एक्सप्लोरर

Horoscope Today 19 November 2021: आज का दिन है विशेष, कार्तिक पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानें अपना राशिफल

Horoscope Today 19 November 2021, Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ, सिंह, मकर और मीन राशि वालों के लिए आज का दिन विशेष है, अन्य राशियों का आइए जानते हैं, आज का राशिफल (Rashifal).

Horoscope Today 19 November 2021, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज 19 नवंबर 2021 शुक्रवार को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की तिथि है.  इसके कार्तिक पूर्णिमा भी कहा जाता है. आज वृषभ राशि में चंद्र ग्रहण लग रहा है. आज का दिन सभी राशियों के लिए विशेष है. चंद्रमा वृषभ राशि में रहेगा. आज का नक्षत्र कृत्तिका है. ग्रहों की चाल आप पर क्या प्रभाव डालने जा रही है, आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन आर्थिक दृष्टि से लाभदायक रहेगा, जिससे आप ताज़गी व प्रसन्नता का अनुभव करेंगे.यदि कोई नया कार्य सीखने का मौका मिले, तो उसको सीखने से चूकना नहीं चाहिए, क्योंकि यह आपके प्रमोशन में सहायक साबित होगा. जो लोग अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं उनको आने वाले दिनों की तैयारी शुरु कर देनी चाहिए. सेहत में आपको स्वस्थ रहने के लिए खुद प्रयास करने होंगे जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी, क्योंकि ग्रहों स्थिति सकारात्मक चल रही है. वर्किंग महिलाओं के लिए आज भागदौड़ वाला दिन रहेगा. जीवनसाथी के साथ आज तालमेल कुछ बिगड़ सकता है. बड़ी बहन का सानिध्य प्राप्त होगा. 

वृष- आज के दिन सकारात्मक विचारों को महत्व देते हुए सभी के साथ हंसी-मजाक करना चाहिए, जिससे घर का माहौल हल्का-फुल्का रहे और खासतौर आप प्रसन्न रहें यह बेहद जरूरी है. नौकरी से जुड़े लोगों को करियर में ग्रोथ मिलने की प्रबल संभावना है.ठेकेदारी करने वालों के लिए दिन अधिक खर्चों से भरा हो सकता है. सेहत को लेकर सजग रहना होगा. जिन लोगों को डायबिटीज़ है उनको अनुशासित आहार लेना चाहिए. घर के बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी, यदि वह बीमार चल रहें हैं तो उनका विशेष ख्याल रखें. पुराने मित्रों से फोन पर बात हो सकती है, जिससे खट्टी मीठी यादें ताजा होंगी. 

पूर्णिमा की तिथि हो चुकी है आरंभ, कार्तिक पूर्णिमा पर बन रहे हैं शुभ संयोग, लक्ष्मी जी की कृपा पाने को करें ये उपाय

मिथुन- आज के दिन आपकी गंभीर वाणी लोगों का दिल जीत लेगी. जो लोग विदेशी कंपनियों में कार्यरत है उनको भी शुभ समाचार मिलने की संभावनाएं बनी हुई है. व्यापार में जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं उनकी आज बड़े क्लाइंट के साथ मीटिंग हो सकती है, जिसका परिणाम सकारात्मक मिलने के आसार दिखाई दे रहे है.विद्यार्थी समय को बर्बाद न करें क्योंकि अंतरिक्ष में राहु की स्थिति निरर्थक कामों में समय व्यर्थ करा सकती है.रक्तचाप से संबंधित परेशानियों को लेकर सचेत रहें. साथ ही हो सके तो खानपान में फलों का अधिक सेवन करें. घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा.

कर्क- आज के दिन ग्रहीय स्थिति देखी जाए तो आपके लिए अत्यंत लाभकारी है, इसलिए आपको जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार रहना होगा. आज जितना हो सके दूसरों को वक्त देने से बेहतर है कि अपने आपको वक्त दें. ऑफिशियल कार्य न बनने के कारण आपको तनाव हो सकता है, लेकिन प्रभु की कृपा से कोई सहयोगी मिल जाएगा और काम भी आसानी से हो जाएगा.व्यापारी वर्ग ग्राहकों से तैश में आकर बात न करें. स्वास्थ्य की बात करें तो खान-पान में लापरवाही आपके वजन को बढ़ाने वाली हो सकती है.अच्छे जीवनसाथी का कर्तव्य निभाते हुए अपने वैवाहिक जीवन को उत्तम बनाने का प्रयास करना चाहिए.

Lunar Eclipse 2021 : चंद्र ग्रहण कल लग रहा है, इन राशियों पर रहेगी पाप ग्रह राहु की दृष्टि, बरतनी होगी सावधानी

सिंह- आज के दिन आने वाली योजनाओं पर काम करना चाहिए, क्योंकि दिन प्लानिंग का है. आपके द्वारा की गई प्लानिंग सफल होगी.करियर में स्थितियां अच्छी होती दिखाई दे रही हैं, लेकिन वहीं दूसरी ओर कार्य पूरा रहें इस पर भी पैनी निगाह बनाए रखनी होगी. जो लोग नया व्यापार करना चाहते हैं उनको बड़े क्लाइंटो की ओर से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर ध्यान दें. नींद न पूरी होने की वजह से आपके स्वास्थ्य में गिरावट आएगी इसलिए भरपूर नींद लेना आपकी सेहत के लिए बेहद आवश्यक है.ज़मीन खरीदने व बेचने की प्लानिंग कर रहें हैं तो उस पर विचार किया जा सकता है. 

कन्या- आज के दिन कार्य न बने तो तनाव न लेते हुए पुनः ऊर्जा के साथ कार्य को बनाने में लगना होगा. नौकरी से जुड़े लोगों पर कोई विभागीय कार्यवाही चल रही है तो उन लोगों को शुभ समाचार प्राप्त होगा. बिजनेस करने वालों की कोई इच्छा पूरी होने के संकेत हैं, वहीं इसको पूरा करने के लिए आपको एड़ी चोटी का जोड़ लगाना होगा. स्वास्थ्य में चल रही लापरवाही आपके सामने बड़ी समस्या पैदा कर सकती है, किसी बीमारी के चलते दवाइयों का सेवन करते है तो उसको नियमित लेना न भूले.किसी गरीब महिला को भोजन की व्यवस्था कर सके तों उत्तम रहेगा.

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा आज, पूजा-पाठ और व्रत पर पड़ेगा क्या 'चंद्र ग्रहण' का प्रभाव? जानें

तुला- आज के दिन मन को कुछ अच्छा कम लगेगा, इसलिए देवी के दर्शन के लिए मंदिर जाएं. कर्मक्षेत्र में परिस्थितियां प्रतिकूल रह सकती है, साथ ही कार्य का अतिरिक्त दबाव भी आप पर रहेगा लेकिन इसको लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. पैतृक बिजनेस करने वालों को पारिवारिक मनमुटाव से बचना चाहिए. हेल्थ में आज वाहन चलाते समय स्पीड को कंट्रोल में रखें, अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है. परिवार में आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्तों को मज़बूत बनाएगा वहीं उनके द्वार अचानक मिला कोई सुखद संदेश आपके मन को प्रसन्न करने वाला हो सकता है.

वृश्चिक- आज के दिन आपको बच्चों के साथ बच्चों के जैसा ही व्यवहार करना होगा, बच्चों के साथ वैसे तो आपका व्यवहार अच्छा रहता है लेकिन उनके साथ कुछ समय निकालना संबंधों में अच्छे परिणाम लेकर आएगा.नौकरी पेशा वालों का इंक्रीमेंट होने की संभावना है और जो लोग व्यापार करते हैं उनको सौदे से मुनाफा हो सकता है.कॉस्मेटिक्स के व्यापारियों को लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. यूरीन इंफेक्शन से संबंधित परेशानियों के प्रति सचेत रहें अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए. मां के पास बैठे तथा हो सके तो उनके पैर दबाए. आज किसी जरूरतमंद को दुग्ध का दान करें.  

Lunar Eclipse 2021 : कुछ ही देर में लगने जा रहा है सदी का सबसे बड़ा 'चंद्र ग्रहण', जानें इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

धनु- आज के दिन धैर्य रखते हुए जी-तोड़ मेहनत करनी है. यदि  आपको कार्य के सिलसिले में कहीं जाने का मौका मिलता है तो अवश्य जाना चाहिए बिल्कुल समय बर्बाद न करें. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों कि स्थानान्तरण की सम्भावना बनेगी इससे आपको परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि कहीं न कहीं यह परिवर्तन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा. व्यापारी वर्ग अनुभवी लोगों की सलाह पर निवेश करें.  फिसलन वाली जगहों से दूर रहें, क्योंकि गिर कर कमर में चोट लगने की आशंका है. खासकर जो महिलाएं गर्भवती है उनको अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है. परिवार के साथ घर के मंदिर में  दीप प्रज्वलित करें.

मकर- आज के दिन खुद को व्यस्त रखना है, क्योंकि खाली समय आते ही बेवजह की चिंताएं घेर सकती हैं. किसी को दिया गया कर्ज वापस मिल सकता है. आई.टी सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए दिन विशेष है तो  वहीं पहले किए गए मेहनत से लाभ मिलने की भी संभावना दिखाई दे रही है. व्यापारियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि जहां एक ओर अटका हुआ पैसा वापस मिल सकता है तो वहीं आज दिए गए उधार से घाटा होने की भी आशंका बनी हुई  है. सेहत में खानपान पर विशेष ध्यान रखें. वहीं माता-पिता के स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखना होगा. 

Margashirsh Ekadashi 2021: मार्गशीर्ष माह में कब है उत्पन्ना और मोक्षदा एकादशी, जानें एकादशी महत्व और पूजन विधि

कुंभ- आज के दिन नकारात्मक ऊर्जा से खुद को दूर रखना है, वहीं किसी बात को लेकर मन में अनावश्यक शंका न पाले. यदि ऑफिस का कोई पेंडिंग कार्य रह गया है तो उसे निपटा लें.जो लोग व्यापार करते हैं उनको आज थोड़ा सा सजग रहने की जरूरत है, आर्थिक हानि हो सकती है. कई दिनों से किसी रोग को लेकर परेशान चल रहें हैं, और खासा आराम भी नहीं मिल रहा है तो डॉक्टर की सलाह से पैथी बदल देनी चाहिए ऐसा करना आपके लिए लाभदायक होगा. घर का कार्य कई दिनों से पेंडिंग चल रहा है तो उसको निपटा सकते हैं. 

मीन- आज का दिन लाभ कमाने वाला है किसी भी प्रकार का लाभ मिलने की संभावना हो तो मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए. ऑफिशियल कार्यों को समय से पूर्ण करने पर फोकस करें बॉस आपके कार्यों को चेक कर सकते हैं. फूलों का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने के आसार दिखाई दे रहे है. युवा वर्ग बड़ों का सम्मान करें. सेहत को लेकर गैस्ट्रिक समस्या होने की आशंका है. ऐसी चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिन से पेट में गैस अधिक बने.पूरे परिवार के साथ बैठकर गपशप कर सकते हैं. जिससे परिवार के सभी लोग प्रसन्नता का अनुभव करेंगे.

यह भी पढ़ें:
Chanakya Niti : तनाव और विवाद से बचना है तो जान लें चाणक्य की ये अनमोल बातें


Horoscope Today 19 November 2021: आज का दिन है विशेष, कार्तिक पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानें अपना राशिफल

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Lok Sabha Elections 2024: आठ राज्यों की 49 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, पांचवें चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
आठ राज्यों की 49 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, पांचवें चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
CJI DY Chandrachud: 'आप सुप्रीम कोर्ट के राहुल द्रविड़', CJI चंद्रचूड़ ने किस जस्टिस को बताया मिस्टर डिपेंडेबल
'आप सुप्रीम कोर्ट के राहुल द्रविड़', CJI चंद्रचूड़ ने किस जस्टिस को बताया मिस्टर डिपेंडेबल
Maharashtra: 'उन्हें सावरकर नहीं औरंगजेब...,' लोकसभा चुनाव के बीच CM एकनाथ शिंदे का विपक्ष पर हमला
'उन्हें सावरकर नहीं औरंगजेब...,' लोकसभा चुनाव के बीच CM एकनाथ शिंदे का विपक्ष पर हमला
Chandu Champion Trailer: कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' का दमदार ट्रेलर रिलीज, देशभक्ति से भरपूर होगी फिल्म
कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' का दमदार ट्रेलर रिलीज, देशभक्ति से भरपूर होगी फिल्म
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Heat waves,heat alerts,Hottest Day,heat waves alert,maximum temperatureखून की प्यासी आत्मा के लिए मर्डर ! | सनसनीकैंसर के मरीज़ों को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान | किन चीज़ों को करें Avoid  | Health Liveगर्मी के साथ घमौरियां भी करने लगी हैं परेशान, तो इन  तरीकों से पाएं इनसे छुटकारा | Home Remedies

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Lok Sabha Elections 2024: आठ राज्यों की 49 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, पांचवें चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
आठ राज्यों की 49 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, पांचवें चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
CJI DY Chandrachud: 'आप सुप्रीम कोर्ट के राहुल द्रविड़', CJI चंद्रचूड़ ने किस जस्टिस को बताया मिस्टर डिपेंडेबल
'आप सुप्रीम कोर्ट के राहुल द्रविड़', CJI चंद्रचूड़ ने किस जस्टिस को बताया मिस्टर डिपेंडेबल
Maharashtra: 'उन्हें सावरकर नहीं औरंगजेब...,' लोकसभा चुनाव के बीच CM एकनाथ शिंदे का विपक्ष पर हमला
'उन्हें सावरकर नहीं औरंगजेब...,' लोकसभा चुनाव के बीच CM एकनाथ शिंदे का विपक्ष पर हमला
Chandu Champion Trailer: कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' का दमदार ट्रेलर रिलीज, देशभक्ति से भरपूर होगी फिल्म
कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' का दमदार ट्रेलर रिलीज, देशभक्ति से भरपूर होगी फिल्म
Lok Sabha Elections: क्या कांग्रेस की गलती थी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में न जाना? जानें क्या बोलीं प्रियंका गांधी
क्या कांग्रेस की गलती थी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में न जाना? जानें क्या बोलीं प्रियंका गांधी
Cars in News This Week: इस हफ्ते खूब चर्चा में रहीं ये कारें, प्रीमियम सेगमेंट के भी कई मॉडल्स शामिल
इस हफ्ते खूब चर्चा में रहीं ये कारें, प्रीमियम सेगमेंट के भी कई मॉडल्स शामिल
कन्हैया कुमार पर हुआ हमला बताता है, कट्टरता और ध्रुवीकरण का शिकार हो रहे हैं हमारे नौजवान
कन्हैया कुमार पर हुआ हमला बताता है, कट्टरता और ध्रुवीकरण का शिकार हो रहे हैं हमारे नौजवान
Weather Forecast: केरल-तमिलनाडु में बारिश का रेड अलर्ट, यूपी-राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में दिखेगा हीटवेव का कहर
केरल-तमिलनाडु में बारिश का रेड अलर्ट, यूपी-राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में दिखेगा हीटवेव का कहर
Embed widget