एक्सप्लोरर

20 मई राशिफल: सिंह, कन्या और मकर राशि वाले न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

20 May 2020 Rashifal: मेष राशि के जातकों को आज के दिन काफी खुश रहेंगे. लोग आपसे प्रभावित होंगे. अपने कामों को पूरा करने के लिए आज का दिन श्रेष्ठ है. वृष राशि वालों को आज आलस का त्याग करना होगा. ये समय काम करने का है.

Aaj Ka Rashifal: आज का दिन शुभ है. आज के दिन मिथुन राशि वालों को मेहनत पर भरोसा करना होगा. जरुरतों को पूरा करने के लिए उधार लेना घातक हो सकता है. जरुरतों को सीमित करें. यही समय की मांग है. कर्क राशि के जातक जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपनी प्रतिभा को निखारें. क्योंकि यही आपको सफलता प्रदान करेगी.

मेष- आज के दिन मन प्रसन्न रहेगा वहीं दूसरी ओर आपकी मीठी वाणी सभी का दिल जीतने में आपकी मदद करेगी. साथ ही आज दूसरे को दिया हुआ धन प्राप्त हो सकता है. जो लोग मार्केटिंग व सेल से संबंधित काम करते हैं उनको आज बड़े क्लाइंट के साथ मीटिंग करने की स्थितियाँ बनेगी और इस मीटिंग से लाभ भी होगा. व्यापारी वर्ग बिज़नेस पार्टनर कि किसी भी बात को बहुत तूल न दें, वरना बात बिगड़ सकती है. सेहत को लेकर अपने हाथों का ख्याल रखना है. हाथ में चोट-चपेट लगने की आशंका है. संतान यदि छोटी है तो उसका ध्यान रखें खेलते-कूदते समय चोट लग सकती है.

वृष- आज के दिन मन में आलस्य की स्थितियाँ आपको कार्य करने से पीछे खींच सकती हैं, वहीं टेक्नोलॉजी के मामले में आपका दिमाग तेजी से कार्य करेगा. इसका सही उपयोग करते हुए कार्य में टेक्नोलॉजी का पूरा प्रयोग करना होगा. करियर में आपके द्वारा की गई मेहनत आपकी ख्याति में विस्तार करेगी. व्यापार से संबंधित लोगों को ईमानदारी के साथ कार्य करना चाहिए. आंतों से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है खान-पान में बहुत जंक फूड का सेवन न करें. जीवनसाथी को रोज़गार में अवसर प्राप्त होंगे.  मां को संभल कर चलने की सलाह दें गिरकर चोट लगने की आशंका है.

मिथुन- आज के दिन इस राशि वालों को सुख-सुविधाओं के लिए कर्ज लेना भारी पड़ सकता है. वहीं दूसरी ओर ज्ञान के आस-पास रहना चाहिए. यदि कोई आपको उचित मार्गदर्शन करता है, तो संदेह नहीं करना चाहिए. वर्तमान में चल रही ग्रहों की स्थिति संकित विचारधारा को अपनाने में मजबूर कर सकती है. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. व्यापारियों को नया स्टॉक लेना चाहिए, इससे भविष्य में लाभ होने की संभावनाएं हैं. हेल्थ के मामले में उन लोगों को सचेत रहना है, जिनका गंभीर बिमारियों के चलते इलाज चल रहा है. बड़े भाई का सम्मान करें यदि उनका जन्मदिन है तो उपहार भी दें.

कर्क- आज का दिन आपके लिए कर्म प्रधान रहने वाला है. शोधपरक कार्यों में लगे लोगों के लिए दिन बेहद अच्छा रहेगा. डेस्टिनी का पूरा सपोर्ट आपके साथ रहेगा. ऑफिस में काम को लेकर आपके परफार्मेंस काफी अच्छी रहेगी. कारोबार करने वालों को आस्तीन के सांपो से सजग रहना चाहिए. किसी पर अति भरोसा करना तनाव दे सकता है. कल की तरह आज भी संभल कर चलना होगा, गिरने से कमर में चोट लगने की आशंका है. घर में बड़े-बुजुर्ग का सम्मान और उनकी सेवा करने का मौका बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए, उनका आशीर्वाद आपके लिए उन्नति के द्वार खोलने वाला हो सकता है.

सिंह- आज के दिन धार्मिक कर्म को करने में विशेष तौर पर ध्यान देना होगा. महामारी से पीड़ित लोगों की मदद करनी चाहिए, यदि कोई गरीब महिला आप से मदद की उम्मीद लेकर आती है तो उसे निराश न करें.  ऑफिशियल स्थितियों की बात की जाए तो मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है, वहीं दूसरी ओर कला जगत से जुड़े लोगों को अपने क्षेत्र में एक्टिव रहना होगा. जो लोग ऑनलाइन व्यापार करते हैं उनको व्यापार बढ़ाने के लिए नई योजनाएं बनानी चाहिए. खान-पान में सभी चीजों का बैलेंस बनाकर चलें. घर में सभी का सम्मान करना आपकी पहली प्राथमिकता है.

कन्या- आज के दिन ग्रहों की स्थितियांछोटे-मोटे निवेश करने की ओर इशारा कर रही है. यह निवेश यदि लंबे समय का है, तो काफी लाभ देगा. जो लोग बिज़नेस करते हैं या पार्टनरशिप में है तो पार्टनर के साथ पारदर्शिता रखें, वही छोटी-छोटी बातों को लेकर मनमुटाव की स्थिति से भी बचना होगा. विद्यार्थियों को आलस्य से दूर रहना चाहिए बहुत सुख-सुविधाएँ जीवन की कसौटीओं को कमजोर कर सकती है. सेहत में जो भी समस्याएं हैं उसका कहीं न कहीं संबंध मानसिक तनाव से रहेगा, अर्थात् तनाव के कारण कुछ इनडायरेक्ट कष्ट होने कि आशंका है. जिन लोगों की छोटी बहन है, उनको आज उनसे बात-चीत करनी चाहिए.

तुला- आज के दिन कर्मक्षेत्र को बढ़ाने के लिए बेहतर प्लानिंग करनी होगी इसमें जीवनसाथी व मित्रों का सहयोग भी प्राप्त होगा. ग्रहों की स्थितियों को समझते हुए, ऑफिस के कार्यों में अधिक ध्यान देना है. सहकर्मियों की मदद भी करनी पड़ेगी. व्यापारी वर्ग शेविंग से कुछ धन कारोबार में लगाने के लिए विचार बना सकते हैं. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान रखना होगी, हो सकता है ऑनलाइन परीक्षा भी देनी पड़ जाए. स्वास्थ्य की दृष्टि से लीवर की केयर करें. पाचन-तंत्र सही ढंग से कार्य करें, इस बात का ख्याल रखना होगा. घर में नए मेहमान के आगमन की सूचना मिल सकती है जिससे मन प्रसन्नचित्त रहेगा.

वृश्चिक- आज के दिन घर में अनुशासन बना रहे, इस पर भी ध्यान देना चाहिए. यदि घर की जिम्मेदारी आपके हाथों में है, तो अनावश्यक खर्चों की प्रति अंकुश लगाना होगा. वहीं दूसरी ओर सभी के साथ छोटी-छोटी बातों को लेकर चिड़चिड़ाने से बचना होगा. ऑफिशियल स्थितियों की बात की जाए तो आपके भीतर एडमिनिस्ट्रेशन करने की क्षमता पूर्ण है लेकिन इसको क्रोध से अलग रखते हुए, काम में अच्छा प्रदर्शन देना है. व्यापार में कोई भी बदलाव करने से पूर्व वरिष्ठों से सलाह अवश्य लें. हाई बी.पी के मरीजों को ध्यान रखना होगा. किसी को आपसे मदद की आवश्यकता पड़ती है तो निसंकोच मदद करनी चाहिए.

धनु- आज के दिन सकारात्मक विचारों को महत्व देते हुए सभी के साथ हंसी-मजाक करना चाहिए, जिससे घर का माहौल हल्का-फुल्का रहे और खासतौर आप प्रसन्न रहें यह बेहद जरूरी है. यदि ऑफिस का कोई पेंडिंग कार्य रह गया है तो उसे निपटा लें. जो लोग व्यापार करते हैं उनको आज थोड़ा सा सजग रहने की जरूरत है, आर्थिक हानि हो सकती है. वर्किंग महिलाओं के लिए आज भागा-दौड़ी वाला दिन रहेगा.  सेहत को लेकर सजग रहना होगा. जिन लोगों को डायबिटीज़ है उनको अनुशासित आहार लेना चाहिए. जीवनसाथी के साथ आज ताल-मेल कुछ बिगड़ सकता हैं. बड़ी बहन का सानिध्य प्राप्त होगा.

मकर- आज के दिन एक बात को गांठ बांध लें, कि ऑफिस में बॉस की हर बात को गंभीरता से लेकर उस पर अमल करना होगा, क्योंकि बॉस इज ऑलवेज राइट. इसके अलावा ऑफिशियल पॉलिटिक्स से भी खुद को दूर रखें. व्यापार करने वाले व्यापारियों को अपने बड़े क्लाइंटो को सिर माथे लेना होगा. प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोगों को ज्ञान अर्जित करने में कहीं कोई कमी नहीं छोड़नी है. स्वास्थ्य को लेकर स्थिति सामान्य रहेगी प्रतिरोधक क्षमता भरपूर है, विवाह योग्य कन्याओं के लिए अच्छे रिश्ते आ सकते हैं. यदि बात कई दिनों से चल रही है तो रिश्ता पक्का होने की भी संभावना है.

कुंभ- आज के दिन अपनी एनर्जी को बचा कर रखना है, वर्तमान समय में इसका संचय आवश्यक है. परचेसिंग करने का अगर प्लान है तो आज उसको टाल देना चाहिए. ईर्ष्या करने वालों से आज बचकर रहना होगा. कर्मक्षेत्र में अधिक तनाव की स्थिति बनती हैं, तो उसको लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, पूरे मनोभाव के साथ उसे पूरा करना चाहिए. व्यापारी वर्ग विवाद करने से बचें, अन्यथा आपका फीडबैक ग्राहकों के सामने खराब पहुंचेगा. सिर के पीछे की तरफ दर्द हो सकता है या सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से संबंधित कोई दिक्कत सामने आ सकती है. यदि संभव हो तो आज गाय के चारे की व्यवस्था करें.

मीन- आज के दिन अपने नेटवर्क को बढ़ाते हुए अपने फोन के कांटेक्ट बुक को भी बढ़ाना होगा, यानी अपने मित्रों की संख्या बढ़ानी होगी. ज्ञानी लोगों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा कर्मक्षेत्र में अपनी कम्युनिकेशन स्किल का पूरा प्रयोग करना चाहिए. जो लोग लाइजनिंग से संबंधित काम करते हैं उनके लिए दिन महत्वपूर्ण है. दूध के व्यापारियों के लिए दिन मुनाफा भरा होगा. स्वास्थ्य में अपने हृदय का विशेष ध्यान रखें डॉक्टर कि सलाह से नियमित रूप से कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं. घर में किसी सदस्य के अचानक स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है. यदि घर में बूढ़े- बुजुर्ग हैं तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

Chanakya Niti: मनुष्य को बुरे वक्त में इन चीजों का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

मुख्तार के जनाजे में बेटे अब्बास के शामिल होने की उम्मीदों को लगा झटका, अब SC जाएगा परिवार
मुख्तार के जनाजे में बेटे अब्बास के शामिल होने की उम्मीदों को लगा झटका, अब SC जाएगा परिवार
April Festival List 2024: हिंदू कैलेंडर अप्रैल 2024, जानें पूरे माह के व्रत-त्योहार, शुभ मुहूर्त और ग्रह-गोचर
हिंदू कैलेंडर अप्रैल 2024, जानें पूरे माह के व्रत-त्योहार, शुभ मुहूर्त और ग्रह-गोचर
RCB vs KKR: क्या स्टार्क को सता रहा है कोहली का डर? IPL इतिहास में पहली बार होगा सामना
क्या स्टार्क को सता रहा है कोहली का डर? IPL में पहली बार होगा सामना
Bihar I.N.D.I.A Seat Sharing: आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल में हो गया सीटों का बंटवारा, पूर्णिया पर बड़ा अपडेट
आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल में हो गया सीटों का बंटवारा, पूर्णिया पर बड़ा अपडेट
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Rajnath Singh: क्या है मिशन 400 का 'रक्षा सूत्र'? Lok Sabha Election | ABP Shikhar Sammelan 2024Rajanth singh: क्या किसानों की वजह से दूर हुआ BJP से अकाली? सुनिए राजनाथ सिंह का जवाबABP Shikhar Sammelan: 'कोर्ट के आदेश..'- केजरीवाल की गिरफ्तारी पर राजनाथ सिंह को सुनिए | RajanthABP Shikhar Sammelan: मुख्तार अंसारी को लेकर राजनाथ सिंह क्या बोले? Mukhtar Ansari death | Rajnath

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
मुख्तार के जनाजे में बेटे अब्बास के शामिल होने की उम्मीदों को लगा झटका, अब SC जाएगा परिवार
मुख्तार के जनाजे में बेटे अब्बास के शामिल होने की उम्मीदों को लगा झटका, अब SC जाएगा परिवार
April Festival List 2024: हिंदू कैलेंडर अप्रैल 2024, जानें पूरे माह के व्रत-त्योहार, शुभ मुहूर्त और ग्रह-गोचर
हिंदू कैलेंडर अप्रैल 2024, जानें पूरे माह के व्रत-त्योहार, शुभ मुहूर्त और ग्रह-गोचर
RCB vs KKR: क्या स्टार्क को सता रहा है कोहली का डर? IPL इतिहास में पहली बार होगा सामना
क्या स्टार्क को सता रहा है कोहली का डर? IPL में पहली बार होगा सामना
Bihar I.N.D.I.A Seat Sharing: आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल में हो गया सीटों का बंटवारा, पूर्णिया पर बड़ा अपडेट
आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल में हो गया सीटों का बंटवारा, पूर्णिया पर बड़ा अपडेट
उम्र बढ़ने के साथ इस वजह से होती है मांसपेशियों में दर्द, ऐसे करें बचाव वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी
उम्र बढ़ने के साथ इस वजह से होती है मांसपेशियों में दर्द, ऐसे करें बचाव वरना हो सकती है ये बीमारी
Bank Holiday in April 2024: अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद! यहां देखें RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट
अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद! यहां देखें RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट
Mukhtar Ansari Death: लंबी चौड़ी कद काठी के बाहुबली मुख्‍तार अंसारी के लिए खोदी गई कितने फुट की कब्र
लंबी चौड़ी कद काठी के बाहुबली मुख्‍तार अंसारी के लिए खोदी गई कितने फुट की कब्र
Congress Income Tax Notice: कांग्रेस को फिर इनकम टैक्स का नोटिस, 1700 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया, जानें पूरा मामला
कांग्रेस को इनकम टैक्स का नोटिस, 1700 करोड़ का जुर्माना लगाया
Embed widget