एक्सप्लोरर

4 September Big Events: दिल्ली में जी-20 की तैयारियां तेज, सनातन धर्म पर उदयनिधि के बयान ने पकड़ा तूल, जानें आज के बड़े इवेंट्स

4 September Big Events: आज कई नेता देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा करेंगे. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एमपी और राजस्थान तो वहीं अरविंद केजरीवाल जयपुर जाएंगे.

4 September Big Events: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म के नाश वाले बयान पर 4 सितंबर (सोमवार) सुबह 10.15 बजे दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा वरिष्ठ नेताओं के डेलिगेशन के साथ तमिलनाडु भवन जाएंगे. वहां वे प्रिंसिपल रेजिडेंट कमिश्नर के जरिए तमिलनाडु के सीएम को बयान के विरोध में ज्ञापन देंगे.

भोपाल का दौरा करेगा इलेक्शन कमीशन

मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग (ईसी) की टीम 4 सिंतबर (सोमवार) से 6 सितंबर तक भोपाल का दौरा करेगी. जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल शामिल हैं. ये टीम राजनीतिक दलों के साथ बैठक भी करेगी.

इस दौरे का आयोजन सोमवार सुबह 11 बजे से 1 बजे तक किया जाएगा, जिसमें चुनावी प्रेजेंटेशन और चुनाव की तैयारी पर चर्चा की जाएगी. शाम को आयोग एनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ एक महत्वपूर्ण मीटिंग करेगी, जिसमें चुनावी प्रक्रियाओं के पालन के संबंध में विचार किये जाएंगे. इस दौरान आयोग स्वीप कैलेंडर का भी लॉन्च करेगा, जो चुनाव से संबंधित तारीखों को सूचित करने के लिए डिजाइन किया गया है.

परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 4 सितंबर (सोमवार) को राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी की परिवर्तन यात्राओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. रक्षा मंत्री सुबह 11:45 बजे लोकदेवता बाबा रामदेवरा के मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना करेंगे. इसके बाद दोपहर 12:10 बजे रामदेवरा मंदिर के पास बीजेपी की परिवर्तन यात्रा में शिरकत कर आम सभा को संबोधित करेंगे. राजनाथ इसके बाद मध्य प्रदेश के नीमच जाएंगे. राजनाथ दोपहर 3.30 बजे नीमच आएंगे और दोपहर 3.45 बजे से दशहरा मैदान पर आमसभा और जन आशीर्वाद यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लेंगें और यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. सीएम शिवराज सहित कई केंद्रीय मंत्री और नेता नीमच के दशहरा मैदान पहुंचेंगे.

दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में सुनवाई

दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती से जुड़े अनियमितता के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट 4 सितंबर (सोमवार) को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने CBI को चार्जशीट से जुड़े कुछ दस्तावेजों का हिंदी और अंग्रेजी अनुवाद की कॉपी आरोपियों को देने का निर्देश दिया था. इस मामले में सीबीआई ने आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान सहित कई लोगों को आरोपी बनाया है. दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती में अनियमितता मामले में CBI ने 23 नवंबर 2016 को FIR दर्ज की थी. CBI ने मामले में 31 अगस्त 2022 को चार्जशीट दाखिल की थी. मामले में आरोपिययों की गिरफ्तारी के बिना चार्जशीट दाखिल की थी. CBI ने मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान समेत कई लोगों को आरोपी बनाया है.

जयपुर दौरे पर रहेंगे केजरीवाल

AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल 4 सितंबर (सोमवार) को जयपुर दौरे पर रहेंगे. वहां वे एक कार्यक्रम में राजस्थान के लोगों के लिए चुनावी गारंटी की घोषणा करेंगे. इस कार्यक्रम में उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे. यहा कार्यक्रम दोपहर 2 बजे निर्मला ऑडिटोरियम (रावत पब्लिक स्कूल), प्रतापनगर में होगा.

11 दिवसीय युद्धाभ्यास करेगी वायुसेना

भारतीय वायुसेना 4 सितंबर (सोमवार) से चीन और पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर 11 दिवसीय व्यापक युद्धाभ्यास करेगी, जिसमें सभी प्रमुख लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, हवा में ईंधन भरने वाले विमान और अन्य महत्वपूर्ण हवाई संसाधन शामिल होंगे. ‘त्रिशूल’ नामक यह अभ्यास भारत और चीन की सेनाओं बीच तीन साल से अधिक समय से जारी गतिरोध और पाकिस्तान से संबंधों के लगातार प्रतिकूल रहने के बीच हो रहा है. सूत्रों ने बताया कि वायुसेना की पश्चिमी कमान की ओर से सोमवार से 14 सितंबर तक किए जाने वाले इस अभ्यास का उद्देश्य बल की लड़ाकू क्षमताओं का परीक्षण करना है. यह हाल के दिनों में वायुसेना द्वारा किए गए सबसे बड़े हवाई अभ्यासों में से एक होगा.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केरल के विधायक से पूछताछ

ईडी ने एक बैंक से 150 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केरल में सीपीएम के विधायक एसी मोइदीन को 4 सितंबर (सोमवार) को पूछताछ के लिए बुलाया है. मोइदीन (67 वर्ष) को 31 अगस्त को जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने असमर्थता जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें समन देर से मिला. सूत्रों ने कहा कि उन्हें नया नोटिस जारी कर सोमवार को ईडी के कार्यालय में पेश होने का निर्देश दिया गया.

यह मामला सीपीआई (एम) नियंत्रित करुवन्नूर सहकारी बैंक में कथित धोखाधड़ी से संबंधित है. सूत्रों ने बताया कि ईडी पिछले महीने मोइदीन के परिसरों पर छापेमारी के बाद से मामले में शामिल कुछ लोगों से पूछताछ कर रही है. त्रिशूर में स्थित करुवन्नूर सहकारी बैंक में 2010 में शुरू हुए कथित धोखाधड़ी के इस मामले ने दो साल पहले केरल में एक राजनीतिक विवाद पैदा कर दिया था. मनी लॉन्ड्रिंग का मामला त्रिशूर में केरल पुलिस (क्राइम ब्रांच) की ओर से दर्ज की गई 16 एफआईआर से संबंधित है.

आर्टिकल- 370 मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

दिल्ली- आर्टिकल- 370 को बेअसर कर जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का 4 सितंबर (सोमवार) 15वां दिन है. इस मामले में सुनवाई अब अंतिम दौर में आ गई है. इस समय आर्टिकल -370 हटाने का समर्थक पक्ष अपनी दलीलें रख रहा है.

अतीक के बेटे की कस्टडी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

दिवंगत माफिया अतीक अहमद के दो नाबालिग बच्चों की कस्टडी के मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. अतीक की बहन शाहीन अहमद ने बाल सुधार गृह में रह रहे दोनों नाबालिग बच्चों की कस्टडी की मांग करते हुए याचिका दाखिल की है. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने अपनी तरफ से प्रयागराज भेजे गए बाल मामलों के एक विशेषज्ञ की रिपोर्ट याचिकाकर्ता और यूपी सरकार को सौंप कर जवाब दाखिल करने को कहा था. रिपोर्ट में बताया गया है कि बच्चे राज्य से बाहर जाना चाहते हैं.

सूखा प्रभावित क्षेत्रों की सूची बढ़ेगी- सिद्धारमैया

कर्नाटक सरकार कम बारिश से जूझ रहीं तालुका को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित करने के बारे में 4 सितंबर (सोमवार) को फैसला करेगी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शनिवार को कहा, '113 तालुका की पहचान पहले ही सूखा प्रभावित के तौर पर की जा चुकी है. 73 और तालुका को इस सूची में शामिल किया जा सकता है, जहां एक संयुक्त सर्वेक्षण किया जाएगा. इस साल कम बारिश हुई है. जून में बारिश लगभग 56 फीसदी कम हुई. इसके बाद जुलाई में लगभग सामान्य बारिश हुई, लेकिन अगस्त में फिर बारिश में कमी आयी.'

मुख्यमंत्री ने कहा, 'सूखे की स्थिति की समीक्षा के लिए इस मामले में कैबिनेट की एक उप-समिति है, जिसकी तीन बैठकें हो चुकी है. सोमवार को उप समिति की एक बार फिर से बैठक होगी. सूखे के लिए 113 तालुका की पहचान की गई है और संयुक्त सर्वेक्षण किया जा रहा है. सोमवार मानदंडों के अनुसार उन्हें सूखाग्रस्त घोषित करने पर निर्णय लिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक 73 अन्य तालुका भी सूखे का सामना कर रहे हैं, इसलिए वहां भी संयुक्त सर्वेक्षण का आदेश दिया गया है. सर्वेक्षण रिपोर्ट आने के बाद इन्हें भी सूखाग्रस्त घोषित करने पर निर्णय किया जाएगा.’

 उपराष्ट्रपति राजस्थान दौरे पर

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 4 सितंबर (सोमवार) से राजस्थान का दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. इस यात्रा में वे जयपुर, कोटा और टोंक जाएंगे. उपराष्ट्रपति सोमवार को अपने विशेष विमान से दिल्ली से जयपुर पहुंचेंगे और वहां महारानी कॉलेज की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में 'राष्ट्रीय उत्थान में महिलाओं की भागीदारी' विषय पर शिक्षकों-छात्राओं से संवाद करेंगे. जयपुर से उपराष्ट्रपति टोंक पहुंचेंगे जहां वे डिग्गी में श्री कल्याण रायजी मंदिर में दर्शन करेंगे.

इसके बाद वे कोटा जाएंगे जहां वे केंद्र, राज्य सरकारों और अन्य सरकारी संस्थानों से सेवानिवृत्त कर्मयोगियों के गौरव सम्मान समारोह में भाग लेंगे. इसके बाद वे कोटा कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करेंगे और सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ के पूर्व छात्रों-शिक्षकों से भी संवाद करेंगे. उपराष्ट्रपति के कोटा कार्यक्रमों के दौरान लोकसभा के अध्यक्ष और कोटा के सांसद, ओम बिरला और केंद्रीय कोयला, इस्पात और संसदीय कार्य मंत्री, प्रहलाद जोशी भी उपस्थित रहेंगे.

जी-20 के लेकर दिल्ली मेट्रो की तैयारी

देश की राजधानी में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया. दिल्ली मेट्रो 4 सितंबर (सोमवार) से 13 सितंबर के बीच अपने 36 स्टेशनों पर विशेष काउंटर के जरिये ‘टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड’ की बिक्री करेगी. इस कार्ड की दो श्रेणी होगी, जिनमें पहले की वैधता एक दिन के लिए होगी जबकि दूसरे की वैधता तीन दिन होगी और इसके जरिये यात्री असीमित बार मेट्रो की सवारी कर सकेंगे.

‘टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड’ की नियमित तौर पर बिक्री की जाती है, लेकिन जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए इन कार्ड की बिक्री के लिए समर्पित काउंटर बनाए गए हैं, जहां सोमवार से लेकर अगले 10 दिन तक इनकी बिक्री होगी. जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में 9 सितंबर से 10 सितंबर के बीच प्रस्तावित है. 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

India-Pakistan Relations: कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
Delhi Chief Secretary: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
Hardik Pandya Divorce: हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
Advertisement
metaverse

वीडियोज

PM Modi On ABP: स्वार्थी लोगों ने ब्रह्मोस का एक्सपोर्ट रोका-पीएम मोदी का बड़ा बयान | Loksabha PollsLoksabha Election 2024: मोदी की आध्यात्म यात्रा..'हैट्रिक' का सार छिपा ? | ABP NewsPM Modi On ABP: 2024 चुनाव के नतीजों से पहले पीएम मोदी का फाइनल इंटरव्यू | Loksabha ElectionPM Modi On ABP: पीएम मोदी से पहली बार जानिए- किस विपक्षी नेता के वे पैर छूते थे | Loksabha Election

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
India-Pakistan Relations: कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
कारगिल युद्ध के 25 साल बाद पाकिस्तान का कबूलनामा, अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर नवाज शरीफ ने मानी ये गलती
Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
अखिलेश यादव समेत तीन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?
Delhi Chief Secretary: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, 6 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे चुकी है AAP
Hardik Pandya Divorce: हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
हार्दिक-नताशा तलाक की खबरों ने लिया नया मोड़, करीबी दोस्त का हैरतअंगेज़ खुलासा
'जवान', 'पठान' या 'एनिमल' नहीं, इस फिल्म को 2023 में हुआ सबसे ज्यादा मुनाफा! यहां देखें टॉप 5 की लिस्ट
'जवान', 'पठान' या 'एनिमल' नहीं, इस फिल्म को 2023 में हुआ खूब मुनाफा!
वैक्सीन बनाने वालों को कम से कम कितनी सैलरी देता है सीरम इंस्टिट्यूट? रकम सुनकर उड़ जाएंगे होश
वैक्सीन बनाने वालों को कम से कम कितनी सैलरी देता है सीरम इंस्टिट्यूट? रकम सुनकर उड़ जाएंगे होश
शरीर में है B12 की कमी तो कुछ ऐसे दिखते हैं लक्षण, जानें एक सेहतमंद व्यक्ति में कितना होना चाहिए लेवल?
शरीर में है B12 की कमी तो कुछ ऐसे दिखते हैं लक्षण, जानें एक सेहतमंद व्यक्ति में कितना होना चाहिए लेवल?
टूरिज्म में आया उछाल, 119 देशों की सूची में 39वें स्थान पर आया भारत, क्या हैं इसके संकेत
टूरिज्म में आया उछाल, 119 देशों की सूची में 39वें स्थान पर आया भारत, क्या हैं इसके संकेत
Embed widget