एक्सप्लोरर

चायवाले से लेकर जहरीले सांप तक... विपक्ष के हमलों को कुछ ऐसे भुनाते हैं पीएम मोदी, चुनावी मौसम में खूब मिलता है फायदा

Karnataka Election: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान को बीजेपी कर्नाटक चुनाव से पहले खूब भुना रही है. खुद पीएम मोदी ने इस बयान को लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया है.

Karnataka Election 2023: कर्नाटक में चुनाव की तारीखें नजदीक आ रही हैं, ऐसे में चुनावी माहौल भी लगातार गरमा रहा है. इसी बीच बयाबाजी का सिलसिला भी तेज है. फिलहाल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर बवाल मचा हुआ है. जिसमें उन्होंने पीएम मोदी की तुलना सांप से कर दी थी. अब इस बयान को बीजेपी ने हाथों हाथ लिया है और चुनावी मंच से जमकर भुनाया जा रहा है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बयान का जिक्र कर इसे चुनावी हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने की कोशिश की. हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब पीएम मोदी और बीजेपी ने विपक्षी नेताओं के बयानों को चुनावी मंच से भुनाया हो. आइए जानते हैं कि कब-कब विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी पर सीधा हमला बोला और वो उनके लिए सेल्फ गोल साबित हुआ. 

मल्लिकार्जुन खरगे का क्या था बयान
सबसे पहले मौजूदा बयान की बात करते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कर्नाटक में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी को सांप कह दिया. उन्होंने कहा- "प्रधानमंत्री मोदी एक जहरीले सांप की तरह हैं. आप सोचेंगे कि ये जहर है या नहीं, लेकिन अगर आप इसे चखेंगे तो आपकी मौत हो जाएगी." जैसे ही खरगे का ये बयान सामने आया, बीजेपी का पूरा सिस्टम एक्टिव हो गया. बीजेपी ने तुरंत प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका जवाब दिया और इसे कांग्रेस की बौखलाहट बता दिया. 

बीजेपी के चौतरफा हमले और चुनावी माहौल को देखते हुए खरगे ने तुरंत अपने बयान को लेकर सफाई भी दी. उन्होंने कहा कि उनका बयान पीएम मोदी के लिए नहीं था. वो बीजेपी की विचारधारा को सांप की तरह जहरीला बता रहे थे. जिसे आप छूने की कोशिश करेंगे तो मौत होनी तय है. 

पीएम मोदी ने भगवान शिव से जोड़ा बयान
अब भले ही खरगे ने सफाई दी हो, लेकिन कर्नाटक की हर चुनावी जनसभा में उनके इस सांप वाले बयान का खूब जिक्र हो रहा है और इसे जमकर भुनाने की कोशिश हो रही है. हर बार की तरह खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बयान को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. 

पीएम मोदी ने कहा, "आज जब मैं करप्शन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा हूं तो सबसे ज्यादा तकलीफ कांग्रेस को हो रही है. इसलिए कांग्रेस की दिनों-दिन मुझसे नफरत भी बढ़ गई है. उन्होंने मुझ पर हमला और बढ़ा दिया है. ये लोग आजकल धमकी दे रहे हैं. वो कह रहे हैं, मोदी तेरी कब्र खुदेगी. कर्नाटक चुनाव में इनका सबसे बड़ा मुद्दा क्या है, इस चुनाव में उनका सबसे बड़ा मुद्दा सांप है, सांप के जहर का है. मेरी तुलना ये लोग सांप से कर रहे हैं और जनता से वोट मांग रहे हैं. लेकिन भाइयों और बहनों सांप तो भगवान शंकर के गले की शोभा है और मेरे लिए देश की जनता ईश्वर का रूप है, शिव का ही स्वरूप है. इसलिए ईश्वर रूपी जनता के गले का सांप होना भी मुझे स्वीकार है."

कर्नाटक के चुनावी माहौल में पीएम मोदी ने सांप को भगवान शिव से जोड़कर एक बड़ा दांव खेला और इसे खुद के लिए फायदेमंद बना दिया. पीएम मोदी के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कर्नाटक में इस बयान का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी जी के खिलाफ खरगे जी अपमानजनक टिप्पणी कर रहे हैं. क्या इस उम्र में ये सब उन्हें शोभा देता है? ये दिखाता है कि कांग्रेस हार रही है और उनके पुत्र की जमानत जब्त हो रही है."

जहरीले सांप वाले बयान के अलावा पिछले कुछ सालों में ये देखने को मिला कि जब भी पीएम मोदी पर सीधा हमला बोला गया, उसे बीजेपी और खुद पीएम मोदी ने कुछ इस तरह से जनता के सामने पेश कर दिया कि वो विपक्ष की ही गले की फांस बन गया. 

सोनिया गांधी ने कहा मौत का सौदागर 
साल 2007 में जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब कांग्रेस ने चुनावी प्रचार में गुजरात दंगों की याद दिलाई. इस दौरान एक चुनावी जनसभा में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को मौत का सौदागर कह दिया था. सोनिया के इस बयान को बीजेपी ने जमकर भुनाया और पीएम मोदी ने भी खुलकर इस बयान को डिफेंड किया. पीएम ने संसद पर हमला करने वालों को बचाने का जिक्र करते हुए कहा कि ये लोग मौत के सौदागर हैं. सोनिया गांधी का ये बयान सेल्फ गोल साबित हुआ और चुनाव नतीजों में बीजेपी को इसका फायदा हुआ. बीजेपी ने राज्य में बड़ी जीत दर्ज की. 

मणिशंकर अय्यर के बयान
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी पर सबसे ज्यादा विवादित बयान दिए. खरगे से पहले अय्यर पीएम मोदी को सांप बता चुके हैं. 2013 में जब पीएम मोदी ने कांग्रेस को दीमक की तरह बताया था, तब मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि मोदी एक सांप और बिच्छू की तरह हैं. इसके अलावा अय्यर ने इसी साल मोदी को जोकर भी बताया था. अय्यर के इन विवादित बयानों ने हमेशा कांग्रेस की मुश्किलों को बढ़ाने का काम किया. विधानसभा और लोकसभा चुनाव से पहले दिए गए इन बयानों का पार्टी को नुकसान हुआ, वहीं पीएम मोदी ने कांग्रेस के खिलाफ इनका खूब इस्तेमाल किया. 

चायवाला बयान ने बदल दिया माहौल
साल 2014 में जब कांग्रेस के खिलाफ जमकर एंटी इनकंबेंसी थी, तब मणिशंकर अय्यर के एक बयान ने पूरा माहौल बदल दिया. मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि वो चायवाला क्या प्रधानमंत्री बनेगा... इस बयान को बीजेपी की स्ट्रैटेजी बनाने वाली टीम ने लपक लिया और फिर चाय पर चर्चा कार्यक्रम चलाया गया. चाय पर चर्चा बीजेपी के लिए हिट साबित हुआ, वहीं पीएम मोदी ने खुद हर मंच से खुद को चायवाला बताकर कांग्रेस के तीर को विपक्ष के लिए ही घातक बना दिया. 2014 में कांग्रेस की बुरी तरह हार हुई और बीजेपी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारी बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाई. 

राहुल गांधी का जहर की खेती वाला बयान
2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान ही राहुल गांधी ने जहर की खेती वाला बयान दिया था. कोशिश थी कि वो नरेंद्र मोदी को घेर सकें, लेकिन बीजेपी ने इस बयान को भी जमकर भुनाना शुरू कर दिया और चुनावी मंच से इसका इस्तेमाल कांग्रेस के खिलाफ किया. माना गया कि राहुल के इस बयान का भी असर चुनाव नतीजों पर पड़ा. कांग्रेस 50 सीटें भी हासिल नहीं कर पाई. 

नीच आदमी वाले बयान पर घिरी कांग्रेस
साल 2017 में भी मणिशंकर अय्यर कांग्रेस के लिए फिर मुसीबत लेकर आए, जब उन्होंने पीएम मोदी को नीच किस्म का आदमी बता दिया. गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान दिया गया ये बयान कांग्रेस के लिए फिर सेल्फ गोल साबित हुआ और बीजेपी ने इसे जातिवाद से जोड़ दिया. ये मैसेज दिया गया कि कांग्रेस दलित विरोधी है, जिसका बीजेपी को जमकर फायदा हुआ और राज्य में फिर कांग्रेस की करारी हार हुई. 

चौकीदार चोर वाला नारा 
2019 लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने पीएम मोदी को राफेल सौदे को लेकर घेरने की जमकर कोशिश की. इस दौरान राहुल गांधी ने चौकीदार चोर है का नारा दिया. इसके जवाब में बीजेपी ने मैं भी चौकीदार का नारा दिया, तमाम बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर मैं भी चौकीदार लिखा. हमेशा की तरह इस बयान को भी पीएम मोदी ने लपक लिया और कहा कि ये देश के सभी चौकीदारों का अपमान है. उन्होंने पूरे देशभर के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग चौकीदार होने की शपथ ले रहे हैं. कांग्रेस का ये पैंतरा भी उल्टा पड़ गया और 2019 में बीजेपी ने और बड़े अंतर से जीत दर्ज की. 

रावण वाले बयान को राम से जोड़ा
जैसा कि अब तक आपने देखा कि कांग्रेस के हर विवादित बयान को पीएम मोदी ने किसी ऐसी चीज से जोड़ दिया, जो देश के लोगों की भावनाओं से जुड़ी हो. ऐसा ही 2022 में गुजरात चुनाव के दौरान भी हुआ. यहां कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी की तुलना रावण से कर दी थी. इसके बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस को राम विरोधी और अयोध्या में मंदिर बनने का विरोधी बता दिया. पीएम ने कहा कि "ये लोग राम के अस्तित्व को नहीं मानते हैं, लेकिन रामायण के किरदार का इस्तेमाल मुझे गाली देने के लिए करते हैं. जितना कीचड़ उछाला जाएगा कमल उतना ही खिलेगा."

मोदी सरनेम पर राहुल गांधी का बयान 
कुछ ही दिन पहले जब गुजरात की एक कोर्ट ने मानहानि मामले में राहुल गांधी को दोषी करार दिया और दो साल की सजा सुनाई तो कांग्रेस ने इसका जमकर विरोध किया. ये सजा मोदी सरनेम वाले बयान को लेकर दी गई, जिसमें राहुल गांधी ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और ललित मोदी का जिक्र कर कहा था कि सब चोरों के पीछे मोदी सरनेम क्यों लगा हुआ है. कांग्रेस ने देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले को उछाला, लेकिन बीजेपी ने इसे भी ओबीसी समुदाय से जोड़कर मामला संभाल लिया. बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी ने ओबीसी समाज का अपमान किया है. बीजेपी ने अपने मजबूत तंत्र से इस बात को कुछ हद तक साबित भी कर दिया, जबकि कांग्रेस ये कहती रही कि बयान किसी समुदाय नहीं बल्कि देश को करोड़ों का चूना लगाने वाले चोरों को लेकर दिया गया था. 

यानी कुल मिलाकर चुनावी मौसम में बीजेपी को विपक्ष के ऐसे ही बयानों का इंतजार रहता है, जिन्हें वो भुना सकें. किसी भी बयान को किसी तरह से जनता की भावनाओं से जोड़ना है, ये बीजेपी और खुद पीएम मोदी बखूबी जानते हैं. खरगे के मौजूदा सांप वाले बयान को भी अब बीजेपी चुनावी हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रही है. इसे देखते हुए ये साफ है कि आने वाले दिनों में विपक्षी नेता हर बयान फूंक-फूंककर देंगे, खासतौर पर चुनाव तक पीएम मोदी के खिलाफ कुछ भी बोलने से परहेज कर सकते हैं. 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Neet Scam Case:  '30 लाख दो और पाओ NEET का पेपर', बिहार में 13 गिरफ्तार, बरामद हुए छह चेक
'30 लाख दो और पाओ NEET का पेपर', बिहार में 13 गिरफ्तार, बरामद हुए छह चेक
छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल
छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल
Father's Day 2024: फादर्स डे पर Sara की पिता Saif Ali Khan के साथ दिखी स्पेशल बॉन्डिंग, तस्वीरें शेयर कर बोलीं - ‘पार्टनर इन क्राइम’
फादर्स डे पर सारा की पिता सैफ अली खान के साथ दिखी स्पेशल बॉन्डिंग
'बाबर आजम को टी20 नहीं खेलना चाहिए, हमेशा टुक-टुक...', भारतीय दिग्गज ने लगाई लताड़
'बाबर आजम को टी20 नहीं खेलना चाहिए, हमेशा टुक-टुक...', भारतीय दिग्गज ने लगाई लताड़
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Elon Musk के EVM पर बयान देते ही Akhilesh Yadav और Rahul Gandhi ने भी खड़े किए बड़े सवाल | Breakingनल में पानी नहीं..टैंकर की गारंटी नहीं! राजधानी में गहराया जल संकटNarendra Modi के इस फैसले के बाद Pakistan में मच गया था हड़कंपछात्रों के भविष्य से खिलवाड़, संदीप चौधरी को आया जोरदार गुस्सा

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Neet Scam Case:  '30 लाख दो और पाओ NEET का पेपर', बिहार में 13 गिरफ्तार, बरामद हुए छह चेक
'30 लाख दो और पाओ NEET का पेपर', बिहार में 13 गिरफ्तार, बरामद हुए छह चेक
छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल
छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में बढ़ाई गईं छुट्टियां, अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल
Father's Day 2024: फादर्स डे पर Sara की पिता Saif Ali Khan के साथ दिखी स्पेशल बॉन्डिंग, तस्वीरें शेयर कर बोलीं - ‘पार्टनर इन क्राइम’
फादर्स डे पर सारा की पिता सैफ अली खान के साथ दिखी स्पेशल बॉन्डिंग
'बाबर आजम को टी20 नहीं खेलना चाहिए, हमेशा टुक-टुक...', भारतीय दिग्गज ने लगाई लताड़
'बाबर आजम को टी20 नहीं खेलना चाहिए, हमेशा टुक-टुक...', भारतीय दिग्गज ने लगाई लताड़
Nijjar Killing: कनाडा में हरदीप निज्जर की बरसी से पहले अलर्ट मोड में भारतीय दूतावास, विरोध-प्रदर्शन को लेकर बढ़ाई सुरक्षा
कनाडा में हरदीप निज्जर की बरसी से पहले अलर्ट मोड में भारतीय दूतावास, विरोध-प्रदर्शन को लेकर बढ़ाई सुरक्षा
रेलयात्रा में होगी आसानी, इस साल ट्रैक पर दौड़ सकती हैं 50 अमृत भारत ट्रेनें
रेलयात्रा में होगी आसानी, इस साल ट्रैक पर दौड़ सकती हैं 50 अमृत भारत ट्रेनें   
Apple लेकर आया अपनी नई मैसेजिंग सर्विस, बिना इंटरनेट के भेज सकेंगे फोटो और वीडियो
Apple लेकर आया अपनी नई मैसेजिंग सर्विस, बिना इंटरनेट के भेज सकेंगे फोटो और वीडियो
खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे या नुकसान? जान लें जवाब
खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे या नुकसान? जान लें जवाब
Embed widget