एक्सप्लोरर

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

Happy Birthday Alia Bhatt: आलिया भट्ट ने अपने सात साल के करियर में ही 12 में से 11 हिट फिल्म देकर एक नया इतिहास रच दिया है. पढ़ें आलिया की छोटी उम्र में बड़ी सफलता का आकलन करता प्रदीप सरदाना का यह ख़ास लेख.

Happy Birthday Alia Bhatt:  आज आलिया भट्ट 26 साल की हो गईं. अपनी इतनी कम उम्र और अपने सात साल के छोटे करियर में आलिया ने जो सफलता पाई है वैसी सफलता-लोकप्रियता बहुत कम लोगों को नसीब होती है. बड़ी बात यह भी है कि आलिया जहां हिट, सुपर हिट फ़िल्में दे रही हैं, वहां उनकी पहचान एक शानदार अभिनेत्री के रूप में भी हो रही है. आलिया का करियर जिस खूबसूरती के साथ आगे बढ़ रहा है उसे देख लगता है कि आने वाले दो तीन बरसों में ही वह सिनेमा के शिखर को छू लेगी.

15 मार्च 1993 को जन्मी महेश भट्ट और सोनी राजदान की बेटी आलिया को फिल्मों में काम करने का शौक अपने बचपन से था. आलिया का यह शौक उसकी 6 बरस की उम्र में ही उनके अंकल मुकेश भट्ट ने तब पूरा कर दिया, जब उन्होंने सन 1999 में अपनी फिल्म ‘संघर्ष’ बनाई थी. तनूजा चंद्रा के निर्देशन में बनी ‘संघर्ष’ में आलिया ने नायिका प्रीटी जिंटा के बचपन की भूमिका की थी. लेकिन पहली बार नायिका बनने का मौका आलिया को करन जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर’ से मिला. सन 2012 में जब यह फिल्म आई तब आलिया सिर्फ 19 साल की थीं. उनके साथ इस फिल्म में आए वरुण धवन और सिद्दार्थ मल्होत्रा की भी यह पहली फिल्म थी.

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर’ फिल्म सफल रही और आलिया के साथ वरुण और सिद्दार्थ भी बॉलीवुड के नए सेंसेशन बन गए. फिर भी आलिया को शुरू में फिल्मकारों ने बहुत ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया. कुछ को लगा कि आलिया अभी बच्ची सी लगती है, उसके चेहरे पर अभी हीरोइन जैसी परिपक्वता नहीं है. कुछ ने कहा महेश भट्ट की बेटी के कारण आलिया को करण जौहर ने मौका दे दिया लेकिन यह आगे ज्यादा नहीं चलेगी. कुछ ने तो यह तक भी कहा कि महेश भट्ट की बड़ी बेटी पूजा भट्ट भी शुरू में तो चली लेकिन बाद में नहीं चली इसलिए आलिया भी पूजा भट्ट -2 साबित होगी. यही कारण था कि आलिया की दूसरी फिल्म आने में दो साल लग गए. लेकिन अपनी दूसरी फिल्म ‘हाईवे’ से आलिया अपनी पहली फिल्म से भी आगे निकल गईं.

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

2014 में प्रदर्शित इम्तियाज अली की ‘हाईवे’ एक रोड ड्रामा थी जिसमें आलिया का वीना त्रिपाठी का रोल भी डी ग्लेम वाला था. लेकिन आलिया की सादगी भी रंग लायी और उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया. यहाँ तक आलिया को इसके लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का क्रिटिक अवार्ड भी मिला. इसके बाद तो आलिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. आलिया के पास फिल्मों के एक साथ कई प्रस्ताव आ गए. यहाँ तक सन 2014 में ही आलिया की दो और फ़िल्में भी रिलीज़ हो गईं, जिनमें ‘2 स्टेट्स’ अर्जुन कपूर के साथ थी और ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ वरुण धवन के साथ. ये दोनों फ़िल्में भी सफल रहीं और एक अच्छी अभिनेत्री के रूप में भी आलिया पहले से कुछ आगे ही बढ़ी.

अच्छी अभिनेत्री के बावजूद बन गयी ‘पप्पी’ इमेज

आलिया एक अच्छी अभिनेत्री है यह बात तो आलिया ने सिद्ध कर दी लेकिन करियर के शुरूआती दौर में आलिया का सामान्य ज्ञान तब उनके लिए मुसीबत बन गया जब वह 29 दिसम्बर 2013 को ‘कॉफ़ी विद करण’ में आई. तब करण ने आलिया से पूछा कि देश का राष्ट्रपति कौन है? तो आलिया ने जवाब दिया –पृथ्वीराज चव्हाण. इसके बाद आलिया का इतना मज़ाक बना कि सोशल मीडिया पर आलिया भट्ट जोक्स की बाढ़ आ गई. पुरुष वर्ग जब कोई ऐसी कम अक्ल वाली बात करते हैं तो उन्हें  ‘पप्पू’ कहने का प्रचलन बन गया है तो आलिया अब उसी तर्ज पर ‘पप्पी’ बन गयी थी. यहाँ तक आलिया के पिता महेश भट्ट और उनके सहकलाकारों और फिल्मकारों ने भी आलिया का मज़ाक बनाना शुरू कर दिया. ज़ाहिर है इसे आलिया का मन भी बहुत दुखी हुआ. आलिया का सामान्य ज्ञान इतना कमजोर है कि वह देश के राष्ट्रपति का नाम भी नहीं जानती.

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

‘राजी’ के बाद बदल गयी इमेज

आलिया ने उसके बाद धीरे-धीरे अपनी आलोचनाओं और अपने पर किये गए कटाक्ष पर ज्यादा ध्यान न देकर अपने काम पर ज्यादा फोकस रख दिया. शायद आलिया ‘खुद को कर बुलंद इतना’ वाली बात जान गई थीं. हालांकि आलिया की ट्रोलिंग जारी रही. उधर उनका फ़िल्मी सफ़र भी. देखते देखते आलिया ने 'शानदार', 'कपूर एंड संस', 'उड़ता पंजाब', 'डियर जिंदगी', 'बदरीनाथ की दुल्हनिया', 'राजी' और 'गली बॉय' जैसी फ़िल्में कर डालीं. इनमें ‘उड़ता पंजाब’ के लिए आलिया को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला.

दिलचस्प यह रहा कि आलिया की अब तक प्रदर्शित 12 फिल्मों में सिर्फ एक फिल्म ‘शानदार’ ही फ्लॉप हुई है. बाकी 11 फ़िल्में सफल रही हैं. जिनमें 4 फ़िल्में टू स्टेट्स,बद्रीनाथ की दुल्हनिया, राज़ी और गली बॉय ने तो 100 करोड़ रूपये से अधिक का कारोबार करके सफलता का परचम लहराया. लेकिन इन फिल्मों में सबसे बड़ी सफलता मिली फिल्म ‘राज़ी’ को.

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

पिछले बरस आई ‘राज़ी’ की सक्सेज पार्टी में आलिया से मुलाकात हुई तो उसके चेहरे की रौनक देखते ही बनती  थी. आलिया ने कहा, ''मुझे बहुत ख़ुशी है कि मेरे काम को पसंद किया जा रहा है.'' ‘राज़ी’ की निर्देशिका मेघना गुलज़ार भी बहुत खुश थीं कि ‘राज़ी’ में आलिया ने सहमत खान के किरदार को इतनी खूबसूरती से निभाया है कि उन्हें उम्मीद से ज्यादा सफलता मिली है. बाद में जब यह फिल्म 100 करोड़ क्लब का हिस्सा बन गयी तो और भी हैरानी हुई कि आलिया ने अकेले अपने कंधे पर इस फिल्म को बड़ी सफलता दिला दी.

यदि देखा जाए तो ‘राज़ी’ के बाद आलिया के जोक्स और उनका मज़ाक उड़ाने वाला ट्रेंड अब दम तोड़ चुका है.आलिया ने दिखा दिया है कि उनका सामान्य ज्ञान कैसा भी सही, लेकिन वह अपने क्षेत्र में, अपने प्रोफेशन में बहुतों से आगे हैं. आलिया की फिल्मों की सफलता का प्रतिशत इतना हाई है कि आज अपने काम के लिए आलिया को करीब करीब वही पारिश्रमिक मिल रहा है जो प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा या कटरीना कैफ को मिल रहा है.

करण जोहर की सबसे प्रिय हैं आलिया

यूं आज आलिया भट्ट के साथ बहुत से फिल्मकार काम करना चाहते हैं. हाल ही में संजय लीला भंसाली ने भी अपनी नई फिल्म में सलमान और शाहरुख़ के साथ आलिया भट्ट को लेने की बात कही है. उधर दक्षिण में भी ‘बाहुबली’ फिल्म के निर्देशक एस एस राजा मौली ने भी अपनी फिल्म ‘रामा, रावणा, राज्यम’ (आर आर आर) में भी आलिया को जूनियर एन टी आर और राम चरण के साथ लिया है. लेकिन आलिया शुरू से यदि किसी फिल्मकार की सबसे ज्यादा चहेती हैं तो वह हैं करण जोहर. जिसकी मिसाल इस बात से भी मिलती है कि आलिया की अब तक प्रदर्शित 12 फिल्मों में से 8 फिल्मों के निर्माता या सह निर्माता करण जोहर ही हैं. आलिया की करण के साथ आई इन फिल्मों में उनकी पहली फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर’ से लेकर ‘2 स्टेट्स’, ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’, ‘शानदार’, ‘कपूर एंड संस’. ‘डिअर जिंदगी’,’बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ और  ‘राज़ी’ हैं. यहाँ तक करण ने अपनी एक फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में भी आलिया से एक केमियो कराया था. उधर आलिया की आने वाली फ़िल्में ‘कलंक’, ‘ब्रह्मास्त्र’ और  ‘तख़्त’ के निर्माता भी करण जौहर हैं.

अपने प्रेम प्रसंगों के लिए भी सुर्ख़ियों में

आलिया भट्ट जितना अपने अभिनय और फिल्मों के लिए सुर्ख़ियों में रहती हैं उतननी ही सुर्खियाँ उन्हें अपने प्रेम प्रसंगों के लिए भी मिलती रहती हैं. इन दिनों वह अभिनेता रणबीर कपूर के साथ प्यार में हैं, इसकी गवाही समय समय पर उनके साथ घूमने फिरने के फोटो और उनके परिवार के सदस्यों के बयान से भी मिलती है. इस बार भी रात के 12 बजते ही जैसे ही 15 मार्च शुरू हुई रणबीर कपूर आधी रात को आलिया के जन्म दिन की बधाई देने उनके घर पहुंच गए. इससे पहले रणबीर, आलिया को अपने बीमार पिता ऋषि कपूर से मिलवाने के लिए अमेरिका भी ले गए थे. यहां तक कि रणबीर कपूर की दादी कृष्णा राजकपूर के निधन पर भी आलिया ने तुरंत उनके घर पहुंचकर कुछ ऐसे ही जिम्मेदारियां निभायीं जैसे कोई घर की बहू निभाती है. महेश भट्ट भी आलिया-रणबीर संबंधों पर अपनी सहमति सी ज़ाहिर कर चुके हैं. कहा तो यही जा रहा है कि सन 2020 में ये दोनों शादी कर लेंगे.

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

हालांकि रणबीर कपूर से पहले सिद्दार्थ मल्होत्रा के साथ भी आलिया के प्रेम प्रसंग चर्चा में रहे थे. जबकि उससे पहले प्रसिद्द व्यवसायी सुनील मित्तल के बेटे कविन मित्तल और उससे पहले दुबई के अली ददाकर और उससे भी पहले आलिया के एक सहपाठी रमेश दूबे के साथ भी उनका नाम जुड़ता रहा है.

अभिनेत्री के साथ गायिका भी शानदार

यदि हम पुराने ज़माने की अभिनेत्रियों पर नज़र डालें तो नूरजहाँ और सुरैया जैसी अभिनेत्रियाँ फिल्मों में अपने ज्यादातर गाने भी खुद गाती थीं. बाद में भी सुलक्षणा पंडित और सलमा आगा जैसी कुछ अभिनेत्रियों ने अपने लिए गीत गाये. थोडा बहुत गायन श्रीदेवी ने भी किया. लेकिन हाल के बरसों में आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर जैसी अभिनेत्रियाँ इस श्रेणी में नयी मिसाल है. आलिया में अभिनय प्रतिभा के साथ गायन प्रतिभा भी इतनी गजब की है कि संगीतकार ए आर रहमान भी आलिया की गायिका से प्रभावित हो चुके हैं.

आलिया ने पहली बार अपने लिए अपनी दूसरी फिल्म ‘हाईवे’ में जो गीत गाया था वह था-सोहा सहा. उसके बाद आलिया अपनी उड़ता पंजाब, हम्प्टी शर्मा, डिअर जिंदगी और बदरीनाथ में भी गीत गा चुकी है. आलिया के गाये ये गीत पसंद भी काफी किये गए, जिनमें लव यू जिंदगी, ए जिंदगी गले लगा ले और इक्क कुडी जैसे गीत हैं.

Happy Birthday Alia Bhatt: छोटे करियर में आलिया भट्ट को मिली बड़ी सफलता, 2019 में ‘ब्रहमास्त्र’ सहित चार बड़ी फिल्में होंगी रिलीज

आलिया भट्ट को हम उसके इस 26 वें जन्म दिन पर शुभकामनाएं देते हैं कि वह ऐसे ही आगे बढती रहे. यह साल आलिया के लिए इसलिए भी बहुत ख़ास है कि इस साल उसकी 4 फ़िल्में तो प्रदर्शित होने जा ही रही हैं, जिनमें एक ‘गली बॉय’ आ चुकी है, ‘कलंक’ 17 अप्रैल को रिलीज़ होगी. जबकि ‘सड़क-2’ 15 नवम्बर को और ‘ब्रहमास्त्र’ 20 दिसम्बर को, जिसमें आलिया के साथ रणबीर कपूर हैं.

लेखक से ट्विटर पर जुड़ने के लिए क्लिक करें-  https://twitter.com/pradeepsardana

और फेसबुक पर जुड़ने के लिए क्लिक करें-  https://www.facebook.com/pradeep.sardana.1

और देखें

ओपिनियन

Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Alamgir Alam Remand: मंत्री आलमगीर आलम को झटका, कोर्ट ने ED को दी 6 दिन की रिमांड, कल हुई थी गिरफ्तारी
मंत्री आलमगीर आलम को झटका, कोर्ट ने ED को दी 6 दिन की रिमांड, कल हुई थी गिरफ्तारी
हीरामंडी की साईमा का जब नेशनल टीवी पर उड़ा लुक्स को लेकर मजाक, कंगना रनौत ने किया था सपोर्ट
हीरामंडी की साईमा का जब नेशनल टीवी पर उड़ा लुक्स को लेकर मजाक
चुनाव के बीच नासिक में सीएम एकनाथ शिंदे के बैग की हुई जांच, पुलिस को क्या मिला?
चुनाव के बीच नासिक में सीएम एकनाथ शिंदे के बैग की हुई जांच, पुलिस को क्या मिला?
Yellow Fever: येलो फीवर क्या है ? जानें इस बुखार के शुरुआती लक्षण, कारण और इलाज का तरीका
येलो फीवर क्या है ? जानें इस बुखार के शुरुआती लक्षण, कारण और इलाज का तरीका
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Elections 2024: आजमगढ़ में सीएम योगी का धुआंधार प्रचार, सभा को संबोधित करते हुए सुनिए क्या कहाPM Modi Exclusive: पीएम मोदी ने हिंदू-मुस्लिम करने वालों को दिया करारा जवाब | ABP News | BreakingPM Modi Exclusive: 'वो पार्टी नहीं संभाल पाए...' - उद्धव और शरद पवार पर पीएम मोदी का करारा हमलाLoksabha Elections 2024: मुफ्त राशन को लेकर पर बीजेपी-विपक्ष में बयानबाजी हुई तेज | ABP News

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Alamgir Alam Remand: मंत्री आलमगीर आलम को झटका, कोर्ट ने ED को दी 6 दिन की रिमांड, कल हुई थी गिरफ्तारी
मंत्री आलमगीर आलम को झटका, कोर्ट ने ED को दी 6 दिन की रिमांड, कल हुई थी गिरफ्तारी
हीरामंडी की साईमा का जब नेशनल टीवी पर उड़ा लुक्स को लेकर मजाक, कंगना रनौत ने किया था सपोर्ट
हीरामंडी की साईमा का जब नेशनल टीवी पर उड़ा लुक्स को लेकर मजाक
चुनाव के बीच नासिक में सीएम एकनाथ शिंदे के बैग की हुई जांच, पुलिस को क्या मिला?
चुनाव के बीच नासिक में सीएम एकनाथ शिंदे के बैग की हुई जांच, पुलिस को क्या मिला?
Yellow Fever: येलो फीवर क्या है ? जानें इस बुखार के शुरुआती लक्षण, कारण और इलाज का तरीका
येलो फीवर क्या है ? जानें इस बुखार के शुरुआती लक्षण, कारण और इलाज का तरीका
Chah Bahar Deal: चीन को तबाह करना चाहता है US! भारत में देखता है 'ड्रैगन' को मैनेज करने का माद्दा- ईरान के साथ बड़े करार पर बोले PAK के कमर चीमा
चीन को तबाह करना चाहता है US! भारत में देखता है मैनेज करने का माद्दा- बोले PAK के कमर चीमा
इस महीने Renault की कारों पर मिल रही है भारी छूट, जल्दी उठाएं मौके का फायदा
इस महीने Renault की कारों पर मिल रही है भारी छूट, जल्दी उठाएं मौके का फायदा
Swati Maliwal: 'केजरीवाल के साथ घूम रहा मारपीट करने वाला PA विभव कुमार', स्वाति मालीवाल केस को लेकर BJP ने लगाया आरोप
'केजरीवाल के साथ घूम रहा PA विभव कुमार', स्वाति मालीवाल केस को लेकर BJP ने लगाया आरोप
Weight Loss: वेट ही नहीं हार्ट हेल्थ का रिस्क भी घटाती हैं वजन कम करने वाली दवाईयां, जानें क्या कहती है रिसर्च
वेट ही नहीं हार्ट हेल्थ का रिस्क भी घटाती हैं वजन कम करने वाली दवाईयां, जानें क्या कहती है रिसर्च
Embed widget