एक्सप्लोरर

Rajasthan: ड्रोन हमले से निपटने के लिए BSF को किया जा रहा है तैयार, क्लिक कर जान लें ये खास बातें  

Border Security Force: राजस्थान में पाकिस्तान से लगती सीमा पर 'ऑपरेशन सर्द हवा' चलया जा रहा है. साथ ही जवानों को ड्रोन हमले या तस्करी से निपटने के लिए भी तैयार किया जा रहा है. 

Rajasthan Border Security Force: देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day) की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. देश में अमृत महोत्सव उत्सव के तहत कई सारे कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं. इसी के साथ बीएसएफ (BSF) के जवान देश की सरहदों की रक्षा कर रहे हैं. इस समय ऑपरेशन सर्द हवा (Operation Sard Hawa) चलाया जा रहा है, साथ ही जवानों को ड्रोन हमले या तस्करी से निपटने के लिए भी तैयार किया जा रहा है. बीएसएफ हेडक्वार्टर आईजी पंकज कुमार (Pankaj Kumar) ने बताया कि आने वाले दिनों में पर्यटकों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं. अटारी बॉर्डर की तरह राजस्थान के जैसलमेर के सारे क्षेत्र में सेना दर्शन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, कुछ ही दिनों में पर्यटकों के लिए खोला जाएगा.

हर वक्त रहते हैं सतर्क 
आईजी पंकज कुमार ने सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर वर्ष 2004 से राजस्थान के लगती भारत पाक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है. राजस्थान फ्रंटियर की जिम्मेदारी के इलाके में श्रीगंगानगर, बीकानेर जैसलमेर जिले से लगती कुल 804 किमी भारत पाक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा की है. इससे पूर्व राजस्थान एवं गुजरात राज्य से लगती सीमा की जिम्मेदारी एक ही सीमान्त के अधीन थी जिसे "राज एवं गुजरात" फ्रंटियर के नाम से जाना जाता था. सीमा सुरक्षा बल पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती संवेदनशील एवं अतिमहत्वपूर्ण अन्तर्राष्ट्रीय सीमा की हिफाजत 1965 से लेकर अब तक रहा है. ये बल विश्व में सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है और इसे भारत की First line of Defense के नाम से जाना जाता है. सीमा सुरक्षा बल हर वक्त किसी भी तरीके के हालात से निपटने के लिए प्रशिक्षित एवं निपुण है. बल के पास युद्ध एवं शान्तिकाल दोनों समय में किसी भी हालात से निपटने लिए हथियार, प्रशिक्षण, मानसिक व शारीरिक रूप से निपुण जवान हैं. बल ने1971 के युद्ध में पूर्वी एवं पश्चिमी सीमा पर आर्मी के साथ मिलकर दुश्मन को करारी शिकस्त दी थी.

उपलब्धियां: वैसे तो सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर ने अपनी स्थापना के बाद से अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं.  लेकिन, 2021 के अन्तर्गत हासिल की गई उपलब्धियां में निम्नलिखित शामिल हैं.

- 57.541 किलोग्राम हेरोईन बरामद (अन्तर्राष्ट्रीय कीमत लगभग 300 करोड़)
- 23 किलोग्राम डोडा पोस्त बरामद (कीमत 126500 रुपए ) ट्रामाडोल टेबलेट्स (नशीली दवा ) 94200 Nos (कीमत 18.38,350 रुपए )
- 6 पाक नागरिकों को पकड़ा गया (जिनमें 2 को घुसपैठ करते हुए मार गिराया गया)
- 22 भारतीय मादक पदार्थ तस्कर पकड़े गए
- 25 भारतीय नागरिक पकड़े गए (सीमा पर अवैध रूप से विचरण किए जाने पर)
- एक किलो अफीम दूध (कीमत 1.60,000 रुपए)

Active Role During Pandemic: कोविड- 19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान भी राजस्थान फ्रंटियर ने  सराहनीय कार्य किया. सीमा से सटे एवं जरुरतमंद लोगों को लॉकडाउन के दौरान खादय सामग्री, मास्क, सैनेटाइजर, दवाईयां आदि का वितरण शामिल है. इसके अलावा समय-समय पर कोविड-19 से बचाव एवं उपचार जैसे विषयों पर लोगों को जागरूक करने के लिए रैलियों का आयोजन किया गया. 

Vaccination Drive: सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर ने कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए हर मोर्चे पर बेहतर कार्य किया जिसमें केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की गाइडलाइन्स व दिशा निर्देशों की सम्पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित की गई. इसके अलावा राजस्थान फ्रंटियर द्वारा वैक्सीनेशन पर भी बल दिया. सभी कर्मियों का 100 प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया गया, जिस कारण कोविड जैसी महामारी का मुकाबला किया गया तथा जितने भी पॉजिटिव केस आए वो समय से रिकवर होते रहे.

Civil Action Programs: सीमा सुरक्षा बल सदैव सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए सिविक एक्शन प्रोग्राम के माध्यम से उनकी मदद करता है. वर्ष 2021 में सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर के द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम के अन्तर्गत सीमावर्ती गावों में फ्री मेडिकल चेकअप कैम्प, दवा वितरण, मास्क वितरण, सैनेटाइजर वितरण के अलावा विभिन्न सीमावर्ती स्कूलों में खेल सामग्री, स्टेशनरी आइटम वितरित किए गए. इसी वर्ष सिविक एक्शन के अन्तर्गत सीमावर्ती गावों में कई आवश्यक निर्माण कार्य भी किए गए जिनमें सडकें व अन्य आवश्यक भवनों का निर्माण शामिल है. वर्ष 2021 के दौरान सिविक एक्शन के दौरान कुल 66 लाख 70 हजार रुपये खर्च किए गए हैं.

Training and Sports: वर्ष 2021 के दौरान राजस्थान सीमान्त एवं उसके अन्तर्गत आने वाली विभिन्न वाहिनीयों द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों का आयोजन किया गया एवं इनमें भाग लिया गया. सीमा सुरक्षा बल राजस्थान द्वारा वर्ष भर विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया जिनमें योगा कार्यक्रम, खो-खो, कबड्डी प्रतियोगिताओं आयोजित की गईं. उसके अलावा आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर श्रीगंगानगर, बीकानेर व जैसलमेर (उत्तर ) सेक्टर से राजघाट नई दिल्ली तक साईकिल यात्राओं का आयोजन किया गया.

Confidence Building Measures Undertaken With Counterpart: सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर द्वारा काउंटर पार्ट के साथ समय-समय पर मीटिंग आयोजित कर दोनों देशों के बीच छोटे मोटे मुद्दे सुलझाए जाते हैं. राजस्थान सीमान्त के सामने तैनात काउंटर पार्ट के साथ सीमा सुरक्षा बल ने सदैव बेहतर सम्बन्ध बनाने की पहल की हैं, विवाद जैसा कोई भी मसला अभी तक नहीं आया है Confidence Building के क्रम में समय-समय पर विभिन्न त्योहारो के मौके पर मिठाईयों का आदान प्रदान किया जाता है. इसके अलावा सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा पकड़े जाने वाले निर्दोष पाक नागरिकों को पुनः पाक रेंजर्स को सौंप दिया जाता है, ताकि दोनों देशों के बीच कोई अनावश्यक विवाद ना हो. 

पुख्ता तैयारी: देश के सीमावर्ती इलाकों जैसे जम्मू-कश्मीर, पंजाब से सटे क्षेत्र में ड्रोन के द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी व हथियारों की तस्करी के मामले सामने आए हैं. इसी को देखते हुए पश्चिमी राजस्थान पर जवानों को इस तरह की जमीन दी जा रही है जिससे कि ड्रोन को टारगेट किया जा सके.

मनाया गया स्थापना दिवस: हाल ही में सीमा सुरक्षा बल द्वारा पहली बार देश की राजधानी नई दिल्ली के बाहर सीमावर्ती जिले जैसलमेर में स्थित शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में सीमा सुरक्षा बल का 57वां स्थापना दिवस मनाया गया. स्थापना दिवस की सम्पूर्ण तैयारियों का जिम्मा बल मुख्यालय ने राजस्थान फ्रंटियर को दिया जिसे राजस्थान फ्रंटियर ने बखूबी अंजाम दिया. इस मौके पर माननीय गृहमंत्री भारत सरकार, अमित शाह मुख्य अतिथी के रूप से शामिल हुए. इस दौरान मुख्य अतिथी ने भारत-पाक सीमा का दौरा किया और एक रात सीमा पर सीमा प्रहरियों के साथ गुजार कर सभी सीमा प्रहरियों का मनोबल बढाया. 

बॉर्डर टूरिज्म: जैसा की प्रत्येक देशवासी के दिल में अन्तर्राष्ट्रीय सीमा देखने की चाहत होती है. इसी को ध्यान मे रखते हुए और देश वासियों के दिल में देश भक्ति की भावना जगाने के लिए सीमा सुरक्षा बल द्वारा राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर अर्न्तराष्ट्रीय सीमा के नजदीक स्थित निम्नलिखित स्थानों/सीमा चौकियों को बॉर्डर टूरिज्म के तहत विकसित किया जा रहा है.

- सीमा चौकी सांचू, बीकानेर
- खाजूवाला, बीकानेर
- सीमा चौकी बवलियान वाला, जैसलमेर

गौरतलब है कि, गणतंत्र दिवस के मौके पर सीमा सुरक्षा बल की जिम्मेदारी सीमा पर और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है. जिस कारण सीमा पर दिनांक 22 जनवरी 2022 से 28 जनवरी 2022 तक Operation Sard Hawa चलाया जा रहा है. इस दौरान सीमा पर ज्यादा से ज्यादा अधिकारी एवं जवानों की तैनाती सुनिश्चित की जा रही है साथ ही अत्याधुनिक उपकरणों का अधिक से अधिक इस्तेमाल शामिल है. 

ये भी पढ़ें:

Bhilwara: पेट में दर्द होने पर अस्पताल पहुंची मूक-बधिर युवती, गर्भवती होने का चला पता...हुआ सनसनीखेज खुलासा

हैरान कर देगी पुनर्जन्म की ये कहानी, 4 साल की बच्ची ने बताई चौंकाने वाली बात...जानकर आप भी रह जाएंगे दंग 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
ब्लू, वाइट, पिंक या वॉयलेट...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? जल्द आ रहा फीचर
ब्लू, वाइट या पिंक...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? आ रहा नया फीचर
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
Advertisement
metaverse

वीडियोज

PM Modi On ABP: स्वार्थी लोगों ने ब्रह्मोस का एक्सपोर्ट रोका-पीएम मोदी का बड़ा बयान | Loksabha PollsLoksabha Election 2024: मोदी की आध्यात्म यात्रा..'हैट्रिक' का सार छिपा ? | ABP NewsPM Modi On ABP: 2024 चुनाव के नतीजों से पहले पीएम मोदी का फाइनल इंटरव्यू | Loksabha ElectionPM Modi On ABP: पीएम मोदी से पहली बार जानिए- किस विपक्षी नेता के वे पैर छूते थे | Loksabha Election

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
बांग्लादेशी MP मर्डर केस की 'मिस्ट्री', फ्लैट के सीवेज से मिले मांस के टुकड़े, DNA टेस्ट से खुलेगा ये राज
PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात
ब्लू, वाइट, पिंक या वॉयलेट...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? जल्द आ रहा फीचर
ब्लू, वाइट या पिंक...अपने WhatsApp को कौन से कलर में यूज करेंगे आप? आ रहा नया फीचर
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
राजस्थान-हरियाणा में बरसे अंगारे, इन शहरों में पारा 50 के पार, जानें UP-बिहार से दिल्ली तक कैसा रहेगा मौसम?
Lok Sabha Elections 2024: फिर कूदे PAK के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी! बोले- 'कट्टरपंथी' नरेंद्र मोदी की हार जरूरी, राहुल-केजरीवाल के लिए भेजा यह पैगाम
फिर कूदे PAK के फवाद चौधरी! बोले- 'कट्टरपंथी' मोदी की हार जरूरी, राहुल के लिए भेजा यह पैगाम
IPL 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट कोहली-अनुष्का शर्मा, कूल लुक में नजर आए कपल
आईपीएल 2024 के बाद जहीर खान-सागरिका के साथ डिनर पर गए विराट-अनुष्का
Lok Sabha Elections 2024: 'इसको तो तड़ीपार कराना चाहिए…', नतीजों से पहले असदुद्दीन ओवैसी पर क्यों भड़क गईं माधवी लता?
'इसको तो तड़ीपार कराना चाहिए…', नतीजों से पहले ओवैसी पर क्यों भड़क गईं माधवी लता?
Mahindra EV: महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने को तैयार, लग्जरी कार की तर्ज पर होगा नया डैशबोर्ड
महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने को तैयार, लग्जरी कार की तर्ज पर होगा नया डैशबोर्ड
Embed widget