एक्सप्लोरर

'भारत की बढ़ती ताकत की बानगी है 'नाटू नाटू' गाने को ऑस्कर अवार्ड मिलना'

भले लोग सहमत नहीं हों, लेकिन 'वीर भोग्या वसुंधरा' वाला सूत्र सिनेमा में भी फिट बैठता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि सिनेमा अपने मैक्रो रूप में एक सफल उद्योग है और उसकी अपनी रीति-नीति है. अवार्ड समारोह, फिल्मोत्सव, प्रचार-दुष्प्रचार जैसे तत्व इस नीति के टूल हैं. अमेरिका की प्रतिष्ठित अकादमी अवार्ड, जिसे आमभाषा में ऑस्कर कहा जाता है, वह भी इस नीति से अछूता नहीं है. अमेरिकी वर्चस्व के अभियान में इसने भी सॉफ्ट  वेपन के रूप में अपना योगदान दिया है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है.

भारत में ऑस्कर इस बार विशेषरूप से चर्चा में है, क्योंकि पहली बार किसी भारतीय फिल्म के गाने को सर्वश्रेष्ठ गाने का पुरस्कार मिला है. पहली बार मिला है, इसका यह अर्थ भी हुआ कि अकादमी अवार्ड के 95 वर्षों के इतिहास में इससे पहले एक भी भारतीय गाना ऐसा नहीं था, जिसे पुरस्कार मिलने लायक समझा गया. यह आश्चर्य की बात है. गाने के अलावा कोई फिल्म भी नहीं. 'मदर इंडिया' में क्या खराबी थी? यही कि ऑस्कर के आकाओं को फिल्म समझ नहीं आई. यही कि एक भारतीय विधवा ने लाला के ऑफर क्यों ठुकरा दिया, यह भारतीय मूल्य उनके गले नहीं उतरा.

ऑस्कर अवार्ड से व्यवसाय का भी है संबंध

आज ऑस्कर मिलने पर हम इतरा रहे हैं. इतराना भी चाहिए, लेकिन, मेरी दृष्टि में इसका एक और पक्ष है. इसको ऐसे समझिए. जिन्हें नहीं पता हो वे जान जाएं कि वैसे भी ऑस्कर एक पॉपुलर अवार्ड कैटगरी है, जो पूरी तरह बाजार सापेक्ष है. जगजाहिर है कि ऑस्कर मिले फिल्मों को अमेरिका-इंग्लैंड में दोबारा रिलीज कर पैसे बनाए जाते हैं, जहां सिनेमाई उत्कृष्टता से अधिक व्यवसाय-विपणन का गणित काम करता है. तेलुगु फिल्म निर्माता तम्मारेड्डी भारद्वाज का कहना है कि 600 करोड़ में बनी आरआरआर को प्रमोट करने और अपने पक्ष में वोटरों की लॉबी करने के लिए 80 करोड़ रुपए खर्चने पड़े. इतने पैसे में तो कई फिल्में बन जातीं. यानी अकादमी में अर्थ के प्रभाव के योगदान से इनकार नहीं किया जा सकता. हालांकि इसका यह मतलब भी नहीं है कि जो इतने पैसे व्यय करेगा, उसे ट्रॉफी मिल ही जाएगी. पुरस्कार कोई आम प्रोडक्ट नहीं है, जिसे एक हाथ से पैसे देकर, दूसरे हाथ से खरीद लिया जाए.

दर्शकों के हिसाब से भारत है एक बड़ा बाज़ार

भारत को रिझाने का एक और कारण हो सकता है. कोराना महामारी से पहले, ऑस्कर पुरस्कार समारोह के लिए सबसे कम टीवी दर्शकों की संख्या 32 मिलियन थी, लेकिन 2021 में यह घटकर केवल 14 मिलियन हो गई और 2022 में यह 17 मिलियन हो गई. इससे आधिकारिक टीवी प्रसारक एबीसी के माननीयों को झटका लगा, क्योंकि इसके विज्ञापनदाताओं के लिए दर्शकों की संख्या बहुत मायने रखती है. दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए विशाल भारतीय आबादी एक आदर्श विकल्प हो सकती है और इस साल यानी 2023 में दर्शकों की संख्या बढ़कर लगभग 19 मिलियन हो गई.

क्या 'द एलिफेंट व्हिस्पर्स' और 'नाटू नाटू' की जीत की खबर का अकादमी अवार्ड शो के दर्शकों की संख्या वृद्धि पर कोई असर पड़ा है? क्या किसी भी तरह की भारतीय भागीदारी भविष्य में इसके दर्शकों की संख्या को बढ़ावा देगी? अगर देगी, तो जाहिर है इनका बाजार बढ़ेगा. जैसे वर्षों पहले विश्व सौंदर्य प्रतियोगिता में भारतीय भागीदारी ने पर्सनल केयर उत्पादों के बाजार को आगे बढ़ाया है. इस नजरिए से भी सोचने की जरूरत है.

गाने रचने में दक्षिण के संगीतकार दक्ष हैं

ऑस्कर विजेता गाना 'नाटू नाटू'  मूलत: हाई ऑक्टेन नोट पर रचा गया एक मसाला गाना है. ऐसे गाने रचने में दक्षिण के संगीतकार दक्ष हैं और उन्होंने दर्जनों ऐसे गाने रचे हैं. चूंकि 'आरआरआर'  कालजयी फिल्म है, इसलिए गाने की चर्चा हुई. वरना, ऑस्कर की सूची में नामांकित होने के पहले ये गाना कहां यूथ एंथम बन पाया था. इससे अधिक चर्चा तो पुष्पा के गाने 'ऊअंतावा' की हुई थी. यहां स्पष्ट कर देना चाहिए कि 'नाटू नाटू' के पुरस्कार मिलने पर किसी को आपत्ति नहीं है, होनी भी नहीं चाहिए. बल्कि, आपत्ति इस बात पर है कि 'नाटू नाटू' के मुकाबले कई भारतीय गाने हैं, जो अति लोकप्रिय हैं और कालजयी भी, फिर उन्हें आज  तक ऑस्कर वालों ने क्यों नजरअंदाज किया? प्रश्न तो बनता है.

भारत आज पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत है

ये बात सही है कि लोकप्रियता के अलावा गुणवत्ता भी कोई चीज़ होती है. सवाल है कि सी. रामचंद्र, सचिन, पंचम, खय्याम, नौशाद, नय्यर की गुणवत्ता पर ऑस्कर वालों को संदेह था क्या? अब तक क्यों नहीं आया ऑस्कर? उल्टे देखा गया है कि गानों से सुसज्जित भारतीय फिल्मों को म्यूजिकल स्पूफ कहकर पश्चिम द्वारा तंज कसा जाता था., ऐसा क्यों? क्योंकि उस वक्त भारत कमजोर था. गेहूं के लिए हाथ फैलाने वाला भारत आज सामर्थ्यवान है. इतना कि कोरोनाकाल में संकट में फंसे अमेरिका तक को दवा भेज दी. इतना सामर्थ्यवान कि यूरोप के कई विकसित देशों के सैटेलाइट भारतीय अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किए जा रहे हैं. इतना सामर्थ्यवान कि रूस—यूक्रेन युद्ध पर अमेरिका भी मान रहा है कि भारत को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए. इसलिए, अब इतने सामर्थ्यवान भारत को कोई अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी मिले या न मिले, लेकिन भारत पर पूर्व की भांति अब तंज कसना कोई अफोर्ड नहीं कर सकता. ऑस्कर वालों को यह बात पता है.

भारत में क्रिकेट कूटनीति लोकप्रिय है, उसी तरह अमेरिका में सिने कूटनीति. जो लोग इसके गूढ़ अर्थ को समझते हैं, उन्हें पता है कि ऑस्कर समारोह में होने वाले प्रदर्शन, मजाक, इनाम कोई संयोग नहीं, बल्कि प्रयोग होते हैं. क्रिएटिविटी, टैलेंट, आर्ट ये सब मंच पर दिखाने के लिए हाथी की दांत की तरह हैं. पर्दे के पीछे केवल प्रताप काम करता है. 21वीं सदी में भारत तेजी से बढ़ रहा है. याद कीजिए, कुछ वर्ष के अंदर भारत में विश्व सुंदरियों की लाइन लग गई थी. फिर सूखा पड़ गया. क्यों? सोचिए, हो सकता है कि आने वाले अगले कुछ सालों में भारत को ताबड़-तोड़ ऑस्कर थमा दिए जाएं. बेस्ट फिल्म कैटगरी वाला भी.

तीन वर्ष पहले ऑस्कर के 92 वर्ष के इतिहास में पहली बार किसी गैर अंग्रेज़ी फिल्म 'पैरासाइट' (कोरियन) को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड मिला. यानी अंग्रेजी से बाहर देखने में ऑस्कर को पूरे 92 साल लग गए. इन 92 सालों में गोदार, त्रुफो, रोसेलिनी, फेलीनी, डि सिका, बर्गमैन, रे, कुरोसावा, टार, माजिदी, घटक, दत्त, अडूर, बेनेगल, घोष, रत्नम आदि इन महान फिल्मकारों में से किसी की भी फिल्म बेस्ट नहीं थी? क्यों? केवल इसलिए कि ये लोग अंग्रेजी भाषा में फिल्में नहीं बनाते थे. वाकई, इनके लिए एक फॉरेन लैंग्वेज कैटगरी का लेमनचूस थमा दिया जाता है.

दूसरा उदाहरण देखिए, इस बार के ऑस्कर पुरस्कारों में मलेशियाई अभिनेत्री मिशेल योह को सर्वश्रेष्ठ अदाकारा का ट्रॉफी मिला. इस तरह वे यह पुरस्कार पाने वाली पहली एशियाई महिला बनीं. फिर वही सवाल कि इतने सालों में एशिया से कोई प्रतिभा वाली कलाकार ऑस्कर वालों को नहीं मिला. यानी क्षेत्रीय और भाषाई नस्लवाद की कुंठा में डूबे लोग आज विश्व के मानक स्थापित करने लगे हैं. जब आंख में थोड़ी सी लाज बची तो कोलकाता आकर सत्यजीत रे साहब को ट्रॉफी पकड़ा दी. उससे पहले अकादमी अवार्ड वालों ने उनकी फिल्में नहीं देखी थीं क्या.

मदर इंडिया के समय भारत को नहीं समझ पाए थे

ऑस्कर वाले 'मदर इंडिया' के समय भारत को नहीं समझ पाए थे, क्योंकि उनकी नज]र में भारत तब एक कमजोर देश था. लेकिन, दु:ख है कि वे आज भी भारत को नहीं समझ पाए हैं, जबकि अब यह एक शक्तिशाली राष्ट्र बन गया है. यह उनकी नासमझी है. इसका उदाहरण ऑस्कर पुरस्कार के होस्ट जिमी किम्मेल ने 'आरआरआर' को बॉलीवुड फिल्म कह दिया. बाद में जब सोशल मीडिया पर उनकी खिंचाई हुई, तब उन्हें गलती का एहसास हुआ. लेकिन यह सच में एक मानवीय भूल थी या जानबूझकर की गई गलती? यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अस्सी के दशक में बंबईया सिनेमा को उपहास स्वरूप पश्चिम ने बॉलीवुड की संज्ञा दी थी. यानी हॉलीवुड की जो नकल बंबई में किया जाए, वह बॉलीवुड है. यूरोप से लेकर मध्यपूर्व तक और अफ्रीका से लेकर जापान तक, किसी भी सिने उद्योग को 'वुड' नहीं कहा जाता, सिर्फ भारत को छोड़कर. सोचिए, क्यों?

हमारा सिनेमा श्रेष्ठ है, यह हम जानते हैं

बात थोड़ी कड़वी और अटपटी लगेगी, लेकिन सच है कि यह पूर्वाग्रह से भरे लोगों की जमात है, जो अपनी सुविधानुसार सर्टिफिकेट बांटते फिरते हैं. हमारा सिनेमा श्रेष्ठ है, यह हम जानते हैं और हम ही अपनी श्रेष्ठता का सर्टिफिकेट स्वयं को देंगे. इतने दिनों से पश्चिम भी तो यही करता है न. हमारी मदर इंडिया बेस्ट थी, ऐसे हमारी तीसरी कसम, जागृति, नीचा नगर, झनक-झनक पायल बाजे भी बेस्ट ही थीं और आज हमारी बाहुबली बेस्ट है, इसी प्रकार आरआरआर, तानाजी, रॉकेट्री, अ वेन्सडे, पैडमैन, असुरन, कर्णन, कांतारा आदि भी बेस्ट हैं. देर-सबेर उनको यह बात समझ आएगी.

भारत ऑस्कर वालों की जरूरत है

दस वर्ष पहले स्लमडॉग मिलेनियर के 'जय हो' गाने के लिए गीतकार गुलजार और संगीतकार रहमान को ऑस्कर मिले थे, हालांकि अमेरिकी प्रोडक्शन हाउस का वह प्रोजेक्ट था. आज आरआरआर के गाने और 'द एलिफेंट व्हिस्पर्स' वृत्तचित्र को ऑस्कर मिले हैं. यह भारत पर कोई फेवर नहीं, बल्कि उनकी जरूरत है. ऐसे पुरस्कार आगे भी मिलेंगे या नहीं भी मिलेंगे. लेकिन, एक बात सत्य है कि हमारी फिल्में न केवल भारतीय संस्कृति की संवाहक हैं, बल्कि विश्व का सबसे बड़ा सिने उद्योग भी है, जिन्होंने भारत और भारत के बाहर के हजारों लोगों को रोजगार दिया है. सबसे बड़ी बात है कि विश्व की एक प्राचीन सभ्यता को भारतीय सिनेमा ने नए युग में विश्व क्षितिज पर प्रचारित और स्थापित किया है. इसमें कोई दो राय नहीं कि भारत और उसका सिनेमा उत्कृष्ट स्तर का है. बस, विश्व की ओर से  स्वीकारने भर की देरी है. झुकती है दुनिया, झुकाने वाला चाहिए.

[नोट- उपरोक्त दिए गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज़ ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है. ये आर्टिकल प्रशांत रंजन से बातचीत पर आधारित है.]

और देखें

ओपिनियन

Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Loksabha Election 2024: चुनाव से पहले कोहराम..जल रहा नंदीग्राम | Mamata Banerjee |  West BengalLoksabha Election 2024: बुजुर्ग मां-बाप...केजरीवाल..और कैमरा ! Delhi Police | PM Modi | KejriwalLoksabha Election 2024: सबसे बड़ा रण...कौन जीतेगा आजमगढ़ ? Dinesh Lal Nirahua | Dharmendra YadavAAP और कांग्रेस साथ, इंडिया गठबंधन को वोट की बरसात या फिर बीजेपी को 7 में 7? KBP Full

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
The Family Man 3 OTT Updates: 'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
Cancer: कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
Embed widget