News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने रचा इतिहास, GATE 2023 परिणामों में टॉप 100 में 72 छात्रों ने मारी बाजी

Engineers Institute of India: GATE के लिए भारत के अग्रणी कोचिंग और प्रशिक्षण संस्थान होने का श्रेय इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पास है और इस बार गेट टॉप 10 में लगभग 8 छात्र इस संस्थान से हैं.

Share:
x

GATE 2023: GATE 2023 के परीक्षा परिणाम आने के बाद, इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-Eii ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उन्हें GATE के लिए भारत के अग्रणी कोचिंग और प्रशिक्षण संस्थान होने का श्रेय क्यों दिया जाता है.  प्रमुख कोचिंग संस्थान के लगभग 8 छात्रों ने GATE 2023 केमिकल इंजीनियरिंग परीक्षा में टॉप 10 छात्रों की सूची में स्थान हासिल किया है. इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-Eii ने कुछ दिनों पहले अपने छात्रों की एक सूची का पूर्व-दावा किया और जारी किया, जो GATE 2023 केमिकल इंजीनियरिंग परीक्षा में टॉप 10 छात्रों की सूची में जगह बनाएंगे. इस सूची में उनके पिछले सत्र के कुछ छात्रों के नाम शामिल थे जो GATE 2023 परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे. अब जब IIT कानपुर ने आधिकारिक तौर पर इस वर्ष के परिणामों की घोषणा कर दी है, Eii के 8 छात्रों ने सफलतापूर्वक राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष रैंक हासिल की है.

परिणाम और छात्रों के नाम इस प्रकार हैं:

गेट 2023 रैंक-1 रोहित भगत कलवार 92. 67/100
गेट 2023 रैंक-2 हर्षित गुप्ता 85. 67/100
गेट 2023 रैंक-3 रवि शंकर 83. 67/100
गेट 2023 रैंक-4 अनंतनारायणन पोट्टी एस 82. 0/100
गेट 2023 रैंक-6 बिबेकानंद साहू
गेट 2023 रैंक-6 कार्तिक दिलीपकुमार चादरवाला
गेट 2023 रैंक-8 सत्यशेखर वेलामाला
गेट 2023 रैंक-10 बिरुपाख्या पात्रो

उनके अलावा प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान के दो और छात्रों (रैंक-11 रखल बनर्जी और रैंक-13 हरप्रसाद डैश) ने इस साल की GATE परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल की है. इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-Eii द्वारा प्राप्त परिणामों ने GATE कोचिंग के क्षेत्र में काफी सकारात्मक चर्चा पैदा की है और फिर से साबित कर दिया है कि संस्थान भारत का सर्वश्रेष्ठ GATE केमिकल कोचिंग संस्थान क्यों है. छात्रों को आवश्यक सराहना और मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से ईआईआई ने टॉपर का वीडियो भी जारी किया.

इसके अलावा, यह पहली बार नहीं है कि द इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-Eii ने इस तरह की स्ट्राइक रेट हासिल की है, वे पिछले 10 वर्षों से ऐसा कर रहे हैं.

GATE 2022: टॉप-10 परिणामों के तहत 8-रैंक

GATE 2021: टॉप-10 परिणामों के तहत 7-रैंक

GATE 2020: टॉप-10 परिणामों के तहत 10-रैंक

GATE 2019: टॉप-10 परिणामों के तहत 9-रैंक

GATE 2018: टॉप-10 परिणामों के तहत 8-रैंक

GATE 2023 केमिकल इंजीनियरिंग में टॉप 10 छात्रों की सूची में जगह बनाने वाले उनके छात्रों की सूची औपचारिक रूप से परिणामों की वास्तविक घोषणा से पहले जारी की गई थी और प्रत्येक छात्र के प्रश्न पत्रों को हर पेपर के बाद IIT कानपुर द्वारा जारी आधिकारिक उत्तर कुंजी के साथ मिलाने के बाद शोध और विश्लेषण के बाद तैयार की गई थी. 

न केवल नई दिल्ली स्थित कोचिंग संस्थान के छात्र टॉप 10 छात्रों की सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं, बल्कि जब टॉप 100 GATE 2023 परीक्षा परिणामों की बात आती है, तो उन्होंने टॉप 100 में अपने 72 छात्रों के प्रवेश के साथ एक बड़ी सफलता हांसिल की है. Eii GATE केमिकल कोचिंग उन उम्मीदवारों के बीच सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है, जो GATE परीक्षाओं में केमिकल इंजीनियरिंग के पेपर को क्रैक करना चाहते हैं और जब केमिकल इंजीनियरिंग में GATE और PSU के परिणामों की बात आती है तो संस्थान एक नया बेंचमार्क स्थापित करने में सफल रहा है।

इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-Eii के बारे में 

इंजीनियर राजेश कुमार राजेश द्वारा 2007 में शुरू किया गया, जो भारतीय इंजीनियर्स संस्थान GATE, SSC JE/AE और PSU जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सबसे पसंदीदा कोचिंग संस्थानों में से एक के रूप में उभरने में सफल रहा है. श्री प्रदीप कुमार सिंह, श्री प्रियंत चौधरी और परीक्षा उन्मुख तैयारी के लिए संशोधित अध्ययन सामग्री जैसे सर्वश्रेष्ठ फैकल्टी के साथ, वे तैयारी के हर पहलू को कवर करते हैं, इच्छुक इंजीनियरों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से संस्थान न केवल अपने नई दिल्ली स्थित केंद्र में classroom कोचिंग को पूरा करता है, लेकिन वे पूरे भारत में छात्रों के लिए ऑनलाइन-लाइव कक्षाएं, रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर्स भी प्रदान करते हैं. इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बाकी अन्य कोचिंग प्रतिस्पर्धियों से अलग खड़ा है, यह तथ्य है कि वे छात्रों को सही ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं ताकि वे अपने सपनों को पूरा कर सकें. इस संस्थान ने छात्र समुदाय की सेवा करने में अपनी ईमानदारी के कारण सफलता का स्वाद चखा है।

तो, अगर आप केमिकल इंजीनियरिंग में GATE classroom , ऑनलाइन कोचिंग की तलाश कर रहे हैं, तो इंजीनियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-Eii आपकी सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है. नए बैच के लिए प्रवेश प्रारंभ हो चुके हैं, जल्दी करें! www. engineersinstitute.com

Published at : 18 Mar 2023 04:22 PM (IST) Tags: engineering GATE GATE 2023 Engineers Institute of India Rajesh Kumar Rajesh Gate Students
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi