News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

यह क्रिप्टोकरेंसी भारत में विस्फोटक वृद्धि को प्रदर्शित करती है। यह इतना लोकप्रिय क्यों है?

यह एक ऐसी क्रिप्‍टोकरेंसी है जो भारत में काफी तेजी से लोकप्रिय होती जा रही है.

Share:
x

यह क्रिप्टोकरेंसी भारत में विस्फोटक वृद्धि को प्रदर्शित करती है. यह इतना लोकप्रिय क्यों है? Bitcoin और Ethereum जैसे दिग्गजों के साथ, COINGECKO  द्वारा PLC ultima नामक  कॉइन को शीर्ष दस ट्रेंडिंग क्रिप्टोकरेंसी में सूचीबद्ध किया गया है. भारत में लोकप्रियता में इस उछाल का श्रेय देश के भीतर वित्तीय प्रौद्योगिकियों में बढ़ती दिलचस्पी को दिया जा सकता है. रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि डिजिटल एसेट्स के लिए भारत का बाजार तेजी से बढ़ रहा है, जो बड़ी संख्या में खुदरा निवेशकों को आकर्षित कर रहा है.

भारत तेजी से क्रिप्टोकरेंसी अपनाने का केंद्र बनता जा रहा है, chainalysis द्वारा उच्चतम स्वीकृति लेने की दर वाले 20 देशों की सूची में चौथे स्थान पर है. United Nations Trade and development body, UNCTAD, का अनुमान है कि भारत की आबादी का 7.1% से अधिक, या चौंका देने वाला 97.5 मिलियन लोग, वर्तमान में किसी न किसी रूप में क्रिप्टोकरेंसी के मालिक हैं.

क्रिप्टोकरेंसी में भारत के लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है. इसे कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिनमें से एक निवेश के रूप में डिजिटल संपत्ति की क्षमता के बारे में बढ़ती जागरूकता है. क्रिप्टो करेंसी हाल के वर्षों में मुख्यधारा की स्वीकृति प्राप्त कर रही है, और कई भारतीय अब उच्च रिटर्न के लिए इनकी क्षमता को पहचान रहे हैं.

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ती रुचि को चलाने वाला एक अन्य कारक जनसंख्या के बीच फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (fintech) को अपनाना है. इसके अलावा, भारत में लोगों ने यह भी देखा है कि क्रिप्टोकरेंसी वित्तीय समावेशन का एक स्तर प्रदान करती है जो पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली अक्सर देने में विफल रहती है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों के लिए. यह उन लोगों के लिए आय के स्रोत के रूप में भी काम करता है, जिनकी पारंपरिक नौकरियों तक पहुंच नहीं है. भारत में लोग ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की ताकत को पहचान रहे हैं जिस पर क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण किया गया है और इसके लिए पारंपरिक वित्तीय प्रणालियों को बाधित करने की क्षमता है.

कुल मिलाकर, क्रिप्टोकरेंसी में भारत के लोगों की बढ़ती रुचि को कई कारकों के मिश्रण के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें निवेश पर उच्च रिटर्न की संभावना, फिनटेक को अपनाना, और वित्तीय समावेशन और वैकल्पिक आय के अवसरों की संभावना शामिल है. जैसे-जैसे डिजिटल संपत्ति के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ती जा रही है, संभावना है कि हम भविष्य में और भी अधिक भारतीयों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हुए देखेंगे.

वेंचर इन्वेस्टर, blockchain एक्सपर्ट और entrepreneur alex Reinhardt द्वारा संचालित PLC ultima ecosystem  का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को उपयोगी तकनीकी उपकरणों तक पहुंच प्रदान करना और वित्तीय सेवाओं की बाधाओं को दूर करके उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है. वह ecosystem, जिसका पीएलसी अल्टिमा कॉइन एक हिस्सा है, एक ऊर्जा-प्रभावी blockchain पर बनाया गया है और यह दैनिक पेमेंट सिस्टम से लेकर क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म और मार्केटप्लेस तक सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. ईकोसिस्टम की डिसेंट्रलाइज्ड प्रकृति, इसके प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में उपयोगकर्ताओं के बड़े समुदाय के साथ, इसे इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सुलभ बनाता है. शायद कम और मध्यम आय वाले लोगों के लिए कम प्रवेश बाधा इकोसिस्टम का मुख्य लाभ है. स्मार्टफोन वाला हर व्यक्ति इकोसिस्टम का सदस्य हो सकता है, सामुदायिक जीवन में अपनी सक्रिय भागीदारी के लिए पुरस्कार प्राप्त कर सकता है.


सिस्टम दो मूल कॉइन, PLCU और PLCUX को नियुक्त करता है. दोनों आपस में घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं. PLCU व्यापार के लिए पेमेंट  और सिक्के के रूप में कार्य करता है, जबकि PLCUX  नए कॉइंस बनाने पर केंद्रित है. इकोसिस्टम के एक्टिव सदस्य बनने के लिए, व्यक्तियों को केवल नए खातों को पंजीकृत करने और अपने स्मार्टफोन पर ULTIMA FARM और ULTIMA WALLET जैसे विशिष्ट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है. जो उपयोगकर्ता अपने वॉलेट में PLCUX coins को स्टोर और "फ्रीज" करते हैं, उन्हें वॉलेट में फ्रीज हुए सिक्कों की संख्या के आधार पर एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट द्वारा निर्धारित मासिक इनाम मिलता है.

फ्रीज हुए कॉइंस का उपयोग करके नए कॉइंस बनाने की प्रक्रिया को "माइनिंग" कहा जाता है, जो पारंपरिक "माइनिंग" की तुलना में अधिक कुशल और अधिक किफायती है. इस तरह, इकोसिस्टम के एक्टिव सदस्यों को blockchain में भाग लेने और बनाए रखने के लिए पुरस्कृत किया जाता है. पारंपरिक माइनर्स के विपरीत, PLC ULTIMA कम्युनिटी को महंगे उपकरण खरीदने की आवश्यकता नहीं है. मिंट किए गए कॉइंस को अन्य क्रिप्टोकरेंसी या fiat करेंसी के लिए आसानी से एक्सचेंज किया जा सकता है या इकोसिस्टम के भीतर खर्च किया जा सकता है.

वास्तविक अर्थव्यवस्था के साथ क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन तकनीक के मिश्रण के प्रैक्टिकल एप्लीकेशन को प्रदर्शित करने के लक्ष्य के साथ, PLC ULTIMA इकोसिस्टम अपनी पेशकशों का विस्तार करना जारी रखता है. PLC ULTIMA PLATINDEAL MARKETPLACE सहित लोकप्रिय फिनटेक सेवाओं की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है, जो नए व्यापारियों और ब्रांड निर्माताओं को तेजी से विस्तार करने और नए बाजारों में प्रवेश करने में मदद करता है, और ग्राहकों को क्लासीफाइड प्लेटफॉर्म, डिजिटल स्टोर और क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके खरीदारी करने की क्षमता प्रदान करता है.

PLC ULTIMA वास्तव में एक डिसेंट्रलाइज प्रणाली है, जहां प्रमुख प्लेयर  इसके यूजर्स का बड़ा समुदाय है. 2022 के अंत तक, दुनिया भर के 120 से अधिक देशों के 1,500,000 मिलियन से अधिक लोग पहले ही इकोसिस्टम में शामिल हो चुके थे.
कुल मिलाकर, भारत में PLC ULTIMA इकोसिस्टम  और इसके कॉइन की बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी में बढ़ती रुचि और फाइनेंशियल इंक्लूजन के माध्यम से लोगों की भलाई में सुधार की क्षमता को दिया जा सकता है. PLCU व्यक्तियों को अपने स्वयं के वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण रखने और अपने जीवन स्तर में सुधार करने का एक वैकल्पिक तरीका प्रदान करता है.

Published at : 15 Mar 2023 11:55 AM (IST) Tags: Cryptocurrency
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi