search
×

Cryptocurrency: किस देश में क्रिप्टोकरेंसी के क्या हैं नियम और कैसे लगता है टैक्स, जानें सारी जानकारी

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में टैक्स सिस्टम को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही है और इसको लेकर अलग-अलग देशों में अलग नियम हैं. यहां आप कई देशों के क्रिप्टो नियमों को जान सकते हैं.

Share:

Cryptocurrency Tax: क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में इस समय जोरदार हलचल देखी जा रही है क्योंकि भारत समेत कई देशों में इस पर रेगुलेशन लाने की कोशिशें की जा रही हैं. हाल के सालों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर निवेशकों में पॉपुलेरिटी बढ़ी है पर साथ ही साथ डर भी है. डर इसलिए कि इस ऐसेट को कई देशों में अभी नियामकीय मंजूरी नहीं मिली हैं और इस डिजिटल वर्चुअल करेंसी को लेकर टैक्स की सुगुबुगाहट से क्रिप्टो निवेशक परेशान हैं. जहां तक भारत की बात है तो यहां इसके नियमन को लेकर नए कानून बनाए गए हैं पर विश्व के कई देशों में क्रिप्टो को लेकर क्या नियम हैं और क्या टैक्स रेट हैं, ये आप यहां जान सकते हैं.

वजीरएक्‍स के वाइस प्रेसिडेंट श्री राजगोपाल मेनन बता रहे हैं कि किस देश में इंट्रो पर कितना टैक्‍स लगता है

विभिन्न देशों में लागू क्रिप्टो टैक्स रेट की तुलना

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कुछ देश क्रिप्टो पर किस प्रकार से और कितना टैक्स लगा रहे हैं:

संयुक्त राज्य अमेरिका 

अमेरिका में टैक्स उद्देश्यों के लिए क्रिप्टोकरेंसी को परिसंपत्ति माना जाता है. क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े किसी भी लेनदेन को टैक्स रिटर्न में दर्ज किया जाना चाहिए.

अमेरिका में फिएट, टोकन एयरड्रॉप्स, माइनिंग या स्टेकिंग क्रिप्टो के लिए क्रिप्टो बेचना, एक टोकन को दूसरे के साथ खरीदने पर टैक्स लागू हैं. पूंजीगत लाभ और आयकर के लिए दरें 0 से 37 फीसदी के बीच होती हैं. 

क्रिप्टो पर टैक्स की गणना उपयोगकर्ताओं पर निर्भर करती है, वे FIFO या LIFO टैक्स द्वारा क्रिप्टो की गणना करना चुन सकते हैं. FIFO(फर्स्ट इन, फर्स्ट आउट) विधि का अर्थ है कि कुल लाभ की गणना उन टोकन के आधार पर की जाती है जिनकी खरीदारी पहले की जाती है. LIFO(लास्ट इन, फर्स्ट आउट) विधि का अर्थ है कि कुल लाभ की गणना बिक्री के समय खरीदे गए आखिरी टोकन के आधार पर की जाती है.

यूनाइटेड किंगडम
यूनाइटेड किंगडम में, क्रिप्टो या पूंजीगत लाभ में आय पर टैक्स अर्जित किए जाते हैं. लागू टैक्स रेट 10 फीसदी से 20 फीसदी के बीच होते हैं.

फिएट को वापस लेने के लिए क्रिप्टो बेचना, दूसरे टोकन के लिए टोकन की ट्रेडिंग करना, वास्तविक परिसंपत्तियों का भुगतान करने के लिए क्रिप्टो का उपयोग करना, क्रिप्टो में लाभ अर्जित करना सभी पर टैक्स लागू होते हैं. 

क्रिप्टो पर टैक्स की गणना करने की तीन विधियां हैं
क्रिप्टो की ट्रेडिंग पर होने वाले लाभ/हानि की गणना उसी दिन करना 
क्रिप्टो की ट्रेडिंग पर होने वाले लाभ/हानि की गणना एक महीने में करना
सभी परिसंपत्तियों की औसत को टोकन की संख्या से विभाजित करके गणना करना

इटली
इटली में, क्रिप्टोकरेंसी को एक वित्तीय साधन माना जाता है और यह पूंजीगत लाभ टैक्स के अधीन है. यदि पोर्टफोलियो का मूल्य 2000 यूरो से अधिक है, तो पूंजीगत लाभ टैक्स 26 फीसदी लागू होता है.

फिएट को वापस लेने के लिए क्रिप्टो बेचना, दूसरे टोकन के लिए टोकन की ट्रेडिंग करना, आदि, वास्तविक परिसंपत्तियों का भुगतान करने के लिए क्रिप्टो का उपयोग करना, क्रिप्टो में लाभ अर्जित करना सभी पर टैक्स लागू होते हैं. 

पूंजीगत लाभ टैक्स की गणना करने के लिए LIFO विधि का उपयोग किया जाता है.

लोगों को कर वर्ष के अंत में अपने क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग्स के मूल्य की रिपोर्ट करना आवश्यक होता है, जिसमें पिछले वर्ष में अर्जित लाभ या हानि शामिल होते हैं.

यदि उपयोगकर्ता पूंजीगत लाभ की गणना नहीं करना चाहते हैं या ऐसा करने में विफल होते हैं, तो वे अपने पोर्टफोलियो मूल्य पर 14 फीसदी के फ्लैट रेट से टैक्स का भुगतान कर सकते हैं.

जर्मनी
जर्मनी में, क्रिप्टोकरेंसी को निजी संपत्ति माना जाता है और ये आयकर के अधीन होते हैं. आमतौर पर पूंजीगत लाभ टैक्स व्यक्तियों पर नहीं बल्कि व्यवसायों पर लागू होता है. किसी व्यक्ति द्वारा अर्जित मुनाफा यदि 600€ से कम है, तब यह टैक्स-फ्री होता है. 

माइनिंग और स्टैकिंग द्वारा अर्जित आय पर व्यापार आय के रूप में टैक्स लगाया जा सकता है. टोकन एयरड्रॉप्स, NFTs, फिएट, अन्य टोकन या वास्तविक परिसंपत्तियों की खरीदारी के लिए क्रिप्टो का उपयोग करना, क्रिप्टो में मुआवजा अर्जित करना, DeFi लेंडिंग सभी पर टैक्स लागू होते हैं. 

जर्मनी में उपयोगकर्ताओं को मूल्य की परवाह किए बिना सभी लेनदेन की रिपोर्ट करना आवश्यक होता है. जर्मनी के टैक्स कानून के अनुसार निजी संपत्ति पर आयकर लागू होता है. टैक्स की दर 0 से 45 फीसदी है. 

जर्मनी में क्रिप्टो टैक्स की गणना FIFO विधि से की जाती है.

पुर्तगाल 
पुर्तगाल में, क्रिप्टोकरेंसी को पूंजीगत आय या स्व -रोजगार आय के रूप में माना जाता है.

क्रिप्टो से होने वाली निष्क्रिय आय पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगाया जाता है. क्रिप्टो माइनिंग, सत्यापन, टोकन जारी करने पर 14.5 फीसदी से 53 फीसदी के बीच टैक्स लगाया जाता है.

पुर्तगाल में क्रिप्टो उपयोगकर्ता टैक्स की गणना FIFO विधि से करते हैं. 

पुर्तगाल में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने या रखने करने वाले व्यक्तियों और व्यवसायों को क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन से किसी भी लाभ या हानि सहित अपने लेनदेन की रिपोर्ट करनी चाहिए.

पूंजीगत लाभ टैक्स के अलावा, व्यक्ति और व्यवसाय भी अपने क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन पर VAT (मूल्य वर्धित टैक्स) के अधीन हो सकते हैं.

सिंगापुर
सिंगापुर में, क्रिप्टोकरेंसी को माल के रूप में माना जाता है और माल और सेवाओं की खरीदारी किए जाने पर यह माल और सेवा टैक्स (GST) के अधीन होता है. क्रिप्टोकरेंसी के पूंजीगत लाभ पर वर्तमान में टैक्स नहीं लगाया जाता है.

सिंगापुर में, क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन अन्य आय के समान टैक्स के अधीन होते हैं.

क्रिप्टो की ट्रेडिंग, माइनिंग और क्रिप्टो से सामान और सेवाएं खरीदना टैक्स के अधीन हैं. आयकर उचित बाजार मूल्य पर लगाया जाता है जबकि टोकन की बिक्री मूल्य से उसकी लागत को घटाकर पूंजीगत लाभ पर टैक्स लगाया जाता है.

भारत को लेकर क्या है निष्कर्ष

कुल मिलाकर, भारत में क्रिप्टोकरेंसी क्षेत्र के लिए स्पष्ट नियम और कुशल टैक्स प्रणाली एक स्थिर और सुरक्षित निवेश वातावरण स्थापित करने में मदद कर सकती है. यह और भी अधिक निवेशकों और व्यवसायों को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित करेगा, जिससे उद्योग का विकास होगा और नौकरी के नए अवसर पैदा होंगे. इसके अलावा, क्रिप्टो क्षेत्र से उचित टैक्स संग्रह भी सरकार को राजस्व उत्पन्न करने और देश की अर्थव्यवस्था का समर्थन करने में मदद कर सकता है.

यह ध्यान देने योग्य है कि ये सामान्य दिशानिर्देश हैं और संबंधित देशों में टैक्स कानून में समय के साथ बदलाव किए जा सकते हैं. इसलिए विशिष्ट टैक्स सलाह के लिए टैक्स पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है.

नोटः इस लेख के लेखक WazirX के वाइस प्रेसिडेंट श्री राजगोपाल मेनन हैं और यहां प्रकाशित विचार उनके निजी हैं.

ये भी पढ़ें

5G Services: आईटी मंत्री अश्निनी वैष्णव ने बता दिया समय, इस साल-इस महीने तक 5G की कवरेज पूरे देश में होगी

Published at : 28 Feb 2023 01:41 PM (IST) Tags: Cryptocurrency USA United Kingdom Italy Tax France Digital assets India Cryptocurrency Tax France  Crypto
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

यह भी पढ़ें

Bitcoin Pizza Day: दो पिज्जा के लिए दे दिए 6 हजार करोड़ के बिटकॉइन, फिर बना ये इतिहास

Bitcoin Pizza Day: दो पिज्जा के लिए दे दिए 6 हजार करोड़ के बिटकॉइन, फिर बना ये इतिहास

Bitcoin Mining: इस छोटे से देश ने कैसे कर ली ज्वालामुखी से अरबों के बिटकॉइन की माइनिंग?

Bitcoin Mining: इस छोटे से देश ने कैसे कर ली ज्वालामुखी से अरबों के बिटकॉइन की माइनिंग?

Changpeng Zhao: अरबों डॉलर की संपत्ति के मालिक, ये हैं दुनिया के सबसे अमीर कैदी

Changpeng Zhao: अरबों डॉलर की संपत्ति के मालिक, ये हैं दुनिया के सबसे अमीर कैदी

Bitcoin: डूबता ही जा रहा बिटकॉइन, सबसे खराब महीना साबित हुआ अप्रैल

Bitcoin: डूबता ही जा रहा बिटकॉइन, सबसे खराब महीना साबित हुआ अप्रैल

Bitcoin: बिटकॉइन में बड़ी गिरावट, युद्ध की आशंका से अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी नीचे जा रहीं

Bitcoin: बिटकॉइन में बड़ी गिरावट, युद्ध की आशंका से अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी नीचे जा रहीं

टॉप स्टोरीज

Exclusive: BJP को कम सीटें मिलने पर शिवराज चौहान का बड़ा बयान, दिल्ली में अपनी भूमिका के बारे में भी बताया

Exclusive: BJP को कम सीटें मिलने पर शिवराज चौहान का बड़ा बयान, दिल्ली में अपनी भूमिका के बारे में भी बताया

T20 World Cup 2024: हैरान करने वाली है टी20 वर्ल्ड कप की प्वाइंट्स टेबल, जानें किस नंबर पर है कौनसी टीम

T20 World Cup 2024: हैरान करने वाली है टी20 वर्ल्ड कप की प्वाइंट्स टेबल, जानें किस नंबर पर है कौनसी टीम

Samsung Z Fold 6 और Flip 6 फोन की पिक्चर हुई लीक, जानिए क्या-क्या होगा नया

Samsung Z Fold 6 और Flip 6 फोन की पिक्चर हुई लीक, जानिए क्या-क्या होगा नया

TDP के बाद JDU ने दी BJP को नई टेंशन! कहा ऐसा, जो NDA की मुश्किल बढ़ाने वाला

TDP के बाद JDU ने दी BJP को नई टेंशन! कहा ऐसा, जो NDA की मुश्किल बढ़ाने वाला