एक्सप्लोरर

पाकिस्तान में इमरान समर्थित उम्मीदवार नवाज शरीफ की पार्टी को दे रहे कड़ी चुनौती, किसकी बनेगी सरकार, आज होगी तस्वीर साफ

Pakistan Election Results: पाकिस्तान में आम चुनाव को लेकर आज (9 फरवरी) तस्वीर साफ होने की उम्मीद की जा रही है. पीटीआई समर्थकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

Pakistan Election 2024 Results: पाकिस्तान में गुरुवार (8 फरवरी) को हिंसा की विभिन्न घटनाओं के बीच आम चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद मतगणना शुरू हुई और अपुष्ट शुरुआती रुझान चौंकाने वाले रहे. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार देशभर के कई निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं. वे पंजाब प्रांत में भी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को कड़ी चुनौती दे रहे हैं, जो शरीफ का गढ़ माना जाता है.

मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहा. करीब 12 करोड़ मतदाताओं के इसमें हिस्सा लेने के लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था. इमरान खान (71) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का 'बल्ला' से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा था.

इमरान खान और जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने अडियाला जेल से डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान किया.

सरकार बनाने के लिए कितनी सीट जीतनी होंगी?

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है, लेकिन बाजौर में हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद वहां मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं. नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी.

कौन आगे, कौन पीछे?

मतगणना के शुरुआती रूझानों के आधार पर स्थानीय टीवी चैनलों की खबरों के अनुसार शरीफ की पार्टी और इमरान की पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच पंजाब प्रांत में कड़ा मुकाबला हो रहा है.

पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ लाहौर के एनए-130 सीट पर पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार डॉ यास्मीन राशिद से पीछे चल रहे हैं. पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी लाहौर के एनए-127 सीट पर पीछे चल रहे हैं. हालांकि, शरीफ के छोटे भाई शहबाज लाहौर के एनए-123 क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी की बेटी मेहर बानो कुरैशी एनए-151 (मुल्तान) में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, रात साढ़े 10 तक के अपुष्ट रुझानों के अनुसार, एनए-123 सीट पर शहबाज शरीफ 16,154 वोटों के साथ आगे चल रहे थे, अफजल अजीम पहत 15,893 वोटों के साथ पीछे थे.

एनए-248 सीट पर पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अरसलान खालिद 1849 वोटों के साथ आगे थे, खालिद मकबूल सिद्दीकी 241 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे. एनए-67 सीट पर पीटीआई समर्थित अनिका मेहदी 23,0008 वोटों के साथ आगे और पीएमएल-एन की सायरा अफजल तरार 19,391 वोटों के साथ पीछे थीं.

एनए-119 पर मरियम नवाज 869 वोटों से आगे थीं. एनए-19 सीट पर असद कैसर 16,167 वोटों से आगे थे. जेयूआई-एफ के मौलाना फजल अली शरीफ 8,824 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे. एनए-71 सीट पर ख्वाजा आसिफ 8,773 वोटों से आगे थे और उनके बाद रेहाना इम्तियाज डार 8,524 वोटों के साथ दूसरे स्थान थे.

पीटीआई ने दावा किया है कि खान समर्थित उम्मीदवार के विजयी होने के चलते देश भर में चुनाव परिणामों में देरी की जा रही है.

अब पीटीआई अगली सरकार बनाएगी- बैरिस्टर सैयद अली जफर

इमराम खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के एक सदस्य बैरिस्टर सैयद अली जफर ने अपने X हैंडल से दावा किया, ''जनता का जनादेश जीता है. अब पीटीआई अगली सरकार बनाएगी.'' 

पीटीआई नेता हम्माद अजहर ने दावा किया कि पाकिस्तान चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक पीटीआई से जुड़े उम्मीदवार आगे हैं. उन्होंने कहा कि ईश्वर की इच्छा है कि अगली सरकार पीटीआई के नेतृत्व में होगी और इमरान खान प्रधानमंत्री होंगे.

इमरान खान क्या बोले?

इमरान खान ने अपने आधिकारिक X हैंडल से कहा, ''लोगों की इच्छा को कमजोर करने के लिए अपनाए गए हर संभव तरीके के बावजूद, हमारे लोगों ने आज वोट के लिए भारी मतदान के माध्यम से अपनी बात रखी है. जैसा कि हमने बार-बार कहा है, ''कोई भी ताकत उस विचार को नहीं हरा सकती जिसका समय आ गया है. अब फॉर्म 45 प्राप्त करके वोट की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है.''

इमरान खान की पार्टी ये बोली

इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने अपने आधिकारिक X हैंडल से एक पोस्ट में कहा, ''नवाज शरीफ, मरियम नवाज और अलीम खान सभी लाहौर से अपनी सीटें हार रहे हैं.'' पोस्ट में लिखा गया, ''वे फॉर्म 45 के प्रबंधन के माध्यम से नतीजों को उलटने की योजना बना रहे हैं. प्रत्येक पीटीआई उम्मीदवार और उनके मतदान एजेंटों की टीम को सतर्क रहना चाहिए और ऐसा होने से रोकना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पीठासीन अधिकारी से मूल फॉर्म 45 प्राप्त कर लें.''

PTI ने लगाया परिणामों हेरफेर का आरोप

पीटीआई ने कहा कि अभूतपूर्व मतदान ने पूरी व्यवस्था को स्तब्ध कर दिया है और आरोप लगाया कि चुनाव परिणामों में हेरफेर का प्रयास किया जा रहा है. पीटीआई ने नागरिकों से 'चुनाव परिणाम में हेरफेर' को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया. पार्टी ने अपने X हैंडल के माध्यम से चुनाव परिणामों में कथित हेरफेर को रोकने के लिए मतदाताओं से मतदान केंद्रों पर जाने की अपील की.

एमक्यूएम-पी का कराची की 19-18 सीटों पर आगे होने का दावा

मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के संयोजक खालिद मकबूल सिद्दीकी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी कराची की 18 से 19 नेशनल असेंबली सीटों पर आगे चल रही है. कराची में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “शहर के बाहरी इलाके में दो से तीन सीटों के अलावा, लगभग सभी 18 सीटों पर और एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार 19 सीटों पर एमक्यूएम आगे चल रही है और अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के रास्ते पर है.'' एमक्यूएम-पी के वरिष्ठ उप संयोजक मुस्तफा कमाल ने कहा है कि कराची, हैदराबाद और सिंध के अन्य शहरी इलाकों की जिम्मेदारी अब पार्टी को दी गई है.

बिलावल भुट्टो जरदारी ने परिणाम में देरी की कही बात

पीपीपी नेता और पीएम पद की रेस में शामिल बिलावल भुट्टो जरदारी ने अपने आधिकारिक X हैंडल से रात 12:26 एक पोस्ट में कहा, ''परिणाम अविश्वसनीय रूप से धीमी रफ्तार से आ रहे हैं. हालांकि, प्रारंभिक परिणाम बहुत उत्साहजनक हैं! पीपीपी उम्मीदवार और निर्दलीय उम्मीदवार, जिनका हमने समर्थन किया है, अच्छा प्रदर्शन करते दिख रहे हैं! आइए देखें कि आखिर में अंतिम आंकड़ा क्या निकलता है.''

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने किया शांति बनाए रखने का आग्रह

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान के नेताओं और समाज के वर्गों से शांत माहौल बनाए रखने का आग्रह किया है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने एक बयान में कहा, ''मैं आम चुनाव सहित पाकिस्तान की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा हूं.'' उन्होंने कहा, ''मैं हिंसा और हताहतों की घटनाओं और मोबाइल संचार सेवाओं के निलंबन की रिपोर्टों से भी चिंतित हूं.''

पाकिस्तान चुनाव आयोग को देनी पड़ी आधे घंटे में नतीजे ऐलान करने की हिदायत

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रात के करीब ढाई बजे ऐसी सूचना आई कि पाकिस्तान के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सूबों के चुनाव अधिकारियों और रिटर्निंग ऑफिसर्स को हिदायत दी कि वो अगले आधे घंटे के अंदर तमाम नतीजों की घोषणा कर दें, नहीं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि टीवी चैनलों पर जो नतीजे दिखाए जा रहे हैं वो आयोग ने जारी नहीं किए हैं.  

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- क्या पाकिस्तान में पीएम की कुर्सी है पनौती? अब तक कोई पूरा नहीं कर सका कार्यकाल, जानें पड़ोसी मुल्क की सियासी कहानी

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने की गलती तो मैक्सी पहनकर वोट डालने पहुंच गया शख्स, जानें क्या है मामला
चुनाव आयोग ने की गलती तो मैक्सी पहनकर वोट डालने पहुंच गया शख्स, जानें क्या है मामला
चुनावी प्रचार में पहली बार उतरीं सुनीता केजरीवाल, पूर्वी दिल्ली में किया रोड शो
चुनावी प्रचार में पहली बार उतरीं सुनीता केजरीवाल, पूर्वी दिल्ली में किया रोड शो
बड़े बेटे को याद कर स्क्रीन पर ही रो पड़े शेखर सुमन, बोले- 'पूरी रात मैं उसके शरीर के साथ लेटा रहा...'
बड़े बेटे को याद कर रो पड़े शेखर सुमन, बोले- 'पूरी रात उसके शरीर...'
PBKS vs KKR: 'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन ने दिया गज़ब बयान
'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

पश्चिमी यूपी में राजपूतों की नाराजगी पर BJP नेता बोले- 'सारी जातियां.. छत्तीसों कौम BJP के साथ हैं''ये 400 पार की बात कह रहे, पर नहीं बता रहे कि 400 किलो RDX कहां से आया?-कांग्रेस नेता का BJP से सवालMaharashtra में BJP का चौंकाने वाला फैसला, Poonam Mahajan का टिकट काट इस नेता को दिया | Ujjawal NikamBJP सरकार के कामकाज से कितना संतुष्ट आगरा की जनता? देखिए जमीनी हकीकत | Loksabha Election 2024

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने की गलती तो मैक्सी पहनकर वोट डालने पहुंच गया शख्स, जानें क्या है मामला
चुनाव आयोग ने की गलती तो मैक्सी पहनकर वोट डालने पहुंच गया शख्स, जानें क्या है मामला
चुनावी प्रचार में पहली बार उतरीं सुनीता केजरीवाल, पूर्वी दिल्ली में किया रोड शो
चुनावी प्रचार में पहली बार उतरीं सुनीता केजरीवाल, पूर्वी दिल्ली में किया रोड शो
बड़े बेटे को याद कर स्क्रीन पर ही रो पड़े शेखर सुमन, बोले- 'पूरी रात मैं उसके शरीर के साथ लेटा रहा...'
बड़े बेटे को याद कर रो पड़े शेखर सुमन, बोले- 'पूरी रात उसके शरीर...'
PBKS vs KKR: 'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन ने दिया गज़ब बयान
'क्रिकेट बन रहा बेसबॉल...', पंजाब की ऐतिहासिक जीत पर सैम कर्रन
Ujjwal Nikam: 37 को दिलवाई फांसी तो 628 को उम्रकैद... जानें कौन हैं उज्जवल निकम, जो ठोकेंगे चुनावी ताल
37 को दिलवाई फांसी तो 628 को उम्रकैद... जानें कौन हैं BJP कैंडिडेट उज्जवल निकम
क्यों होती है भूलने की बीमारी? डॉक्टर से जानें इसके कारण और लक्षण...
क्यों होती है भूलने की बीमारी? डॉक्टर से जानें इसके कारण और लक्षण...
अगर याद नहीं आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक, तो इस तरह कर सकते हैं पता
अगर याद नहीं आधार कार्ड से कौन सा नंबर है लिंक, तो इस तरह कर सकते हैं पता
Lok Sabha Election 2024: इस लोकसभा सीट के पोलिंग स्टेशन पर फिर से होगी वोटिंग, दूसरे चरण के दौरान ग्रामीणों ने की थी तोड़फोड़
इस लोकसभा सीट के पोलिंग स्टेशन पर फिर से होगी वोटिंग, दूसरे चरण के दौरान ग्रामीणों ने की थी तोड़फोड़
Embed widget