News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

इस्तेमाल से पहले यूजर्स जान लें WhatsApp के टॉप 5 ट्रिक्स

WhatsApp Users: Android के लिए, अपने चैट को दबाकर रखें, उसके बाद टॉप पर Thumbtack पर टैप करें.

Share:
x

WhatsApp Users India: Digitalization ने दुनिया के काम करने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है. अब हम messaging apps पर अपने संदेश को दुनिया के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक बस कुछ सेकेंड के अंतराल में पहुंचा पाने में सफल हैं.

2 billion यूजर्स का दावा करने वाले WhatsApp की मौजूदगी तमाम messaging app के बीच सबसे ज्यादा है. शायद यही कारण है कि WhatsApp ने शुरुआत से लेकर अब तक तमाम फीचर वाले मोड में खुद को upgrade किया है. WhatsApp के इस upgradation से लगातार बहुत सारे फीचर जुड़ते जाते हैं, जिन्हें New यूजर्स के साथ Veteran यूजर्स भी कई बार मिस कर देते हैं.

ऐसे में आइए जानें WhatsApp से जुड़े वो टॉप 5 WhatsApp ट्रिक जिन्हें जानना हर यूजर के लिए जरूरी है:

अपने चैट को टॉप पर PIN करें

अगर आप WhatsApp में अपने दोस्त या प्रियजन जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं उनके साथ किए गए चैट को अपने चैट विंडो के टॉप पर PIN करना चाहते हैं तो आप iOS और Android दोनों में ऐसा कर सकते हैं.

  • iOS के लिए अपने मैसेज को दाएं swipe करें और PIN Chat पर टैप करें.
  • Android के लिए, अपने चैट को दबाकर रखें, उसके बाद टॉप पर Thumbtack पर टैप करें.

अपनी लोकेशन किसी को भेजना

अगर आपको किसी समय अपनी वर्तमान location किसी को भेजनी है तो आप ऐसा अपने WhatsApp से भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको + निशान या paperclip को टैप करना होगा जो कि आपके मैसेज बॉक्स के बगल में मौजूद हैं. इसके बाद आप Location पर क्लिक करके इसे साझा कर सकते हैं, इसके लिए आपको WhatsApp को अपना location एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी.

चैट में शब्दों पर जोर देने के लिए

अगर आप किसी से बातचीत के दौरान अपने GBWhatsApp मैसेज में लिखे गए शब्दों पर जोर देना चाहते हैं तो आप ऐसा उसे Bold, Italics या Strikethrough के द्वारा कर सकते हैं. इसके लिए जब भी आप किसी को कोई शब्द चैट के जरिए टाइप करते हैं तब आपको उसे Bold करने के लिए उस शब्द के किसी भी एक तरफ * जोड़ दें, Strikethrough करने के लिए उस शब्द के किसी एक तरफ (Tilde) जोड़ दें और Italics के लिए शब्द के किसी एक तरफ _(Underscore) जोड़ दें.

ग्रुप चैट में किसी को प्राइवेट तौर पर रिप्लाई करें

कई बार ऐसी जरूरत पड़ती है जब आपको ग्रुप में किसी के मैसेज को प्राइवेट तौर पर जवाब देना पड़ सकता है. यह फीचर iOS और Android दोनों यूजर्स के WhatsApp Plus के लिए मौजूद है. हालांकि आप वन-टू-वन चैट के जरिए भी ऐसा कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको:

  • iOS में ग्रुप चैट के उस मैसेज को दबाकर होल्ड करना होगा, उसके बाद more-> reply privately पर क्लिक करना होगा.
  • Android के लिए आपको उस मैसेज को दबाकर होल्ड करना होगा, उसके बाद टॉप दायीं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करके reply privately पर क्लिक करना होगा.
  • आपके मैसेज को view once messages के जरिए सिर्फ एक बार दिखाएं

अपने WhatsApp मैसेज को ज्यादा सिक्योरिटी के लिए आप जब भी किसी को मैसेज भेजें, भले ही उसमें कोई इमेज या कोई वीडियो हो, आप अपने मैसेज में, उसे सेलेक्ट करके 1 पर टैप करें जिससे ‘view once’ फीचर ऑन हो जाएगा और उसके बाद मैसेज भेज दें.

Published at : 20 Feb 2023 07:07 PM (IST) Tags: WhatsApp WhatsApp India WhatsApp Users
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi