एक्सप्लोरर

PM Modi Ayodhya Visit: आज अयोध्या में होंगे पीएम मोदी, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन, जानें पूरा कार्यक्रम

PM Ayodhya Visit: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, उससे पहले पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट उद्घाटन के लिए तैयार हैं. आज (30 दिसंबर) पीएम मोदी इनका उद्घाटन करेंगे.

PM Narendra Modi Ayodhya Visit: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (30 दिसंबर) को पुनर्विकसित (फिर से विकसित किए गए) रेलवे स्टेशन और एक नए हवाई अड्डे का उद्धाघन करने के लिए यहां पहुंचेंगे.

अयोध्या में पीएम मोदी के स्वागत की जोरदार तैयारियां की गई हैं. पीएम मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे, जहां 15,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा. पीएम मोदी ने शुक्रवार ने (29 दिसंबर) को अयोध्या के अपने कार्यक्रम के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी. 

क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने लिखा, ''भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है. इसी दिशा में कल नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा. इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा.''

अयोध्या में होगा पीएम मोदी का भव्य स्वागत, सीएम ऑफिस ने बताई तैयारी

अयोध्या में देशभर से कलाकारों के विभिन्न समूहों की ओर से पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा. एक बयान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने कहा कि हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन, राम पथ तक रूट पर तैयार किए गए कुल 40 स्टेज में 1,400 से ज्यादा कलाकार लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.

बयान के मुताबिक, अयोध्या के वैभव मिश्रा रामलला की धरती पर शंख बजाकर और काशी के मोहित मिश्रा डमरू बजाकर पीएम मोदी का स्वागत करेंगे. कई कलाकार अवधी और वनटांगिया कला प्रस्तुत करेंगे. नोएडा की रागिनी मित्रा और सुल्तानपुर के ब्रजेश पांडे जहां अवधी लोकनृत्य प्रस्तुत करेंगे, वहीं गोरखपुर के सहज सिंह शेखावत वनटांगिया नृत्य प्रस्तुत करेंगे.

कितने बजे रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी? 

पीएम मोदी सुबह करीब 11.15 बजे अयोध्या रेलवे स्टेशन और दोपहर करीब 12.15 बजे नवनिर्मित अयोध्या हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पीएम मोदी के दौरे के लिए अयोध्या में सुरक्षा की भारी तैनाती के साथ ही शहर को फूलों, भित्ति चित्रों और सजावटी स्तंभों से सजाया गया है. अयोध्या के डिविजनल कमिश्नर गौरव दयाल ने कहा कि यात्रा के लिए तैयारियां जोरों पर हैं और पिछले दो दिनों में शहर में घने कोहरे के बावजूद सभी व्यवस्थाएं ठीक चल रही हैं. 

पीएम की रैली में जुटेंगे डेढ़ लाख लोग- डिविजनल कमिश्नर

दयाल ने बताया कि प्रधानमंत्री के सुबह करीब 10:45 बजे अयोध्या हवाईअड्डे पहुंचने की उम्मीद है. हवाई अड्डे पर उतरने के बाद वह सीधे अयोध्या रेलवे स्टेशन जाएंगे जहां वह पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वह हवाईअड्डे लौटेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे और बाद में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. उन्होंने बताया कि करीब एक घंटे तक चलने वाली रैली में करीब डेढ़ लाख लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है, जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या से प्रस्थान करेंगे.

रोड शो कर सकते हैं पीएम मोदी

प्रशासन ने गुरुवार (28 दिसंबर) को हाल ही में पुनर्विकसित राम पथ के दोनों किनारों और हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन के रास्ते में पड़ने वाली अन्य सड़कों पर अस्थायी लकड़ी के बैरिकेड लगाने का काम शुरू कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन के बीच एक रोड शो करेंगे और अयोध्या के लोगों का अभिवादन स्वीकार करेंगे.

लगाए गए विशाल पोस्टर

प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरों वाले और अयोध्या में स्वागत का संदेश देने वाले बड़े पोस्टर शहर के विभिन्न प्रमुख स्थानों पर लगाए गए हैं. रामजन्मभूमि मंदिर स्थल की ओर जाने वाले नए औपचारिक प्रवेश द्वार के पास राम पथ पर लगाया गया एक विशाल पोस्टर संदेश देता है कि 'प्रभु राम की नगरी में आपका स्वागत है'. इसमें उत्तर प्रदेश के शहरी विकास विभाग के और अयोध्या नगर निगम का भी जिक्र किया गया है.

'शहर को फूलों से सजाया जा रहा है'

अयोध्या के डिवीजनल कमिश्नर ने कहा, ''हम प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार हैं. शहर को फूलों से सजाया जा रहा है. विभिन्न अस्पतालों और राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में बिस्तर आरक्षित कर दिए गए हैं और सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. अयोध्या के श्री राम अस्पताल में ड्यूटी पर मौजूद एक नर्सिंग स्टाफ ने कहा कि पुराने अस्पताल भवन के एक वार्ड में 20 बेड और नई बिल्डिंग में पांच आईसीयू बेड आरक्षित किए गए हैं. शुक्रवार सुबह खाली पड़े वार्ड में 'आरक्षित वार्ड' का बोर्ड लगा दिया गया. ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने कहा कि मरीजों को दूसरे वार्डों में शिफ्ट कर दिया गया है.

दयाल ने कहा, ''कोहरे के कारण दृश्यता समस्या हो गई, जिसके कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गुरुवार को प्रस्तावित अयोध्या यात्रा रद्द की गई.... पीएम के दौरे को देखते हुए सीएम शुक्रवार रात अयोध्या में रहेंगे.''

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अयोध्या में समीक्षा बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी यात्रा के मद्देनजर शहर में भारी सुरक्षा तैनात की गई है.

अयोध्या मौजूद रहेंगे केंद्र सरकार के ये मंत्री

मुख्यमंत्री के अलावा अयोध्या में शनिवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्थानीय सांसद और विधायक और कुछ पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी की यह यात्रा राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' से एक महीने से भी कम समय पहले हो रही है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के करीब बड़ी संख्या में लोगों के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है और इस बड़े दिन के लिए शहर को सजाया जा रहा है.

सूर्य स्तंभों से सजाई गई प्रमुख सड़क

सूरज की थीम वाले सूर्य स्तंभों का सेट शहर की एक प्रमुख सड़क पर स्थापित किया गया है, जो वीवीआईपी आवाजाही के मार्गों पर पड़ता है. धर्म पथ नाम की इस सड़क के साथ लता मंगेशकर चौक के पास दोनों तरफ नियमित अंतराल पर ऐसी दीवारें तैयार की गई हैं जिन पर भगवान राम के जीवन का चित्रण उकेरा गया है. शहर के विभिन्न हिस्सों में राम मंदिर, नए हवाई अड्डे और अयोध्या को मर्यादा, धर्म और संस्कृति का शहर बताने वाले विशाल पोस्टर लगाए गए हैं.

दो नई अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे पीएम

प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को बताया था कि अयोध्या यात्रा के दौरान पीएम मोदी दो नई अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम मोदी अयोध्या में नागरिक सुविधाओं के सुधार और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 11,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं और उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों के लिए 4,600 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

इन चार नव विकसित सड़कों का भी उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएमओ ने कहा कि राम मंदिर तक पहुंच बढ़ाने के लिए पीएम मोदी अयोध्या में चार नव विकसित चौड़ी और सुंदर बनाई गई सड़कों- राम पथ, भक्ति पथ, धर्म पथ और श्री राम जन्मभूमि पथ का भी उद्घाटन करेंगे.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को एक अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन की कुछ तस्वीरें अपने आधिकारिक X हैंडल से साझा कीं और लिखा, ''अयोध्या धाम जं. पर आपका स्वागत है.''

यह भी पढ़ें- PM Modi On Article 370: आर्टिकल 370 पर पीएम मोदी बोले, ‘नेहरू कहते थे घिसते-घिसते...’, जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर भी बयान

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections 2024: 'मुस्लिम वोट बैंक के लिए बंगाल की सीएम दे रहीं हमारे संतों को गाली', विष्णुपुर रैली में बोले पीएम मोदी
'मुस्लिम वोट बैंक के लिए बंगाल की सीएम दे रहीं हमारे संतों को गाली', विष्णुपुर रैली में बोले पीएम मोदी
'हर फेज के साथ खराब हो रही BJP की हालत', 5वें चरण के मतदान से पहले बोले अशोक गहलोत
'हर फेज के साथ खराब हो रही BJP की हालत', 5वें चरण के मतदान से पहले बोले अशोक गहलोत
जब फिल्म की शूटिंग के दौरान इस सुपरस्टार को खानी पड़ी थी जेल की हवा, किस्सा जान रह जाएंगे दंग
फिल्म की शूटिंग के दौरान इस एक्टर को खानी पड़ी जेल की हवा, जानें किस्सा
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने दिलचस्प पोस्ट शेयर कर लगा दी आलोचकों की क्लास
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने लगा दी आलोचकों की क्लास
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Swati Maliwal Case पर Ravishankar Prasad का हमला बोले, 'पिटाई कांड पर कार्रवाई क्यों नहीं..'DID YOU KNOW: TTE protects the luggage of passengers during railway travel | Paisa LiveSwati Maliwal Case: बिभव के गिरफ्तारी की लड़ाई..विरोध में 'आप' सड़कों पर आई!Mallikarjun Kharge Exclusive: 'जब राज्य में सीटें हमारी बढ़ रही' -बीजेपी के 400 पार के नारे पर खरगे

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections 2024: 'मुस्लिम वोट बैंक के लिए बंगाल की सीएम दे रहीं हमारे संतों को गाली', विष्णुपुर रैली में बोले पीएम मोदी
'मुस्लिम वोट बैंक के लिए बंगाल की सीएम दे रहीं हमारे संतों को गाली', विष्णुपुर रैली में बोले पीएम मोदी
'हर फेज के साथ खराब हो रही BJP की हालत', 5वें चरण के मतदान से पहले बोले अशोक गहलोत
'हर फेज के साथ खराब हो रही BJP की हालत', 5वें चरण के मतदान से पहले बोले अशोक गहलोत
जब फिल्म की शूटिंग के दौरान इस सुपरस्टार को खानी पड़ी थी जेल की हवा, किस्सा जान रह जाएंगे दंग
फिल्म की शूटिंग के दौरान इस एक्टर को खानी पड़ी जेल की हवा, जानें किस्सा
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने दिलचस्प पोस्ट शेयर कर लगा दी आलोचकों की क्लास
'एक प्रतिशत की उम्मीद भी...', RCB की महिला खिलाड़ी ने लगा दी आलोचकों की क्लास
लॉकडाउन में छूटी पढ़ाई फिर पैसों के लिए शुरू किया ये काम! कौन हैं नैंसी त्यागी जिसने कान्स में खुद सिलकर पहनी ड्रेस?
कौन हैं नैंसी त्यागी जिसने कान्स में खुद सिलकर पहनी ड्रेस?
बच्चों का कहना है, अंकल...आपका वोट केवल आपका नहीं हैं, उसमें हमारा वोट भी शामिल है
बच्चों का कहना है, अंकल...आपका वोट केवल आपका नहीं हैं, उसमें हमारा वोट भी शामिल है
Heart Health: क्या होता है दिल में छेद होना ? कैसे हो जाती है ये 'खतरनाक' बीमारी, समझें इसके लक्षण और इलाज
क्या होता है दिल में छेद होना ? कैसे हो जाती है ये 'खतरनाक' बीमारी, समझें इसके लक्षण और इलाज
Toyota Fortuner EV: इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है टोयोटा फॉर्च्यूनर? कंपनी ने शुरू की टेस्टिंग
इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है टोयोटा फॉर्च्यूनर? कंपनी ने शुरू की टेस्टिंग
Embed widget