एक्सप्लोरर

Sagittarius Horoscope 2022 : धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा नया साल, यहां जानें वार्षिक राशिफल

Sagittarius Horoscope 2022 : धनु राशि वालों के लिए नया साल बहुत ही महत्वपूर्ण है और धन, सेहत, बिजनेस आदि के लिए ये साल कैसा रहेगा, आइए जानते हैं.

Sagittarius Horoscope 2022, धनु राशिफल : यह वर्ष अत्यंत महत्वपूर्ण रहेगा, आपके जीवन में खुशियां मन में आ रही निराशा की भावना को दूर करने में मददगार साबित होगी. नए उत्साह के साथ काम में लगना होगा. जहां पूरे वर्ष मन पर नियंत्रण रखना होगा तो वहीं दूसरी ओर शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे. सुख-सुविधाओं के लिए प्रयासरत नजर आएंगे. क्रोध की मात्रा कुछ अधिक रहेगी और अपने लोगों पर शंका की भावना मन में आ सकती है.

जनवरी के प्रथम सप्ताह में मानसिक चिंताएं रहेगी, लेकिन सकारात्मक ग्रह बड़े अवसरों को सामने लाकर खड़ा कर देंगे. फरवरी माह में मन-मस्तिष्क में प्रसन्नता रहेगी. इस समय गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की सलाह है- माह का दूसरा सप्ताह शुभ है जब नई नई सूचनाएं मिलेंगी. कोई अटका हुआ काम आगे बढ़ेगा.  दैनिक जीवन के  सामान्य कष्टों के रहते हुए कार्यों को आगे बढ़ाएंगे.मार्च में जटिलताएं अधिक होंगी और अनिश्चय के भंवर में झूल सकते हैं, इस समय सभी मामले में बहुत अधिक सावधानी बरतें, ऐसे करने से माह के अंत तक पहुंचते-पहुंचते न केवल आय का स्तर बढ़ेगा बल्कि समस्याओं में कमी आएगी. अप्रैल में क्रियाशीलता अत्यधिक रहेगी. संगीत और कला के क्षेत्र में रुचि रखने वालों को इस समय एक्टिव रहना चाहिए. यदि इससे संबंधित कोर्स आदि की सोच रहें हो तो ज्वाइन कर लें. भाग-दौड़ अधिक करनी पड़ सकती है, लेकिन परेशान बिल्कुल न हो क्योंकि यह मेहनत बेकार नहीं जाने वाली. मई माह लाभ को बढ़ाने वाला होगा तथा कोई ना कोई अच्छे अवसर मिलते ही चले जाएंगे. प्रबंधन क्षमता में बढ़ोतरी करनी चाहिए. सेल्फ डेवलपमेंट के लिए पुस्तकों का अति आवश्यक रहेगा.

जून माह का पहला सप्ताह कुछ संघर्ष पूर्ण रहेगा और किसी विवाद के कारण मन में अशांति रहेगी. ऋण प्रबंध के लिए आप साधारण सा प्रयास करेंगे. ऋणों का पुनर्भुगतान अब आसान हो और धीरे-धीरे ही सही आप अपना लोन चुकाने में सफल होंगे. मन में असंतोष की भावना को जन्म नहीं देना चाहिए, लगातार ऐसा भाव मन को कुंठित और रोग ग्रस्त कर देगा.  जुलाई माह में किसी बड़े आर्थिक उपाय की सोचेंगे जिससे छोटे-छोटे कई मामले ठीक किए जा सकें. माह का अंतिम सप्ताह अचानक कहीं कोई बड़ा खर्चा लेकर आएगा. अगस्त में सभी कार्यों पर पैनी निगाह रखनी होगी, इस समय अवसर के हाथ से निकल जाने का भय रहेगा. कुछ बड़े निर्णय आप लेंगे और निस्संदेह इसका लाभ भी प्राप्त होगा. इस समय आपका जनसंपर्क उच्चकोटि का होगा और किसी कारण विशेष से जन्म स्थान या उसके आसपास की यात्राएं करेंगे.

नवम्बर माह में भ्रम की स्थिति रहेगी, क्या करें क्या न करें में पूरा समय निकल सकता है, ऐसे में महागणपति जी का ध्यान करना चाहिए. आपके प्रयास आर्थिक लाभ तक पहुंचाएंगे. दिसम्बर माह में अपनों के प्रति कुछ अविश्वास रहेगा, ईर्ष्या व शत्रुता की भावना बहुत रहेगी. इस पूरे वर्ष आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और कई मामलों में स्पष्टता आएंगी. 

नयी तकनीक सीखना होगा लाभकारी
आर्थिक एवं करियर- इस वर्ष आजीविका के क्षेत्र में सुविधाजनक स्थिति में आ जाएंगे. जनवरी की शुरुआत में व्यवसाय में या नौकरी में कुछ संशोधन करते हुए नयी कार्यप्रणाली  को अपनाना होगा. ऑफिस में चल रही नकारात्मक स्थितियों में सुधार आएगा और अधिक ऊर्जा के साथ कार्य कर पाएंगे. व्यापारियों के लिए जनवरी माह में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लोन लेने के इच्छुक लोगों को रुकना चाहिए. पुराने ग्राहक पुनः संपर्क बनाए जिनसे आपको अच्छा लाभ होता दिख रहा है.

फरवरी मास में सरकारी काम बनने में बाधा आएगी, तो वहीं दूसरी ओर प्रतिद्वंदी इस समय प्रबल होंगे. मार्च से लेकर अप्रैल के मध्य बॉस व उच्चाधिकारी नाराज रहेंगे पर कार्य का उत्तरदायित्व बढ़ रहा है, जिसे पूरा करने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत की आवश्यकता  पड़ेगी. रियल एस्टेट का व्यापार करने वालों को इस समय नए प्रोजेक्ट को लेकर सजग रहना चाहिए, मौका आपको अच्छा मुनाफा देकर जाएगा. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों पर कार्यभार बढ़ेगा, यदि आप किसी महत्वपूर्ण पद पर हैं तो इस बार प्रमोशन के साथ बड़ी जिम्मेदारियां मिलेगी. मई में वाणी के प्रयोग से या वाक् कौशल से आप अधिक आय अर्जित करने में सफल हो जायेंगे. मार्केटिंग और सेल्स का कार्य करने वालों को एक्टिव हो जाना चाहिए. व्यापार में प्रसार-प्रचार से आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी, तो वहीं पैतृक व्यापार में आपसी विवाद पराकाष्ठा पर होंगे. व्यापार को बढ़ाने के लिए लोन भी मानसिक तनावों को बढ़ाने वाला होगा.

जून में ऑफिस हो या व्यापार लोगों का सहयोग ज्यादा मिलेगा और आप एक निश्चित योजना के आधार पर आगे बढ़ेंगे. जुलाई माह में नौकरी के मामलों में सुविधा बढ़ेगी तथा दैनिक आय में भी बढ़ोत्तरी होगी, लेकिन बिजनेस में सफलता हाथ लगेगी. अगस्त में समस्त कोशिश के बाद भी समस्याएं पीछा नहीं छोड़ने वाली, ऐसे में बड़े व्यापारियों को पैसे का लेनदेन सोच-समझकर करना होगा. ऑफिस में सभी के साथ तालमेल काम आएंगा क्योंकि क्रोध में आकर आप कठोर निर्णय ले सकते हैं, जिसका आने वाले दिनों में नकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकता है. नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को इस वर्ष कुछ कठिनाइयों का सामना करना होगा, बहुत परिश्रम के बाद भी संतोषजनक परिणाम मिलने में संदेह रहेगा. लेखन से जुड़े लोगों के लिए माह उपयुक्त नजर आ रहा है, बड़े प्रोजेक्ट हाथ लग सकते हैं. सितम्बर यह महीना अत्यधिक लाभकारी रहेगा. मनचाहा स्थानांतरण और आईटी सेक्टर में बेहतर लाभ मिलने की संभावना है. आपको बड़े लोगों से संरक्षण मिलेगा और समाज के अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों से मिलने का अवसर मिलेगा. विदेश के व्यवसाय में वृद्धि होगी और विदेश व्यापार या शहर से बाहर व्यापार का प्लान बन सकता है. इस समय आप कोई नई चीज सीखेंगे.

अक्टूबर जहां एक ओर व्यावसायिक प्रतिद्वंदी को भारी नुकसान पहुंचाने के विराक में होंगे तो वहीं आपको नए व्यावसायिक प्रस्ताव मिल सकते हैं. नौकरी या व्यापार में परिवर्तन के लिए माह उत्तम रहेगा. नवम्बर रोजगार व आर्थिक लाभ बढ़ेगा .यदि कोई व्यावसायिक भागीदारी का प्रस्ताव आ जाए तो स्वीकार कर लीजिए. यह प्रस्ताव एक वर्ष तक अच्छा परिणाम देंगे. कम्पनी व संस्था की ओर से यात्रा करनी पड़ सकती है. दैनिक आय बढ़ रही है जो महीने के अंतिम सप्ताह तक बढ़ती ही चली जाएगी . 

सेहत के प्रति लापरवाही ठीक नहीं 

स्वास्थ्य - इस वर्ष स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सर्वप्रथम मन मस्तिष्क को हल्का रखने की सलाह है, खास कर हृदय पर भार नहीं डालना चाहिए. जनवरी माह में  कुछ साधारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहेंगी और उनका निवारण भी संभव दिखता है .फरवरी महीना इतना अधिक कष्ट कारक नहीं है. मार्च यात्राएं अधिक करेंगे. ऐसे में सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले लोगों को दुर्घटना के लिए अलर्ट रहें और नियमों का पालन करते हुए गति पर नियंत्रण रखें.

अप्रैल में बिगड़ा खानपान को सुधारना होगा, जो लोग लगातार जंक फूड का सेवन करते हैं वह इसे कम करें. अभिभावक भी इस राशि के बच्चों को घर का बना ही भोजन दें. वजन बढ़ने न पाएं इसके लिए नियमित तौर पर वर्कआउट को दिनचर्या में शामिल करने की सलाह है. कई कोशिशों के बाद भी रोग में आराम न मिल रहा  हो तो इस माह पैथी बदलने से कुछ राहत मिलने की संभावना रहेगी. जून इस समय पित्त विकार और पेट से संबंधित रोग उभर कर आएंगे. जिन्हें ब्लड प्रेशर है वह क्रोध से दूरी बनाकर रखें. जुलाई तृतीय सप्ताह में पित्त विकार व पेट के रोग होंगे और कुछ दिन कष्ट पाएंगे.

सितंबर माह में इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं ऐसे में हाइजेनिक रहते हुए साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा. अक्टूबर और नवम्बर माह में ऑथराइटिस और अस्थमा के रोगी परेशान रहेंगे, जिनको वर्तमान में इससे संबंधित लक्षण दिख रहें हैं उन्हें डॉक्टर से संपर्क कर इसे ठीक कर लेना चाहिए, क्योंकि इस समय यह समस्या अत्यंत परेशान करने वाली होगी. दिसंबर माह में लिवर के रोगियों को आराम मिलता नजर आ रहा है. पूरे वर्ष आपको सजगता के साथ गुजारना होगा.

अपनों के साथ समय व्यतीत करना होगा

परिवार एवं समाज- इस वर्ष जहां एक ओर अपनों के साथ अधिक समय व्यतीत करने का मौका प्राप्त होगा तो वहीं सुख-सुविधाओं के लिए आप प्रयासरत नजर आएंगे. मकान, भूमि, वाहन घर में कुछ पॉजिटिव रेनोवेशन होंगे. जनवरी में  वरिष्ठों और माता-पिता से कुछ मदद मिल सकती है. जो लोग संतान के इच्छुक हैं उनके आंगन में किलकारियों की गूँज सुनाई देगी. किसी बड़े आयोजन में भाग लेना पड़ेगा. फरवरी में विवाह संबंधी दृष्टिकोण से अच्छा समय है, जिनके विवाह में विलंब हो रहा है उनका भी बसंत पंचमी के बाद से संभावनाएं प्रबल होगी. जीवनसाथी के मन मस्तिष्क में चल रही समस्याओं को इंगित करना चाहिए, उनके साथ कुछ अधिक समय व्यतीत कर सकेंगे. जीवनसाथी के स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं अधिक रहेगी .माह के अंत में किसी अपने के स्वास्थ्य में गिरावट को लेकर कुछ परेशान नजर आएंगे.

मार्च में संतान की पढ़ाई को लेकर सजग रहना चाहिए, उनके विकास के लिए कुछ देर उनके साथ व्यतीत करना होगा. अप्रैल और मई के मध्य धन संचय की प्रवृत्ति भी बढ़ेगी. मां के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. भाई-बहन के लिए अति शुभ समय है, उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आने की संभावना है. जन्म स्थान से दूर की यात्राएं करेंगे, परिवार के साथ धार्मिक यात्रा की भी रूप रेखा बनती नजर आ रही है. छोटे भाई या बहन के लिए अच्छा समय आ रहा है, उनको आजीविका के क्षेत्र में सफलता मिलती नजर आ रही है. जून में घरेलू कहल की मात्रा बढ़ेगी, कुटुम्ब के मामले में छोटे-मोटे षड्यंत्र का सामना करना पड़ेगा. समय-समय पर मित्रों का सहयोग मानसिक ऊर्जा देगा. घर-परिवार में चल रही हल्की बातों से माहौल अच्छा रहेगा.

जुलाई-अगस्त में नए लोग मिलेंगे, प्रेम संबंधों में आ रही कड़वाहट दूर होगी. जिनसे कई सालों से भेंट नहीं हुई है उनसे भी मिल पाएंगे. जिनका इस माह जन्मदिन होगा वह अभी से कुछ धन एकत्रित कर लें और किसी जरूरतमंद परिवार की मदद करें. सितंबर इस महीने यदि अविवाहित लोगों के संबंध की बातें चल रही हैं तो अतिशीघ्रता कीजिए, यदि इस समय मामला टल गया तो फिर काफी दिन इंतजार करना पड़ेगा. जीवनसाथी के लिए श्रेष्ठ समय है और आपको भी उसका लाभ मिलेगा. वर्ष के अंतिम तीन माह संबंधों को बचाकर रखें. पिता को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है, परंतु कोई खतरा नजर नहीं आता. आपके जीवनसाथी का समय श्रेष्ठ चलेगा, तो वहीं अपनों को जोड़े रखने के लिए कई प्रयास सफल होंगे और आप सभी का दिल जीतने में सफल हो सकते हैं.

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Loksabha Election 2024: चुनाव से पहले कोहराम..जल रहा नंदीग्राम | Mamata Banerjee |  West BengalLoksabha Election 2024: बुजुर्ग मां-बाप...केजरीवाल..और कैमरा ! Delhi Police | PM Modi | KejriwalLoksabha Election 2024: सबसे बड़ा रण...कौन जीतेगा आजमगढ़ ? Dinesh Lal Nirahua | Dharmendra YadavAAP और कांग्रेस साथ, इंडिया गठबंधन को वोट की बरसात या फिर बीजेपी को 7 में 7? KBP Full

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
The Family Man 3 OTT Updates: 'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
Cancer: कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कैंसर से जुड़ी बातों को मरीज को कभी नहीं बताते हैं डॉक्टर, जानें क्यों?
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार के पुराने इंटरव्यू का भ्रामक दावे के साथ क्लिप्ड वीडियो किया जा रहा वायरल
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार के पुराने इंटरव्यू का भ्रामक दावे के साथ क्लिप्ड वीडियो किया जा रहा वायरल
Embed widget