एक्सप्लोरर

Weekly Horoscope: 5 फरवरी से शुरू हो रहा सप्ताह, मेष, सिंह, वृश्चिक राशि वालों के लिए विशेष, सभी 12 राशियों का जानें वीकली राशिफल

Weekly Horoscope 05 to 11 february 2024: मेष राशि से मीन राशि तक के लोगों के लिए आने वाला सप्ताह कैसा रहेगा है? एस्ट्रोलॉजर डॉ.आरती दहिया से जानें साप्ताहिक राशिफल (Saptahik Rashifal).

Weekly Horoscope 05 to 11 february 2024: इस सप्ताह कुछ राशियों के सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे और उनके द्वारा किये गये प्रयास परिश्रम की अपेक्षा से अधिक फल मिलेगा. कार्यक्षेत्र में अनुकूलता बनी रहेगी, जानें मेष से मीन राशि तक का पूरे सप्ताह का राशिफल (Saptahik Rashifal)-

मेष राशि (Aries Weekly Horoscope)
स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो. इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बारहवें घर में अशुभ राहु मौजूद होने के कारण, आपको धन हानि होने की आशंका है, इसलिए हर प्रकार के लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना संभव हो खुद को सतर्क रखें. क्योंकि ऐसा करके ही आप कई विपरीत परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर सकते हैं. इस सप्ताह आपको शुरुआत से ही, अपने माता-पिता की सेहत के प्रति सजकता बरतने की ज़रूरत होगी.

उपाय = प्रतिदिन 21 बार "ॐ भौमाय नमः" का जाप करें.

वृषभ राशि (Taurus Weekly Horoscope)
परिवार में आपके मान सम्मान की वृद्धि होगी. आपको आर्थिक वृद्धि होगी जिससे आपको बहुत अच्छा मुनाफा भी होगा. इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है. ऐसे में आप महसूस करेंगे कि कई लोग आपको नीचे खींचने की कोशिश भी कर रहे हैं, जिससे आपका मन उदास हो सकता है. ये सप्ताह उन दिनों में से एक होगा, जब आपके पास करियर में आगे बढ़ने के लिए काम की कमी तो नहीं होगी, लेकिन बावजूद इसके आप अपनी इच्छानुसार कार्यस्थल पर अपने विचार और योजना रखने में सफल नहीं होंगे.

उपाय: बेसन के लड़ू किसी धार्मिक स्थान पर वितरित करे.

मिथुन राशि (Gemini Weekly Horoscope)
किसी भी चीज़ से अपना मूड ख़राब करने की ज़रुरत नहीं ह आपको इस अवधि के दौरान. ऐसे में जितना मुमकिन हो पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, उनकी बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें, अन्यथा विवाद बढ़ सकता है. इस सप्ताह चंद्र राशि से बृहस्पति एकादश भाव में स्थित होने के कारण आपकी कार्य क्षमता और आपके काम की गुणवत्ता देखकर, आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे और संभव है कि वो किसी मीटिंग में, आपकी दूसरों के सामने खुलकर प्रशंसा भी करें. 

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ बुधाय नमः" का जाप करें.

कर्क राशि (Cancer Weekly Horoscope) 
आपकी सेहत बहुत ही अच्छी रहेगी इस सप्ताह. परिवार के लोगो में आपको एक अलग ही ख़ुशी दिखाई देगी जिससे आपको लाभ भी होंगे. इस सप्ताह भाई-बहनों से मिलने वाली सहायता, आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है. हालांकि इसके लिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने अहम को दूर करते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति बेहतर प्रदर्शन देने के लिए उनकी मदद लें.  इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के दसवें घर में स्थित होने के कारण, व्यापारियों को कार्यक्षेत्र के सिलसिले में किसी दूसरे राज्य में जाना पड़ सकता है.

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ चंद्राय नमः" का जाप करें.

सिंह राशि (Leo Weekly Horoscope)
आर्थिक तंगी से बच के रहने ,परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है इस अवधि के दौरान. ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है. इस सप्ताह ज्यादातर छात्र अपनी निजी समस्याओं के चलते, अपना ध्यान अपनी पढ़ाई पर नहीं लगा सकेंगे, जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनकी शिक्षा पर पड़ सकता है. ऐसे में हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, योग और ध्यान का सहारा दें.

उपाय: रविवार के दिन वृद्ध व्यक्तियों को भोजन दान करें और उनका आशीर्वाद लें.

कन्या राशि (Virgo Weekly Horoscope)
चन्द्र राशि से प्रथम भाव में केतु के मौजूद होने के कारण जो जातक जिम जाते हैं उन्हें, इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा वजन उठाने से बचना चाहिये, नहीं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है. इसके अतिरिक्त आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से समय, विशेष उत्तम रहने की संभावना बनती दिखाई दे रही हैं. इस सप्ताह चंद्र राशि से सप्तम भाव में राहु उपस्थित होने के कारण ग्रह-नक्षत्रों की चाल दर्शा रही है कि, अगर आप दूसरों की बात मानकर कोई भी निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन सुनिश्चित ही है. इसलिए दूसरों के कहने पर अपने पैसों को कही भी लगाने से बचें और अपनी समझदारी से काम लें.

उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ विष्णु सहस्रनाम का जाप करें.

तुला राशि (Libra Weekly Horoscope)
इस दौरान कुछ अवसर आपको प्राप्त होंगे. आपकी राशि के जातकों को, इस दौरान कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है. ये सप्ताह यूँ तो, आपके पारिवारिक जीवन में शांति लेकर आएगा. परंतु न चाहते हुए भी संभव है कि, आपसे घर की कोई वस्तु टूट जाए या आप उसे खो दें, जिससे घर के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं.

उपाय: प्रतिदिन 24 बार "ॐ भार्गवाय नमः" का जाप करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio Weekly Horoscope)
भाग्यशाली रहेगा ये सप्ताह आपके लिए जिससे आपको बहुत लाभ होंगे. कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है. क्योंकि इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है. इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें. ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे.

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें.

धनु राशि (Sagittarius Weekly Horoscope)
कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक़्क़त महसूस करेंगे. जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा. इस सप्ताह बृहस्पति के चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण आपको किसी निवेश से, उतना लाभ नहीं होगा जितना आपने सोचा था. परंतु ये लाभ आपको काफी हद तक संतुष्टि देगा और आप इसकी मदद से, अपने व्यापार में निवेश करने का फैसला ले सकेंगे. जिसमें अगर आप सही रणनीति अपनाते है तो, आप धन को जल्दी ही दोगुना कर सकते हैं. 

उपाय: गुरुवार के दिन बीमार व्यक्तियों को भोजन का दान करें.

मकर राशि (Capricorn Weekly Horoscope)
इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से, बेहतर महसूस करेंगे. बावजूद इसके आने वाले मानसिक तनाव को, खुद पर हावी ना होने दें. क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि, आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं. इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें. इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि दूसरे भाव में स्थित होने के कारण आपको बहुत से निवेश के लिए, कई नए और आकर्षित अवसर मिलने के योग बनेंगे. 

उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ॐ मांडाय नमः" का जाप करें.

कुंभ राशि (Aquarius Weekly Horoscope)
आपको पुरानी बीमारियों से भी मुक्ति मिलने के योग, इस साल में बनेंगे. साथ ही आपका जीवन भी, इस दौरान ऊर्जा से भरपूर रहेगा. ग्रहों की स्थिति के अनुसार आपकी राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से, ये सप्ताह औसत दर्जे से बेहतर परिणाम लेकर आने वाला साबित हो सकेगा. इसके अलावा आपको समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने और धन को बढ़ाने के लिए, इस समय कई शानदार अवसर प्रदान होने के योग भी बन रहे हैं.

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें. 

मीन राशि (Pisces Weekly Horoscope)
इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में शनि बारहवें घर में मौजूद होने के कारण, आपके लिए काम और आराम के बीच में, सही संतुलन स्थापित करना बेहद आवश्यक होगा. ऐसे में यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस समय आप उससे पूरी तरह निजात पाने में सफल रहेंगे. क्योंकि ग्रहों की अनुकूल दृष्टि, आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करेगी और उस दौरान आप अच्छा स्वास्थ्य भोगेंगे. मानसिक रूप से भी आप संतुलित होंगे. इस दौरान आपकी खाने की आदतें और दैनिक जीवन शैली में भी सुधार होगा. 

उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ शनैश्चराय नमः" का जाप करें.

यह भी पढ़ें-

Budget 2024: रामायण काल में कैसी थी अर्थव्यवस्था, कैसे पेश होता था बजट? जानकर हो जाएंगे हैरान

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

PM Modi Kashmir Visit: तीसरी बार PM बनने के बाद पहली बार श्रीनगर पहुंचे नरेंद्र मोदी, बता दिया कश्मीर में कब होंगे चुनाव
तीसरी बार PM बनने के बाद पहली बार श्रीनगर पहुंचे नरेंद्र मोदी, बता दिया कश्मीर में कब होंगे चुनाव
दुनिया के कितने देश मनाते हैं योग दिवस, पूरे विश्व में इसकी कितनी मान्यता?
दुनिया के कितने देश मनाते हैं योग दिवस, पूरे विश्व में इसकी कितनी मान्यता?
NEET UGC Paper Leak Row: ‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
बिहार में 65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी यादव की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
Advertisement
metaverse

वीडियोज

NEET-NET Paper Leak: ये है नीट परीक्षा से जुड़े बड़े विवाद, छात्र कर रहे री-नीट की मांग!NEET-NET Paper Leak: देश में पेपर लीक पर हंगामा..बिहार डिप्टी सीएम गेस्ट हाउस पर क्यों अटके?NEET-NET Paper Leak: पेपर लीक में तेजस्वी का नाम क्यों..RJD नेता ने सरकार पर उठाए सवालNEET-NET Paper Leak: नेट परीक्षा में गड़बड़ी पर तुरंत एक्शन..नीट पर कब जागेगी सरकार?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
PM Modi Kashmir Visit: तीसरी बार PM बनने के बाद पहली बार श्रीनगर पहुंचे नरेंद्र मोदी, बता दिया कश्मीर में कब होंगे चुनाव
तीसरी बार PM बनने के बाद पहली बार श्रीनगर पहुंचे नरेंद्र मोदी, बता दिया कश्मीर में कब होंगे चुनाव
दुनिया के कितने देश मनाते हैं योग दिवस, पूरे विश्व में इसकी कितनी मान्यता?
दुनिया के कितने देश मनाते हैं योग दिवस, पूरे विश्व में इसकी कितनी मान्यता?
NEET UGC Paper Leak Row: ‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
‘रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का दावा करते हैं लेकिन पेपर लीक नहीं रोक पा रहे’, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यूं कसा तंज
बिहार में 65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी यादव की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
65 प्रतिशत आरक्षण रद्द होने पर तेजस्वी की पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'BJP के लोग...'
Munjya Box Office Collection Day 14: दो हफ्ते में बजट से दोगुना हुआ 'मुंज्या' का कलेक्शन, यहां देखें फिल्म की छप्परफाड़ कमाई
दो हफ्ते में बजट से दोगुना हुआ 'मुंज्या' का कलेक्शन
International Yoga Day 2024: स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा है योग, अपनों को योग दिवस पर भेजें स्वस्थ रहने की शुभकामना
स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा है योग, अपनों को योग दिवस पर भेजें स्वस्थ रहने की शुभकामना
क्या छगन भुजबल फिर से साथ आएंगे? शरद पवार ने दिया बड़ा बयान, 'वह और मैं...'
क्या छगन भुजबल फिर से साथ आएंगे? शरद पवार ने दिया बड़ा बयान, 'वह और मैं...'
Zodiac Sign: इन 3 राशि वालों में होती है धैर्य की कमी, जल्दबाजी से बिगाड़ लेते हैं सारा काम
इन 3 राशि वालों में होती है धैर्य की कमी, जल्दबाजी से बिगाड़ लेते हैं सारा काम
Embed widget