News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

ABP Cvoter Exit Poll 2022: पंजाब में आप, उत्तराखंड में कांग्रेस को बढ़त, जानें एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में किसकी बन रही सरकार

Exit Poll Result 2022 Live Updates एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर रही है, जबकि उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार संभव है.

FOLLOW US: 
कांग्रेस को झटका

एग्जिट पोल में पंजाब में कांग्रेस की हार और यूपी में बुरी स्थिति पर हिंदुस्तान के संपादक शशि शेखर ने कहा कि कांग्रेस को आत्मचिंतन की जरूरत है. पंजाब में हार जाते हैं, उत्तराखंड में भी सरकार नहीं बना पाते हैं तो उन्हें संगठन पर जोड़ देना पड़ेगा. वोट के लिए कुछ और चीजों की जरूरत होती है. वो करना पड़ेगा. गठबंधन दल भी कांग्रेस से संतुष्ट नहीं है.

यूपी में किसे कितनी सीटें?

एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी की 403 सीटों में से बीजेपी 228 से 244 सीटे जीत सकती है. इसके अलावा अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी 132 से 148 सीटें, बीएसपी 13 से 21 सीटें, कांग्रेस 4 से 8 सीटें और अन्य के 2 से 6 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है.


यूपी में किसे कितने वोट?

उत्तर प्रदेश के फाइनल वोट शेयर की बात करें तो एग्जिट पोल में बीजेपी को 41 फीसदी वोट, सपा को 34 फीसदी वोट, बीएसपी को 16 फीसदी वोट, कांग्रेस को 5 फीसदी वोट और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है.


सातवें चरण में किसे कितनी सीटें?

एग्जिट पोल के मुताबिक सातवें चरण में बीजेपी को 25 से 29 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा सपा को 17 से 21 सीटें, बीएसपी को 4 से 6 सीटें, कांग्रेस को 0 से दो सीटें और अन्य को 1 से 3 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.


सातवें चरण में बीजेपी को 40 फीसदी वोट

एग्जिट पोल में सातवें चरण की 54 सीटों पर बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा सपा को 33 फीसदी, बीएसपी को 18 फीसदी, कांग्रेस को 5 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है.


छठे चरण में किसे कितनी सीटें?


छठे चरण में बीजेपी को 39 फीसदी वोट

छठे चरण की 57 सीटों पर बीजेपी को 39 फीसदी वोट मिल सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक एसपी को 33 फीसदी, बीएसपी को 19 फीसदी, कांग्रेस को 5 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.


पांचवें चरण में भी बीजेपी आगे

एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक पांचवें चरण की 61 सीटों में से बीजेपी 39 से 43 सीटें जीत सकती है, जबकि सपा 14 से 18 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रह सकती है. इनके अलावा बीएसपी को यहां 0 से 1 सीट, कांग्रेस को 1 से 3 सीटें और अन्य को भी एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान है.


पांचवें चरण में कौन आगे और कौन पीछे?

पांचवें चरण में 12 ज़िलों की 61 सीटों पर मतदान हुआ. इसी दौर में सबसे ज्यादा 61 सीटों पर वोटिंग हुई. इस चरण में अधिकतर सीटें अवध रीज़न से थीं. एग्जिट पोल में इस चरण में बीजेपी को 40 फीसदी वोट, सपा को 31 फीसदी वोट, बीएसपी को 15 फीसदी वोट, कांग्रेस को 8 फीसदी वोट और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है.


चौथे चरण में किसे सबसे ज्यादा सीटें?

एबीपी न्यूज़ सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक चौथे चरण की 59 सीटों पर बीजेपी 41 से 45 सीटें मिल सकती हैं. वहीं सपा को 12 से 16 सीटें जा सकती हैं और बीएसपी को 1 से 3 मिल सकती हैं. कांग्रेस को 0 से 1 और अन्य को 0 से 1 सीटें मिलने का अनुमान है.


एग्जिट पोल के बीच अखिलेश यादव का ट्वीट

एग्जिट पोल के बीच सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा है कि हम सरकार बना रहे हैं. उन्होंने एक तस्वीर शेयर कर के लिखा, "सातवें और निर्णायक चरण में सपा-गठबंधन की जीत को बहुमत से बहुत आगे ले जाने के लिए सभी मतदाताओं और विशेषकर युवाओं का बहुत-बहुत आभार! हम सरकार बना रहे हैं!"

 

चौथे चरण का किंग कौन?

चौथे चरण में यूपी में हर रीज़न में वोटिंग हुई थी. इस फेज़ में 59 सीटों पर वोट डाले गए थे. एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक चौथे चरण में बीजेपी गठबंधन को 40 फीसदी वोट मिल सकता है. इसके अलावा सपा को 33 फीसदी वोट, बीएसपी को 18 फीसदी वोट, कांग्रेस को 6 फीसदी वोट और अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है.


यूपी में चौथे चरण में बीजेपी गठबंधन के खाते में 40% वोट
तीसरे चरण में कौन मार रहा बाज़ी?

एग्जिट पोल के मुताबिक तीसरे चरण की 59 सीटों में से बीजेपी को 38 से 42 सीटें मिल सकती हैं. वहीं सपा के खाते में 16 से 20, बीएसपी के खाते में 0 से 2, कांग्रेस के खाते में 0 से 1 और अन्य को 0 से 1 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 


तीसरे चरण में किसे सबसे ज्यादा वोट?

तीसरे चरण में 16 ज़िलों की 59 सीटों पर वोटिंग हुई. एग्जिट पोल के मुताबिक इस चरण में 41 फीसदी वोट बीजेपी को मिल सकता है. इसके अलावा 33 फीसदी वोट सपा के खाते में जाने का अनुमान लगाया गया है. जबकि बीएसपी को 17 फीसदी, कांग्रेस को 5 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. 


ABP Cvoter Exit Poll: दूसरे चरण में किसे कितने सीट

एग्जिट पोल के मुताबिक दूसरे फेज के चुनाव में समाजवादी पार्टी को 26-30 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को इस चरण में 23-27 सीटें, बीएसपी को 1-3 सीटें, कांग्रेस को 0-1 सीटें और अन्य को 0-1 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. 


दूसरे चरण में कौन आगे?

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में नौ ज़िलों की 55 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इस फेज़ में मुस्लिम बहुल ज़िले थे. एग्जिट पोल के मुताबिक दूसरे चरण में बीजेपी को 39 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि एसपी को 42 फीसदी, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को दो फीसदी और अन्य को चार फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.


पहले फेज में किसे कितनी सीटें


यूपी के फेज 1 में बीजेपी सबसे आगे
UP Exit Poll Live: पहले चरण में किसे कितनी सीटें?

पहले चरण में 58 सीटों पर वोटिंग हुई थी. एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में बीजेपी को 28 से 32 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं एसपी को 23 से 27 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा बीएसपी को 2 से 4, कांग्रेस को 0 से 1 और अन्य को भी 0 से 1 सीटें मिलने का अनुमान है.  

पहले चरण की 58 सीटों पर किसे कितने वोट?

यूपी में पहले चरण की 58 सीटों पर बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक एसपी को 32 फीसदी, बीएसपी को 17 फीसदी, कांग्रेस को पांच फीसदी और अन्य को तीन फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.


एग्जिट पोल की बड़ी बातें

मणिपुर में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है लेकिन बहुमत से दूर रहने की उम्मीद है. एनपीपी किंगमेकर की भूमिका में. एनपीपी, एनपीएफ का साथ मिला तो कांग्रेस की सरकार संभव है.

ज़रूरी सूचना


Manipur Exit Poll: मणिपुर का एग्जिट पोल

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 60

बीजेपी- 23-27
कांग्रेस- 12-16
NPF- 3-7
NPP- 10-14
अन्य- 2-6


किसे कितने वोट?


Manipur Exit Poll Live: मणिपुर में किसे कितने फीसदी वोट?

मणिपुर का एग्जिट पोल
सी वोटर का सर्वे

किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 60

बीजेपी 38%
कांग्रेस 29%
NPF- 9%
NPP 11%
अन्य - 13%

एग्जिट पोल की बड़ी बातें

एबीपी सी वोटर के एग्ज़िट पोल में गोवा में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों बहुमत से पीछे नज़र आ रही हैं. ममता बनर्जी के गठबंधन के हाथ में सत्ता की चाबी दिख रही है. ममता गठबंधन जिसके साथ, उसकी सरकार बनने की संभावना है.

गोवा का एग्जिट पोल

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 40

बीजेपी 13-17
कांग्रेस + 12-16
आप- 1-5
TMC + 5-9
अन्य - 0-2


गोवा में बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट


Goa Exit Poll Live: गोवा में किसे कितनी सीटें?

गोवा का एग्जिट पोल
सी वोटर का सर्वे

किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 40

बीजेपी 33%
कांग्रेस + 30%
आप- 14%
TMC + 11%
अन्य - 12%

"फिर पलटेगा एग्जिट पोल"

कांग्रेस की स्थिती को लेकर पूछे गए सवाल पर कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने कहा, "दिल्ली की केजरीवाल पार्टी ने करोड़ों रुपया दिल्लीवालों का करदाताओं का फूंक डाला विज्ञापनों पर और एक नरेटिव सेट करने में कि पंजाब में भी केजरीवाल और बदलाव वाली बात पर." उन्होंने कहा कि मैं 2017 में आम आदमी पार्टी की ही विधायक थी. प्रचार कर रही थी. अल्का लांबा ने कहा कि उस वक्त भी एग्ज़िट पोल के मुताबिक पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही थी, लेकिन उल्टा हुआ और आप 20 सीटों पर सिमट गई.

अभिज्ञान प्रकाश क्या बोले?

पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक अभिज्ञान प्रकाश ने पंजाब के एग्जिट पोल पर कहा, "ये बहुत मज़ेदार होगा. क्योंकि एक राजनैतिक पार्टी के लिए जो दिल्ली में सीमित है. कई लोग ये मानते थे कि 2017 में आप ने वहां अच्छा किया था. बाद में 2019 के लोकसभा में वो वापस नीचे आई थी. 2022 में अगर वो अगर सरकार बनाने की स्थिती में आती है तो 2019 की तुलना में ये आप का पंजाब की राजनीति में बाउंस बैक होगा." 

पंजबा एग्जिट पोल की बड़ी बातें

पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है लेकिन बहुमत से दूर रहने का अनुमान है. ऐसी स्थिती में आप को अन्य का साथ मिला तो सरकार संभव है. आप और कांग्रेस के वोट में 12 फीसदी का अंतर दिखाई दे रहा है.

Election Result 2022: किसे कितने फिसदी वोट?


पंजाब का एग्जिट पोल
पंजाब में कांग्रेस को झटका!


Punjab Exit Poll: पंजाब का एग्जिट पोल

किसे कितनी सीट?
कुल सीट- 117

कांग्रेस- 22-28
अकाली दल + 20-26
आप- 51-61
बीजेपी +  7-13
अन्य - 1-5

Punjab Exit Poll Live: पंजाब में किसे मिलेंगे सबसे ज्यादा वोट?

पंजाब का एग्जिट पोल
सी वोटर का सर्वे

किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 117

कांग्रेस- 27%
अकाली दल- 21%
आप- 39%
बीजेपी- 9%
अन्य- 4%

Uttarakhand Exit Poll Live: उत्तराखंड के पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत एक्सक्लूसिव
पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत क्या बोले?

उत्तराखंड के पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत ने दावा किया है कि इस बार राज्य में दो तिहाई बहुतम से सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि आम जनता को इससे कोई लेना देना नहीं है कि कितने मुख्यमंत्री बने हैं. उन्हें सिर्फ विकास चाहिए. विकास के नाम पर ही उत्तराखंड में वोटिंग हुई है.

एग्जिट पोल की बड़ी बातें

उत्तराखंड में बीजेपी को वोट ज्यादा सीट कम. उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. उत्तराखंड में बीजेपी के हाथ से सत्ता जा सकती है. बड़ी बात ये भी है कि उत्तराखंड के चुनाव में ज़ोर शोर के साथ उतरी आम आदमी पार्टी कोई कमाल नहीं कर पा रही.

ABP Exit Poll: एग्जिट पोल में किसे कितनी सीटें


उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार संभव- सर्वे
उत्तराखंड का एग्जिट पोल

किसे मिल रही हैं कितनी सीटें?

उत्तराखंड का एग्जिट पोल
सी वोटर का सर्वे

किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 70

बीजेपी- 26-32
कांग्रेस- 32-38
आप- 0-2
अन्य- 3-7

Uttarakhand Exit Poll Live: उत्तराखंड में किसे कितने फीसदी वोट?

उत्तराखंड का एग्जिट पोल
सी वोटर का सर्वे

किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 70

बीजेपी- 41%
कांग्रेस- 39%
आप- 9%
अन्य -11%

Uttarakhand Exit Poll Live: उत्तराखंड में पिछले चुनाव में बीजेपी को बंपर सीटें मिली थीं

उत्तराखंड में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में बंपर सीटें आई थीं. बीजेपी ने 56 सीटों पर कब्ज़ा किया था. इसके अलावा कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी और अन्य के खाते में तीन सीटें गई थीं. उत्तराखंड में साल 2017 में 65.56 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि इस बार 65.37 फीसदी वोटिंग हुई है. 

पंजाब में किसे मिली थी कितनी सीटें?

117 सीटों वाले पंजाब राज्य में पिछले चुनाव में कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं, जबकि अकाली दल को 15, बीजेपी को तीन और आम आदमी पार्टी को 20 सीटों पर जीत मिली थी. अन्य को दो सीटों पर जीत मिली थी.

पिछली बार गोवा में किसने मारी थी बाज़ी

40 सीटों वाले गोवा में साल 2017 में बीजेपी के खाते में 13 सीटें गई थीं और कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि फिर भी बीजेपी गठबंधन कर के सरकार बनाने में कामयाब रही थी. एमजीपी ने तब 3 सीटों पर कब्ज़ा किया था और अन्य ने 7 सीटें जीती थी.

2017 में किसे कितनी सीटें?

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को यूपी में 325 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. समाजवादी पार्टी ने 47 सीटें जीती थीं, जबकि बीएसपी को सिर्फ 19 सीटों पर संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस के खाते में 7 सीटें गई थीं, जबकि आरएलडी को एक सीट पर जीत मिली थी. अन्य को 4 सीटें मिली थीं.

कुछ देर में देखें एग्जिट पोल के नतीजे

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में किसकी सरकार बन सकती है. कुछ देर में आपके सामने होंगे पांचों राज्यों के एग्ज़िट पोल के नतीजे. 

बैकग्राउंड

ABP-CVoter Exit Poll Result 2022 Live: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में इस बार किसकी सरकार बनने जा रही है इस बात का पता तो 10 मार्च को चलेगा, लेकिन लोगों के मन में क्या है? किसकी सरकार बनाना चाह रहे हैं और किसे वोट दिया है? ऐसे कुछ सवालों के जवाब इन राज्यों में किए गए एग्ज़िट पोल में पूछे गए हैं. एग्जिट पोल में किसकी सरकार बन रही है और कौन सत्ता से बेदखल हो रहा है इस बात को जानने की कोशिश की गई है. कुछ देर में एग्जिट पोल के नतीजे आपके सामने होंगे.

पंजाब में इस वक्त कांग्रेस की सरकार है. 20 फरवरी को पंजाब में 117 सीटों पर वोटिंग हुई है. पंजाब में इस बार मुकाबले में कई टीमें हैं. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, अकाली दल, बीजेपी और अमरिंदर सिंह की पार्टी का गठबंधन और किसानों की पार्टी चुनावी मैदान में थी. सभी ने चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है. हालांकि नतीजे क्या होंगे यह अभी साफ साफ कह पाना मुश्किल है.   

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में इस बार वोटिंग हुई है. पहले चरण में 10 फरवरी को वोटिंग हुई. इसके बाद दूसरा 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवें चरण में आज यानि 7 मार्च को वोट डाले गए. आज 54 सीटों पर वोटिंग हुई.

उल्लेखनीय है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में सातवें चरण की इन 54 सीट में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगियों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) को कुल 36 सीटें मिली थीं. इनमें भाजपा को 29, अपना दल (एस) को चार और सुभासपा को तीन सीटें प्राप्त हुई थीं.

वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) को 11, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को छह और निषाद पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में अपने दम पर लड़ी निषाद पार्टी इस बार भाजपा के साथ गठबंधन में है, जबकि सुभासपा ने सपा से गठबंधन किया है.

आपको बता दें कि सातवें चरण में 2.06 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 1.09 करोड़ पुरूष, 97.08 लाख महिला और 1027 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. इस चरण के निर्वाचन में कुल 54 विधान सभा क्षेत्रों में 613 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 75 महिला प्रत्याशी हैं. सातवें चरण की 54 सीटों में से 11 अनुसूचित जाति के लिए और दो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं.

गौरतलब है कि उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान हुआ. इसके अलावा मणिपुर में 28 फरवरी को पहले चरण के लिए वोटिंग हुई और पांच मार्च को दूसरे चरण के लिए लोगों ने मतदान किया है.

टॉप स्टोरीज

PM Modi: न्यायपालिका की संप्रभुता बचाने के लिए 600 वकीलों ने CJI को लिखा पत्र, पीएम मोदी बोले- ये कांग्रेस की पुरानी संस्कृति

PM Modi: न्यायपालिका की संप्रभुता बचाने के लिए 600 वकीलों ने CJI को लिखा पत्र, पीएम मोदी बोले- ये कांग्रेस की पुरानी संस्कृति

लाल टोपी जैद हामिद का जहरीला बयान, मोहन भागवत, PM मोदी और CM योगी को लेकर जानिए क्या कहा

लाल टोपी जैद हामिद का जहरीला बयान, मोहन भागवत, PM मोदी और CM योगी को लेकर जानिए क्या कहा

बहुत ही खौफनाक है 'मॉन्स्टर यूनिवर्स', दैत्यों के अद्भुत संसार वाली ये फिल्में OTT पर आज ही निपटा लें

बहुत ही खौफनाक है 'मॉन्स्टर यूनिवर्स', दैत्यों के अद्भुत संसार वाली ये फिल्में OTT पर आज ही निपटा लें

Relationship Tips : सगाई के बाद मंगेतर से जरूर करें ये सवाल, मजबूत होगा नया रिश्ता

Relationship Tips : सगाई के बाद मंगेतर से जरूर करें ये सवाल, मजबूत होगा नया रिश्ता