News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

प्रसिद्ध ज्योतिषी और वास्तु सलाहकार शालिनी मेहता को सशक्त नारी सम्मान से किया सम्मानित

प्रसिद्ध ज्योतिषी और वास्तु सलाहकार शालिनी मेहता को शारदा विश्वविद्यालय में 31 जनवरी 2024 को प्रतिष्ठित सशक्त नारी सम्मान से सम्मानित किया गया है. इनकी विशेषज्ञता पांच ज्योतिष प्रणालियों तक फैली है.

Share:
x

इंडिया, फरवरी 7: प्रतिष्ठित ज्योतिषी और वास्तु सलाहकार शालिनी मेहता को 31 जनवरी 2024 को वैदिक विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान को मान्यता देते हुए, शारदा विश्वविद्यालय में प्रतिष्ठित सशक्त नारी सम्मान से सम्मानित किया गया है. कोशिका जीव विज्ञान से लेकर प्राचीन विज्ञान में विशेषज्ञता तक के 28 साल के प्रतिष्ठित करियर के साथ, शालिनी मेहता दो दशकों से साईं किरण इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक साइंसेज में सबसे आगे रही हैं. 2009 में स्थापित साईं किरण इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक साइंसेज, एक मान्यता प्राप्त संस्थान है जो वैदिक विज्ञान शिक्षा में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए जाना जाता है. संस्थान का नेतृत्व करने वाली शालिनी मेहता ज्योतिष, वास्तु, अंकशास्त्र, लिखावट विश्लेषण, योग और ध्यान में परामर्श, कोचिंग और पाठ्यक्रम प्रदान करती हैं.

शालिनी मेहता की विशेषज्ञता पांच ज्योतिष प्रणालियों तक फैली हुई है, जिनमें वैदिक, नाड़ी, लाल किताब, नक्षत्र, जैमिनी और केपी ज्योतिष शामिल हैं, जो सटीक भविष्यवाणियां और प्रभावी उपाय सुनिश्चित करती हैं. वास्तु में उनकी दक्षता में वैदिक, एस्ट्रोवास्तु, लाल किताब और केपी वास्तु शामिल हैं, जो विद्यापीठ से कर्मकांड योग्यता से पूरक हैं. संस्कृत में डिप्लोमा के साथ, शालिनी प्राचीन ग्रंथों की गहन समझ के साथ व्याख्या करती है.

शालिनी मेहता ने एक योग और ध्यान संस्थान की भी स्थापना की है, जो एक समग्र दृष्टिकोण का प्रतीक है, जो वैज्ञानिक ज्ञान और आध्यात्मिक ज्ञान का मिश्रण है. संस्थान का उद्देश्य शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्तियों को विकसित करने के लिए योग, ज्योतिष, वास्तु और लिखावट विश्लेषण जैसे वैदिक विज्ञान के उपयोग को बढ़ावा देना है. इन सशक्त व्यक्तियों को अपनी क्षमता का सर्वोत्तम उपयोग करने और समाज और देश की भलाई में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

शालिनी मेहता ने व्यक्तिगत विकास और कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अभिनव स्व-सशक्तिकरण  कार्यक्रम का अनावरण किया है. यह व्यापक पहल 14 वर्ष से ऊपर के सभी आयु समूहों में महिलाओं, कामकाजी पेशेवरों और युवाओं सहित विविध दर्शकों को लाभ पहुंचाने के लिए डिज़ाइन की गई है. शालिनी के अनूठे दृष्टिकोण में ज्योतिष, वास्तु, लिखावट विश्लेषण, योग, ध्यान, एनएलपी (न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग), नैदानिक खुशी और सम्मोहन चिकित्सा जैसे उपकरणों और उपचारों का एक विविध सेट शामिल है. इन तौर-तरीकों को एक समेकित व्यक्तिगत कल्याण कार्यक्रम में सहजता से एकीकृत किया गया है, जो प्रतिभागियों को समग्र समाधान प्रदान करता है. शालिनी मेहता और साई किरण इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक साइंसेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.drshalinimehta.com पर जाएं.

(डिस्क्लेमर: एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड/या एबीपी लाइव किसी भी तरह से इस आर्टिकल के कटेंट या यहां व्यक्त किए गए विचारों के लिए जिम्मेदार नहीं है. पाठकों को अपने विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.)

Published at : 07 Feb 2024 05:38 PM (IST) Tags: Astrologer Shalini Mehta Vastu Consultant
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi