एक्सप्लोरर

February Horoscope 2024: तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा, पढ़ें फरवरी 2024 मासिक राशिफल

Rashifal February 2024: फरवरी 2024 का महीना तुला से मीन राशि के जातकों के लिए कैसा रहने वाला है. जानें ज्योतिषाचार्य से तुला, वृश्चिक,धनु, मकर, कुंभ और मीन का मासिक राशिफल (Monthly Horoscope 2024).

February Monthly Horoscope 2024: अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार फरवरी साल का दूसरा महीना है. जनवरी का महीना खत्म होने को है और सभी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आने वाला नया महीना यानी फरवरी उनके जीवन के लिए कैसा रहने वाला है.

फरवरी महीने किन राशियों के लिए खुशियों भरा रहने वाला है और किन्हें सतर्क रहने की जरूरत है. आइये जानते हैं तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले जातकों के लिए फरवरी का मासिक भविष्यफल (Masik Rashifal 2024)-   

तुला राशि (Libra February Monthly Horoscope 2024)
  • सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को यदि छोड़ दें तो तुला राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना पूरी तरह से अनकूल रहने वाला है. माह की शुरुआत में ही आपको सुख-संपत्ति की प्राप्ति के योग बनेंगे.
  • यदि आपने पहले किसी योजना में धन निवेश किया है तो आपको उसका लाभ प्राप्त हो सकता है. व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं लाभप्रद साबित होंगी. कारोबार को विस्तार देने के प्रयास सफल होंगे.
  • नौकरीपेशा लोगों को उन्नति के योग बनेंगे. बहुप्रतीक्षित ट्रांस्फर या प्रमोशन की ख्वाहिश पूरी हो सकती है. घर-परिवार के मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा. लंबे समय बाद किसी प्रिय से भेंट संभव .
  • यदि आपका किसी के साथ भूमि-भवन आदि को लेकर विवाद चल रहा है तो किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से उसे दूर करने में कामयाब होंगे.  पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही अड़चनें दूर होंगी.
  • यदि आप लंबे समय से रोजी-रोजगार की दिशा में प्रयासरत थे तो फरवरी माह के मध्य में आपको सफलता प्राप्त हो सकती है. यह समय करियर और कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए बेहद शुभ रहने वाला है. हालांकि इस समय आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा, अन्यथा आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है.
  • माह के उत्तरार्ध में किसी पुरानी बीमारी के उभरने की आशंका भी बनी रहेगी. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता को पाने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता रहेगी.
वृश्चिक राशि (Scorpio February Monthly Horoscope 2024)
  • वृश्चिक राशि के जातकों को फरवरी के महीने में इस सूत्र का हमेशा ध्यान रखना होगा कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी. इस माह आपको अपने जीवन से जुड़े किसी भी क्षेत्र में खूब सोच-समझकर कदम उठाने की आवश्यकता रहेगी.
  • किसी के बहकावे में आकर भूलकर भी कोई ऐसा शॉर्टकट न अपनाएं जिसके कारण आपको भविष्य में बड़ी परेशानियां झेलनी पड़े. नौकरीपेशा लोगों को अपना काम किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने से बचना चाहिए.
  • माह के दूसरे सप्ताह में करियर और कारोबार को लेकर कुछेक परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर का सहयोग कम प्राप्त हो पाएगा.
  • इस दौरान किसी कागज पर ठीक से पढ़-समझकर ही साइन करें और किसी कार्य को करने के लिए गलत रास्ते का सहारा लेने से बचें, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं. माह के मध्य में घर-परिवार से जुड़ी कुछ परेशानियां आपकी चिंता का कारण बनेंगी.
  • भाई या बहन के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है. परिवार के किसी बुजुर्ग व्यक्त्ति की सेहत को लेकर भी मन चिंतित रहेगा. इस दौरान प्रेम संबंध में भी सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं और कोई भी बड़ा फैसला लेते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें.
  • माह के उत्तरार्ध का समय आपके करियर और कारोबार के लिए अनुकूल साबित होगा. इस दौरान आपको इन दोनों ही क्षेत्र में मनचाही प्रगति मिलेगी.
धनु राशि (Sagittarius February Monthly Horoscope 2024)
  • धनु राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना मिलाजुला रहने वाला है. इस महीने आपको अपने करियर और कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. हालांकि कठिन हालात में आपको स्वजनों का सहयोग प्राप्त होता रहेगा.
  • महीने की शुरुआत से ही आपको अपने धन का प्रबंधन करने की जरूरत रहेगी. किसी भी तरह की फिजूलखर्ची से बचें, अन्यथा माह के अंत तक आपको धन उधार लेने तक की नौबत आ सकती है.
  • नौकरीपेशा लोगों को अपने सीनियर और जूनियर दोनों से ही बनाकर चलने की जरूरत रहेगी. कार्यक्षेत्र में लोगों की छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें और अपने काम में अपना शतप्रतिशत देने का प्रयास करें.
  • घर-परिवार हो या फिर कारोबार इस माह आपकी बात से ही बात बनेगी और बात से ही बात बिगड़ेगी. ऐसे में बातचीत के दौरान क्रोध में कोई गलत शब्द बोलने से बचें. माह के मध्य में उन लोगों से खूब सावधान रहे जो आपके सामने आपकी तारीफ और पीठ पीछे आपको नुकसान पहुंचाने की फिराक में लगे रहते हैं.
  • व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान मार्केट में फंसे पैसे को निकालने में परेशानी झेलनी पड़ सकती है. साथ ही साथ अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है. हालांकि माह के उत्तरार्ध में स्थिति आपके अनुकूल होती नजर आएगी और आप व्यक्ति विशेष की मदद से मनचाहा लाभ प्राप्त कर सकेंगे. 
मकर राशि (Capricorn February Monthly Horoscope 2024)
  • मकर राशि के जातकों को फरवरी के महीने में किसी भी चीज की अति करने से बचना चाहिए. साथ ही साथ सेहत और संबंध न बिगड़ने पाये इसका भी पूरा ख्याल रखना होगा.
  • माह की शुरुआत में ही परिवार के किसी सदस्य के साथ वाद-विवाद होने कारण मन खिन्न रहेगा. वाद-विवाद अधिक न बढ़ने पाए इसके लिए गलत शब्दों का प्रयोग करने से बचें.
  • प्रेम या वैवाहिक संबंध को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने पार्टनर की भावनाओं को इग्नोर करने से बचना होगा. किसी भी गलतफहमी को दूर करने में कोई महिला मित्र काफी मददगार साबित हो सकती है.
  • फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में करियर और कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी. हालांकि यात्रा के दौरान अपनी सेहत खूब ख्याल रखें.
  • माह के मध्य में आपको अचानक से कहीं बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है. यदि आप व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो आपको बाजार में आई अचानक से तेजी का लाभ मिलेगा अथवा मार्केट में फंसा पैसा अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा. कारोबार को आगे बढ़ाने की दिशा में किए गये प्रयास सफल होंगे.
  • पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होंगी. माह के उत्तरार्ध में संतान से जुड़ी किसी बड़ी सफलता से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. 
कुंभ राशि (Aquarius February Monthly Horoscope 2024)
  • कुंभ राशि के जातकों की फरवरी महीने की शुरुआत कुछ चुनौती भरी रह सकती है. इस दौरान आपको घर और बाहर दोनों जगह तमाम तरह की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. साथ ही साथ सेहत भी नरम रह सकती है. ऐसे में आपको हारिये न हिम्मत, बिसारिये न राम की कहावत को याद रखना होगा.
  • नौकरीपेशा लोगों को इस माह अपने टारगेट को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी. वहीं व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में आई मंदी का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप किसी के साथ पार्टनरशिप में कोई कारोबार करने की सोच रहे हैं तो इससे संबंधित कोई भी फैसला सोच-समझकर लें.
  • माह के दूसरे सप्ताह में अचानक से कुछेक बड़े खर्च सामने आ सकते हैं, जिसके चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है. इस दौरान पढ़ने-लिखने वाले छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है.
  • माह के मध्य का समय सेहत और संबंध दोनों की दृष्टि से शुभ नहीं कहा जाएगा. इस दौरान किसी बात को लेकर जहां स्वजनों के साथ तकरार हो सकती है. वहीं मौसमी बीमारी के चलते आपको शारीरिक कष्ट उठाने पड़ सकते हैं.
  • इस माह वाहन खूब सावधानीपूर्वक चलाएं, अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है. माह के उत्तरार्ध में अपने भीतर किसी भी प्रकार का अभिमान न आने दें.
  • इस दौरान किसी भी कार्य में सफलता के लिए सभी को मिलाकर चलना उचित रहेगा. माह के अंत में सुख-सुविधा से जुड़ी किसी बहुप्रतीक्षित चीज का का क्रय हो सकता है. 
मीन राशि (Pisces February Monthly Horoscope 2024)
  • मीन राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना खुशियां और बड़ी उपलब्धियां लेकर आया है. जो लोग लंबे समय से रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे थे, इस माह उन्हें किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से एक बेहतर अवसर प्राप्त होगा.
  • फरवरी महीने की शुरुआत से ही आपको जीवन से जुड़े प्रत्येक क्षेत्र में अनुकूलता नजर आएगी और इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा. व्यवसाय से जुड़े लोगों को फरवरी महीने के पहले सप्ताह में अचानक से बड़े लाभ की प्राप्ति हो सकती है.
  • यदि आप लंबे समय से अपने कारोबार को विस्तार देने की योजना पर काम कर रहे थे तो इसम महीने यह साकार हो जाएगी. बाजार में आपकी साख बढ़ेगी.
  • परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को माह के मध्य तक कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा. संतान से जुड़ी कोई बड़ी उपलब्धि आपके मान-सम्मान को बढ़ाएगी.
  • माह के मध्य का समय आपके करियर के लिए गुडलक लिए रहने वाला है. यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव या प्रोन्नति का इंतजार कर रहे थे तो आपकी यह कामना पूरी हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों की अतिरिक्त आय के स्रोत बनेंगे.
  • इस दौरान सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर खर्च भी खूब होगा. माह के अंत में अचानक से इष्ट-मित्रों के साथ लंबी दूरी की यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है.
Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
Pakistan Privatization: पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
Arvind Kejriwal Bail Live: आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल आएंगे बाहर
आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल आएंगे बाहर
International Yoga Day 2024: योग करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं ठीक, इस पर क्या कहता है विज्ञान
योग करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं ठीक, इस पर क्या कहता है विज्ञान
Advertisement
metaverse

वीडियोज

NEET-NET Paper Leak: नेट हो या नीट..छात्रों की मांग पेपर लीक ना हो रिपीट | ABP NewsArvind Kejriwal Gets Bail: अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी जमानत | BreakingSuspense: Assam में फिर से बारिश से हाहाकार..दांव पर लगी 2 लाख जिंदगियां | ABP NewsHeatwave Alert: श्मशान में लाशों की कतार..कोरोना के बाद गर्मी से हो रही इतनी मौतें | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
आंधी-तूफान संग पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में आ रहा मानसून! 72 घंटों का काउंटडाउन शुरू
Pakistan Privatization: पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
पाकिस्तान में सबकुछ होगा प्राइवेट, सरकार बेच देगी सभी कंपनियां, मीडिया में मचा बवाल
Arvind Kejriwal Bail Live: आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल आएंगे बाहर
आज बेल ऑर्डर पहुंचेगा तिहाड़ जेल, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल आएंगे बाहर
International Yoga Day 2024: योग करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं ठीक, इस पर क्या कहता है विज्ञान
योग करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं ठीक, इस पर क्या कहता है विज्ञान
International Yoga Day 2024: 'योग करो या नौकरी से हाथ धो! J&K में प्रेग्नेंट कर्मचारियों को यूं डराया गया- महबूबा मुफ्ती का बड़ा आरोप
'योग करो या नौकरी से हाथ धो! J&K में प्रेग्नेंट कर्मचारियों को यूं डराया गया- महबूबा मुफ्ती का बड़ा आरोप
बरसात के टाइम पर कर लेंगे इन फसलों की खेती तो हो जाएंगे मालामाल, तेजी से बढ़ेंगी ये सब्जियां
बरसात के टाइम पर कर लेंगे इन फसलों की खेती तो हो जाएंगे मालामाल, तेजी से बढ़ेंगी ये सब्जियां
यूपी में आंधी-तूफान से भीषण गर्मी से मिली राहत, प्रयागराज सबसे गर्म जिला, नोएडा-गाजियाबाद में हाल ठीक नहीं!
यूपी में आंधी-तूफान से भीषण गर्मी से मिली राहत, प्रयागराज सबसे गर्म जिला, नोएडा-गाजियाबाद में हाल ठीक नहीं!
Mirzapur Season 3: कैसा है बीना भाभी का कैरेक्टर, गुड्डू पंडित क्या है उसके लिए? प्यार या महज एक प्यादा!
क्या बीना भाभी के हाथ में है 'मिर्जापुर 3' की चाबी? जानें इस कैरेक्टर की खास बातें
Embed widget