलेवार उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि हमें अपने कार्यों के चलते जनता-जनार्दन का आशीर्वाद प्राप्त होता है, जनादेश बीजेपी नेतृत्व के कार्यों के प्रति एक आशीर्वाद है और हम ढिंढोरा पीटकर नहीं कहते कि हमने एक्सप्रेस-वे बना दिया, एयर कनेक्टिविटी  दे दी. उन्होंने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि आपने पलायन का विकल्प चुना तो जनता ने भी आपका पलायन करा दिया, हमने चैलेंज चुना तो हमें जनता ने भी चुना. योगी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष कहते हैं कि हमलोगों को शौचालय बनाने में महारत है, हां है, हमने बनाये हैं. यह महज शौचालय नहीं हैं, बल्कि नारी गरिमा और सुरक्षा के प्रतीक हैं.

"बिजली में नहीं हो रहा है भेदभाव"

बिजली व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि आज गोरखपुर को बिजली मिल रही है तो वही इटावा और हारदोई को भी मिल रही है, कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है. योगी ने समाजवादियों के नारे की चर्चा करते हुए कहा कि 'फर्रुखाबादी चूसे गन्ना, एक्सप्रेस वे ले गए खन्ना.....' आप लोग ऐसे नारे लगाते थे, हमको इससे बचना चाहिए, वरिष्ठता का सम्मान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जनता ने तमाम अफवाहों को दरकिनार कर 37 सालों के बाद किसी सरकार को फिर से मौका दिया है और यह सरकार धमाकेदार ढंग से अपना काम कर रही है. सीएम ने कहा कि कोरोना आए, चाहे जाए प्रदेश की जनता का बाल बांका नहीं होने देंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में यही तो कहा था.

सीएम योगी ने राज्यपाल को कहा 'धन्यवाद'   

गौरतलब है कि राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में कुल 117 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जिसमें सत्ता पक्ष के 67 और विपक्ष के 50 सदस्य शामिल हैं. योगी ने इन सभी के प्रति आभार जताया. उन्होंने राज्यपाल को धन्यवाद देते हुए उनके प्रति आभार प्रकट किया. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 23 मई को विधानसभा सत्र की शुरुआत में विधानसभा और विधान परिषद को संबोधित करते हुए योगी के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती (2017-2022) सरकार की उपलब्धियां गिनाई थीं और मौजूदा सरकार की भावी कार्ययोजना बताई थी.

ये भी पढ़ें-

UP Politics: BJP प्रदेश कार्यसमिति की बैठक से पहले पार्टी को मिल सकता है नया अध्यक्ष, इन नामों की है चर्चा

Rajya Sabha Election 2022: यूपी से इन नेताओं को राज्यसभा भेज सकती है BJP, जानें किसके नाम पर चल रहा विचार?

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

China-Taiwan Military Power: चीन -ताइवान में किसके पास कितने हथियार, कौन किसको चुटकियों में कर देगा तबाह, जानिए युद्ध आशंकाओं के बीच मिलिट्री पावर
चीन -ताइवान में किसके पास कितने हथियार, कौन किसको चुटकियों में कर देगा तबाह, जानिए युद्ध आशंकाओं के बीच मिलिट्री पावर
Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
Sangli Road Accident: गम में बदली खुशियां! जन्मदिन मनाकर लौट रहे एक ही परवार के छह सदस्यों की सड़क हादसे में मौत
गम में बदली खुशियां! जन्मदिन मनाकर लौट रहे एक ही परवार के छह सदस्यों की सड़क हादसे में मौत
Lok Sabha Election: राहुल गांधी ने रैली में सिर पर उड़ेला पानी, भड़क गए आचार्य प्रमोद कृष्णम, बोले- उन्हें इतना भी नहीं पता...
राहुल गांधी ने रैली में सिर पर उड़ेला पानी, भड़क गए आचार्य प्रमोद कृष्णम, बोले- उन्हें इतना भी नहीं पता...
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Kargil War पर पूर्व PM Nawaz Sharif का कबूलनामा..'भारत के साथ पाकिस्तान ने तोड़ा था शांति समझौता'PM Modi On ABP: पीएम मोदी ने विपक्ष के संविधान बदलने वाले आरोपों पर दिया बड़ा बयान | 2024 PollsAnurag Thakur ने Congress के महिलाओं को 1 लाख सालाना वाली स्कीम पर ये क्या कह दिया..? | ABP NewsPM Modi on ABP: जब पीएम मोदी ने मुसलमानों पर कराया सर्वे..खुद सुनाई पूरी कहानी | Elections 2024

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
China-Taiwan Military Power: चीन -ताइवान में किसके पास कितने हथियार, कौन किसको चुटकियों में कर देगा तबाह, जानिए युद्ध आशंकाओं के बीच मिलिट्री पावर
चीन -ताइवान में किसके पास कितने हथियार, कौन किसको चुटकियों में कर देगा तबाह, जानिए युद्ध आशंकाओं के बीच मिलिट्री पावर
Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
Sangli Road Accident: गम में बदली खुशियां! जन्मदिन मनाकर लौट रहे एक ही परवार के छह सदस्यों की सड़क हादसे में मौत
गम में बदली खुशियां! जन्मदिन मनाकर लौट रहे एक ही परवार के छह सदस्यों की सड़क हादसे में मौत
Lok Sabha Election: राहुल गांधी ने रैली में सिर पर उड़ेला पानी, भड़क गए आचार्य प्रमोद कृष्णम, बोले- उन्हें इतना भी नहीं पता...
राहुल गांधी ने रैली में सिर पर उड़ेला पानी, भड़क गए आचार्य प्रमोद कृष्णम, बोले- उन्हें इतना भी नहीं पता...
IPL 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट कोहली-अनुष्का शर्मा, कूल लुक में नजर आए कपल
आईपीएल 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट-अनुष्का
Afzal Ansari Daughter Speech: अफजाल अंसारी की बेटी नूरिया का दमदार भाषण, विरोधियों को ला देगा पसीना
अफजाल अंसारी की बेटी नूरिया का दमदार भाषण, विरोधियों को ला देगा पसीना
ब्लू, वाइट, पिंक या वॉयलेट...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? जल्द आ रहा फीचर
ब्लू, वाइट या पिंक...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? आ रहा नया फीचर
क्या वाकई आपका डेटा है सुरक्षित? एलन मस्क के दावे पर WhatsApp चीफ ने दिया जवाब
क्या वाकई आपका डेटा है सुरक्षित? एलन मस्क के दावे पर WhatsApp चीफ ने दिया जवाब
Embed widget