एक्सप्लोरर

पीएम मोदी ने बुलंदशहर में किया कल्याण सिंह का जिक्र, बोले- हमें देव से देश और राम से राष्ट्र के मार्ग को प्रशस्त करना है

PM Narendra Modi Bulandshahar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलंदशहर से लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के मिशन 2024 का आगाज कर दिया है. पीएम ने बुलंदशहर को 20 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात दी.

PM Narendra Modi in Bulandshahar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार (25 जनवरी) को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर पहुंचे. पीएम ने इस दौरान कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद पीएम ने जनसभा को भी संबोधित किया. इससे पहले मंच पर स्थानीय नेताओं ने उन्हें भगवान राम की मूर्ति भेंट की. सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी और राज्यपाल आनंदी पटेल का स्वागत किया. 

जानकारी के मुताबिक, कार्यक्रम में पीएम ने 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें रेल, सड़क, तेल व गैस और शहरी विकास एवं आवास जैसे कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट हैं.

पश्चिमी यूपी के लोगों को दी बधाई

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सबसे पहले राज्यपाल, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी व अन्य नेताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने लोगों से कहा कि, आपका ये प्यार और विश्वास जीवन में इससे बड़ा सौभाग्य क्या हो सकता है. मैं आपके प्यार के लिए अभिभूत हूं. यह समय माताओं और महिलाओं के लिए सबसे व्यस्त समय होता है, लेकिन सबकुछ छोड़कर माता और बहनें आशर्वाद देने आईं, इसके लिए प्रणाम. 22 तारीख को अयोध्या धाम में प्रभु श्रीराम के दर्शन हुए और अब यहां जनता के दर्शन का सौभाग्य मिला है. आज पश्चिमी यूपी को विकास के लिए 19 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट भी मिले हैं. 

कल्याण सिंह को किया याद

पीएम मोदी ने कहा, "मैं बुलंदशहर समेत वेस्टर्न यूपी के सभी परिवारजनों को बहुत-बहुत बधाई देता हू. भाइयों और बहनों इस क्षेत्र ने तो देश को कल्याण सिंह जैसा सपूत दिया है, जिन्होंने राम काज और राष्ट्र काज दोनों के लिए अपना जीवन समर्पित किया. आज वो जहां हैं, अयोध्या धाम को देखकर बहुत आनंदित हो रहे होंगे. ये हमारा सौभाग्य है कि देश ने कल्याण सिंह जैसे और उनके जैसे अनेक लोगों का सपना पूरा किया है, लेकिन अभी भी सशक्त राष्ट्र निर्माण का, सच्चे सामाजिक न्याय का उनका स्वप्न पूरा करने के लिए हमें अपनी गति बढ़ानी है. इसके लिए हमें मिलकर काम करना है."

राष्ट्र प्रतिष्ठा का काम करने की कही बात

उन्होंने कहा, "साथियों अयोध्या में मैंने रामलला के सानिध्य में कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा का काम संपूर्ण हुआ और अब राष्ट्र प्रतिष्ठा को नईं ऊंचाई देने का समय है. हमें देव से देश और राम से राष्ट्र के मार्ग को और प्रशस्त करना है. हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है और लक्ष्य बड़ा हो तो उसके लिए हर साधन जुटाना होता है. सबको मिलकर प्रयास करना होता है. विकसित भारत का निर्माण भी यूपी के तेज विकास के बिना संभव नहीं है. इसके लिए हमें खेत खलिहान से लेकर ज्ञान, विज्ञान, उद्योग और उद्यम तक, हर शक्ति को जगाना है. आज का ये आयोजन इसी दिशा में एक और कदम है."

पहले यूपी पर नहीं दिया गया ध्यान

पीएम मोदी ने आगे कहा साथियों, "आजादी के बाद के दशकों में लंबे समय तक भारत में विकास को सिर्फ कुछ ही क्षेत्रों में सीमित रखा गया, देश का एक बहुत बड़ा हिस्सा विकास से वंचित रहा. इसमें भी उत्तर प्रदेश जहां देश की सबसे अधिक आबादी बसती थी, उस पर उतना ध्यान नहीं दिया गया. ये इसलिए हुआ क्योंकि लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह बर्ताव किया, जनता को अभाव में रखने का, समाज में बंटवारे का रास्ता उनको सत्ता पाने का सबसे सरल माध्यम लगा, जिसकी कीमत उत्तर प्रदेश की अनेक पीढ़ियों ने भुगती है, लेकिन साथ-साथ देश को भी इसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. जब देश का सबसे बड़ा राज्य ही कमजोर हो तो देश कैसे ताकतवर हो सकता था."

'पहली नमो भारत ट्रेन भी पश्चिमी यूपी में ही'

उन्होंने कहा कि, आज भारत में दो बड़े डिफेंस कॉरिडोर पर काम चल रहा है, उनमें से एक पश्चिमी यूपी में बन रहा है, आज भारत में नेशनल हाइवे का तेजी से विकास हो रहा है, उसमें से अनेक प्रोजेक्ट पश्चिमी यूपी में बन रहे हैं. आज हम यूपी के हर हिस्से को आधुनिक एक्सप्रेसवे से कनेक्ट कर रहे हैं. भारत का पहला नमो भारत ट्रेन प्रोजेक्ट पश्चिमी यूपी में ही शुरू हुआ है. यूपी के कई शहर मेट्रो सुविधा से जुड़ रहे हैं. यूपी ईस्टर्न और वेस्टर्न डिडेकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का हब बन रहा है. आने वाली शताब्दियों का इसका महत्व रहेगा, जो आपके नसीब में आया है. जब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा, तो इस क्षेत्र को नई ताकत और नई उड़ान मिलने वाली है.

'आज यूपी रोजगार देने वाले प्रमुख सेंटरों में'

पीएम ने कहा, साथियों सरकार के प्रयासों से आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश रोजगार देने वाले प्रमुख सेंटरों में से एक बन रहा है. केंद्र सरकार देश में चार नए औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने की तैयारी में है. ऐसे नए शहर जो दुनिया के श्रेष्ट मैन्युफैक्चरिंग और निवेश स्थलों को टक्कर दे सके. इसमें से एक औद्योगिक स्मार्ट शहर पश्चिमी यूपी के ग्रेटर नोएडा में बना है. आज मुझे इस महत्वपूर्ण टाउनशिप का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला है. यहां हर वो बुनियादी सुविधाएं विकसित की गईं हैं, जो रोजमर्रा के जीनव में कारोबार के लिए चाहिए. अब ये शहर दुनियाभर के निवेशकों के लिए तैयार है. इसका लाभ यूपी के खासकर पश्चिमी यूपी के हर छोटे, लघु और कुटीर उद्योग को भी होगा. इसके बहुत बड़े लाभार्थी किसान परिवार और खेत मजदूर भी होंगे. यहां कृषि आधारित उद्योगों के लिए नई संभावनाएं बनेंगी.

'मोदी शत प्रतिशत की गारंटी दे रहा है'

पीएम मोदी ने कहा कि, “हमारा प्रयास है कि कोई भी लाभार्थी सरकार की योजना से वंचित न रहे. इसके लिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव-गांव आ रही है. यूपी में भी लाखों लोग इस गारंटी वाली गाड़ी से जुड़े हैं. भाइयों और बहनों, मोदी की गारंटी है कि जल्द से जल्द देश के हर नागरिक को उसके लिए बनी सरकारी योजना का लाभ मिले. आज देश मोदी की गारंटी को गारंटी पूरा होने की गारंटी मानता है. क्योंकि हमारी सरकार जो कहती है वो करके दिखाती है. आज हमारा पूरा प्रयास है कि सरकार की योजना का लाभ हर लाभार्थी तक पहुंचे. इसलिए मोदी शत प्रतिशत की गारंटी दे रहा है. जब सरकार शत प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचती है तो किसी के साथ भेदभाव की गुंजाइश नहीं रह जाती, जब ऐसा होता है तो किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं रहती. यही सच्चा सेक्युलरिज्म है, यही सच्चा सामाजिक न्याय है. गरीब किसी भी समाज में हो, उसकी जरूरतें उसकी सपने समान है, किसान किसी भी समाज का हो, उसकी जरूरतें और उसके सपने एक जैसे हैं. महिलाएं किसी भी समाज की हो, उनकी जरूरतें और सपने एक जैसे हैं, युवा भी किसी भई समाज के हों, उनकी चुनौतियां और सपने भी एक जैसे हैं. इसलिए मोदी हर जरूरतमंद तक तेजी से पहुंचना चाहता है.”

'सबको सशक्त करने का अभियान जारी रहेगा'

उन्होंने आगे कहा, “आजादी के बाद लंबे समय तक कोई गरीबी हटाओ का नारा देता रहा, तो कोई सामाजिक न्याय के नाम पर झूठ बोलता रहा, लेकिन देश के गरीबों ने देखा कि सिर्फ कुछ परिवारों के घर अमीरी आई, कुछ ही परिवारों की राजनीति फली-फूली. आम लोग दंगों से सहमा हुआ था. अब सब बदल रहा है, मोदी पूरी ईमानदारी से आपकी सेवा में जुटा हुआ है. हमारी सरकार में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं, जो बचे हैं उन्हें उम्मीद जगी है कि वे भी जल्द गरीबी को समाप्त कर देंगे. मेरे लिए तो आप ही मेरा परिवार हैं. आपका सपना ही मेरा संकल्प है. इसलिए आप जैसे देश के सामान्य परिवार जब सशक्त होंगे, यही मोदी की पूंजी होगी. गांव, गरीब, युवा, महिला और किसान हो सबको सशक्त करने का यह अभियान जारी रहेगा.”

'मोदी को चुनावी बिगुल फूंकने की जरूरत नहीं'

पीएम नरेंद्र मोदी ने भाषण के अंत में कहा कि, “कुछ चैनल वाले चला रहे थे कि आज बुलंदशहर में मोदी चुनाव का बिगुल फूंकेंगे. मोदी तो विकास का बिगुल फूंकता रहता है, मोदी तो समाज के आखिरी व्यक्ति के कल्याण के लिए बिगुल फूंकता रहता है, मोदी को न पहले जरूरत थी न आज जरूरत है और न आगे जरूरत है चुनाव का बिगुल फूंकने की. मोदी के लिए तो ये जनता जनार्दन बिगुल फूंकती रहती है और जब जनता बिगुल फूंकती है तो मोदी का अपना समय चुनावी बिगुल फूंकने में नहीं लगना पड़ता, उसका समय तो जनता की सेवा में लगा रहता है.”

इन प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

बुलंदशहर में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर न्यू खुर्जा-न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबी डबल लाइन, मथुरा-पलवल सेक्शन और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी सेक्शन को जोड़ने वाली चौथी लाइन, अलीगढ़ से भदवास चार लेन वाला वर्क पैकेज-1 (एनएच-34 के अलीगढ-कानपुर खंड का हिस्सा), एनएच-709ए की चौड़ाई बढ़ाने, एनएच-709एडी पैकेज-II के शामली-मुजफ्फरनगर सेक्शन को चार लेन करने व अन्य रोड प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री इस दौरान इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया. करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बना यह 255 किलोमीटर लंबा पाइपलाइन प्रोजेक्ट तय समय से काफी पहले पूरा हो गया है. पीएम ग्रेटर नोएडा में 747 एकड़ में फैले इंटीग्रेटिड इंडस्ट्रियल टाउनशिप  प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया. 1,714 करोड़ रुपये की लागत वाला यह प्रोजेक्ट दक्षिण में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और पूर्व में दिल्ली-हावड़ा ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के साथ लगा है. इसके अलावा पीएम करीब 460 करोड़ रुपये की लागत से बने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), मथुरा सीवरेज योजना, मुरादाबाद (रामगंगा) सीवरेज प्रणाली और एसटीपी कार्यों का भी उद्घाटन किया. 

किस प्रोजेक्ट की क्या है अहमियत?

नया डीएफसी सेक्शन काफी महत्वपूर्ण है. यह पश्चिमी और पूर्वी डीएफसी को जोड़ता है. यह सेक्शन इसके अलावा खास इंजीनियरिंग उपलब्धि के लिए भी जाना जाता है. इसमें 'ऊंचाई पर इलेक्ट्रिक वर्क के साथ एक किमी लंबी डबल लाइन रेल सुरंग भी है जो दुनिया में अपनी तरह की पहली सुरंग है. इस सुरंग को डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों को निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह नया डीएफसी सेक्शन डीएफसी ट्रैक पर मालगाड़ियों के डायवर्जन के चलते यात्री ट्रेनों के संचालन को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

मथुरा-पलवल सेक्शन और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी सेक्शन से दिल्ली की दक्षिणी पश्चिमी और पूर्वी भारत तक रेल कनेक्टिविटी में सुधार आएगा. इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन से मथुरा और टूंडला में पंपिंग सुविधाओं और टूंडला, लखनऊ और कानपुर में डिलीवरी सुविधाओं के साथ बरौनी-कानपुर पाइपलाइन के टूंडला से गवारिया टी-पॉइंट तक पेट्रोलियम उत्पादों के ट्रांसपोर्टेशन में काफी राहत मिलेगी.

सीवेज ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट से क्या होगा फायदा?

मथुरा सीवरेज योजना में मसानी में 30 एमएलडी एसटीपी का निर्माण, ट्रांस यमुना में मौजूदा 30 एमएलडी का और मसानी में 6.8 एमएलडी एसटीपी को फिर से बनाना और 20 एमएलडी टीटीआरओ प्लांट का निर्माण है. मुरादाबाद (रामगंगा) सीवरेज प्रणाली और एसटीपी वर्क प्रोजेक्ट से मुरादाबाद में रामगंगा नदी को प्रदूषण से बचाने पर काम किया जाएगा.

जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात

प्रधानमंत्री शाम करीब साढ़े पांच बजे जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ शहर में जंतर मंतर और हवा महल सहित सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के विभिन्न जगहों का दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ें

मोदी सरकार से INDIA कैसे लेगा लोहा? 2024 से पहले राह में आया बड़ा रोड़ा, समझें कितनी कठिन है डगर

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

S Jaishankar: 'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
हिमाचल में कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल, देखें तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Pakistan News: दुश्मन का कलेजा चीर..Loc पार..ऐसी तस्वीर | ABP NewsMumbai Hoarding Collapse: आरोपियों पर गैर-इरादतन हत्या की बजाय हत्या का मामला क्यों नहीं दर्ज हो?Kangana Ranuat के हलफनामे से खुलासा- केवल 12वीं पास, पर 91 करोड़ की संपत्ति की मालकिन | 2024 PollsIndia's first CNG bike: दुनिया की पहली CNG बाइक जून में लॉन्च | Bajaj Bruzer 125

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
S Jaishankar: 'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
'देश की सुरक्षा की नहीं कर सकते अनदेखी', भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या बोले एस जयशंकर
हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
हिमाचल में कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, गांधी परिवार समेत 40 नेताओं के नाम शामिल
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल, देखें तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में छाईं मलाइका अरोड़ा, बो-डिजाइन आउटफिट में मीरा राजपुत ने लूटी महफिल
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
चुनाव आयोग ने भेजा सियासी दलों के अध्यक्षों को नोटिस, TMC बोली- 'ये है मोदी आचार संहिता'
​Sarkari Naukri: 6000 से ज्यादा पदों के लिए फटाफट कर लें अप्लाई, 16 मई है लास्ट डेट
6000 से ज्यादा पदों के लिए फटाफट कर लें अप्लाई, 16 मई है लास्ट डेट
भारतीय सेना की बढ़ेगी और ताकत, दुश्मनों के छक्के छुड़ाने आ रहा दृष्टि-10 ड्रोन, बठिंडा बेस पर होगी तैनाती
भारतीय सेना की बढ़ेगी और ताकत, दुश्मनों के छक्के छुड़ाने आ रहा दृष्टि-10 ड्रोन, बठिंडा बेस पर होगी तैनाती
Pakistan Violence: पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी बनी PoK में भड़की हिंसा, जानें क्या हैं प्रदर्शनकारियों की मांग
पाकिस्तान के लिए खतरे की घंटी बनी PoK में भड़की हिंसा, जानें क्या हैं प्रदर्शनकारियों की मांग
Agriculture: यूपी में शुरू होने वाली है किसान पाठशाला, फसलों को लेकर मिलेंगे कई कमाल के टिप्स
यूपी में शुरू होने वाली है किसान पाठशाला, फसलों को लेकर मिलेंगे कई कमाल के टिप्स
Embed widget