एक्सप्लोरर

रोजाना 5 कप कॉफी लिवर कैंसर से बचाएगी

लंदन: रोजाना पांच कप कॉफी पीने से आमतौर पर होने वाला लिवर का खतरा घटकर आधे से भी कम रह जाएगा. यह बात एक शोध में सामने आई है. इस शोध का प्रकाशन जर्नल 'बीएमजे ओपेन' में किया गया है. इसमें कहा गया है कि ज्यादा कॉफी पीने से हिपेटोसेल्युलर कैंसर (एचसीसी) से अधिक सुरक्षा होती है. यह दुनिया भर में होने वाली मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है. इसमें कहा गया है कि कैफीन वाली कॉफी एक कप से ज्यादा पीने पर एचसीसी होने का खतरा 20 फीसदी कम हो जाता है. इसी तरह से दो कप से ज्यादा कॉफी पीने से 35 फीसदी की कमी आती है. साउथहैम्पटन विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक ओलिवर कनेडी ने कहा, "कॉफी को व्यापक तौर पर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और हालिया निष्कर्षो से पता चलता है कि इसका यकृत कैंसर के खतरों पर विशेष प्रभाव पड़ता है." कनेडी ने कहा, "हम यह नहीं सुझाव दे रहे हैं कि हर व्यक्ति को रोजाना पांच कप कॉफी पीनी शुरू कर देनी चाहिए. कॉफी-कैफीन की उच्च मात्रा भी खतरों से खाली नहीं है. खासकर गर्भवती महिलाओं को तो ज्यादा चाय व काफी पीने से बचने की जरूरत है. सिर्फ एक बात ध्यान में रखने की है कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा न लें." नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

और पढ़ें
Sponsored Links by Taboola

टॉप हेडलाइंस

Gallbladder Stones: पित्त की थैली में कैसे बनती है पथरी? जानें लक्षण और इलाज
पित्त की थैली में कैसे बनती है पथरी? जानें लक्षण और इलाज
Can Bigger Thighs Help You Live Longer: क्या बड़ी जांघों से बढ़ती है उम्र? इस स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
क्या बड़ी जांघों से बढ़ती है उम्र? इस स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Independence Day 2026: फिट इंडिया का सपना, क्या आपकी 10 आदतें बन रहीं दुश्मन?
Independence Day 2026: फिट इंडिया का सपना, क्या आपकी 10 आदतें बन रहीं दुश्मन?
Patient's Complaints on Private Hospital: इलाज महंगा या बिल में खेल? 68% लोगों ने प्राइवेट अस्पतालों पर उठाए सवाल
इलाज महंगा या बिल में खेल? 68% लोगों ने प्राइवेट अस्पतालों पर उठाए सवाल

वीडियोज

Mahadev & Sons: Rajji पर टूटा दुखों का पहाड़, Dheeraj ने निभाया अपना सच्चा पति धर्म!
Bollywood News: Toxic के म्यूजिक जश्न के बीच विवाद ने पकड़ा जोर, किस बात पर मचा बवाल?
Bigg Boss 20 की Rumoured List में Jennifer Winget, Jannat Zubair, Nia Sharma और कई नाम
Akanksha Chamola ने Gaurav Khanna से Divorce पर किया बड़ा खुलासा, 18 महीने बाद लिया फैसला
TMKOC के पुराने Episodes आज भी क्यों हैं Hit? Asit Modi ने बताया Comedy का Secret

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
‘कॉकरोच पर बयान को किया गया मिसकोट’, CJI बोले- यूथ को बरगलाया गया
‘कॉकरोच पर बयान को किया गया मिसकोट’, CJI बोले- यूथ को बरगलाया गया
प्रशांत किशोर अब इस केंद्रीय मंत्री की खोलेंगे कुंडली? दे दी चेतावनी
प्रशांत किशोर अब इस केंद्रीय मंत्री की खोलेंगे कुंडली? दे दी चेतावनी
'कमबैक करना आसान नहीं था...', फिल्मों में वापसी पर बोलीं प्रीति जिंटा | Exclusive
'कमबैक करना आसान नहीं था...', फिल्मों में वापसी पर बोलीं प्रीति जिंटा | Exclusive
कल से भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट, जानें प्लेइंग XI, हेड टू हेड और पिच रिपोर्ट
कल से भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट, जानें प्लेइंग XI, हेड टू हेड और पिच रिपोर्ट
बैरियरलेस टोल पर संभलकर चलें, FASTag की ये गलती पड़ेगी भारी
बैरियरलेस टोल पर संभलकर चलें, FASTag की ये गलती पड़ेगी भारी
क्या बीजेपी और अकाली दल में गठबंधन तय है? 3 घटनाक्रम से समझें
क्या बीजेपी और अकाली दल में गठबंधन तय है? 3 घटनाक्रम से समझें
'हमारा रुख...', सिंधु जल संधि पर आया भारत का रिएक्शन
'हमारा रुख...', सिंधु जल संधि पर आया भारत का रिएक्शन
कॉमेडियन समय रैना को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की FIR
कॉमेडियन समय रैना को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की FIR
Embed widget