एक्सप्लोरर

Horoscope Today 2 April 2021: इन 5 राशियों को रखना होगा ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope In Hindi: आज का राशिफल मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या राशि समेत सभी 12 राशियों के लिए विशेष है. आइए जानते हैं राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज का दिन विशेष है. आज चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है. इस दिन को रंग पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. गुड फ्राइडे का पर्व भी है. चंद्रमा आज वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है. सूर्य मीन राशि में बुध और शुक्र के साथ विराजमान हैं.

राशिफल (Horoscope Today 2 April 2021)

मेष- आज के दिन आपको अवसर तभी मिलेंगे, जब आप पूरी तरह कार्यों के लिए सजगता दिखाएंगे. ऑफिस के कामकाज का बोझ प्लानिंग बिगाड़ सकता है. छुट्टी न मिलने से मन निराश होगा. लकड़ी के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होगा. खाने-पीने की दुकान चलाने वालों के लिए भी समय शुभ रहने वाला है. विद्यार्थी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, लेकिन अंतिम समय में तैयारियों में कोई कमी न लाएं. युवाओं को कला क्षेत्र में अच्छे अवसर मिल सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां बढ़ती दिख रही है, डॉक्टर की सलाह से निवारण करें. घर की सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहें, अगर सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया तो लगवा लेना चाहिए .

वृष- आज के लिए ध्यान रखें, अपने महत्वपूर्ण कार्यों में कोई आनाकानी या लापरवाही न बरतें. सेल्स और मार्केटिंग के लोग सक्रिय रहें, जल्द ही प्रमोशन या मनचाहा स्थानांतरण मिल सकता है. व्यापारियों को विदेशी कंपनियों से बहुत अच्छा लाभ मिलेगा, ध्यान रखना होगा कि आपका कोई भी सरकारी कागज कमजोर न हो. युवाओं को करियर में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है, इसका पूरा सदुपयोग करना चाहिए. हेल्थ में महिलाएं हार्मोनल डिसऑर्डर को लेकर सचेत रहें. भूमि को लेकर कोई प्लानिंग चल रही है तो घर में सभी बड़े सदस्यों के साथ आम राय बनाकर ही अंतिम निर्णय लेना ठीक रहेगा.

Chaitra Navratri 2021 Ghatasthapana: चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना के समय जानें नव ग्रहों की स्थिति, इस दिन बन रहा है विशेष योग

मिथुन- आज आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है, इसलिए अपनों के साथ इसे पूरे उत्साह के साथ बिताएं. डाटा से जुड़ा कार्य करने वालों को बहुत सजग रहने वाला है. व्यापारियों के लिए अनुभव की आवश्यकता अति महत्वपूर्ण है, कोई भी अनुभवहीन काम में बड़ा निवेश न करें. वरिष्ठजनों की सलाह और भविष्य के हालात को देखते हुए निर्णय लें. युवाओं के लिए अत्यधिक आलस्य रोगों को न्योता दे सकती है. शारीरिक तौर पर सक्रिय बने रहना होगा. घर में मेहमानों के आगमन से मन प्रसन्न रहेगा. जीवनसाथी के साथ किसी बात पर विवाद होने की आशंका है, उनकी बात शांत मन के साथ सुनकर ही कोई निर्णय लें.

कर्क - आज अपने हठ के चलते आप किसी का दिल दुखा सकते हैं, ऐसा बिल्कुल ना करें. निकट भविष्य में आपके लिए परिस्थितियां उल्टी हो सकती हैं. ऑफिस में बॉस की बातों पर तीखी प्रतिक्रिया ना दें अन्यथा नुकसान होना तय है. समय के साथ जिम्मेदारियों में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा. कीटनाशक का व्यापार करने वालों के लिए बहुत अच्छी बिक्री होगी. अभिभावकों को बच्चों को अपने संस्कारों का पाठ पढ़ाने की जरूरत है, अन्यथा खराब संगत उनका भविष्य चौपट कर सकती है. स्वास्थ्य को लेकर देर तक झुक कर काम करने वालों की गर्दन में दर्द उठ सकता है, इसलिए अपने बैठने का पोस्चर जरूर सुधारें. घर का माहौल हल्का-फुल्का बनाए रखें. सभी के साथ प्रेम के साथ पेश आएं. घरेलू सामान की खरीदारी करना लाभकारी होगा लेकिन महिलाओं को बजट के मुताबिक ही चीजों का चयन करना चाहिए.

सिंह - आज महत्वपूर्ण बातों को समझते समय शांत रहें. बीच में बोलने से बचें अन्यथा आपसे बड़े लोग नाराज हो सकते हैं. पिता से बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तो कोई भी आर्थिक मदद ना लें. ऑफिशल कामकाज के दौरान भी क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा. टीम के साथ अभद्रता से पेश ना आएं अन्यथा वह आपके विरुद्ध जा सकते हैं. युवाओं को सफलता पाने के लिए अभी और अधिक मेहनत की आवश्यकता है. अभिभावकों को छोटे बच्चों को कुछ नया करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. इसके अलावा उनके मित्रों की निगरानी भी करते रहें. स्वास्थ्य को लेकर आंखों से संबंधित रोगों के प्रति सचेत रहना होगा. घर में साफ सफाई और सजावट भी अवश्य करें. महिलाओं पर घर का माहौल हल्का और सुखदाई रखने की जिम्मेदारी आ सकती है.

आर्थिक राशिफल 2 अप्रैल: मेष, मिथुन, कुंभ और मीन राशि वालों को हो सकती है धन हानि, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

कन्या - आज का दिन परिस्थितियों में बदलाव के योग बनते दिख रहे हैं, इसलिए संयमित रहें और किसी भी परिस्थिति के लिए खुद को तैयार रखें. सभी के साथ तालमेल बिठाकर चलें. हर किसी का सम्मान करें. महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कोई भी लापरवाही ना बरतें. कोई भी काम कल के लिए न छोड़ें. व्यापारियों को आर्थिक लाभ की संभावना है, इसलिए ग्राहकों को खराब क्वालिटी का सामान देकर अधिक लाभ की चाह काम बिगाड़ सकती है. बच्चों को ऐसे खेल खेलने चाहिए, जिसमें दिमाग का विकास हो. अत्यधिक मोबाइल या लैपटॉप से चिपके रहना नुकसानदेह हो सकता है. स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं. पहले से बीमार लोगों के लिए समस्या और गहरा सकती है. डॉक्टर की सलाह से इसका निवारण करें. जीवन साथी के साथ चल रहे विवादों से मुक्ति मिलेगी. ध्यान रखना होगा कि किसी भी बात को लेकर हठ न पकड़ें.

तुला - कार्यस्थल हो या परिवार हर जगह हर व्यक्ति का यथोचित सम्मान करें. सभी के साथ तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत है. निकट भविष्य में सामाजिक जीवन के लिए यह बहुत लाभप्रद होगा. ऑफिस में मल्टीटास्कर के लिए तैयार रहें, जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. व्यापारी पूंजी निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं, समय अच्छा है. निवेशक भी बेहतर मिलेंगे. युवाओं को अपने करियर को लेकर और फोकस बढ़ाने की जरूरत है. अभिभावक बच्चों की सेहत पर ध्यान दें, इंफेक्शन आदि का खतरा बढ़ रहा है. वाहन संभल कर चलाने की जरूरत है. दुर्घटना होने पर घायल भी हो सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं. मनपसंद खानपान कर सकते हैं. पिता आपकी कार्यप्रणाली से नाराज हो सकते हैं. उनके बताए गए नियम कानूनों के मुताबिक ही काम करें, सार्थक लाभ होगा.

Astrology Rahu: राहु को ठीक रखना है तो खूब पीएं पानी, शरीर में पानी की कमी से राहु देता है अशुभ फल

वृश्चिक - किसी का बाहरी आवरण देखकर आकर्षित न हों, जरूरी नहीं कि व्यक्ति जो आपसे प्रदर्शित कर रहा है, वहीं वास्तविकता हो. भूमि संबंधित मामलों को लेकर निवेश का अच्छा समय है, लेकिन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की अच्छी तरह पड़ताल करनी होगी. कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों की बातें आपको चुभ सकती हैं. ध्यान रखना होगा कि सौंपी गई जिम्मेदारियों में कोई भी लापरवाही ना होने पाए. कारोबार से जुड़े लोगों के लिए पार्टनरशिप में काम करने का अवसर मिल सकता है, लेकिन चयन करते समय सभी मसलों पर विस्तार से बातचीत कर ले. विद्यार्थी वर्ग अपने नोट की एक और कॉपी बना लें. महत्वपूर्ण बिंदुओं के रिवीजन पर पूरा फोकस रखें, नोट्स खो सकते हैं. बहुत सचेत होकर उनका उपयोग करें. स्वास्थ्य को लेकर पुराने त्वचा संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं, इसलिए डॉक्टर की दी गई दवा और सलाह का पूरी तरह पालन करें. कानूनी कार्यवाही से संबंधित मामलों में भी सजगता बरतनी होगी अन्यथा नुकसान हो सकता है.

धनु - लोगों से मेलजोल बढ़ाने की जरूरत है. स्वभाव में विनम्रता और सहयोग की भावना लाएं. नया गैजेट खरीदना चाहते हैं तो समय उपयुक्त है, लेकिन अपना बजट देखकर ही काम करें. ईएमआई पर सामान की खरीदारी फिलहाल के लिए ठीक नहीं होगी. वाहन डीलरशिप का बिजनेस करने वालों के लिए अच्छा मुनाफा होगा. अपने प्रचार और प्रसार के लिए विज्ञापन आदि पर फोकस बढ़ाएं. नौकरी में बदलाव का समय चल रहा है. मनचाहा प्रमोशन या स्थानांतरण भी संभव है. मित्र मंडली के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा. कारोबारियों को अपने पार्टनर के साथ पारदर्शिता रखनी होगी. आर्थिक स्थिति से उन्हें समय-समय पर अवगत कराना होगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन बहुत शुभ है. स्किन एलर्जी को लेकर अलर्ट रहें. खानपान और खास तौर पर पानी बहुत साफ सुथरा पीएं. घर में अग्नि दुर्घटना के प्रति सचेत रहें. सभी सुरक्षा के इंतजाम व्यवस्थित करके रखें.

Rang Panchami 2021: रंग पंचमी कब है? इस दिन आसमान में उड़ाया जाता है अबीर और गुलाल

मकर - आज मन में भटकाव की स्थिति बन रही है तो अपने सबसे करीबी उसे राय लें. फाइनेंस का काम करने वालों को बहुत अच्छा लाभ मिलता हुआ दिख रहा है. इंस्ट्रूमेंट या गायन आदि का सामान बेचने वालों को बहुत अच्छा मुनाफा मिलेगा. खानपान के कारोबारियों को भी लाभ की स्थिति है, लेकिन सरकारी छापेमारी को लेकर सतर्क रहें. विद्यार्थी सवालों को देखकर परेशान न हों, धैर्य दिखाएंगे तो परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी. युवाओं को भी अपना फोकस करियर से नहीं खोना है. किसी की देखा देखी कोई काम ना करें. स्वास्थ्य लाभ के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करने की जरूरत है. ध्यान रखें कि आपका खान-पान और योग्य अभ्यास आपके लिए आने वाले समय में बहुत लाभकारी होगा. घर में किसी के आगमन से मन प्रसन्न होगा. कहीं घूमने फिरने के लिए भी जा सकते हैं. घर में कोई धार्मिक अनुष्ठान भी करने का शुभ योग है.

कुंभ - आज के दिन आपके रुके हुए कार्य निश्चित तौर पर बनेंगे. अपना फोकस रखें. और किसी के भी बहकावे न आएं. ऑफिस में कार्य और भूमिका में बदलाव होने की संभावना है. खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. लकड़ी के कारोबारियों के लिए अच्छे लाभ की स्थितियां बन रही हैं. धातु और सोना चांदी का कारोबार करने वालों को थोड़ा लाभ के लिए सजग रहना होगा. अभी बड़े निवेश के लिए थोड़ा ठहरना ही लाभप्रद होगा. युवा वर्ग को टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग से बचना होगा. अपना डाटा सिक्योर करते चलें. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर लापरवाही बरतने पर परेशान हो सकते हैं. परिणाम को लेकर अलर्ट रहें. घर में स्वच्छता के प्रति सजग रहना होगा. बड़े बुजुर्गों को महामारी के लिए अलर्ट करते रहें. घर के विवादित मामलों में सोच समझकर निर्णय लें अन्यथा आपके करीबी आपसे नाराज हो सकते हैं.

Jupiter Transit April 2021: शनिदेव के घर से विदा हो रहे हैं देव गुरू वृहस्पति, इन 5 राशियों पर पड़ेगा बड़ा प्रभाव

मीन - आज के दिन बहुत सजग रहने की जरूरत है, क्योंकि सख्त विपक्ष आपके विरुद्ध षड्यंत्र रच सकता है. आपके करीबी को अपने पाले में ले जाकर आप के विरुद्ध हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. कार्यस्थल पर काम की प्लानिंग के साथ ही आराम का भी उतना ही ध्यान रखना होगा. बहुत अधिक तनाव न लें, अन्यथा प्रदर्शन में असर आएगा. पेशे से वकील हैं तो अच्छा काम हाथ लगेगा. जूनियरों के साथ बहुत ही स्नेह और प्रेम भाव से पेश आएं. जरूरतमंद दिखे तो उसकी मदद करने से पीछे न हटें. प्रभारियों को बिज़नेस ने कंपनी टच के साथ तनातनी झेलनी पड़ सकती है, इसलिए हिसाब किताब या आर्थिक लेन दिन में किसी भी तरह अनियमितता न रखें. युवाओं को करियर में बेहतर अवसर मिलेंगे. समय का पूरा सदुपयोग करें. विद्यार्थी शिक्षक की बातों की अनदेखी न करें. स्वास्थ्य को लेकर हृदय रोगियों को बहुत अधिक चिंता से बचने की जरूरत है, अन्यथा स्वास्थ्य खराब हो सकता है. अत्यधिक नमक या तेल मसाले वाले भोजन से परहेज रखें. आज परिवार में किसी का खास दिन है तो उसे उपहार अवश्य दें और कहीं भी पार्टी या घूमने फिरने के लिए जा सकते हैं

Good Friday 2021: गुड फ्राइडे कब है? जानें इसका महत्व और इतिहास

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Mukhtar Ansari Died: मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
Guess Who: घर से भागे, खूब खाए धक्के...आज सभी का डार्लिंग और करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
घर से भागे...खूब खाए धक्के, आज करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
Avesh Khan: आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता चलाते थे पान की दुकान, अब बेटा बना मैच विनर
आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता की थी पान की दुकान
Video: 'पूरी ताकत झोंक देंगे...', टारगेट पूरा करने के लिए मैनेजर ने कर्मचारियों को दिलाई अनोखी शपथ
Video: 'पूरी ताकत झोंक देंगे...', टारगेट पूरा करने के लिए मैनेजर ने कर्मचारियों को दिलाई शपथ
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Anurag Thakur on Congress: 'मैं क्रिकेट का खिलाड़ी हूं..' ठाकुर ने ठोका दावा | ABP Shikhar SammelanABP Shikhar Sammelan: कंगना का अपमान! TMC-Congress पर फूटा Anurag Thakur का गुस्सा | EXCLUSIVEAnurag Thakur EXCLUSIVE: 'शराब के ठेके दे दिए...इन्होंने दलाली खाई है' | ABP Shikhar SammelanSachin Pilot: 'महंगाई और बेरोजगारी बढ़ रही है', बोले सचिन पायलट | ABP Shikhar Sammelan | Rajasthan|

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Mukhtar Ansari Died: मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
मुख्तार अंसारी ने क्यों लगाया था 'जय श्रीराम' का नारा? मौत के बाद वायरल हो रहा ऑडियो क्लिप
Guess Who: घर से भागे, खूब खाए धक्के...आज सभी का डार्लिंग और करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
घर से भागे...खूब खाए धक्के, आज करोड़ों का मालिक बन चुका है ये लड़का
Avesh Khan: आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता चलाते थे पान की दुकान, अब बेटा बना मैच विनर
आवेश खान के लिए आसान नहीं रहा क्रिकेटर बनना, पिता की थी पान की दुकान
Video: 'पूरी ताकत झोंक देंगे...', टारगेट पूरा करने के लिए मैनेजर ने कर्मचारियों को दिलाई अनोखी शपथ
Video: 'पूरी ताकत झोंक देंगे...', टारगेट पूरा करने के लिए मैनेजर ने कर्मचारियों को दिलाई शपथ
Eye Sight: तमाम कोशिशों के बावजूद नजर कमजोर तो कीजिए ये चार काम, महीने भर में उतर जाएगा कई साल से लगा चश्मा
तमाम कोशिशों के बावजूद नजर कमजोर तो कीजिए ये चार काम, महीने भर में उतर जाएगा कई साल से लगा चश्मा
IPL 2024: कोलकाता-बैंगलोर के बीच होगी कड़ी टक्कर, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी
RCB-KKR के बीच होगी कड़ी टक्कर, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी
TV9 Bharatvarsh opinion poll: जहां कभी नहीं जीती बीजेपी, वहां 2024 में खिल सकता कमल, सर्वे में हुआ खुलासा
जहां कभी नहीं जीती बीजेपी, वहां 2024 में खिल सकता कमल, सर्वे में हुआ खुलासा
दो साल में टूटी शादी, फिर बॉयफ्रेंड की कैंसर से मौत, रूला देगी इस एक्ट्रेस की दर्दनाक कहानी
दो साल में टूटी शादी, फिर बॉयफ्रेंड की कैंसर से मौत, दर्दनाक है इस एक्ट्रेस की कहानी
Embed widget