एक्सप्लोरर

महिला दिवस विशेष : दिव्या भारती और मधुबाला की कहानी जिन्होंने वक्त से पहले दुनिया छोड़ दिया

नई दिल्ली: 8 मार्च को पूरी दुनिया में महिला दिवस मनाया जाता है. यह दिन महिलाओं के लिए समर्पित है. आज महिलाएं हर क्षेत्र में ना सिर्फ अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही हैं बल्कि अपना परचम भी लहरा रही हैं. बॉलीवुड में भी अभिनेत्रियां सफलता के शिखर पर पहुंच रही हैं. आज कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो अपने दम पर फिल्मों को हिट करवा रही हैं.

ऐसा नहीं है कि 21वीं शताब्दी में ही अभिनेत्रियों को बोलबाला बढ़ा है. बीते जमाने की अभिनेत्रियों ने भी अपना परचम लहराया और दुनिया में खूब नाम कमाया. लेकिन कई ऐसी हीरोइनों को भी बॉलीवुड ने देखा जिन्होंने सफलता का स्वाद तो खूब चखा लेकिन कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया. आने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वक्त से पहले दुनिया छोड़ दिया.

दिव्या भारती : 90 के दशक की बात आती है तो दिव्या भारती का नाम जेहन में सबसे पहले आता है. एक ऐसी अभिनेत्री जिसने महज 19 साल की उम्र में वो ऊंचाईयां पा ली थी. जिसे पाने के लिए कई एक्ट्रेस को सालों मेहनत करनी पड़ती है. इस दशक में दिव्या नंबर वन हिरोइन हुआ करती थी. लेकिन इतनी छोटी उम्र में उनकी मौत की खबर ने सभी को हैरान कर दिया था. 5 अप्रैल 1993 की रात हुए उस हादसे से पूरा देश सन्न रह गया. दिव्या का परिवार और उनके करोड़ों फैन्स के लिए इस हादसे पर यकीन करना बेहद मुश्किल था. पूरी फिल्म इंड्स्ट्री सकते में थी. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

जिस फ्लैट से गिरकर दिव्या की मौत हुई थी उस समय दिव्या के साथ फ्लैट में ड्रेस डिजाइनर नीता लुल्ला, उनके पति मनोचिकित्सक श्याम लुल्ला और दिव्या की नौकरानी थी. उस समय पुलिस को दिए अपने बयान में नीता लुल्ला ने कहा- दिव्या अपने अपार्टमेंट की खिड़की पर बैठी थी, वो हल्के नशे में थीं, मैंने उन्हें खिड़की से उतरकर उससे दूर हटने को कहा लेकिन अगले ही पल मैंने देखा कि वो नीचे जा गिरीं.

उस समय दिव्या की मौत से जुड़ी अलग अलग खबरें छपीं. किसी में कहा गया ये एक्सीडेंट है तो किसी ने इसे आत्महत्या बताया. कई लोगों ने हत्या तक का अंदेशा जताया. उस वक्त दिव्या के पति साजिद पर भी उंगिलया उठीं. और इन्हीं सब कयासों के साथ पुलिस ने दिव्या भारती की संदिग्ध और रहस्मयी मौत पर अपनी तहकीकात शुरू की. उस समय ऐसी खबरें भी छपी जिसमें दिव्या की मौत में अंडरवर्ल्ड का हाथ होने शक जताया गया हालांकि पुलिस की तफ्तीश में ऐसा कुछ साबित नहीं हो सका. करीब तीन साल की तहकीकात के बाद, 1998 में मुंबई पुलिस ने दिव्या भारती की मौत को दुर्घटना मानते हुए उनके केस की फाइल बंद कर दी. लेकिन दिव्या के परिवार और उनके लाखों फैन्स के मन में कई सवाल रह गए. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

दिव्या की मौत के कुछ साल बाद साजिद ने दूसरी शादी कर ली. दिव्या के माता-पिता आज भी साजिद और उनकी पत्नी वर्धा के बेहद करीब हैं. दिव्या के पिता के मुताबिक, साजिद के साथ बहुत अच्छा रिश्ता है. जिस वक्त दिव्या की मौत हुई उस वक्त वो कई बड़ी फिल्में कर रही थी...उन्हीं में से एक फिल्म थी लाडला. दिव्या की इस फिल्म को बाद में श्रीदेवी ने किया और ये फिल्म काफी कामायब रही. दिव्या भारती लाडला जैसी कई फिल्में भले नहीं कर पाई थी लेकिन उन्होंने कई ऐसी फिल्में की..कई ऐसे किरदार निभाए जो आज भी उनके चाहने वालों को याद हैं और हमेशा याद रहेंगे.

मधुबाला : अपनी खूबसूरती और एक्टिंग के जरीए मशहूर हुई अभिनेत्री मधुबाला 36 साल की उम्र में 1969 में निधन हो गया था. भारतीय सिनेमा में मधुबाला एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर जानी जाती हैं जो सफलता के शिखर पर पहुंची. फिल्मों के अलावा वे दिलीप कुमार से मोहब्बत करने के लिए भी जानी जाती हैं. 1951 में दिलीप कुमार और मधुबाला ने फिल्म तराना में एक साथ काम किया लेकिन दिलीप कुमार को ये खबर ना थी कि मधुबाला दिल ही दिल में दिलीप कुमार से प्यार करने लगी थीं और फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान मधुबाला ने अपनी करीबी मेकअप आर्टिस्ट के हाथों दिलीप कुमार को एक ख़त भेजा...ख़त के साथ एक लाल गुलाब भी था. उर्दू में लिखे हुए इस ख़त में मधुबाला ने लिखा था, “अगर आप मुझे चाहते हैं तो ये गुलाब क़बूल फरमाइए...वरना इसे वापस कर दीजिए. ”मधुबाला की मोहब्बत की इस निशानी को दिलीप कुमार ने खुशी खुशी क़बूल कर लिया और फिर फिल्म तराना के सेट्स पर दिलीप कुमार और मधुबाला की असली लव स्टोरी भी परवान चढ़ने लगी. मधुबाला की कमाई से ही उनके पूरे घर का खर्च चलता था, इसीलिए उनके पिता नहीं चाहते थे कि मधुबाला किसी भी अफेयर में पड़ें लेकिन एक दूसरे के इश्क़ में गिरफ्तार दिलीप कुमार और मधुबाला मिलने का कोई ना कोई तरीका ढूंढ ही लेते थे. मुगल-ए-आजम की शूटिंग के दौरान जब दिलीप कुमार की शूटिंग नहीं भी होती थी उन दिनों में भी वो मधुबाला से मिलने फिल्म के सेट पर आ जाया करते थे और चुपचाप खड़े होकर मधुबाला को शूटिंग करते हुए देखते थे. ज़ुबान जरूर खामोश रहती थी लेकिन सारी बातें आंखों ही आंखों में हो जाया करती थीं.

5212

मुगल-ए-आज़म वो फिल्म है जो सिनेमा के इतिहास में सबसे ऊंचे पायदान पर है. लेकिन ये वो फिल्म भी है, जो दिलीप कुमार और मधुबाला की असली लव स्टोरी और इस लव स्टोरी में आए आंधी और तूफान के गवाह रही है. मुगले आज़म को बनने में तकरीबन 10 साल का लंबा वक्त लगा और इसी फिल्म के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी शुरू भी हुई, परवान भी चढ़ी और शूटिंग खत्म होते होते ये कहानी भी खत्म हो गई.

जब मुगले आज़म की शुरुआत हुई, तो अनारकली के रोल के लिए इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियों के अलावा अनगिनत नए चेहरों का स्क्रीन टेस्ट लिया गया. लेकिन आखिरकार इस रोल के लिए मधुबाला को ही चुना गया. मुहब्बत परवान चढ़ रही थी...दिलीप कुमार ने जल्द ही अपनी सबसे बड़ी बहन सकीना को शादी का पैग़ाम लेकर मधुबाला के घर भेजा. उन्होने कहा कि अगर मधुबाला के पिता तैयार हों.... तो वो सात दिन बाद मधुबाला से शादी करना चाहते हैं......लेकिन अताउल्ला खान ने इस रिश्ते से साफ इंकार कर दिया. पिता और दिलीप साब...वो दो लोग जिन्हे मधुबाला जिंदगी में सबसे ज्यादा प्यार करती थीं. लेकिन दोनों में से एक चुनना उनके लिए नामुमकिन सा हो गया था. इसी कशमकश में दिन तो बीतते रहे लेकिन उनके रिश्ते के धागों पर खिंचाव बढ़ता गया. और फिर 1956 में वो तूफान आया...जिससे शायद ये रिश्ता कभी उबर नहीं सका. फिल्म ढाके की मलमल की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार ने अभिनेता ओम प्रकाश के सामने मधुबाला से कहा, वो आज ही उन्हें अपने साथ ले जाकर उनसे शादी करना चाहते हैं. दिलीप साहब ने ये भी कहा कि उनके घर पर एक क़ाज़ी मौजूद है और शादी की सारी तैयारियां हो गई हैं और वो चाहते हैं कि मुधबाला फौरन उनके साथ चलें. लेकिन इसके साथ ही दिलीप साहब ने अपनी मोहब्बत मधुबाला के सामने एक शर्त रख दी. शर्त ये थी कि उनसे शादी के बाद मधुबाला को अपने पिता से सारे रिश्ते तोड़ने होंगे. अपने यूसुफ की ये शर्त सुनकर...मधुबाला खामोश हो गईं....उनके होठों से एक लफ़्ज़ भी निकला... उनकी खामोशी देखकर दिलीप कुमार बोले, क्या इसका मतलब ये है कि तुम मुझसे शादी नहीं करना चाहतीं? लेकिन मधुबाला की चुप्पी नहीं टूटी..मधुबाला की खामोशी से दिलीप कुमार का गुस्सा बढ़ता जा रहा था...वो फिर बोले, अगर आज मैं आज यहां से अकेले गया तो फिर कभी लौटकर तुम्हारे पास नहीं आऊंगा. मधुबाला चुप रहीं....और उनकी आंखों के सामने दिलीप कुमार उठे और वहां से चले गए. ना सिर्फ उस कमरे से बल्कि मधुबाला की ज़िंदगी से भी चले गए...हमेशा हमेशा के लिए.

Madhubala2

दिलीप साहब मधुबाला की जिंदगी से तो चले गए थे लेकिन ये दोनों अब भी कुछ फिल्मों में साथ काम कर रहे थे. मुगल ए आज़म अभी पूरी नहीं हुई थी और बी आर चोपड़ा की नया दौर की आउटडोर शूटिंग का वक्त भी आ चुका था. नया दौर की हीरोइन मधुबाला थीं. फिल्म की चालीस दिन की शूटिंग भोपाल में होनी थी में होनी थी लेकिन मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान ने उन्हें भोपाल भेजने से साफ इंकार कर दिया. इसकी वजह मधुबाला की खराब हो रही सेहत और साथ ही दिलीप कुमार भी थे. बीआर चोपड़ा ने बहुत समझाया लेकिन अताउल्ला खान नहीं मानें. नाराज़ होकर बीआर चोपड़ा ने फौरन मधुबाला को फिल्म से निकाल दिया और वैजयंती माला को फिल्म की हीरोइन बना दिया. इसके बाद अताउल्ला खान नेो बीआर चोपड़ा पर केस ठोक दिया. ये कहते हुए कि उन्होने गलत कारणों से मधुबाला को फिल्म से निकाला है जबकि फिल्म की शूटिग बंबई में भी की जा सकती थी. जवाब में बीआर चोपड़ा ने भी मधुबाला को दिया साइनिंग अमाउंट वापस मांगते हुए अताउल्लाह खान पर एक क्रिमिनल केस ठोक दिया.

ट्रायल के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला का कोर्ट में आमना-सामना हुआ. दिलीप कुमार ने उसूलों की इस लड़ाई में बी आर चोपड़ा का साथ देने का फैसला किया और कोर्ट में उन्होने मधुबाला और उनके पिता के खिलाफ सबूत पेश किए. खूब हंगामा हुआ...ट्रायल के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते का जिक्र भी हुआ. दिलीप कुमार ने कोर्ट में मधुबाला के खिलाफ कुछ कड़वी बातें भी कही. जब दिलीप कुमार उनके बारे में ये सब कह रहे तो मधुबाला ने अपने वकील आर डी चड्ढा से कहा, मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि यही वो शख्स है जो मुझसे बेपनाह मोहब्बत करता था और जिसे मैंने दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार किया. लेकिन तमाम बहस और बयानों के बावजूद दिलीप कुमार मधुबाला के लिए अपनी मोहब्बत को छुपा नहीं सके. सुनवाई के दौरान गवाही देते हुए दिलीप कुमार ने भरी अदालत में एलान किया, योर ओनर मैं इस औरत से प्यार करता हूं और अपनी जिंदगी के आखिरी दिन तक इससे प्यार करता रहूंगा.

Dilip

दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता तो टूट चुका था लेकिन फिल्म मुगल-ए-आजम की शूटिंग अभी बाकी थी और इस फिल्म के एक सीन की शूटिंग के दौरान थप्पड़ की ऐसी गूंज सुनाई दी कि हर कोई सन्न रह गया. मुगल ए आज़म की शूटिंग अभी बाक़ी थी....मुगल ए आज़म का एक बेहद खास सीन फिल्माया जाना था जिसमें शहज़ादा सलीम अनारकली को थप्पड़ मारता है. इन दिनों दिलीप साहब और मधुबाला के बीच बिलकुल बातचीत नहीं होती थी...लेकिन इस सीन के दौरान मोहब्बत और रुसवाई के दबे हुए सारे जज़्बात उभर आए...और सीन के दौरान दिलीप कुमार मधुबाला के गाल पर पूरी ताक़त से झन्नाटेदार थप्पड़ रसीद कर दिया.

1966 में मधुबाला बुरी तरह बीमार पड़ीं थीं...उन्होने दिलीप साहब को मिलने के लिए बुलाया. इस मुलाकात का जिक्र करते हुए दिलीप कुमार ने कहा कि वो मरना नहीं चाहती थीं. मुझे बहुत अफसोस हुआ जब उन्होने मुझसे पूछा कि अगर वो ठीक हो जाएंगी तो क्या मैं उनके साथ फिर से फिल्म में काम करूंगा. मैंने उनसे कहा, तुम जरूर ठीक हो जाओगी, तुम ठीक ही हो . मैंने उनको यकीन दिलाया और वादा किया कि हां मैं तुम्हारे साथ फिल्म करूंगा लेकिन ये वादा कभी पूरा नहीं हो सका. फोटो क्रेडिट- ट्विटर फोटो क्रेडिट- ट्विटर 23 फरवरी 1969 को मधुबाला दुनिया को अलविदा कह गईं. 1960 में मशहूर गायक किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी की. लेकिन किशोर कुमार के माता-पिता मधुबाला को कभी भी स्वीकार नहीं कर पाए. हृदय रोग से पीड़ित मधुबाला अंतिम एक साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं, और आखिरकार 1969 को दुनिया को छोड़ कर चली गईं. उनकी मौत के 2 साल बाद फिल्म 'जलवा' रिलीज हुई जिसमें उन्होंने सुनील दत्त के साथ काम किया था.
और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Advertisement
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Muslim OBC Reservation: आरक्षण पर घमासान..मोदी-योगी और मुसलमान | CM Yogi | Loksabha Election 2024Crime News: सोनीपत में ट्रिपल मर्डर का 'शैतान' !, भाई, भाभी और भतीजे का मर्डर | सनसनीशकील पर सस्पेंस...कौन था वो हिटमैन ?, सोशल मीडिया के दावों की पड़ताल | ABP NewsSwati Maliwal Case: मालीवाल केस में चश्मदीद और नार्को टेस्ट, Kejriwal के ड्राइंग रूम में क्या हुआ ?

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के निशाने पर इंडियन्स, हिंदुओं के लिए खतरनाक होता जा रहा ट्रूडो का देश
Lok Sabha Elections: थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
थम गया छठे चरण का चुनाव प्रचार, मेनका, संबित पात्रा और धर्मेंद्र प्रधान की साख का अब 25 मई को होगा इम्तिहान
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
राजस्थान में लू लगने से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंचा, कई जिलों में रेड अलर्ट
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
शिवराज सिंह चौहान के बेटे कुणाल की हुई सगाई, आप भी देखें दुल्हन की तस्वीरें
Lok Sabha Elections 2024: सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
सुबह हनुमान मंदिर गए तो शाम को इफ्तार देना होगा... जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्यों कही ये बात
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
70 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की शादी, अब लुटेरी दुल्हन जेवरात लेकर हुई फरार
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
'भाई जी! सब ठीक हो गया, लेकिन...', CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुनाया विधायकों की क्रॉस वोटिंग का किस्सा
The Family Man 3 OTT Updates: 'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
'फैमिली मैन 3' में नहीं नजर आएगा ये दमदार एक्टर, खुद किया इसपर बड़ा खुलासा
Embed widget