एक्सप्लोरर

Finance Horoscope 2023: नए साल में इन राशियों को मिलेगा खूब पैसा और नौकरी में होगी तरक्की, जानें आर्थिक राशिफल

Finance Horoscope 2023: नया साल शुरू होने वाला है. इस बार नया साल 2023 आपके लिए क्या नया लेकर आयेगा. आइये जानें अपना आर्थिक राशिफल 2023.

Finance Horoscope 2023, Arthik Rashifal 2023: साल 2022 अब बीतने वाला है और नए साल का आगमन होने वाला है. ऐसे में इस नए साल में आपकी आर्थिक स्थिति कैसी होगी? आइये जानें ज्योतिष की जानकार रूचि शर्मा से:- 

आर्थिक राशिफल 2023 : मेष राशि

मेष राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपका गया हुआ धन वापस आ सकता है, लेकिन इस साल संपत्ति के सिलसिले में कुछ नुकसान की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. आप अपनी रिलेशनशिप पर बहुत ज्यादा धन खर्च कर सकते हैं. किसी को खुश करने के लिए  धन खर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. शुक्र ग्रह की कृपा से आपको वर्ष की शुरुआत में अच्छे धन की प्राप्ति होगी, लेकिन पार्टियों आदि पर फिजूलखर्ची करना आपको नुकसान में डाल देगा.

वर्ष के मध्य में और तीसरी तिमाही में आपको धन को लेकर बहुत सोच विचार करना होगा और दीर्घकालीन निर्णय लेकर आप कुछ धन संबंधी प्रयास कर पाएंगे. जुलाई से अगस्त के बीच खर्चों में कमी आएगी. इस दौरान आपको एक नया अवसर मिलेगा ताकि आप अपने धन का सही प्रबंधन  कर सकें. पारिवारिक जरूरतों पर भी धन खर्च होने के योग बनेंगे, लेकिन अक्टूबर के महीने में किसी भी तरह का निवेश करने से आपको बचना होगा, क्योंकि इस दौरान निवेश किया गया पैसा डूब सकता है. आपका एक गलत निर्णय आपको वित्तीय असंतुलन का शिकार बना सकता है. नवंबर और दिसंबर में आर्थिक उन्नति के प्रबल योग बनेंगे.

साल 2023 में अगर आप निवेश करना चाहते हैं और शेयर मार्केट को चुनने की इच्छा है, तो बहुत सोच समझकर कदम बढ़ाए, क्योंकि शनि देव की स्थिति के कारण वर्ष की शुरुआत में आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. लेकिन अच्छी बात यह होगी कि आप भले ही नौकरी करते हो या बिजनेस करते हो. आपकी कमाई में स्थिरता बनी रहेगी. इसकी वजह से आप आर्थिक रूप से मजबूती हासिल कर सकते हैं.

आर्थिक राशिफल 2023 : वृषभ राशि

वृषभ राशि फल 2023 के अनुसार इस समय आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आवश्यक धन प्राप्त कर पाने में सफल रहेंगे. आपको इस वर्ष अनेक अवसरों की प्राप्ति होगी. चाहे वह शेयर बाजार से संबंधित ही क्यों ना हो. उनसे आपको लाभ भी होगा और आपका धन बढ़ेगा. हालांकि जल्दबाजी में कहीं भी कोई गलत डिसीजन ने लें नहीं तो भारी नुकसान उठाना पद सकता है.

साल के अंतिम महीनों में आपको आर्थिक रूप से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए साल की शुरुआत से ही बचत करने की आदत जरूर डालें. यदि आप कोई बिजनेस करते हैं या शेयर मार्केट में ज्यादा अच्छी स्थिति में नहीं है, तो देव गुरु बृहस्पति की कृपा आपके साथ बनी रहेगी और आपको अच्छे डिसीजन लेने में वह मदद करेंगे. मार्च से अप्रैल के बीच का समय खर्चों में बढ़ोतरी लेकर आएगा. जरूरत के मुताबिक खर्च होंगे. इसलिए इस दौरान आपको कोई परेशानी नहीं होगी. आप इस वर्ष धन को बढ़ाने के लिए कोई अलग रास्ता ढूंढ सकते हैं.

अप्रैल के बाद से खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी, जो आपकी इन्वेस्टमेंट के रूप में हो सकती हैं. स्वास्थ्य संबंधित खर्चों में कमी आएगी.  अगर आप किसी आक्रामक योजना में धन लगाकर जल्दबाजी में फैसला ले रहे हैं, तो सावधान हो जाएं, इसलिए मुनाफे की जगह नुकसान भी हो सकता है. आप अपने आर्थिक निर्णय के लिए जीवनसाथी का सहयोग और परामर्श भी ले सकते हैं, क्योंकि वह आपके हित में होगा.

जून से जुलाई के बीच आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए धन काफी खर्च करेंगे. इस समय में आप परिवार के साथ किसी बड़ी यात्रा पर जा सकते हैं, जिसमें अच्छा खासा धन लगेगा. यदि आप अपना कर्ज चुकाना चाहते हैं, तो उसके लिए नए नए विकल्पों पर हाथ आजमाना पड़ेगा.

सितंबर से अक्टूबर के बीच कोई लोन पास होने से मन में खुशी होगी, क्योंकि उसे रुके हुए काम पूरे होंगे. अक्टूबर-नवंबर के महीनों में अच्छे धन की प्राप्ति होगी.  इस दौरान कोई अचल संपत्ति के साथ-साथ कोई गाड़ी भी खरीद सकते हैं. विदेश जाकर पढ़ाई पर अच्छा धन खर्च होने के योग बनेंगे. घर में कोई बड़ा फंक्शन भी साल के अंतिम महीनों में हो सकता है, इससे आपका खर्च बढेगा. इस साल आपके काफी खर्च भी होंगे, लेकिन आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए धन भी आ जाएगा.

आर्थिक राशिफल 2023 : मिथुन राशि

मिथुन राशि फल 2023 के अनुसार आपको अपनी गलतियों से सीख लेनी होगी. आपने अपने धन के संबंध में जो पहला निवेश किया है और जो नई योजनाएं बनाई हैं, उन पर ढंग से सोच ले. 2023 में ग्रह गोचर आपके पक्ष में नजर आता है, लेकिन फिर भी उतार-चढ़ाव होने की संभावना भी दिखाई देती है. देवगुरु बृहस्पति की कृपा से आप आर्थिक चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होंगे.

इस वर्ष बहुत सारे शानदार अवसर आपका इंतजार करेंगे. आप अपने बैंक में धन जमा करने में भी सफल रहेंगे और आप की बचत भी होगी. शनिदेव की कृपा से आपको कुछ अड़चनों के बाद आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. वित्तीय मामलों को लेकर इस वर्ष किसी कानूनी मामले का सामना भी करना पड़ सकता है, लेकिन उसमें भी आपको जीत ही हासिल होगी. शुक्र महाराज की कृपा से संपत्ति से जुड़े मामलों में आपको अच्छी सफलता के योग बनेंगे. आपको इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा की प्राप्ति भी हो सकती हैं.

आप जो भी प्रोफेशन करते हैं, उसमें भी आपको अच्छा पैसा प्राप्त होगा. यदि नौकरी करते हैं, तो पदोन्नति से और व्यापार करते हैं, तो व्यापार के विस्तार से आपको अच्छा धन बनाने का मौका मिल जाएगा. वहीं मंगल ग्रह की अशुभता से भी सजग रहना होगा. इसलिए आपको किसी बड़े पैमाने पर इन्वेस्टमेंट करने से बचना चाहिए.

अप्रैल से लेकर अगस्त के बीच विशेष रूप से सावधानी रखें, क्योंकि यदि इस दौरान आप निवेश करते हैं, तो उसमें नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपके लिए साल के अंतिम 3 महीने अच्छे रहने वाले हैं. आपको एक से ज्यादा स्रोतों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे. आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी और आप जॉब करते हैं, उसी से आपके पास धन आने के योग बनेंगे. इस समय में आप दीर्घकालीन योजनाओं को आगे बढ़ाने की कोशिश करते नजर आएंगे.

आर्थिक राशिफल 2023 : कर्क राशि

यदि कर्क के लिए वित्त राशि फल 2023 की बात करें, तो यह सफलता का साल कहलाएगा. सफलता आपके कदम चूमेगी और आप आसमान की ऊंचाइयों को छुएंगे. इसका सीधा साधा मतलब यह है कि इस साल आप बहुत सारा धन जमा करने वाले हैं. आपके खाते में बहुत पैसा आएगा. बस उसे सही दिशा में लगा कर रखेंगे, तो पूरे साल धन का आनंद लेंगे.

आप इस साल कोई बड़ी गाड़ी भी खरीद सकते हैं और कोई बड़ी प्रॉपर्टी में भी हाथ आजमा सकते हैं. आपके परिवार का योगदान में भी आपकी आर्थिक वृद्धि में दिखाई देगा. पैतृक संपत्ति से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी. खासतौर से जनवरी से मार्च के बीच आपको बहुत ज्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे, जिनका फल अगले 3 महीनों तक भी जारी रहेगा.

जनवरी से मार्च के बीच कुछ परेशानियां भी सामने आएंगी, लेकिन आप उन सभी चुनौतियों को दरकिनार कर और उन पर जीत हासिल करके अच्छी स्थिति में आ जाएंगे. यदि आप कोई अपना काम करते हैं, तो यह साल आपके लिए बहुत अच्छा समय लेकर आएगा और वर्ष के मध्य में आपको अच्छा फायदा होगा. साझेदारी से भी लाभ होने के योग बनेंगे. मंगल शनि और बृहस्पति की कृपा से आपको सब कुछ मिलेगा. बस जल्दबाजी में आकर कोई डिसीजन ना लें. व्यापार में बुद्धिमानी का परिचय दें और किसी से व्यर्थ ना उलझें.

वर्ष 2023 के लिए आपको यह भी समझना आवश्यक है कि अगस्त से सितंबर के बीच कुछ खर्चों में बढ़ोतरी होगी. यह खर्चे घर की आवश्यकता से ऊपर आपकी पर्सनालिटी पर होंगे, लेकिन खरीदारी को लेकर किसी तरह की होड़ में ना लग जाए और फिजूलखर्ची पर लगाम लगाएं, तभी आप अच्छी आर्थिक स्थिति का फायदा उठा पाएंगे.

इस साल निवेश से भी आपको अच्छा बेनिफिट मिलने के योग बनेंगे. ट्रैवलिंग करने वालों को इस साल ट्रैवलिंग से भी बेनिफिट मिलने के योग बनेंगे. वर्ष के अंतिम महीने आपको खासतौर से फायदा देंगे. दीर्घकालीन निवेश करना चाहते हैं, तो सोच समझकर धन लगाएं. अनिश्चितता के रूप में कुछ भी ना करें. लंबी अवधि की बजाय छोटी अवधि के लिए निवेश करना ज्यादा फायदेमंद होगा.

आर्थिक राशिफल 2023 : सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए इस साल ग्रहों की स्थिति यह सलाह दे रही है कि आप आप अपनी पिछली गलतियों को समझ कर ही आगे बढ़ें. तभी इस साल आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो पायेगी. यहां पर इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जो आपकी मौजूदा स्थिति है उसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है, लेकिन जब आप अपनी नकारात्मकता को दूर कर देंगे, तो आप बहुत अच्छी स्थिति में हो  सकते हैं.

आप अपनी हताशा और आक्रामकता को नियंत्रण में रखें, तो आर्थिक रूप से उन्नति प्राप्त कर पाएंगे. वर्ष की शुरुआत से लेकर मार्च के अंत तक के समय में आपको किसी बात को लेकर ना तो जल्दबाजी करनी है ना बहुत ज्यादा उम्मीद लगानी है, जैसा चल रहा है वैसा चलने दें.  अप्रैल से जून के बीच आप अपने लिए कुछ नए अवसरों की तलाश करेंगे. आपको प्रेरणा मिलेगी और कुछ लोग आपको आगे बढ़ाएंगे. निवेश का मौका भी मिलेगा, जो आने वाले अवधि में आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा.

साल की दूसरी तिमाही लाभदायक साबित होगी. यदि आप कहीं कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी करते हैं, तो आपको अच्छी पदोन्नति और ट्रैवलिंग के माध्यम से अच्छे-अच्छे अलाउंस भी मिलने शुरू हो सकते हैं. अपने खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत पड़ेगी और उसके लिए एक बजट बनाकर आगे बढ़ेंगे, तभी आप को लाभ हो पाएगा. आप अपनी अप्रैल से जून की अवधि को सही तरीके से संभाल लेंगे, तो पूरे वर्ष आनंद से रह पाएंगे.

 सिंह राशि फल 2023 के अनुसार देव गुरु बृहस्पति आपको कोशिश करने के लिए प्रेरित करेंगे. आपने कभी किसी को उधार दिया था, तो वह आपको वापस मिल सकता है. पारिवारिक व्यवसाय में अच्छी सफलता मिलेगी, जिससे आपको अच्छा धन लाभ होगा. घरेलू सामान पर खर्च हो सकता है. कृषि कार्यों से भी आमदनी होने के योग बनेंगे.

आप रियल एस्टेट या कृषि से संबंधित क्षेत्रों में अधिक धन का निवेश करते हैं, तो अच्छा धन बना पाएंगे. अक्टूबर से नवंबर के बीच कोई बड़ा वाहन खरीदने के योग भी बनते हैं.  अक्टूबर से दिसंबर के बीच खर्चों पर नियंत्रण रखें. इस अवधि में आप कहीं अवकाश बिताने और घूमने भी जा सकते हैं. उस पर भी धन खर्च होगा, लेकिन धन को सही तरीके से लिमिट में रहकर खर्च करेंगे, तो आपको फायदा होगा, नहीं तो आर्थिक बोझ बढ़ सकता है. शुक्र की कृपा से सभी सुख साधन प्राप्त होंगे और आप वर्ष 2023 का आनंद लेंगे.

आर्थिक राशिफल 2023 : कन्या राशि

कन्या राशि फल 2023 के अनुसार वर्ष की शुरुआत आपके लिए बढ़िया रहेगी. यदि आप कोई बिजनेस करते हैं, तो उसमें अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी, जिससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी, लेकिन इस दौरान बिजनेस का विस्तार करने से बचें व वाहन खरीदना चाहते हैं, तो यह समय आपको बहुत अच्छा और बहुत बढ़िया वाहन डलवाएगा.

परिवार के लोगों से वित्तीय सहायता में कमी हो सकती है. आर्थिक मामलों पर थोड़ा सोच-समझकर ध्यान दीजिए, तभी आप आगे सही तरीके से बढ़ पाएंगे. बिना सोचे समझे लिया गया निर्णय आपको नुकसान में डाल सकता है. वर्ष की शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ेंगे और आय के स्रोतों में कुछ कमी हो सकती है. इसलिए खर्च पर ध्यान रखें अन्यथा कर्ज भी बढ़ सकता है.

शेयर बाजार से ज्यादा उम्मीद रखना आपके लिए नुकसानदायक होगा. नौकरी बदलना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. विदेश यात्रा भी हो सकती है, जिस पर शुरुआत में तो खर्च होगा, लेकिन बाद में आपको से फायदा होगा.

 अप्रैल से जून के बीच आपकी उम्मीद से ज्यादा आमदनी में वृद्धि होने के योग बनेंगे. बृहस्पति देव की कृपा आपको मिलेगी, जो आप मेहनत करते जाएंगे, उतना ही लाभ प्राप्त करते जाएंगे. अगस्त के बाद से आपको कोई अतिरिक्त आमदनी का स्रोत भी प्राप्त हो सकता है. यदि आप इस दिशा में प्रयास करेंगे, तो जल्दी सफल हो जाएंगे. यदि आप नौकरी करते हैं, तो इस दौरान किसी साइड बिजनेस पर ध्यान दें और अनावश्यक खर्चे से बचें, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आवश्यकता की चीजों पर खर्च ही ना करें.

स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा खर्च नहीं होंगे, इसलिए किसी भी तरह की टेंशन से बचकर रहें. साल के बीच में कोई बड़ा निवेश करना चाहे, तो कर सकते हैं. पारिवारिक संपत्ति विवाद में जितना समय हो, डालने की कोशिश करें, उससे आपको फायदा होगा. जुलाई से अक्टूबर के बीच आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं, उसके बाद का समय सामान्य रहेगा. आप जितना निवेश करेंगे उतना ही फायदा प्राप्त करेंगे.

आर्थिक राशिफल 2023 : तुला राशि

तुला वित्त राशिफल 2023 यह कहता है कि यह वर्ष आपके लिए अच्छा होगा. वर्ष की शुरुआत से ही मंगल ग्रह के प्रभाव से आपकी आर्थिक वृद्धि होगी. आप आर्थिक रूप से तरक्की करेंगे. इससे आपके चेहरे पर मुस्कान आएगी और आप का विकास होगा. आप संपत्ति में निवेश करना चाहे या किसी महत्वपूर्ण धातु जैसे सोना, चांदी आदि को खरीदना चाहे अथवा कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहे, तो आप को अच्छा लाभ होने के योग बनेंगे.

शनि महाराज गुरु बृहस्पति दोनों ही आपको सपोर्ट करेंगे और उससे आपकी आर्थिक स्थिति में वर्ष 2023 के दौरान अच्छे सुधार आएंगे और आप को कर्ज से मुक्ति मिलेगी. हालांकि केतु के प्रभाव से धर्म-कर्म के कामों में आपका अच्छा खासा खर्च हो सकता है. धन को बचाना आपको सीखना होगा, तभी इस साल धन का आनंद ले पाएंगे.

जनवरी से लेकर जून तक का समय ज्यादा अच्छा रहेगा. जुलाई से सितंबर के बीच थोड़ा तनाव होगा. आपके लिए यह समय थोड़ा सा कठोर हो सकता है. यदि आपके पास कोई भी ऐसी योजना नहीं है, जिससे धन की प्राप्ति हो, तो निवेश करना सबसे अंतिम साधन होना चाहिए, क्योंकि इससे ज्यादा लाभ होने की संभावना कम है.

वर्ष 2023 में  शुरुआत में शनि देव की कृपा आप पर बरसेगी. आपको यह भी देखना होगा कि आप बचत करने में कितने निपुण हैं या फिर आप बस केवल खर्च करना जानते हैं. आपको मार्केट की चाल को देखते हुए निवेश करने से फायदा होगा. शुक्र के होने के समय में किसी भी प्रकार के बड़े खर्च से बचें अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपके मन में बड़ी-बड़ी योजनाएं आएंगी, जो आपको धन प्रदान करेंगी, इसी समयावधि में आपके पास कुछ नई योजनाएं आएंगी और आप धन कमाने के नए तरीकों को अपनाएंगे, जिनसे आपको बहुत अच्छे धन की प्राप्ति होगी और इससे वर्ष के अंतिम दिनों में आपको अच्छी धन प्राप्ति होगी. आप  पैसा लगाकर भी धन  बना सकते हैं. वर्ष के अंतिम महीने आप को मजबूती देंगे.

आर्थिक राशिफल 2023 : वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह साल सौभाग्य वर्धक साबित हो सकता है, लेकिन साथ में हल्की सी चेतावनी भी हो सकती है. शनि ग्रह के प्रभाव से आपको अपनी इच्छा के अनुसार धन की प्राप्ति नहीं होगी, लेकिन आपकी योजनाएं देर सवेर ही सही आपको धन प्रदान करेंगी. आपको वर्ष की शुरुआत में थोड़ा संभल कर चलना होगा. आर्थिक मामलों में संभलकर कदम बढ़ाना होगा.

एकदम सब कुछ आपके हिसाब से नहीं होगा, इसलिए थोड़ा धैर्य भी रखे. जीवन में ठहराव रहेगा, तो आपको सफलता मिलेगी. शनिदेव आपकी कड़ी परीक्षा लेंगे, लेकिन इससे आपके जीवन स्तर को ऊपर भी उठा देंगे. बृहस्पति महाराज की कृपा से अप्रैल से  जून के बीच धन प्राप्ति के योग बनेंगे, लेकिन इसी समय में कुछ जगह पर निवेश करना नुकसानदायक भी हो सकता है, इसलिए बहुत सोच समझ कर आगे बढ़ें. 

राहु के मीन राशि में गोचर के बाद अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपको असुरक्षा की भावना घेर सकती है. इसलिए आप को अपने धन का और बेहतर उपयोग करना चाहिए. अगर आप नकारात्मक नहीं रहते और सही योजनाओं में धन निवेश करते हैं, तो आप अपने धन को कई गुना बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं. अगस्त के बाद से कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है.

यह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने वाला हो सकता है.  यदि आपकी कोई संपत्ति आपसे छीन गई है, तो इस समय में आपको वह वापस प्राप्त हो सकती है, भले ही उसके लिए आपको कोई धन खर्च करना पड़े, लेकिन उससे आपको आत्मिक संतोष में मिलेगा और धन प्राप्ति भी होगी. आपका खोया हुआ पुराना धन भी वापस लौट आएगा.

आप जल्दबाजी में आकर इस साल यदि निर्णय लेंगे, तो बहुत कुछ बदल देंगे और आपका बनता हुआ काम बिगड़ सकता है. इसलिए हर काम को सावधानी से और सोच समझकर ही करें और जल्दबाजी में कोई डिसीजन ना लें. एग्रेसिव और तेज गति से काम करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. धन के मामलों में बहुत सावधानी बरतें.

आर्थिक राशिफल 2023 : धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए वार्षिक राशि फल 2023 के अनुसार वर्ष की शुरुआत सकारात्मक रहेगी. बृहस्पति और शुक्र आपके करियर की संभावनाओं को बढ़ाएंगे, जिससे आपका आर्थिक विकास भी होगा. आप धन संचय करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बड़े उत्सुक नजर आएंगे, वैसे आपको सकारात्मकता मिलेगी तथा मार्च से जून के बीच आप मुख्य रूप से धन अर्जित कर पाने में सफल हो सकते हैं. 

आप अपनी कुछ योजनाओं पर थोड़ा जरूरत से ज्यादा बोझ डाल सकते हैं और ऐसा हो सकता है कि आपके हाथ में धन की कमी हो, लेकिन फिर भी आप कहीं ना कहीं पैसा जमा करते रहें. यह अच्छी स्थिति तो है, लेकिन वर्तमान को भी ध्यान में रखना आवश्यक है, इसलिए हद से ज्यादा हाथ फैलाने से बचें. यदि आप कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाह रहे हैं, तो उसके पीछे एकदम पागल ना हो जाए, थोड़ा धैर्य रखें. धीरे-धीरे ही वह संपत्ति आपको मिल पाएगी. 

धनु राशिफल यह कहता है कि अप्रैल के महीने के दौरान आप जहां भी नौकरी करते हैं, वहां पर आपको कोई बड़ा पद और प्रतिष्ठा की प्राप्ति हो सकती है तथा आपका इंक्रीमेंट हो सकता है. यह भी संभव है कि आप इससे ज्यादा संतुष्ट ना हो, क्योंकि आपको लगता है कि आप उससे ज्यादा अधिक प्राप्त करने योग्य हैं, लेकिन निराश ना हो और लगे रहे. यदि आपने पूर्व में कोई निवेश कर रखा है, तो तो वर्ष की शुरुआत में आपको उससे अच्छा रिटर्न तो नहीं मिलेगा, लेकिन अप्रैल से जून के बीच में बहुत हद तक आपको अच्छा धन वापस मिल सकता है. जुलाई से सितंबर के बीच धन का इन्वेस्टमेंट करने से जहां तक संभव हो सावधानी रखें, इस समय अवधि में हानि होने के योग बन सकते हैं.

 यदि आपको किसी भी तरह का धन संचय करने में समस्या हो रही हो, तो आप राहु और शुक्र के प्रभाव को सुधार ले, तो आपको और अच्छी स्थिति प्राप्त हो जाएगी. शुक्र देव की सकारात्मक ऊर्जा आपको 2023 में आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी, लेकिन राहु महाराज की वजह से बीच बीच में चुनौतियां भी आती रहेंगी और आप के खर्चों को बढ़ाती रहेंगी, इसलिए आपको अपने खर्चों पर लगाम तो लगानी ही पड़ेगी. 

शुक्र महाराज आपकी सुख-सुविधा और विलासिता को बढ़ाएंगे. इसलिए वहां पर ध्यान दें. स्वास्थ्य के मोर्चे पर थोड़ा कम खर्च होगा, लेकिन जुलाई के महीने में स्वास्थ्य पर भी खर्च हो सकता है. आप अपने दोस्तों के साथ मौज मस्ती में भी धन खर्च करेंगे और पारिवारिक सदस्यों पर भी. अक्टूबर से दिसंबर के बीच आप अगर रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो आपको बहुत लाभ मिलेगा.

आर्थिक राशिफल 2023 : मकर राशि

मकर राशि फल 2023 के अनुसार आर्थिक रूप से यह साल आपको बहुत कुछ सिखाने वाला है. यदि आप अनुभवी व्यक्ति हैं और समझदार हैं, तो इस साल उन सीखों से बहुत कुछ प्रेरणा लें ताकि आपके सामने कोई बड़ी समस्या ना आए. जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. यदि आप घर खरीदना चाहते हैं, तो उसमें भी आपको कामयाबी मिल सकती है. यदि आप कोई पुरानी संपत्ति बेचना चाहते हैं, तो इस साल वह बिक जाएगी और उसको बेचने से आप को बहुत बड़ा लाभ भी होगा.

आपको अपनी पुरानी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा इस वर्ष मिलने वाला है. आपको अपने कुछ लोगों से मदद भी हासिल होगी. यदि आप ब्याज पर पैसा देते हैं, तो लोगों को उधार पैसा देने के कारोबार से जुड़े हुए हैं, तो आपको वर्ष के मध्य में अच्छे धन की प्राप्ति होगी और आप ज्यादा धन बना पाएंगे, लेकिन कुछ समस्याएं भी सामने आएंगी और एकाध जगह आपका धन अटक भी सकता है.

अक्टूबर से दिसंबर के बीच इन्वेस्टमेंट करना आपके लिए बहुत लाभदायक रहेगा. आर्थिक रूप से धन प्राप्ति के लिए कोई भागीदारी करते हैं, तो वह आपके लिए लाभदायक होगी. आपका यदि जमीन जायदाद आर्थिक रूप से कोई मामला कोर्ट में  विचाराधीन है, तो वह बंद हो जाएगा और आपके हक में उसका निर्णय आ सकता है.

जुलाई से सितंबर के बीच अच्छे रास्तों से धन आने के योग बनेंगे. भाग्य आपका सपोर्ट करता नजर आएगा. यह भी हो सकता है कि कुछ मामलों में आपको धन प्राप्ति के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़े, लेकिन छोटी अवधि के इन्वेस्टमेंट और एसआईपी लिक्विड फंड में निवेश करना आपके लिए लाभदायक साबित होगा.

आप घर के रेनोवेशन पर धन खर्च कर सकते हैं और परिवार वालों के लिए भी आर्थिक रूप से मददगार साबित हो सकते हैं. यदि आप जवाहरात या आभूषणों का काम करते हैं, तो आप भाग्यशाली साबित होंगे. यह आपको बहुत जल्दी धन प्रदान करेगा. इस साल आपको बचत करना सीखना होगा, क्योंकि आप इससे काफी पीछे हट चुके हैं.

आप इस वर्ष के अंतिम महीनों में किसी बड़े अवकाश पर भी जाने वाले हैं, जिस पर अपने धन का एक बड़ा हिस्सा खर्च करेंगे, लेकिन हमारी आप को यही सलाह है कि इस धन को संभाल कर रखें, जो अचानक से आने वाली परिस्थितियों में आपकी मदद कर सकें और यदि आप ऐसा कर पाए, तो आप एक सजग और आर्थिक रूप से मजबूत व्यक्ति बन पाएंगे।

आर्थिक राशिफल 2023 : कुंभ राशि

कुंभ राशि फल 2023 के अनुसार यदि आप कुछ भी धन से संबंधित काम करना चाहते हैं, तो चाहे वह निवेश करना हो या कोई अन्य योजना में धन लगाना हो. इसके प्रति अपने मन में विरोधाभास को पनपने ना दें और यह ध्यान लगाएं कि आपको कहां धन लगाना है और कहां बचाना है.

धन कमाने के लिए आपको अपनी व्यवहार कुशलता की आवश्यकता पड़ेगी और जीवन में सकारात्मक भी रहना होगा. यदि आप व्यापार को विस्तार देना चाहते हैं या कोई नया व्यापार शुरू करने की आप की योजना है. तो ऐसे लोगों से दूर रहे, जो आप को गुमराह कर सकते हैं, क्योंकि उससे आपका धन नष्ट हो सकता है और आपको नुकसान भी हो सकता है. ज्यादा बेहतर तो यह होगा कि आप अपने से ज्यादा समझदार लोगों से सलाह लें जो संबंधित काम में ज्यादा समझ रखते हैं. ऐसे लोगों से सलाह लेकर काम पर अधिक लाभ होगा.

नए साल में ज्यादा बड़ा जोखिम उठाना आपके वित्तीय स्तर को हिला कर रख सकता है. आप धन के मामलों में थोड़े कमजोर साबित हो सकते हैं, क्योंकि आप की व्यवस्था अच्छी नहीं है, जिससे वित्त प्रबंधन सही तरीके से नहीं होगा, तो आप परेशान हो जाएंगे. साल के मध्य में आपके पास अचानक धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं. पारिवारिक लंबित मुकदमों कानूनी मामलों लंबित संपत्तियों के निपटारे से आपके पास धन प्राप्ति हो सकती है. इस दौरान कोई विरासत भी आपको प्राप्त हो सकती है.

कुंभ राशि फल 2023 के अनुसार आपके व्यवसाय में आपका कोई करीबी मदद कर सकता है, जिससे आपके धन में वृद्धि होगी और आपका व्यापार भी आपकी योजना अनुसार आगे बढ़ेगा.  यदि आप कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो वर्ष 2023 में अगस्त के महीने से ऐसा करना लाभदायक रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाएगा. यदि कोई संपत्ति आपके हाथ से निकल गई थी, तो वह भी इस समय अवधि में आपके पास वापस आ सकती है. 

इस साल आपको अपने निजी संबंधों से भी कमाई करने का मौका मिलेगा. परिवार की घरेलू सकल आय भी आपकी मददगार बनेगी और आपके बजट को मैनेज करने में थोड़ा सा तनाव तो महसूस करेंगे, लेकिन फिर भी उसी से आपको सफलता मिलेगी. यदि आप संपत्ति खरीदना चाहे, तो उसमें कुछ कानूनी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं, उनके बारे में सजग रहें और जब उसके आगे पीछे का भी हिसाब निकाल लें, तभी आगे बढ़ें.

आर्थिक राशिफल 2023 : मीन राशि

मीन राशि के जातको के साथ कई बार ऐसा होता है कि आपके ऊपर अधिक दबाव होता है कि आप ज्यादा कमाएं और इस दबाव को आप झेल नहीं पाते हैं, लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि जीवन की मुख्य आवश्यकताओं के लिए धन प्राप्त करना ही होगा, उसके लिए आपको सही मार्गदर्शन की जरूरत पड़ेगी. वर्ष 2023 में आपको ऐसे मार्गदर्शन से लंबी अवधि में धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं.

आपको निवेश की अवधारणा को अपनाना होगा, उससे ही आपको लाभ हो सकता है. आपके कुछ परिचित या कोई खास मित्र आपको बचत करने और निवेश की अवधारणा से परिचित करा सकते हैं. बस  ग्रह के प्रभाव से अप्रैल से सितंबर के बीच आपकी झोली में अच्छा मुनाफा सकता है. शनि ग्रह की वजह से कानूनी मामलों में कुछ समस्या आ सकती है, जहां धन खर्च होगा, लेकिन अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपको अच्छी खबरें सुनने को मिल सकती है. 

जुलाई से सितंबर के बीच लंबी अवधि के निवेश का विकल्प चुनना आपके लिए लाभदायक रहेगा और  इसके उत्कृष्ट परिणाम आपके सामने होंगे. यदि कोई पुरानी बचत है, तो वह आप की जमीन जायदाद को बढ़ाने में मददगार साबित होगी.

मीन वित्त राशि फल 2023 के अनुसार अपने धन को व्यर्थ और जरूरत से ज्यादा खर्च करने की आदत से बचें, इससे आपको समय का महत्व पता चलेगा और धन कितना आवश्यक है और कैसे प्राप्त होता है. यह भी पता चलेगा आपके करियर के विकल्प आपको आर्थिक रूप से उन्नत बनाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे. आप यदि कोई व्यवसाय करते हैं, तो इस वर्ष उसका विस्तार करेंगे और उसी से आपको धन संचय करने में मदद मिलेगी. यदि आप उन पुराने लोगों में से हैं, जो धन बचाने और धन कमाने के लिए पुराने तौर तरीके अपनाते हैं, तो अब वर्ष 2023 में म्यूच्यूअल फंड  और एसआईपी में स्थानांतरण करना आपके लिए लाभदायक होगा.

अक्टूबर से दिसंबर के बीच विदेशी माध्यम से धन प्राप्ति के प्रबल योग बनेंगे, क्योंकि विदेशी सौभाग्यशाली साबित होंगे. आप की अच्छी खासी कमाई होगी. व्यावसायिक उद्देश्यों से यात्रा करना आपके लिए लाभदायक होगा. वर्ष 2023 के अंतिम महीने आपको उन मामलों में सफलता दिला सकते हैं कि यदि आप किसी नए व्यवसाय अन्य स्थान पर धन निवेश करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं. यह समय हर तरीके से आपकी मदद करेगा और आपके धन को बढ़ा देगा.

यह भी पढ़ें 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Weather Update: IMD ने दी खुशखबरी, इन राज्यों में पहले आएगा मानसून, दिल्ली-UP में हीटवेव का अलर्ट, जानें कब मिलेगी राहत
IMD ने दी खुशखबरी, इन राज्यों में पहले आएगा मानसून, दिल्ली-UP में हीटवेव का अलर्ट, जानें कब मिलेगी राहत
महाराष्ट्र में NDA को क्यों मिली कम सीटें? रामदास अठावले ने किया ये दावा
महाराष्ट्र में NDA को क्यों मिली कम सीटें? रामदास अठावले ने किया ये दावा
जब भरे सेट पर सोनाली बेंद्रे को मारने के लिए तैयार हो गई थीं ये कोरियोग्राफर, जानें किस्सा
जब भरे सेट पर सोनाली को मारने वाली थीं ये कोरियोग्राफर, जानें किस्सा
T20 WC 2024: यह पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे निचला स्तर है, इससे नीचे नहीं गिर सकता... पाक ऑलराउंडर ने कह डाली बड़ी बात
यह पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे निचला स्तर है, इससे नीचे नहीं गिर सकता... पाक ऑलराउंडर ने कह डाली बड़ी बात
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Sheena Bora Murder Case: शीना बोरा हत्याकांड में आया सनसनीखेज मोड़ | ABP News | Breaking | CBINEET Row: NEET परीक्षा में कैसे की गई घपलेबाजी ? देखिए पूरी रिपोर्ट | ABP News  | BreakingBreaking News: केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah की मौजूदगी में 5.30 घंटे तक चली बैठक | ABP NewsNEET Row: NEET पेपर में गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद क्या बोले छात्र ? | ABP News |  Breaking News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Weather Update: IMD ने दी खुशखबरी, इन राज्यों में पहले आएगा मानसून, दिल्ली-UP में हीटवेव का अलर्ट, जानें कब मिलेगी राहत
IMD ने दी खुशखबरी, इन राज्यों में पहले आएगा मानसून, दिल्ली-UP में हीटवेव का अलर्ट, जानें कब मिलेगी राहत
महाराष्ट्र में NDA को क्यों मिली कम सीटें? रामदास अठावले ने किया ये दावा
महाराष्ट्र में NDA को क्यों मिली कम सीटें? रामदास अठावले ने किया ये दावा
जब भरे सेट पर सोनाली बेंद्रे को मारने के लिए तैयार हो गई थीं ये कोरियोग्राफर, जानें किस्सा
जब भरे सेट पर सोनाली को मारने वाली थीं ये कोरियोग्राफर, जानें किस्सा
T20 WC 2024: यह पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे निचला स्तर है, इससे नीचे नहीं गिर सकता... पाक ऑलराउंडर ने कह डाली बड़ी बात
यह पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे निचला स्तर है, इससे नीचे नहीं गिर सकता... पाक ऑलराउंडर ने कह डाली बड़ी बात
EVM row: 'ईवीएम को अनलॉक करने के लिए OTP की जरूरत नहीं,' सांसद रवींद्र वायकर की सीट पर छिड़ा बवाल तो चुनाव आयोग ने दी सफाई
'ईवीएम को अनलॉक करने के लिए OTP की जरूरत नहीं,' सांसद रवींद्र वायकर की सीट पर छिड़ा बवाल तो चुनाव आयोग ने दी सफाई
भाजपा के लिए माननीय की भूमिका निभा रहे मोहन भागवत, मजबूती के लिए समीक्षा जरूरी
भाजपा के लिए माननीय की भूमिका निभा रहे मोहन भागवत, मजबूती के लिए समीक्षा जरूरी
खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे या नुकसान? जान लें जवाब
खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे या नुकसान? जान लें जवाब
Ashadha Month: धार्मिक और सेहत के लिहाज से महत्वपूर्ण है आषाढ़, इस महीने इन देवताओं का रहता है प्रभाव
धार्मिक और सेहत के लिहाज से महत्वपूर्ण है आषाढ़, इस महीने इन देवताओं का रहता है प्रभाव
Embed widget